बैंक हड़ताल से हुआ 22,000 करोड़ का नुकसान, मिनटों में खाली हो गए ATM

0
153

CURRENT GK

 

1.चार देशों के राजनयिकों ने राष्ट्रपति के समक्ष अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किये :-

मालावी, उज्बेकिस्तान, ऑस्ट्रिया और इंडोनेशिया के राजनयिकों ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में आज (23 अगस्त 2017) राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के समक्ष अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किये।

जिन राजनयिकों ने अपने परिचय पत्र सौंपे, उनके नाम निम्न हैं-

i.मालावी के उच्चायुक्त महामहिम श्री जार्ज सी मकॉनडिवा

ii.उज्बेकिस्तान के राजदूत महामहिम श्री फरहोद अर्जियेव

iii.ऑस्ट्रिया के राजदूत महामहिम श्रीमती ब्रुगुट ओपिंगर वाल्चशोफर

iv.इंडोनेशिया के राजदूत महामहिम श्री सिद्धातो रेजा सूर्योदिपुरो

 

2.सुब्रतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट दिल्ली में प्रारंभ :-

सुब्रोतो कप अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट का 58 वां संस्करण दिल्ली में शुरू हुआ।

भारत और विदेशों से कुल 99 टीमों ने प्रसिद्ध इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट के इस संस्करण में तीन श्रेणियों में भाग लिया है। बांग्लादेश, इंडोनेशिया, नेपाल, अफगानिस्तान और सिंगापुर की टीम भी इस संस्करण में भाग ले रही है।

एक महीने तक चलने वाले इस लंबे फुटबॉल कार्निवल को तीन श्रेणियों उप-जूनियर बॉयज़ (अंडर -14), जूनियर गर्ल्स (अंडर -17), जूनियर बॉयज़ (अंडर -17) में खेला जाएगा।

इस बार का टूर्नामेंट “बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, बेटी-खेलाओ” पर विशेष जोर देने के साथ ही अधिक आशाजनक है।

 

3.राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017 घोषित :-

पैरा ओलंपियन देवेन्द्र झाझरिया और हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार को चार वर्ष की अवधि में मैदान में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को दिया जाता है।

क्रिकेटरों हरमनप्रीत कौर और चेतेश्वर पुजारा, शूटर पीएन प्रकाश, बाक्सर एल देवेंद्र सिंह और टेनिस खिलाड़ी साकेत मायनेनी सहित 17 खिलाड़ियों को इस वर्ष अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

आर गांधी (एथलेटिक्स), हीरा नंद कटारिया (कबड्डी), जी.एस.एस.वी. प्रसाद (बैडमिंटन), ब्रज भूषण मोहंती (मुक्केबाजी), पी.ए.रैपल (हॉकी), संजय चक्रवर्ती (शूटिंग) और रोशन लाल (कुश्ती) को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

ध्यान चंद पुरस्कार भूपेंद्र सिंह (एथलेटिक्स), सैयद शाहिद हकीम (फुटबॉल) और सुमराई टेटे (हॉकी) को दिया जाएगा।

पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं को 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार एवं अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यान चन्द पुरस्कार विजेताओं को पांच लाख रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार चार वर्षों तक बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। द्रोणाचार्य पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता तैयार करने के लिए कोचों को दिया दिया जाता है,जबकि ध्यानचंद पुरस्कार खेल के विकास में जीवनपर्यंत योगदान के लिए दिया जाता है।

 

4.मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री रिशांग कीशिंग का निधन :-

मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री और पहली लोकसभा के सदस्य रहे रिशांग किशिंग का निधन हो गया।वे 96 वर्ष के थे।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता किशिंग वर्ष 1980 से 1988 और वर्ष 1994 से 1997 के बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री रहे थे।

मणिपुर के बारे में –

मणिपुर पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है जो उत्तर में नागालैंड, दक्षिण में मिजोरम और पश्चिम में आसाम से सीमा साझा करता है तथा बर्मा (म्यांमार) इसके पूर्व में स्थित है।

गठन:-21 जनवरी 1 9 72

राजधानी:-इम्फाल

राज्यपाल:-नजमा हेफतुल्ला

मुख्यमंत्री:-एन. बिरेन सिंह

 

5.भारत फुटबॉल स्टार ओइनम बेबेम् देवी को अर्जुन पुरस्कार :-

पिछले दो दशकों से भारतीय महिला फुटबॉल का नेतृत्व करने वाली ओयनम बेबेम देवी को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया।

बेंबेम इस पुरस्कार को जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी बन गईं, पहली बार यह पुरस्कार 1983 में शांति मलिक को दिया गया था ।

बेंबेम 1995 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में डेब्यू किया था। इन्होंने फरवरी 2015 में शिलांग में एसएएफ खेल में स्वर्ण पदक जीता था।

वह भारत में महिला फुटबॉल के बारे में जागरुकता फैलाने में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के साथ मिलकर काम कर रही हैं और वे फीफा लाइव योर गोल के लिये  इंडिया की स्काउट और ब्रांड एंबेसडर के रूप में सक्रिय हैं।

 

6.एंड्रॉइड ओरेओ (Android Oreo) गूगल द्वारा जारी :-

गूगल  ने अपने एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का नवीनतम संस्करण जारी किया है, जिसका नाम ओरेओ चॉकलेट बिस्कुट के नाम पर रखा गया है।

इसमें एक पिक्चर-इन-पिक्चर मोड जोड़ा गया है जिसके जरिए यूज़र किसी वीडियो को किसी दूसरे ऐप के ऊपर एक छोटी विंडो में रीसाइज़ और मूव कर पाएंगे।

गूगल  के स्वयं के नेक्सस और पिक्सेल फोन इस सॉफ़्टवेयर अपडेट को प्राप्त करने वाले पहले फ़ोन होने की संभावना है।

एंड्रॉइड का नया संस्करण रोल आउट करने के लिए कम हो सकता हैं, और अभी तक केवल 14% एंड्रॉइड डिवाइसों में ही पिछला ओएस, नोगाट हैं।

एंड्रॉइड ओरेओ लोगों को अपने उपकरणों पर सूचनाओं की मात्रा का प्रबंधन करने में मदद करने के उपायों को शामिल करता है, जिन्हें “नोटिफिकेशन डायरिया” के रूप में वर्णित किया गया है।

 

7.मंत्रिमंडल समिति ने मुम्बई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) को मेट्रो शेड स्वैपिंग के लिए आर.आर. स्टेशन, दहिसर स्थित भारतीय विमानन प्राधिकरण (एएआई) की 40 एकड़ भूमि तथा गोराई, मुम्बई स्थित राज्य सरकार की 40 एकड़ भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी प्रदान की :-

प्रस्ताडव पर विचार करते हुए मंत्रिमंडल समिति ने निम्नबलिखित मॉडलिटीज़ को मंजूरी प्रदान की है –

I.2016-17 के आधार पर रैडी रैकनर के अनुसार स्टाजम्पी ड्यूटी का भुगतान एमएमआरडीए भूमि की मुकम्मिल सुपुर्दी के समय 40 एकड़ भूमि की लागत की अन्तआर राशि 472.70 करोड़ रूपये, इसमें जो भी अधिक हो, का भुगतान करेगा।

II.एएआई के नाम में विधिवत स्वाममित्व  बदलवा कर एमएमआरडीए गोराई स्थित 40 एकड़ भूमि को प्रत्ये क दृष्टि से बांउड्री की डिमार्केटिंग, भूमि को समतल करने और ग्रेडिंग के उपरांत सुपुर्द करेगा।

 

8.मंत्रिमंडल ने अल्टरनेटिव मैकेनिज्म के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के विलय को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अल्टरनेटिव मैकेनिज्म के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के विलय को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है। इस निर्णय से राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय के फलस्वरूप सशक्त और प्रतिस्पर्धी बैंकों के निर्माण में मदद मिलेगी।

मुख्य-मुख्य बातें :

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए फ्रेमवर्क के अनुमोदन की मुख्यव-मुख्यि बातें निम्नाधनुसार हैं:-

बैंकों को मजबूत और प्रतिस्प र्धी बनाने के संबंध में यह निर्णय मुख्य- रूप से वाणिज्यिक दृष्टि को ध्यापन में रखकर किया गया है।

ऐसा प्रस्तायव बैंकों के बोर्डों से रखा जाना जरूरी होगा।

विलय की योजनाओं को तैयार करने के लिए बैंकों से प्राप्ती प्रस्तायवों के सैद्धांतिक रूप से अनुमोदन के लिए प्रस्ता वों को अल्टकरनेटिव मैकेनिज्मर (एएम) के समक्ष रखा जाएगा।

सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद बैंक कानून और सेबी की अपे‍क्षाओं के अनुसार कदम उठाएंगे।

केन्द्रत सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श करके अंतिम योजना को अधिसूचित किया जाएगा।

 

9.मंत्रिमंडल ने भारत-नेपाल सीमा पर मेची नदी पर एक नये पुल के निर्माण के लिए भारत और नेपाल के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने आज भारत-नेपाल सीमा पर मेची नदी पर एक नये पुल का निर्माण शुरू करने के लिए लागत में साझेदारी, कार्यक्रम और सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर कार्यान्वयन की व्यवस्था करने को लेकर भारत और नेपाल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने को अपनी मंजूरी दे दी है।

 

10.मंत्रिमंडल ने केन्द्रीय क्षेत्र की नई स्कीम – ‘प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना को मंजूरी प्रदान की’ :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रर मोदी की अध्य क्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल ने आज अपनी बैठक में 14वें वित्तक आयोग के चक्र की सह-समाप्ति वर्ष 2016-20 अवमधि के लिए 6,000 करोड़ रुपये के आवंटन से केन्द्री य क्षेत्र की नई स्कीरम-सम्पसदा (कृषि समुद्री उत्पाथद प्रसंसकरण एवं कृषि प्रसंस्कैरण क्लआस्टतर विकास योजना के पुन: नामकरण ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्प दा योजना’’ का अनुमोदन कर दिया है।

उद्देश्य :प्रधानमंत्री किसान सम्पंदा योजना का उद्देश्यो कृषि न्यूअनता पूर्ण करना, प्रसंस्ककरण का आधुनिकीकरण करना और कृषि-बर्बादी को कम करना है।

 

11.नई दिल्ली में राष्ट्रीय खेल संग्रहालय की स्थापना की जाएगी :-

युवा मामले और खेल मंत्रालय नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अपने किस्म के पहले राष्ट्रीय खेल मंत्रालय की स्थापना करने जा रहा है।

यह फैसला तीन महीने पहले कई सिलसिलेवार बैठकों और खेल मंत्री श्री विजय गोयल द्वारा राजधानी में कई स्थलों का व्यक्तिगत तौर पर दौरा करने के बाद लिया गया। उन्होंने ही संग्रहालय के लिए वर्तमान स्थल निर्धारित किया है।

 

12.पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम, भारत-नेपाल वार्ता में चीन रहेगा बड़ा मुद्दा :-

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देऊबा पांच दिवसीय यात्रा पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंच गए। भारत उनकी यात्रा को कितना महत्व देता है उसे दिन भर चली गतिविधियों से समझा जा सकता है। पहला, उनकी आगवानी के लिए स्वयं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हवाई अड्डे पर पहुंची।

दूसरा, कैबिनेट ने नेपाल के साथ सहयोग के दो अहम मुद्दों को मंजूरी दी। तीसरा, गुरुवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता से पहले बुधवार देर शाम देऊबा ने अचानक पीएम नरेंद्र मोदी के निवास स्थान पर पहुंच कर मुलाकात की।

 

13.बैंक हड़ताल से हुआ 22,000 करोड़ का नुकसान, मिनटों में खाली हो गए ATM :-

देशभर में सरकारी बैंकों की एक दिन की हड़ताल ने करीब 22,000 करोड़ का नुकसान करा दिया है। आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने सरकार के प्रस्तावित कंसालिडेशन मूव (समेकन प्रयास) और अन्य मांगों के चलते 22 अगस्त को हड़ताल का फैसला किया था। बैंकों के इस फैसले ने देश में बैंकिंग सेवाओं को लगभग रोक सा दिया।

कल बैंकों में नहीं हुए ये काम और हो गया इतना नुकसान: हड़ताल के चलते देश के अधिकांश हिस्सों में कल सरकारी बैंकों में चेक क्लियरेंस, मनी ट्रांसफर, कैश रैमिटेंस और डिपॉजिट एवं विदड्रॉल जैसी सेवाएं बाधित रही।

कुछ प्राइवेट बैंकों का भी यही हाल रहा। एक रिपोर्ट की मानें तो कल सिर्फ चेक क्लियरेंस के कारण ही बैंकिंग सेक्टर को 22,000 करोड़ की चपत लग गई। आम आदमी के राहत के राहत की बात यह रही कि ऐक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसी नई पीढ़ी के निजी बैंकों की शाखाएं सामान्य रूप से काम कर रही थीं।