बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ओडिशा में “प्रोजेक्ट बैंकसखी” लॉन्च किया

0
27

1.भारत सरकार का थिंक टैंक, नीति आयोग राष्ट्रीय लिंग सूचकांक विकसित कर रहा है

नीति आयोग एक राष्ट्रीय लिंग सूचकांक (National Gender Index) विकसित करने की प्रक्रिया में है। राष्ट्रीय लिंग सूचकांक का उद्देश्य प्रगति को मापना और सूचित नीतिगत निर्णय लेने के लिए लैंगिक समानता में निरंतर अंतराल की पहचान करना है। यह परिभाषित लिंग मैट्रिक्स पर भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को मैप करने और सकारात्मक बदलाव की नींव बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करेगा। यह जानकारी नीति आयोग की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 में जारी की गई है। नीति आयोग ने संकेतकों पर राज्यों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक का मसौदा भी विकसित किया है जैसे डिस्कॉम की व्यवहार्यता और प्रतिस्पर्धा; ऊर्जा की पहुंच, सामर्थ्य और विश्वसनीयता; स्वच्छ ऊर्जा पहल; ऊर्जा दक्षता; उत्पादन क्षमता; और पर्यावरणीय स्थिरता और नई पहल। सूचकांक राज्यों को अपने ऊर्जा संसाधनों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने और लोगों को ऊर्जा की बेहतर पहुंच प्रदान करने में मदद करेगा।

2.अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने ‘चुनिंदा’ रूसी बैंकों को ‘स्विफ्ट’ प्रणाली से अलग करने का फैसला किया

यूक्रेन पर रूसी हमले के मद्देनजर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस के कुछ चुनिंदा बैंकों को वैश्विक वित्तीय संचार तंत्र ‘स्विफ्ट’ से अलग करने और रूस के केंद्रीय बैंक के खिलाफ प्रतिबंधात्मक उपाय लागू करने का फैसला किया है। अमेरिका, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन और कनाडा के नेताओं ने शनिवार को रूस की प्रतिबंधित कंपनियों और कुलीन वर्ग के लोगों की संपत्तियों का पता लगाने तथा उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक संयुक्त कार्य बल गठित करने का फैसला किया। ‘सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट)’ दुनिया की प्रमुख बैंकिंग संचार सेवा है, जो भारत सहित 200 से अधिक देशों में लगभग 11,000 बैंकों और वित्तीय संस्थानों को आपस में जोड़ती है। बेल्जियम स्थित इस तंत्र को वैश्विक वित्त व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद अहम माना जाता है और अगर रूस इससे बाहर होता है तो यह उसके लिए एक बड़ा झटका साबित होगा।

3.दिल्ली सरकार करेगी ‘Business Blasters Investment Summit and Expo’ का आयोजन

दिल्ली सरकार युवा उद्यमियों को एक बड़ा मंच प्रदान करने के उद्देश्य से बिजनेस ब्लास्टर्स इन्वेस्टमेंट समिट और एक्सपो आयोजित करेगी। यह समिट 5 मार्च को होगा। इस इवेंट के दौरान, छात्र उद्यमियों द्वारा 100 या अधिक व्यावसायिक आइडियाज का प्रदर्शन किया जाएगा। यह विभिन्न निवेशकों को अपनी पसंद की परियोजना में सीधे निवेश करने का अवसर प्रदान करेगा। अपने विचारों के लिए निवेश प्राप्त करने के साथ-साथ जो छात्र इस शिखर सम्मेलन के अंतिम दौर के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, उन्हें दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (DSEU), दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU), नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (NSUT), और इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्वविद्यालय (IGDTUW) जैसे विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों में सीधे प्रवेश मिलेगा। इस एक्सपो में भाग लेने और छात्रों के विचारों में निवेश करने के साथ-साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए देश भर के निवेशकों को आमंत्रित किया गया है।

4.दिल्ली सरकार ‘दिल्ली साइंस इनोवेशन हब’ लांच करेगी

दिल्ली सरकार कौटिल्य एन्क्लेव में इसके द्वारा संचालित एक स्कूल में “साइंस इनोवेशन हब” विकसित करने जा रही है। दिल्ली साइंस इनोवेशन हब में सभी आधुनिक और नवीनतम सुविधाएं शामिल हैं, जैसे एक प्लेनेटेरियम जो छात्रों को वैज्ञानिक संस्कृति और स्वभाव का उन्नत ज्ञान प्रदान करने के लिए एक संग्रहालय है। इनोवेशन हब की मदद से छात्र अपनी बढ़ती शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे। यह हब इसलिए विकसित किया जाएगा क्योंकि, हमेशा पर्याप्त शैक्षिक बुनियादी ढांचा प्रदान करने की सार्वजनिक मांग होती है, ताकि छात्रों को उनके घरों के पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो सके। ढाई साल में 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से साइंस इनोवेशन हब तैयार होगा। इसमें एक सभागार, एक प्लेनेटेरियम, एक पुस्तकालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी वस्तुओं के साथ एक संग्रहालय, नवीनतम नवाचारों और प्रवृत्तियों की कला और मॉडल अनुभवात्मक दीर्घाएं, संग्रहणीय, उपकरण, सिमुलेशन सिस्टम उपकरण और सामग्री शामिल होगी।

5.प्रोफेसर दीपक धर बोल्ट्जमान मेडल के लिए चुने गए पहले भारतीय बने

भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर, दीपक धर बोल्ट्जमान पदक से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड फिजिक्स (IUPAP) के सांख्यिकीय भौतिकी पर आयोग सांख्यिकीय भौतिकी के क्षेत्र में योगदान के लिए तीन साल में एक बार यह पदक प्रदान करता है। पदक प्रस्तुति समारोह इस साल अगस्त में टोक्यो में होने वाले स्टेटफिज 28 सम्मेलन के दौरान आयोजित किया जाएगा। उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के जॉन जे होफील्ड के साथ पदक साझा किया। प्रोफेसर धर वर्तमान में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (Indian Institute of Science Education and Research – IISER), पुणे में एमेरिटस फैकल्टी हैं।

6.भारतीय वायु सेना संघर्षग्रस्त यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा में शामिल हुई

भारतीय वायु सेना यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के गंगा अभियान में शामिल हो गई है। भारतीय वायु सेना के तीन विमान हिंडन एअरबेस से रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के लिए रवाना हुए। वायुसेना के सी-17 परिवहन विमान ने सबसे पहले रोमानिया के लिए उड़ान भरी। इन विमानों के जरिए टेंट, कम्‍बल और अन्‍य मानवीय राहत सामग्री भेजी गई है। ऑपरेशन गंगा को और तेजी से चलाने के लिए प्रधानमंत्री ने भारतीय वायुसेना से इस अभियान में शामिल होने को कहा था।

7.वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने ई-बिल प्रोसेसिंग प्रणाली का शुभारंभ किया

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने 2 मार्च को ई-बिल प्रोसेसिंग प्रणाली का शुभारंभ किया। यह पारदर्शिता, दक्षता और एक फेसलेस-कागज रहित भुगतान प्रणाली को बढ़ाने के लिए एक और कदम होगा। आपूर्तिकर्ता और ठेकेदार अब अपने दावे ऑनलाइन जमा कर सकेंगे जो वास्तविक समय के आधार पर ट्रैक करने योग्य होगा। इसकी घोषणा इस वर्ष के केन्‍द्रीय बजट में की गई थी। 46वें सिविल लेखा दिवस के उद्घाटन सत्र में श्रीमती सीतारामन ने देश में वित्‍तीय समावेश के अभियान को सुगम बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को लेकर सरकार के प्रयासों का उल्‍लेख किया। 46वां सिविल लेखा दिवस 2 मार्च 2022 को डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, जनपथ, नई दिल्ली में मनाया गया।

8.असम सरकार ने समाज सुधारक श्रीमंत शंकरदेव पर ‘नामघर’ (वैष्णव मठ) स्थापित करने का निर्णय लिया

27 फरवरी, 2022 को असम सरकार ने उन स्थानों पर ‘नामघर’ (वैष्णव मठ) स्थापित करने का निर्णय लिया, जहां 15वीं शताब्दी के संत और समाज सुधारक श्रीमंत शंकरदेव ने बत्रादव (असम) से कूचबिहार (पश्चिम बंगाल)। की यात्रा के दौरान कम से कम एक रात बिताई थी। असम सरकार तीर्थयात्रियों के लिए उन स्थानों को कवर करने के लिए ASTC के तहत विशेष बस सेवा शुरू करने की भी योजना बना रही है। यह घोषणा डिब्रूगढ़ जिले के नाहरकटिया में श्रीमंत शंकरदेव संघ के 91वें वार्षिक सत्र के दौरान की गई। सरकार कर्मचारियों के वेतन खर्च को पूरा करने के लिए महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव विश्वविद्यालय को प्रति वर्ष 6 करोड़ रुपये प्रदान करेगी। श्रीमंत शंकरदेव 15वीं-16वीं सदी के असमिया संत-विद्वान, नाटककार, संगीतकार, कवि, नर्तक, अभिनेता और सामाजिक-धार्मिक सुधारक थे। वह असम के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। उन्हें व्यापक रूप से पिछले सांस्कृतिक अवशेषों के निर्माण और नाट्य प्रदर्शन (अंकिया नाट, भाओना), संगीत (बोरगीत), साहित्यिक भाषा (ब्रजावली) और नृत्य (सत्रिया) के नए रूपों को तैयार करने का श्रेय दिया जाता है। वे 15वीं और 16वीं शताब्दी के बहुआयामी आध्यात्मिक गुरु थे। वह एक महान आत्मा थे जिन्होंने असमिया लोगों में राष्ट्रवादी भावना का संचार किया। शंकरदेव ने गुरु नानक, नामदेव, रामानंद, कबीर, बसव और चैतन्य महाप्रभु की तरह ही असम में भक्ति आंदोलन को प्रेरित किया।

9.मध्य प्रदेश गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल

मध्य प्रदेश में महाशिवरात्रि के अवसर पर एक साथ 11 लाख से अधिक दीए जलाने के लिए उज्जैन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया।

10.केरल उच्‍च न्‍यायालय की खंडपीठ ने मीडिया वन टीवी चैनल पर लगाये गये प्रतिबंध को उचित ठहराया

केरल उच्‍च न्‍यायालय की खंडपीठ ने मीडिया वन टीवी चैनल पर लगाये गये प्रतिबंध के संबंध में एकल पीठ के आदेश को उचित ठहराया है। एकल पीठ के आदेश के खिलाफ चैनल के मालिकों, कर्मचारियों और केरल पत्रकार संघ की याचिका को अदालत ने खारिज कर दिया। हाल ही में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया वन चैनल के प्रसारण लाइसेंस के नवीकरण करने से इंकार कर दिया था। यह कदम गृह मंत्रालय द्वारा मीडिया वन के नवीकरण के लिए सुरक्षा मंजूरी खारिज करने के बाद उठाया गया। मुख्‍य न्‍यायाधीश एस.मणिकुमार और न्‍यायमूर्ति शाजी पी. चाली की खंडपीठ ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से जमा की गई गोपनीय फाइलों के अध्‍ययन पर पाया गया कि मीडिया वन का नवीकरण, राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। एकल पीठ ने भी अपने आदेश में कहा था कि खुफिया रिपोर्टों को देखने के बाद चैनल की सुरक्षा मंजूरी को रद्द किया जाना उचित है।

11.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रौद्योगिकी समर्थ विकास’ पर वेबिनार को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश को आत्‍मनिर्भर बनाने में प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय बजट में प्रौद्योगिकी आधारित विकास से संबंधित घोषणाओं के क्रियान्‍वयन पर चर्चा के लिए आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी देश के सामान्‍य नागरिक को सशक्‍त करने का माध्‍यम और देश को आत्‍मनिर्भर बनाने का मजबूत आधार है। श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से सरकार ने देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कई नई पहल की हैं। वर्ष 2022-23 के बजट में तेजी से उभरते क्षेत्रों- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, भू-स्‍थानिक प्रणाली, ड्रोन, सेमीकंडक्टर्स, जीनोमिक्स, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, जैसे क्षेत्रों पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि विज्ञान सार्वभौमिक है लेकिन प्रौद्योगिकी स्‍थानीय होनी चाहिए। उन्‍होंने एनिमेशन, विजुअल एफेक्‍ट्स, गेमिंग और कॉमिक्‍स यानी ए वी जी सी क्षेत्रों में युवाओं के लिए रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं। उन्‍होंने ए वी जी सी क्षेत्रों को बढ़ावा देने पर जोर दिया ताकि क्षमता निर्माण कर भारतीय और विश्‍व के बाजारों की मांग को पूरा किया जा सके।

12.ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया) वर्षा बम घटना से प्रभावित हुआ

पृथ्वी के चारों ओर विभिन्न प्रकार की चरम मौसम संबंधी घटनाएं होती हैं। वर्षा बम (Rain Bomb), जिसे कभी-कभी माइक्रोबर्स्ट (microburst) के रूप में जाना जाता है, उनमें से एक है। रेन बॉम्ब प्रकृति में विनाशकारी होते हैं। रेन बम को वेट माइक्रोबर्स्ट के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में, ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया) इस घटना से प्रभावित हुआ है जिससे बिजली की कटौती, और स्कूल बंद होने के साथ-साथ अचानक बाढ़ के कारण कई मौतें भी हुई हैं। माइक्रोबर्स्ट डूबती हुई हवा का एक छोटा स्तंभ है जिसे डाउनड्राफ्ट (downdraft) के रूप में जाना जाता है जो एक गरज के साथ बनता है और इसका व्यास 2.5 मील से कम या उसके बराबर होता है। माइक्रोबर्स्ट महत्वपूर्ण सतह क्षति का कारण बन सकते हैं और जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं। गीले माइक्रोबर्स्ट और सूखे माइक्रोबर्स्ट माइक्रोबर्स्ट की दो मुख्य किस्में हैं। गीले माइक्रोबर्स्ट के साथ बहुत अधिक वर्षा होती है।

13.सड़क पर रहने वाले जानवरों के लिए भारत की पहली एम्बुलेंस तमिलनाडु में शुरू की गई

सड़क पर रहने वाले जानवरों के लिए भारत की पहली एम्बुलेंस चेन्नई, तमिलनाडु में शुरू की गई है। इसकी शुरुआत ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया (Blue Cross of India) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण संगठन “फोर पाव (Four Paw)” के सहयोग से की गई है। मद्रास उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति डॉ अनीता सुमंत ने एम्बुलेंस का शुभारंभ किया। आवारा पशु देखभाल कार्यक्रम घायल और बीमार सड़क जानवरों को साइट पर उपचार प्रदान करने के लिए ऑनबोर्ड पशु चिकित्सक के साथ “हॉस्पिटल ऑन व्हील्स” होगा। पशु चिकित्सक के अलावा, पशु एम्बुलेंस में एक पैरा पशु चिकित्सा-कार्यकर्ता-सह-चालक भी शामिल होगा। एम्बुलेंस में एक उपचार तालिका, दो पंखे, एक इन्वर्टर, एक फ्रिज, और ˈस्‍टे᠎राइल उत्पादों और पट्टियों के लिए दराज शामिल होंगे। यह एक वॉशबेसिन, एक एंटी-स्किड शॉक-एब्जॉर्बिंग मैट, एक स्ट्रेचर ट्रॉली, एक वापस लेने योग्य डॉक्टर की सीट, एक वापस लेने योग्य तिरपाल, कुत्ते को पकड़ने वाले उपकरण, कुत्तों को रखने के लिए दो चल पिंजरे और ओवरहेड अलमारी के साथ आएगा। बोर्ड पर अंतःशिरा तरल पदार्थ और ऑक्सीजन देने का भी प्रावधान होगा।

14.बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ओडिशा में “प्रोजेक्ट बैंकसखी” लॉन्च किया

सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने ऑनलाइन बैंक खाता खोलने के लिए महाग्राम और सुनिवेश इंडिया फाइनेंस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से ओडिशा में “प्रोजेक्ट बैंकसखी (Project Banksakhi)” शुरू करने की घोषणा की है। यह बैंक खाते खोलने के लिए ओडिशा के लोगों को घर-घर और परेशानी मुक्त पहुंच प्रदान करेगा। ओडिशा के लोग हमारी अभिनव ग्राहक-अनुकूल वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं और डिजिटल और भौतिक टचप्वाइंट में सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव का उपयोग कर रहे हैं।

15.केंद्र ने प्रवासियों और विस्‍थापितों की पुनर्वास तथा राहत संबंधी सात उपयोजनाओं को जारी रखने को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने प्रवासियों और विस्‍थापितों की पुनर्वास तथा राहत संबंधी प्रमुख योजना के अंतर्गत सात उपयोजनाओं को जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। वर्ष 2021-22 से 2025-26 की अवधि के दौरान इन उपयोजनाओं के लिए कुल एक हजार 452 करोड रुपये की धनराशि मंजूर की गई है। योजना के अंतर्गत उन लोगों को आर्थिक मुख्‍य धारा में लाते हुए उनकी समुचित आय सुनिश्चित करने पर बल दिया जाता है जो अपने मूल निवास स्‍थान से पलायन करने पर मजबूर हुए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस कदम से लाभार्थियों तक सहायता पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। योजना से पाकिस्‍तान अधिकृत जम्‍मू-कश्‍मीर के अलावा छम्‍ब, त्रिपुरा, श्रीलंका और बांग्‍लादेश से विस्‍थापित लोगों के अतिरिक्‍त 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के पीडितों को भी सहायता मिलेगी।

16.वन स्‍टॉप केन्‍द्र के क्षमता निर्माण के लिए स्‍त्री मनोरक्षा परियोजना का शुभारंभ

वन स्‍टॉप केन्‍द्र के क्षमता निर्माण के लिए स्‍त्री मनोरक्षा परियोजना का शुभारंभ करते हुए महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि परियोजना को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा के चक्र को समाप्‍त कर दे। उन्‍होंने कहा कि सशक्तिकरण की प्रक्रिया बचपन से ही शुरू हो जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि स्‍त्री मनोरक्षा परियोजना के जरिये अत्‍याचारों का सामना कर रही महिलाओं को मदद देना है।

17.केन्द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला 5 मार्च 2022 को ‘सागर परिक्रमा’ का उद्घाटन करेंगे

केन्द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला भारत सरकार के मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के मत्स्यपालन विभाग और राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड द्वारा गुजरात सरकार के मत्स्यपालन विभाग, भारतीय तटरक्षक बल, भारतीय मात्स्यिकी सर्वेक्षण, गुजरात मेरीटाइम बोर्ड और मछुआरों के विभिन्न प्रतिनिधियों के सहयोग से 5 मार्च 2022 को आयोजित किए जाने वाले ‘सागर परिक्रमा’ का उद्घाटन करेंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के हिस्से के रूप में गुजरात के मांडवी स्थित श्यामीजी कृष्ण वर्मा स्मारक से शुरू होने वाली यह परिक्रमा तटीय मछुआरों की समस्याओं को जानने का एक प्रयास है। इस परिक्रमा को चरणबद्ध रूप से गुजरात के अन्य जिलों और देश के अन्य राज्यों / केन्द्र – शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा।

18.जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र ने रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु विज्ञान पैनल ने एक प्रमुख रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि जलवायु परिवर्तन काफी तेज़ी से हो रहा है और मानवता इसके लिए तैयार नहीं है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की आधी से अधिक आबादी पहले से ही खतरनाक जलवायु प्रभावों के संपर्क में है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2040 तक, जलवायु परिवर्तन से खतरों में वृद्धि के साथ दुनिया को भूखा, बीमार, कहीं अधिक खतरनाक और गरीब बनाने की उम्मीद है। सरकारों से कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने को कहा गया है। 2050 तक, समुद्रों के बढ़ने के साथ, अरबों लोगों को तटीय बाढ़ के जोखिम का सामना करना पड़ेगा। इस रिपोर्ट के अनुसार, लोग, जानवर, पौधे, अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी तंत्र सभी जोखिम में हैं, जिसमें अरबों लोग जोखिम में हैं और खरबों डॉलर संभावित नुकसान में हैं। जलवायु परिवर्तन लोगों की जान ले रहा है और कई लोग बीमारियों, गर्मी की लहरों, वायु प्रदूषण, अत्यधिक मौसम और भुखमरी से मर रहे हैं। भले ही ग्लोबल वार्मिंग 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित हो, लेकिन उत्तरी अमेरिका में मानव जीवन, आजीविका और सुरक्षा को बढ़ते समुद्र के स्तर, गंभीर तूफान और तूफान के कारण जोखिम का सामना करना पड़ेगा, खासकर क्षेत्र के तटीय क्षेत्रों में। कुछ जगह इतनी गर्म हो जाएंगी कि लोग बाहर काम नहीं कर पाएंगे और यह कृषि क्षेत्र में एक बड़ी समस्या होगी।

19.भारत-बेल्जियम के राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे हुए

25 फरवरी, 2022 को भारत और बेल्जियम के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष लोगो का अनावरण किया गया। बेल्जियम भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने वाले पहले यूरोपीय देशों में से एक था। इस लोगो को भारत में बेल्जियम के राजदूत फ्रेंकोइस डेल्हे और संदीप चक्रवर्ती द्वारा जारी किया गया था, जो विदेश मंत्रालय (MEA) के यूरोप वेस्ट डिवीजन के संयुक्त सचिव और प्रमुख हैं। इस लोगो में एक मोर है, जो भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। दोनों राष्ट्रों के राष्ट्रीय झंडों को मोर के दोनों ओर दर्शाया गया है। भारत और बेल्जियम के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने का निर्णय जनवरी 1947 में लिया गया था, जब जवाहरलाल नेहरू ने वी.के. कृष्ण मेनन को बेल्जियम के अधिकारियों के साथ बात करने के लिए ब्रुसेल्स भेजा था। बेल्जियम सरकार ने भारत के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने और भारत की आजादी से पांच महीने पहले मार्च, 1947 में दिल्ली में अपना दूतावास खोलने का फैसला किया। राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, दोनों देशों के बीच कई उच्च स्तरीय यात्राएं हुई हैं।

20.माईगव ने 14 एपिसोड की “सबका विकास महाक्विज” श्रृंखला की शुरुआत की

सुशासन के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए माईगव ने 1 मार्च, 2022 को “सबका विकास महाक्विज” श्रृंखला शुरू की है। यह एक साल तक चलने वाली परियोजना है। इसमें 14 एपिसोड हैं, जिन्हें Quiz.MyGov.in पर संचालित (होस्ट) किया गया हैं। “सबका विकास महाक्विज श्रृंखला” का उद्देश्य प्रतिभागियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और पहलों के बारे में जागरूक करना है। सरकार देश के सभी नागरिकों, विशेष रूप से समाज के गरीब व वंचित तबके समग्र कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के जरिए बुनियादी जरूरतें सुनिश्चित करने का काम कर रही है।

21.नौसैनिक अभ्यास मिलन-22 का समुद्री चरण 1 मार्च, 2022 से शुरू हुआ

मिलन-22 के समुद्री चरण की शुरुआत 1 मार्च, 2022 से हो गई है। बंगाल की खाड़ी में किए जा रहे इस बहु-पक्षीय नौसैनिक अभ्यास में कुल 26 पोत, 21 वायुयान और एक पनडुब्बी हिस्सा ले रहे हैं। यह समुद्री चरण 4 मार्च तक निर्धारित है और इसमें समुद्री ऑपरेशनों के सभी तीनों आयामों में उन्नत व जटिल अभ्यास शामिल हैं। मिलन के समुद्री चरण का उद्देश्य पारस्परिकता और समुद्री सहयोग को बढ़ाना तथा इसमें हिस्सा लेने वाली नौसेनाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को साझा करना है।

22.BSES द्वारा शुरू किया गया पहला ‘स्मार्ट मैनेज्ड ईवी चार्जिंग स्टेशन’

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक कंपनी, एसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) ने नई दिल्ली में भारत का पहला ‘स्मार्ट मैनेज्ड ईवी चार्जिंग स्टेशन (Smart Managed EV Charging Station)‘ शुरू किया है। BYPL बॉम्बे सबअर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई (BSES) द्वारा समर्थित है। इसे फोर्टम चार्ज एंड ड्राइव द्वारा क्रियान्वित किया जाता है, और यह अब तक का पहला बीवाईपीएल प्रबंधित स्मार्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन होगा। स्मार्ट प्रबंधित ईवी चार्जिंग स्टेशन एक ही समय में पांच इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकता है। यह स्टेशन बीवाईपीएल के 11 केवी सब स्टेशन भवन में स्थित है, जो नई दिल्ली में मयूर विहार एक्सटेंशन में है। कंपनी के मुताबिक आने वाले समय में साउथ, वेस्ट, ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली में ऐसे और भी स्मार्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जाएंगे। यह पारंपरिक EV चार्जिंग स्टेशनों से अलग है, क्योंकि इस EV चार्जिंग स्टेशन को BYPL के SCADA सिस्टम के साथ स्थापित किया जा सकता है। BSES भी उभरते हुए EV सेक्टर में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा है. बीएसईएस सार्वजनिक उपयोग के लिए ऐसे और भी स्मार्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है।

23.सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से ‘वन रैंक वन पेंशन’ (OROP) नीति का विश्लेषण करने को कहा

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से यह विश्लेषण करने को कहा है कि सशस्त्र बलों में कितने लोगों को ‘वन रैंक वन पेंशन‘ (OROP) नीति से लाभ हुआ है। न्यायालय ने यह भी कहा कि ‘वन रैंक वन पेंशन’ पर केंद्र के रुख ने सशस्त्र बलों के पेंशनभोगियों को वास्तव में दी गई सुविधाओं की तुलना में बहुत अधिक अतिशयोक्तिपूर्ण तस्वीर प्रस्तुत की है। ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (OROP) का अर्थ है कि सेवानिवृत्त होने की तारीख से इतर समान सेवा अवधि और समान रैंक पर सेवानिवृत्त हो रहे सशस्त्र सैन्यकर्मियों को एक समान पेंशन दी जाएगी। वन रैंक, वन पेंशन’ से पहले, पूर्व सैनिकों को वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार पेंशन मिलती थी। उत्तर प्रदेश और पंजाब में OROP लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है। सशस्त्र बल कार्मिक, जो 30 जून, 2014 तक सेवानिवृत्त हुए थे, वे इसके अंतर्गत आते हैं। इस योजना का कार्यान्वयन भगत सिंह कोश्यारी की अध्यक्षता में गठित 10 सदस्यीय सर्वदलीय संसदीय पैनल कोश्यारी समिति की सिफारिश पर आधारित था।

24.तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की आत्मकथा Ungalil Oruvan का विमोचन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चेन्नई में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की आत्मकथा उंगलिल ओरुवन (Ungalil Oruvan) (वन अमंग यू) का पहला खंड लॉन्च किया। आत्मकथा के पहले भाग में उनके प्रारंभिक जीवन के अनुभव हैं। इसमें उन्होंने 1976 तक के 23 वर्षों को याद करते हुए अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों, किशोरावस्था, प्रारंभिक राजनीतिक योगदान, वैवाहिक जीवन और MISA संघर्ष का पता लगाया।

25.अशनीर ग्रोवर ने भारतपे से एमडी और निदेशक के रूप में इस्तीफा दिया

एक प्रमुख भारतीय फिनटेक कंपनी भारतपे (BharatPe) के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक (एमडी) अशनीर ग्रोवर ने भारतपे के बोर्ड के एमडी और निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया है। भारतपे में 1915 करोड़ रुपये की 9.5 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले अशनीर ग्रोवर कंपनी के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक बने रहेंगे। भारतपे 2021 में यूनिकॉर्न बनने वाला 19वां भारतीय स्टार्टअप बन गया। भारतपे के सह-संस्थापक शाश्वत नकरानी (Shashwat Nakrani) के पास 7.8% और सिकोइया कैपिटल इंडिया, एक उद्यम पूंजी (वीसी) निवेशक और भारतपे का सबसे बड़ा शेयरधारक है, जिसके पास 19.6% है, इसके बाद Coatue 12.4% और Ribbit Capital 11% है। अगस्त 2021 तक, भारतपे में टाइगर ग्लोबल, स्टीडव्यू कैपिटल और बीनेक्स्ट की एक साथ 60.4% हिस्सेदारी है।

26.अनूप जलोटा ने मिथिलेश तिवारी द्वारा लिखित पुस्तक “उड़ान एक मजदूर बच्चे की” का विमोचन किया

भजन सम्राट अनूप जलोटा ने मुंबई में पी क्लब एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के शैलेश बी तिवारी द्वारा आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में कैप्टन एडी मानेक की पुस्तक “उड़ान एक मजदूर बच्चे की” का विमोचन किया। इस पुस्तक के लेखक मिथिलेश तिवारी हैं। यह किताब कैप्टन एडी मानेक की जीवन यात्रा के बारे में है कि कैसे उन्होंने अपने करियर ग्राफ में शून्य से शिखर तक का सफर तय किया।

27.चीन के लॉन्ग मार्च-8 रॉकेट ने 22 उपग्रहों को अंतरिक्ष में छोड़ा

चीन के दूसरे लॉन्ग मार्च 8 रॉकेट ने वाणिज्यिक चीनी अंतरिक्ष कंपनियों की एक श्रृंखला के लिए घरेलू रिकॉर्ड 22 उपग्रहों को लॉन्च किया। लॉन्ग मार्च 8 को वेनचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 26 फरवरी को रात 10:06 बजे रवाना किया गया, जिसमें चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (CASC) ने बाद में लॉन्च की सफलता की पुष्टि की। इन उपग्रहों का उपयोग मुख्य रूप से वाणिज्यिक सुदूर संवेदन सेवाओं, समुद्री पर्यावरण निगरानी, जंगल की आग की रोकथाम और आपदा न्यूनीकरण के लिए किया जाएगा। मिशन ने लॉन्ग मार्च कैरियर रॉकेट की 409वीं उड़ान को चिह्नित किया।

28.आईसीसी महिला क्रिकेट विश्‍वकप शुक्रवार से न्‍यूजीलैंड में

12वां आईसीसी महिला क्रिकेट विश्‍वकप शुक्रवार से न्‍यूजीलैंड में शुरू हो रहा है। पहला मैच न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच होगा। विश्‍व कप में आठ टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। 31 दिन तक चलने वाला यह टूर्नामेंट लीग प्रारूप में खेला जायेगा, जिसमें सभी आठ टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट में न्‍यूजीलैंड के छह शहरों में 31 मैच खेले जाने हैं।

29.वियतनाम में होंगे 31वें दक्षिण पूर्व एशियाई खेल

31वें दक्षिण पूर्व एशियाई खेल 12 से 23 मई, 2022 तक वियतनाम में आयोजित होंगे। यह दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन है और एक द्विवार्षिक आयोजन है। यह कार्यक्रम मूल रूप से नवंबर 2021 में होने वाला था, लेकिन इसे कोविड महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। खेलों में 526 आयोजनों के साथ 40 खेल होंगे, जिसमें लगभग 10,000 प्रतिभागी शामिल होंगे, आयोजकों ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वियतनाम की राजधानी हनोई क्वांग निन्ह, फु थो और बेक निन्ह सहित 11 पड़ोसी इलाकों के साथ मुख्य स्थल होगी। 31वें दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों का मोटो- “एक मजबूत दक्षिण पूर्व एशिया के लिए” है ।

30.दबंग दिल्ली ने पटना पाइरेट्स को हराकर पहला प्रो कबड्डी लीग (PKL) खिताब जीता

कर्नाटक के बेंगलुरु में प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 के फाइनल में दबंग दिल्ली के सी ने पटना पाइरेट्स को 36-37 से हराया। दबंग दिल्ली ने तीन बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स को हराया। पवन सहरावत को 24 मैचों में उनके 304 रेड पॉइंट के लिए रेडर ऑफ़ द सीज़न अवार्ड से सम्मानित किया गया। प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 के विजेता को 3 करोड़ का नकद पुरस्कार मिला।