बैंक ऑफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2025 में भारत की जीडीपी वृद्धि 6.75-6.8% रहने का अनुमान लगाया

0
39

1 बैंक ऑफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2025 में भारत की जीडीपी वृद्धि 6.75-6.8% रहने का अनुमान लगाया

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर लगभग 6.75-6.8% रहने का अनुमान लगाया है, साथ ही वित्तीय वर्ष 24 के लिए 6.8% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया, जो एजेंसी द्वारा अक्टूबर 2023 मं लगाए गए अनुमान की तुलना में 40 आधार अंक अधिक है। विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2024 में 6.3 प्रतिशत और वित्त वर्ष 25 में 6.4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है, जिसमें घरेलू मांग, बुनियादी ढांचे पर बढ़ते खर्च के साथ निजी क्षेत्र द्वारा लिए जा रहे में तेज वृद्धि की भूमिका बताई गई है। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2024 में भारत की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

2 बिजली-नियमों में हुआ संशोधन, इलेक्ट्रिक-वाहनों की चार्जिंग के लिए होगा अलग बिजली-कनेक्शन

उपभोक्ता अब अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए अलग से बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। संशोधित विद्युत (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियमों के अनुसार नया बिजली कनेक्शन प्राप्त करने की समय अवधि भी कम कर दी गई है। नए नियमों के अंतर्गत महानगरीय क्षेत्रों में समय-सीमा सात दिनों से घटाकर तीन दिन, अन्य नगर निगम क्षेत्रों में पंद्रह दिन से घटाकर सात दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में तीस दिन से घटाकर पंद्रह दिन कर दी गई है। बिजली मंत्रालय के अनुसार, ऐसे मामलों में जहां उपभोक्ता मीटर रीडिंग के उनकी वास्तविक बिजली खपत के अनुरूप नहीं होने की शिकायत करते हैं, वहां वितरण लाइसेंस धारकों को अब शिकायत प्राप्त होने की तारीख से पांच दिनों के भीतर एक अतिरिक्त मीटर स्थापित करना होगा।

3 एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले सशस्त्र-बलों के जवानों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले साल चीन के हांगझोऊ में आयोजित 19वें एशियाई खेलों और चौथे एशियाई पैरा खेलों में पदक जीतने वाले सशस्त्र बलों के जवानों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एशियाई और एशियाई पैरा खेलों के लिए स्वर्ण पदक विजेताओं को 25-25 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 15-15 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 10-10 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। इनमें एशियाई खेलों में 80 पदक और एशियाई पैरा खेलों में सात पदक जीतने वाले खिलाड़ी शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा है कि पहली बार सशस्त्र बल कर्मियों के लिए मंजूर किया गया यह वित्तीय प्रोत्साहन उन्‍हें इस साल होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

4 तीन नए आपराधिक कानून इस साल पहली जुलाई से प्रभावी हो जाएंगे

सरकार ने कहा है कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय न्‍याय संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्‍य अधिनियम 2023 पहली जुलाई से लागू हो जाएंगे। गृह मंत्रालय ने इस बारे में एक राजपत्र अधिसूचना जारी की। ये तीनों विधेयक पिछले वर्ष दिसंबर में संसद में पारित किए गए थे। ये कानून भारतीय दंड संहिता 1860, दंड प्रक्रिया संहिता 1898 और भारतीय साक्ष्‍य अधिनियम 1872 का स्‍थान लेंगे।

5 कार्यस्थल पर हिंसा और उत्पीड़न को समाप्त करने के लिए ILO कन्वेंशन को मंजूरी देने वाला पहला एशियाई देश बना फिलीपींस

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने शुक्रवार को कहा कि फिलीपींस कार्यस्थल पर हिंसा और उत्पीड़न को समाप्त करने के लिए एक सम्मेलन का अनुमोदन करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। ILO ने कहा कि फिलीपींस ने हिंसा और उत्पीड़न कन्वेंशन 2019 (नंबर 190) के अनुसमर्थन का दस्तावेज मंगलवार को ILO के उप महानिदेशक सेलेस्टे ड्रेक के पास जमा कर दिया, जो कन्वेंशन नंबर 190 को अनुमोदित करने वाला दुनिया का 38 वां देश और पहला एशियाई देश बन गया।

6 असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियमः1935 हुआ निरस्त

असम सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम 1935 को निरस्‍त करने का फैसला किया है। असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने बताया कि इस अधिनियम के आधार पर अब तक 94 मुस्लिम रजिस्ट्रार राज्य में मुस्लिम विवाहों और तलाक का पंजीकरण कर रहे थे। असम सरकार अब इन रजिस्ट्रारों को उनके पुनर्वास के लिए एकमुश्त दो लाख रुपये का मुआवजा देगी। श्री बरुआ ने कहा कि इसके बाद अब इस अधिनियम के माध्‍यम से मुस्लिम विवाह और तलाक का पंजीकरण नहीं हो सकता।

7 केरल में अट्टुकल पोंगल का पर्व मनाया

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में अट्टुकल पोंगल का पर्व मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्‍या में महिलाएं एकत्रित होकर धार्मिक विधि विधान संपन्न करती हैं। वर्ष 2009 में महिलाओं ने एक ही दिन में सबसे बड़े धार्मिक कार्यक्रम के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई थी। उस समय इस अनुष्ठान में 25 लाख महिलाओं ने भाग लिया था।

8 भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलांग में भारत की प्रथम गति शक्ति अनुसंधान पीठ स्थापित की गई

केंद्रीय पोत, पत्तन एवं जलमार्ग और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारत की पहली ‘गति शक्ति अनुसंधान पीठ’ की स्थापना के लिए पोत, पत्तन एवं जलमार्ग मंत्रालय और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने हेतु आयोजित समारोह में हिस्सा लिया। यह पीठ (चेयर) उत्तर-पूर्व क्षेत्र पर विशेष जोर देने के साथ-साथ मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पर उच्च गुणवत्ता वाले अकादमिक अनुसंधान: उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स विकास रणनीतियों और अभ्यास पर ज्ञान का निर्माण, क्षेत्र में लॉजिस्टिक क्षमता निर्माण के लिए ज्ञान और नवाचार की सुविधा प्रदाता के रूप में अगुवाई करेगी।

9 अमेज़ॅन वर्षावन में विशालकाय एनाकोंडा की खोज

फरवरी 2024 में वैज्ञानिकों ने अमेज़न वर्षावन के मध्य में छिपे एक विशाल एनाकोंडा साँप के अस्तित्व का पता लगाया है। यह अब तक खोजा गया विश्व का सबसे बड़ा एनाकोंडा सांप है। वास्तव में यह एक नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा है। यह विशाल एनाकोंडा जो पहले वैज्ञानिक समुदाय के लिए अज्ञात था। नेशनल ज्योग्राफिक के नेतृत्व में एक साहसी अभियान के दौरान प्रसिद्ध टीवी वन्यजीव प्रस्तोता, प्रोफेसर फ्रीक वॉन्क (Freek Vonk) ने इसे खोजा है। यह सांप 26 फीट लंबा है और वह 200 किलो का है। सांप का सिर इंसानी सिर जितना बड़ा है। शरीर किसी कार के टायर जितना चौड़ा है। वैज्ञानिकों की तरफ से इस नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे भारी सांप है।

10 भारत, श्रीलंका और मालदीव के तटरक्षक जहाज माले में आयोजित त्रिपक्षीय दोस्‍ती अभ्‍यास में भाग ले रहे हैं

भारत, श्रीलंका और मालदीव के तटरक्षक जहाज माले में आयोजित त्रिपक्षीय दोस्‍ती अभ्‍यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्‍यास का 16वां संस्‍करण 22 से 25 फरवरी तक चलेगा। समुद्री क्षेत्र में बढती चुनौतियों के समाधान के मद्देनजर इस वर्ष बांग्‍लादेश पर्यवेक्षक के रूप में भाग ले रहा है। भारत की ओर से इस द्विवार्षिक अभ्यास में आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस अभिनव और आईसीजी डोर्नियर माले पहुंचे हैं। श्रीलंका की ओर से एसएलएनएस समुद्र अभ्‍यास में शामिल है। भारतीय तटरक्षक बल के अपर महानिदेशक एस परमेश इस अभ्‍यास के लिए माले में हैं।

11 टयूनीशिया की एक अदालत ने पूर्व राष्‍ट्रपति मोंसेफ मरजौकी आठ वर्ष कारावास की सजा सुनाई

टयूनीशिया की एक अदालत ने पूर्व राष्‍ट्रपति मोंसेफ मरजौकी को अव्‍यवस्‍था उकसाने के आरोप का दोषी पाया है और उन्‍हें आठ वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार श्री मरजौकी फ्रांस में हैं और सुनवाई के समय अदालत में मौजूद नहीं थे। वह वर्ष 2011 में अरब स्प्रिंग क्रांति के बाद लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं।

12 महिला आईपीएल लीग श्रृंखला शुरू

महिला प्रीमियर लीग क्रिकेट का दूसरा संस्करण शुरू हुआ। पहले मैच में बेंगलुरु के एम. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में मौजूदा चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने डेल्ही कैपिटल्स को 4 विकेटों से हरा दिया है। इस प्रतियोगिता में पांच टीमों के बीच कुल 22 मुकाबले खेले जाएंगे। लीग का एलिमिनेटर मुकाबला 15 मार्च को और फाइनल मुकाबला 17 मार्च को दिल्‍ली में खेला जाएगा।

13 जैसिंथा कल्याण बनी भारत की पहली महिला पिच क्यूरेटर

जैसिंथा कल्याण ने देश की पहली महिला पिच क्यूरेटर के रूप में खेल इतिहास के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। जैसिंथा कल्याण ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के बहुप्रतीक्षित दूसरे संस्करण की शुरुआत के साथ देश की पहली महिला पिच क्यूरेटर के रूप में खेल इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है।

14 केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस 2024

प्रतिवर्ष 24 फरवरी को केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा देश भर में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस (Central Excise Day) मनाया जाता है। इस दिवस को देश के प्रति केन्द्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड की सेवा में योगदान देने के लिए मनाया जाता है।

15 विश्व शांति और समझ दिवस 2024

23 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला विश्व शांति और समझ दिवस, विविध संस्कृतियों, धर्मों और क्षेत्रों के बीच सद्भाव, करुणा और सहयोग की स्थायी भावना के प्रमाण के रूप में खड़ा है। विशेष दिवस के रूप में भी जाना जाने वाला यह अवसर मानवीय सेवा, शांति और सद्भावना के प्रतीक रोटरी इंटरनेशनल की संस्थापक बैठक से जुड़ा है।