भारतीय तटरक्षक पोत सी-441 का जलावतरण

0
189

राष्ट्रीय न्यूज़

1.भारतीय तटरक्षक पोत सी-441 का जलावतरण:-

केरल के मुख्‍य सचिव श्री टॉम होजे ने महानिरीक्षक विजय डी. चाफेकर, क्षेत्रीय कमांडर, पश्चिमी क्षेत्र के तत्‍वाधान में बुधवार को विहिंगम हार्बर में भारतीय तटरक्षक के नये पोत का जलावतरण किया। इस समारोह के दौरान सेना, नौसेना, वायु सेना, बीएसएफ, पुलिस, विमानपत्‍तन प्राधिकरण, केन्‍द्रीय और राज्‍य प्राधिकरण और एनसीसी के वरिष्‍ठ अधिका‍री मौजूद थे।इस समारोह के दौरान बैण्‍ड और तटरक्षकों की रस्‍मी परेड का आयोजन किया गया। भारतीय तटरक्षक पोत सी-441 तटीय निगरानी,  रोक, समुद्र में तलाश और बचाव तथा संकट में घिरी नौकाओं और पोतों की सहायता करने जैसे विविध कार्यों को करने में सक्षम है और यह केरल में तलाश और बचाव कार्य की क्षमता में वृद्धि करेगा। इस पोत की कमान सहायक कमांडेंट अमित के. चौधरी कर रहे हैं और इसके चालक दल में 13 सदस्‍य शामिल हैं, जिन्‍हें विभिन्‍न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्‍त है।

 2.इजराइल ट्रम्प के नाम पर गोलान में नए शहर का नाम रखेगा:-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर गोलान हाइट्स में इजरायल एक नए स्थान का नाम रखेगा।इसे रणनीतिक पठार पर संप्रभुता के अपने दावे के लिए आभार की अभिव्यक्ति के रूप में इसे नामित किया जाएगा।इज़राइल ने 1967 के युद्ध में सीरिया से गोलान पर कब्जा कर लिया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं होने के कारण इसे रद्द कर दिया।संयुक्त राज्य अमेरिका पिछले महीने अन्य विश्व शक्तियों के खिलाफ गया जब ट्रम्प ने वहां इजरायल की संप्रभुता को मान्यता देने वाले एक हुक्मनामें पर हस्ताक्षर किए।

3.एतिहाद प्लास्टिकमुक्त संचालित करने वाली पहली प्रमुख एयरलाइन बनी:-

यूएई की एतिहाद एयरवेज खाड़ी क्षेत्र में पहली एयरलाइन बन गया है, जिसने बिना किसी एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर उड़ान भरने का काम किया है।पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) पर प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह निष्कर्ष निकाला गया थायह केवल उड़ान में ही नहीं, बल्कि 2022 के अंत तक पूरे संगठन में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को 80 प्रतिशत तक कम करने के लिए एतिहाद की प्रतिज्ञा का हिस्सा है।

 4.रियल लाइफ पैडमैनइसे फॉर्च्यून की वर्ल्ड लीडर्स लिस्ट में शामिल किया:-

भारत के मूल “पैडमैन” अरुणाचलम मुरुगनांथम को फॉर्च्यून पत्रिका ने दुनिया के 100 सबसे महान नेताओं की सूची में चित्रित किया है।वह कम लागत वाले सैनिटरी नैपकिन के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हुए थे।वह सूची में 45 वें स्थान पर है और बिल और मेलिंडा गेट्स, जैसिंडा अर्डर्न, और रॉबर्ट म्यूलर जैसे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों के साथ चित्रित किया गया है।बिल गेट्स ने बड़े पैमाने पर किए गए दान के काम के कारण चार्ट में सबसे ऊपर है।

5.देश के 91 प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में एक प्रतिशत की कमी:- 

25 अप्रैल, 2019 को समाप्त सप्ताह के दौरान देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 42.52 बीसीएम जल संग्रह हुआ। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 26 प्रतिशत है। 18 अप्रैल, 2019 को समाप्‍त सप्ताह में जल संग्रह 27 प्रतिशत के स्तर पर था। 25 अप्रैल, 2019 को समाप्त सप्ताह में यह संग्रहण पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 114 प्रतिशत तथा पिछले दस वर्षों के औसत जल संग्रहण का 104  प्रतिशत है।

इन 91 जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 161.993 बीसीएम है, जो समग्र रूप से देश की अनुमानित कुल जल संग्रहण क्षमता 257.812 बीसीएम का लगभग 63 प्रतिशत है। इन 91 जलाशयों में से 37 जलाशय ऐसे हैं जो 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली लाभ देते हैं।

क्षेत्रवार संग्रहण स्थिति : –

उत्तरी क्षेत्र

उत्तरी क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश, पंजाब तथा राजस्थान आते हैं। इस क्षेत्र में 18.01 बीसीएम की कुल संग्रहण क्षमता वाले छह जलाशय हैं, जो केन्द्रीय जल आयोग (सीडब्यूसी) की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में कुल उपलब्ध संग्रहण 9.17 बीसीएम है, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 51 प्रतिशत है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों की संग्रहण स्थिति 20 प्रतिशत थी। पिछले दस वर्षों का औसत संग्रहण इसी अवधि में इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 27 प्रतिशत था। इस तरह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में चालू वर्ष में संग्रहण बेहतर है और यह पिछले दस वर्षों की इसी अवधि के दौरान रहे औसत संग्रहण से भी बेहतर है।

 पूर्वी क्षेत्र

पूर्वी क्षेत्र में झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं त्रिपुरा आते हैं। इस क्षेत्र में 18.83 बीसीएम की कुल संग्रहण क्षमता वाले 15 जलाशय हैं, जो सीडब्ल्यूसी की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में कुल उपलब्ध संग्रहण 6.56 बीसीएम है, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 35  प्रतिशत है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों की संग्रहण स्थिति 36 प्रतिशत थी। पिछले दस वर्षों का औसत संग्रहण इसी अवधि में इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 33 प्रतिशत था। इस तरह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में चालू वर्ष में संग्रहण कम है, लेकिन यह पिछले दस वर्षों की इसी अवधि के दौरान रहे औसत संग्रहण से बेहतर है।

पश्चिमी क्षेत्र

पश्चिमी क्षेत्र में गुजरात तथा महाराष्ट्र आते हैं। इस क्षेत्र में 31.26 बीसीएम की कुल संग्रहण क्षमता वाले 27 जलाशय हैं, जो सीडब्ल्यूसी की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में कुल उपलब्ध संग्रहण 5.67 बीसीएम है, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 18 प्रतिशत है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों की संग्रहण स्थिति 24 प्रतिशत थी। पिछले दस वर्षों का औसत संग्रहण इसी अवधि में इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 28 प्रतिशत था। इस तरह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में चालू वर्ष में संग्रहण कम है और यह पिछले दस वर्षों की इसी अवधि के दौरान रहे औसत संग्रहण से भी कम है।

मध्य क्षेत्र

मध्य क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ आते हैं। इस क्षेत्र में 42.30 बीसीएम की कुल संग्रहण क्षमता वाले 12 जलाशय हैं, जो सीडब्ल्यूसी की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में कुल उपलब्ध संग्रहण 12.51 बीसीएम है, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 30 प्रतिशत है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों की संग्रहण स्थिति 28 प्रतिशत थी। पिछले दस वर्षों का औसत संग्रहण इसी अवधि में इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 28 प्रतिशत था। इस तरह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में चालू वर्ष में संग्रहण बेहतर है और यह पिछले दस वर्षों की इसी अवधि के दौरान रहे औसत संग्रहण से भी बेहतर है।

दक्षिणी क्षेत्र

दक्षिणी क्षेत्र में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एपी एवं टीजी (दोनों राज्यों में दो संयुक्त परियोजनाएं), कर्नाटक, केरल एवं तमिलनाडु आते हैं। इस क्षेत्र में 51.59 बीसीएम की कुल संग्रहण क्षमता वाले 31 जलाशय हैं, जो सीडब्ल्यूसी की निगरानी में हैं। इन जलाशयों में कुल उपलब्ध संग्रहण 8.63 बीसीएम है, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 17 प्रतिशत है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों की संग्रहण स्थिति 15 प्रतिशत थी। पिछले दस वर्षों का औसत संग्रहण इसी अवधि में इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 18 प्रतिशत था। इस तरह चालू वर्ष में संग्रहण पिछले वर्ष की इसी अवधि में हुए संग्रहण से बेहतर है, लेकिन यह पिछले दस वर्षों की इसी अवधि के दौरान रहे औसत संग्रहण से कम है।

पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिन राज्यों में जल संग्रहण बेहतर है उनमें हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, गुजरात, उत्‍तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिस राज्य में जल संग्रहण समान स्तर पर है, उसमें एपी एवं टीजी (दोनों राज्यों में दो संयुक्त परियोजनाएं), आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिन राज्यों में जल संग्रहण कम है उनमें राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल शामिल हैं।

6.वाराणसी से नामांकन दाखिल करने वाले पीएम मोदी:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। श्री मोदी वाराणसी से दूसरा कार्यकाल चाह रहे हैं जहाँ 19 मई को लोकसभा चुनाव के 7 वें और अंतिम चरण में मतदान होगा।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति ने 2020 के राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत की:-

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन औपचारिक रूप से आज की भीड़-भाड़ वाली डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हो गए, जो उनके कामकाजी वर्ग की अपील और बराक ओबामा के राष्ट्रपति पद के संबंधों पर दांव लगा रहा था। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यह घोषणा की। एक 76 वर्षीय आजीवन राजनेता, बिडेन ने अंतरराष्ट्रीय और विधायी अनुभव प्राप्त किया है, और वह अमेरिकी राजनीति में सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक हैं।  रिपब्लिकन पार्टी ने बिना समय गंवाए बिडेन के रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास किया, कल एक वीडियो जारी कर ओबामा और बिडेन के आर्थिक विकास पर सवाल उठाया।

 8.अफ्रीका में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला मलेरिया वैक्सीन:-

मच्छर जनित बीमारी से मलावी, केन्या और घाना में दो हजार से कम उम्र के 360,000 बच्चों को बचाने के लिए मलावी में दुनिया का पहला मलेरिया टीका लगाया गया है , जो हर साल 435,000 लोगों की वैश्विक मौत का कारण बनता है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, टीके चार से अधिक अवधि वाले बच्चों को मलेरिया के 10 में से चार मामलों में रोकता है ।

 9.आतंकवादरोधी प्रयासों में साझेदारी को मजबूत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने यूरोपीय संघ ने संयुक्त रूपरेखा पर हस्ताक्षर किए:-

संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ (ईयू) ने आतंकवाद विरोधी प्रयासों में साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से एक संयुक्त ढांचे पर हस्ताक्षर किए हैं।काउंटर-टेररिज्म पर दूसरी यूरोपीय संघ-संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क में उच्च-स्तरीय राजनीतिक संवाद के अवसर पर यह फैसला किया गया।संयुक्त राष्ट्र-यूरोपीय संघ की पहल अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया में आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करेगी, साथ ही आतंकवाद पीड़ितों का समर्थन करेगी।

  • यूरोपीय संघ मुख्यालय: ब्रुसेल्स, बेल्जियम
  • सदस्य राज्य: 28 राज्य

खेल न्यूज़

10.शूटिंग: आईएसएसएफ विश्व कप में भारत ने दो स्वर्ण जीते:-

निशानेबाजी में, भारत ने गुरुवार को बीजिंग में आईएसएसएफ विश्व कप के तीसरे दिन 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण के साथ अपना पदक खाता खोला। अंजुम मौदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में देश का स्वर्ण खाता खोलने के बाद युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। भाकर और चौधरी ने फाइनल में चीन के जियांग रानक्सिन और पेंग वेई को 16-6 से मात दी, जो नए प्रारूप में आयोजित किया गया जिसमें शीर्ष दो टीमों ने स्वर्ण पदक के लिए संघर्ष किया। इससे पहले दिन में, मौदगिल और पंवार को 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम के फाइनल में लियू रक्सुआन और यांग हैरन की 17-15 की जोड़ी को हराने के लिए दांत और नाखून से लड़ना पड़ा था।

  1. एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप संपन्न हुई:-

भारत ने दोहा में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंतिम दिन एक स्वर्ण सहित चार पदक हासिल किए।पीयू चित्रा ने 2017 में अपने महिला 1,500 मीटर गोल्ड का सफलतापूर्वक बचाव किया।भारत 3 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य के साथ पदक तालिका में चौथे स्थान पर रहा।बहरीन ने 11 स्वर्ण, 7 रजत और 4 कांस्य के साथ तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।चीन 10 स्वर्ण, 13 रजत और 7 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा।भारत ने 2017 में भुवनेश्वर के पिछले संस्करण में 29 पदक – 12 स्वर्ण, 5 रजत और 12 कांस्य जीते थे, जिससे वह पहली बार पदक तालिका में शीर्ष पर रहा था।

बाजार न्यूज़

12.आरबीआई पहली एपीएसी केंद्रीय बैंक ब्याज दर को आसान बनाने के लिए चक्र: फिच:-

भारतीय रिजर्व बैंक है पहले केंद्रीय बैंक में एशिया-प्रशांत क्षेत्र एक स्पष्ट ब्याज दर सहजता चक्र सौम्य भोजन मुद्रास्फीति और आसान वैश्विक वित्तीय स्थिति से उत्साहित शुरू करने के लिए , फिच रेटिंग्स ने कहा।आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने फरवरी और अप्रैल में सौम्य मुद्रास्फीति की संभावनाओं का हवाला देते हुए दरों में कटौती की। आरबीआई ने 2019 के चार महीनों में नीतिगत ब्याज दरों में दो बार 0.25 प्रतिशत की कटौती की है, जो एक साल के निचले स्तर पर 6 प्रतिशत है।

फिच ने भारत में चालू वित्त वर्ष में 6.8% और अगले वर्ष 7.1% की वृद्धि का अनुमान लगाया है ।

13.कोटक बैंक ने एनपीसीआई के एपीआई प्लेटफॉर्म पर डेबिट कार्डआधारित ईजनादेश शुरू किया:

कोटक महिंद्रा बैंक ने एनपीसीआई के ई-मैंडेट एपीआई प्लेटफॉर्म पर उद्योग-पहले डेबिट कार्ड आधारित प्रमाणीकरण समाधान शुरू करने की घोषणा की है।नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड-आधारित ई-जनादेश प्रमाणीकरण के साथ लाइव होने वाला कोटक पहला गंतव्य बैंक बन गया है ।यह अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग दोनों माध्यमों से इलेक्ट्रॉनिक मैंडेट्स (आधार + ओटीपी के साथ पूर्व के समान) बनाने में सक्षम करेगा ।

14.BuyUcoin थोक क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए पहला भारतीय प्लेटफॉर्म पेश करता है:-

BuyUcoin, जो भारत में दूसरा सबसे पुराना क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है, ने थोक क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए एक नया और अनूठा मंच लॉन्च करने की घोषणा की है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कम कीमत में उतार-चढ़ाव के साथ बड़े पैमाने पर व्यापार करने की अनुमति देता है। मंच वर्तमान में मुक्त व्यापार मॉडल पर काम करता है अर्थात किसी भी व्यापार पर शून्य शुल्क लेता है।यह थोक मंच जिसे ओटीसी (ओवर-द-काउंटर) डेस्क के रूप में भी जाना जाता है , उपयोगकर्ताओं को कम कीमत में उतार-चढ़ाव के साथ बड़े पैमाने पर व्यापार करने की अनुमति देता है।