बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे पंक्चुअल एयरपोर्ट

0
29

1 बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे पंक्चुअल एयरपोर्ट

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kempegowda International Airport) को पिछले तीन महीनों से लगातार दुनिया के सबसे समय के पाबंद (पंक्चुअल) एयरपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया। एविएशन एनालिटिक्स फर्म सीरियम की ऑन-टाइम प्रदर्शन रिपोर्ट में बात निकलकर सामने आई है। सीरियम रिपोर्ट निर्धारित समय से 15 मिनट के भीतर प्रस्थान करने वाली फ्लाइट्स के प्रतिशत के आधार पर दुनिया भर के एयरपोर्ट की समय की पाबंदी की रैंकिंग करती है।

2 रघुबर दास को ओडिशा का राज्यपाल और इंद्र सेना रेड्डी नल्लू को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने त्रिपुरा और ओडिशा के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार इंद्रसेना रेड्डी नल्लू को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है। वे सत्यदेव नारायण आर्या का स्थान लेंगे। वहीं झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ओडिशा के नए राज्यपाल होंगे। श्री दास की नियुक्ति निवर्तमान राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल के स्थान पर की गई है।

3 विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2023

2023 में विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन बर्लिन, जर्मनी में आयोजित किया गया था, और “वैश्विक स्वास्थ्य कार्रवाई के लिए एक परिभाषित वर्ष” विषय के अंतर्गत 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक ऑनलाइन भागीदारी की गई थी। इस सम्मेलन में भारत की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रविण पवार ने वर्चुअली भाग लिया।

4 केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय की पहल के अंतर्गत राष्ट्रीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी-गांधी बुनकर मेला कोलकाता में शुरू हुआ

केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय की पहल के अंतर्गत राष्ट्रीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी-गांधी बुनकर मेला कोलकाता में शुरू हुआ। इसका मुख्य उद्देश्य देशभर में खादी वस्त्रों की बिक्री को बढ़ाना और खादी उत्पादों के प्रति लोगों की रुचि पैदा करना है। मंत्रालय के बुनकर सेवा केंद्र के तकनीकी अधीक्षक एन एस पटेल ने ढाकुरिया के मंजूषा भवन में मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले पूरे देश में आयोजित करने की योजना बनायी गयी है। राज्य में खादी के प्रति जागरूकता और व्यवसाय के अवसर बढ़ाने के लिए शरद उत्सव का यह समय चुना गया है। यह मेला 31 अक्टूबर तक चलेगा।

5 केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस निर्णय से 48 लाख 67 हजार केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन भोगियों को लाभ होगा। यह बढ़ोतरी स्वीकृत 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों को मिलाकर सरकारी खजाने पर सालाना 12 हजार 857 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

6 लद्दाख में 13 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना को स्‍वीकृति

आर्थिक मामलों की समिति ने लद्दाख में 13 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टमग्रीन एनर्जी कॉरिडोर चरण-2 परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना को 2029-30 तक स्थापित करने का लक्ष्य है। इसकी कुल अनुमानित लागत 20 हजार सात सौ 73 करोड़ रुपये से अधिक है। लद्दाख क्षेत्र के जटिल भूभाग, प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों और रक्षा संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड इस परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी। इस बिजली को निकालने के लिए ट्रांसमिशन लाइन हिमाचल प्रदेश और पंजाब से होकर हरियाणा के कैथल तक जाएगी, जहां इसे राष्ट्रीय ग्रिड के साथ एकीकृत किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर को बिजली उपलब्‍ध कराने के लिए लेह-अलुस्टेंग-श्रीनगर लाइन से भी जोड़ा जाएगा। यह परियोजना वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से पांच सौ गीगा वाट स्थापित बिजली क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान देगी।

7 ‘गडकरी’: ‘एक्सप्रेसवे मैन ऑफ इंडिया’ बायोपिक

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की जीवनी पर आधारित एक फिल्म 27 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है। ‘गडकरी’ नाम की यह फिल्म उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करेगी। इस बायोपिक में नितिन गडकरी की भूमिका निभाने के लिए अभिनेता राहुल चोपड़ा को चुना गया है। यह फिल्म एक आम राजनीतिक कार्यकर्ता से एक प्रतिष्ठित कैबिनेट मंत्री बनने तक की उनकी प्रेरक यात्रा का जश्न मनाती है, जिन्होंने भारतीय बुनियादी ढांचे के परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

8 उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ त्योहार’ अभियान शुरू किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर मंदिरों और आसपास के क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए योगी सरकार ‘स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ त्योहार’ अभियान चला रही है। नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के सभी नगर निकायों में साफ सफाई के लिए ‘क्लीनलीनेस इज नेक्स्ट टू गॉडलीनेस’ का मूल मंत्र देते हुए नवरात्र, दशहरा व दीपावली जैसे त्योहारों को ‘स्वच्छ त्यौहार, स्वस्थ्य त्यौहार’ के रूप में मनाने का संदेश जारी किया है। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक विभाग की ओर से इसके लिए सभी निकाय अधिकारियों और कर्मचारियों को धार्मिक स्थलों, मठ-मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों के आसपास के क्षेत्र, वहां की सड़कों-गलियों की बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

9 असम में काटी बिहू का पर्व मनाया गया

असम प्रदेश में बिहू पर्व को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। 18 अक्टूबर 2023 (Kati Bihu 2023) के दिन यहां काटी बिहू पर्व मनाया गया। असमिया कैलेंडर के अनुसार यह पर्व काटी मास में मनाया जाता है। इस पर्व को कंगोली बिहू के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि असम में तीन बार बिहू पर्व मनाया जाता है। भोगाली या माघ बिहू जो जनवरी महीने में मनाया जाता है। इसके बाद रोंगाली या बोहाग बिहू अप्रैल मास में और अंत में कोंगाली या काटी बिहू अक्टूबर महीने में मनाया जाता है। अक्टूबर महीने में मनाया जाने वाले कोंगाली बिहू के पीछे यह कारण है कि रोंगाली बिहू के समय यहां खेतों में अनाज का उत्पादन किया जाता है।

10 ओमान यात्रा पर विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरण

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरण ने ओमान के अर्थव्यवस्था मंत्री सैद अल साकरी के साथ दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और अवसरों पर चर्चा की। श्री मुरलीधरण सुल्तान कबूस मस्जिद भी देखने गए। उन्होंने ओमान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक इस मस्जिद की स्थापत्य-कला की भव्यता और वहां के आध्यात्मिक परिवेश की सराहना की। विदेश राज्य मंत्री की यह तीसरी ओमान यात्रा है। वे ओमान में कई उच्च स्तरीय वार्ताएं करेंगे और विभिन्न भारतीय सामुदायिक संगठनों से मुलाकात करेंगे। ओमान के राष्ट्रीय संग्रहालय में विशिष्ट भारतीय कलाकृतियों की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

11 RBI ने ICICI और कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों और आर.बी.आई. के निर्देशों के उल्लंघन के कारण आई.सी.आई.सी.आई. बैंक पर बारह करोड़ 19 लाख रुपये और कोटक महिंद्रा बैंक पर तीन करोड़ 95 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने उन कंपनियों को ऋण स्वीकृत या मंजूर किया, जिनमें उसके दो निदेशक कम्‍पनी में भी निदेशक थे। वक्‍तव्‍य में कहा गया कि आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने गैर-वित्तीय लिखतों का विपणन और बिक्री भी की। इसके अलावा बैंक निर्धारित समय सीमा के भीतर रिजर्व बैंक को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने में भी विफल रहा। कोटक महिंद्रा बैंक के मामले में, आर.बी.आई. के वक्‍तव्‍य में कहा गया कि बैंक यह सुनिश्चित करने में विफल रहा कि ग्राहकों से शाम 7 बजे के बाद और सुबह 7 बजे से पहले संपर्क नहीं किया जाए। कोटक महिंद्रा बैंक ने भी मंजूरी के नियमों और शर्तों के विपरीत, लोन के वितरण की वास्तविक तिथि के बजाय उसकी देय तिथि से ब्याज लगाया। बैंक द्वारा वापस लिए गए ऋणों/उगाही पर पूर्व भुगतान जुर्माना लगाने के लिए ऋण समझौते में कोई प्रावधान नहीं होने के बावजूद बैंक ने उगाही शुल्क भी लगाया।

12 केंद्र ने विपणन वर्ष 2024-25 के लिए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी

सरकार ने विपणन वर्ष 2024-25 के छह रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों को जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि मसूर के लिए प्रति क्विंटल 425 रुपये की उच्चतम वृद्धि को मंजूरी दी गई है, इसके बाद सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि गेहूं और कुसुम के लिए 150-150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। श्री ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट ने जौ के लिए 115 रुपये प्रति क्विंटल और चने के लिए 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है। श्री ठाकुर ने कहा कि विपणन वर्ष 2024-25 के लिए अनिवार्य रबी फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर तय करने की घोषणा के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि सरकार खाद्य सुरक्षा बढ़ाने, किसानों की आय बढ़ाने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिए तिलहन, दलहन और बाजरा की दिशा में फसल विविधीकरण को बढ़ावा दे रही है।

13 उत्तर रेलवे ने लिया 34 पूजा-स्‍पेशल रेलगाड़ियाँ चलाने का निर्णय

आगामी त्योहारों के दौरान भीड़-भाड़ से बचने के लिए उत्तर रेलवे ने 34 पूजा स्‍पेशल रेलगाड़ियां चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने बताया कि ये विशेष रेलगाड़ियां ज्यादातर पूर्वी भारत के लिए चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए इन गाड़ियों में पर्याप्त संख्या में कोच जोड़े जाएंगे। श्री चौधरी ने कहा कि त्यौहार के समय राष्ट्रीय राजधानी के रेलवे स्टेशनों पर विशेष डेस्क और भीड़ प्रबंधन प्रणाली सहित विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी।

14 तेलंगाना में बतुकम्म महोत्सव मनाया गया

फूलों का नौ दिवसीय वार्षिक उत्सव बतुकम्म पूरे तेलंगाना में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। यह पारंपरिक रूप से राज्य की महिलाओं द्वारा मनमोहक स्थानीय फूलों के साथ मनाया जाने वाला एक रंगीन पुष्प उत्सव है। यह त्यौहार मानसून (दक्षिणी भारत में) की शुरुआत के साथ मनाया जाता है और इस दौरान तालाबों में पर्याप्त जल के साथ ही चमकीले रंग-बिरंगे फूल भी उग आते हैं। ‘गुनुका,’ ‘तांगेदु,’ ‘बंती,’ और ‘नंदी-वर्धनम’ जैसे स्थानीय फूलों का इस त्यौहार के दौरान बहुतायत उपयोग किया जाता है। यह त्यौहार ‘सद्दुला बतुकम्म’ (बतुकम्म उत्सव का भव्य समापन) से एक सप्ताह पूर्व शुरू होता है तथा दशहरे से दो दिन पूर्व तक मनाया जाता है। यह प्रत्येक वर्ष हिंदू कैलेंडर के तेलुगु संस्करण के अनुसार भाद्रपद अमावस्या को शुरू होता है और नवरात्रि के नौ दिनों तक चलता है। शुरुआत के पूरे सप्ताह के दौरान महिलाएँ बतुकम्म के साथ ‘बोड्डेम्मा’ (गौरी अर्थात् माँ दुर्गा की एक पार्थिव मूर्ति) बनाती हैं और तालाब में विसर्जित करती हैं। इस त्यौहार की परंपरा से तालाबों को सुदृढ़ करने और जल संरक्षण बनाए रखने में सहायता मिलती है। यह त्यौहार प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के उद्देश्य से अनुष्ठानों के साथ मनुष्यों, पृथ्वी और जल संसाधनों के बीच के समन्वय को मज़बूत करता है।

15 एनएसडीसी ने ‘सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम’ शुरू करने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ हाथ मिलाया

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत कार्यरत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने ‘सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम’ शुरू करने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ हाथ मिलाया है। कौशल भारत मिशन का हिस्सा, इस सहयोगी पहल का उद्देश्य ओडिशा और उत्तर प्रदेश राज्यों में खुदरा क्षेत्र को मजबूत करना है। यह कार्यक्रम छोटे और सूक्ष्म खुदरा विक्रेताओं की क्षमताओं को बढ़ाने, उन्हें लगातार विकसित हो रहे खुदरा परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

16 भारतीय सेना ‘चाणक्य रक्षा संवाद’ टॉक सीरीज़ शुरू करेगी

भारतीय सेना “चाणक्य रक्षा संवाद” की शुरुआत के साथ सुरक्षा मामलों पर महत्वपूर्ण चर्चा के लिए एक मंच स्थापित करने जा रही है। महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दों पर अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों को एक साथ लाने के उद्देश्य से यह संवाद श्रृंखला रणनीतिक जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की अध्यक्षता में चाणक्य रक्षा संवाद का उद्घाटन होगा। संवाद श्रृंखला का उद्घाटन संस्करण अस्थायी रूप से नवंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित करने की योजना है।

17 आईजीएनसीए की फिल्म ‘लुकिंग फॉर चल्लन’ को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) द्वारा निर्मित और बप्पा रे द्वारा निर्देशित एक मार्मिक फिल्म ‘लुकिंग फॉर चल्लन‘ को ‘सर्वश्रेष्ठ खोजी फिल्म‘ श्रेणी के अंतर्गत प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है। आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी और बप्पा रे ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक शानदार समारोह में इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त किया। फिल्म को प्रतिष्ठित ‘रजत कमल‘ (उत्कृष्टता प्रमाणपत्र) और 50,000 रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

18 लद्दाख में, 5वीं लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद करगिल के अध्यक्ष के रूप में थसगाम के पार्षद डॉ. जफर अखोने को निर्विरोध चुना गया

लद्दाख में, 5वीं लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद करगिल के अध्यक्ष के रूप में थसगाम के पार्षद डॉ. जफर अखोने को निर्विरोध चुना गया। पदुम निर्वाचन क्षेत्र से पार्षद पंचोक ताशी और चास्कोर निर्वाचन क्षेत्र से नासिर मुंशी ने परिषद करगिल के अध्यक्ष के रूप में डॉ. जफर अखोने के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद उपायुक्त और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, शिरीकांत बाला साहब सुसे ने उनके नाम की घोषणा की।

19 इज़राइल की‘आयरन बीम’ मिसाइल रक्षा प्रणाली

इज़राइल ने अपनी नई लेजर-आधारित ‘आयरन बीम’ मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया। इस प्रणाली को कम दूरी के रॉकेट, तोपखाने और मोर्टार बमों को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्रणाली मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को भी रोक सकती है। इसकी रेंज 7 किलोमीटर तक है। एरो 2, एरो 3, डेविड स्लिंग और आयरन डोम के अलावा, आयरन बीम इज़राइल की एकीकृत मिसाइल रक्षा प्रणाली का छठा तत्व है। आयरन बीम, एयरबोर्न टारगेट को नष्ट करने के लिए लेजर बीम उत्पन्न करने के लिए एक फाइबर लेजर का उपयोग करता है। कन्वेन्शनल मिसाइल इंटरसेप्टर की तुलना में डायरेक्टेड एनर्जी वेपन का उपयोग करने के मुख्य लाभ प्रति शॉट कम लागत, असीमित संख्या में फायरिंग, कम परिचालन लागत और कम जनशक्ति हैं। संरक्षित क्षेत्र पर कोई इंटरसेप्टर डेब्रिस भी नहीं गिरता है।

20 पटना में ‘बिहार कृषि रोडमैप 2023-2028’ का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया शुभारंभ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु तीन दिनों की अपनी बिहार यात्रा पर पटना पहुंची, जहां राज्‍यपाल विश्‍वनाथ अर्लेकर, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने उनका स्वागत किया। राष्‍ट्रपति ने पटना में बिहार के चौथे ‘कृषि रोड मैपः 2023-2028’ का शुभारंभ किया। बिहार में वे तीन अलग-अलग संस्‍थानों के दीक्षांत समारोहों में शामिल होंगी। इस रोड मैप में राज्य में अगले पांच वर्षों में कृषि के विकास की कार्य-योजना बनाई गई है। इस कार्य-योजना में कृषि तथा ग्‍यारह अन्य संबंधित विभागों को शामिल किया गया है। कृषि रोडमैप कार्यक्रम में 1800 से अधिक किसान और जीविका-दीदी स्वयं सहायता समूह के 700 सदस्यों ने हिस्सा लिया। राष्‍ट्रपति पटना शहर में गुरु गोविंद सिंह के जन्‍म स्थल तख्त श्री हरमिंदर साहिब जाकर अरदास करेंगीं। मालूम हो कि राष्ट्रपति बृहस्पतिवार को मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। इसके बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना के पहले दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति मुर्मु दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए गया भी जाएंगी।

21 IDFC को IDFC First Bank के साथ विलय के लिए CCI की मंजूरी

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (IDFC) को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank Merger) के साथ मर्जर के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी मिल गई है। जारी रेगुलेटरी फाईलिंग में कहा गया कि सीसीआई ने 17 अक्टूबर, 2023 को अपने पत्र के माध्यम से सूचित किया है कि उसने ग्रीन चैनल रूट के तहत संयोजन पर विचार किया है और उसे मंजूरी दे दी है।

22 आशुतोष शर्मा ने तोड़ा युवराज सिंह का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

रेलवे के मध्यक्रम के बल्लेबाज आशुतोष शर्मा ने किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आशुतोष ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ग्रुप सी मुकाबले में रांची में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ सिर्फ 11 गेंदों पर अर्धशतक लगाया। युवराज ने 2007 में उद्घाटन टी 20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर अर्धशतक बनाकर पिछले 16 वर्षों का रिकॉर्ड कायम किया था।

23 विश्व आघात दिवस 2023

विश्व आघात दिवस (World Trauma Day) प्रतिवर्ष 17 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद ट्रॉमा के कारण, लक्षण और इसके रोकथाम के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। ट्रॉमा किसी भी उम्र में व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से लोगों को प्रभावित करती है।