भारतीय पत्रकारों और मंत्रियों की जासूसी के लिए पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया

0
93
  1. दो भारतीय संगठनों ने जीता UNDP Equator Prize 2021
  • दो भारतीय संगठनों ने इस वर्ष काUNDP Equator Prize 2021 जीता है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान से निपटने और अपने स्थानीय विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभिनव, स्थानीय और विभिन्न प्रकृति-आधारित समाधानों को प्रदर्शित करने में उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। विश्व स्तर पर 10 विजेताओं में से, दो भारतीय विजेता संगठन स्नेहकुंजा ट्रस्ट (Snehakunja Trust) और अधिमलाई पझंगुडियिनर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (Aadhimalai Pazhangudiyinar Producer Company Limited) हैं। ये दो समुदाय 10,000 अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि जीतेंगे। उन्हें इस वर्ष के अंत में नेचर फॉर लाइफ हब, संयुक्त राष्ट्र महासभा और संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन से जुड़े आभासी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में शामिल होने का अवसर मिलेगा। भारत के विजेता 255 समुदायों के नेटवर्क में शामिल होंगे, जिन्हें 80 से अधिक देशों से Equator Prize मिला है। वर्चुअल पुरस्कार समारोह अक्टूबर, 2021 के महीने में आयोजित किया जायेगा। UNDP Equator Prize 2002 से शुरू किया गया था।
  1. नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वासमत हासिल कर लिया
  • नेपालके नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है। नेपाली कांग्रेस के अध्‍यक्ष देउबा को 275 सदस्यों के सदन में 165 वोट मिले। विश्वासमत प्रस्ताव जीतने के लिए उन्हें 136 मतों की जरूरत थी। श्री देउबा को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 12 जुलाई को संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के अनुसार देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। पांच सदस्यों की संविधान पीठ ने भंग प्रतिनिधि सभा बहाल कर दी थी। 13 जुलाई को श्री देउबा ने पांचवीं बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।
  1. भारतीय पत्रकारों और मंत्रियों की जासूसी के लिए पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया
  • भारत केमंत्रियों, विपक्षी नेताओं, पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और वैज्ञानिकों पर निगरानी रखने के लिए पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया है। निगरानी के लिए संभावित लक्ष्यों की एक लीक की गयी सूची में लगभग 40 भारतीय पत्रकारों के फोन नंबर पाए गए।इस सूची में किए गए फोरेंसिक परीक्षणों ने पुष्टि की है कि एक अज्ञात एजेंसी ने पेगासस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उनमें से कुछ की सफलतापूर्वक जासूसी की है। लीक हुई लोगों की सूची में भारतीय मंत्री, विपक्षी नेता, सरकारी अधिकारी और व्यवसायी भी शामिल हैं। लीक हुए डेटाबेस में दुनिया भर के करीब 50,000 फोन नंबर हैं। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके जिन अन्य लोगों को टारगेट किए जाने का संदेह है, उनके नाम बाद में प्रकट किए जाएंगे। सबसे अधिक संख्या वाले 10 देशों में भारत शामिल है और 15,000 नंबर के साथ मेक्सिको इस सूची में शीर्ष पर है।संख्या का एक बड़ा हिस्सा पश्चिम एशियाई देशों जैसे बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से भी था, पाकिस्तान, हंगरी और फ्रांस सूची में अन्य प्रमुख देश थे। NSO Group नामक इजरायली कंपनी, दुनिया भर की सरकारों को पेगासस नाम का स्पाइवेयर बेचती है। इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल iOS और एंड्रॉइड सिस्टम पर चलने वाले फोन की जासूसी करने के लिए किया जा सकता है।

4 .अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान बनाएंगे नए क्वाड ग्रुपिंग

  • अमेरिका,अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधि एक नया चार सदस्यीय राजनयिक प्लेटफार्म बनाने पर सिद्धांत तौर पर सहमत हो गए हैं। इस प्लेटफार्म का फोकस क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने पर होगा। पार्टियां अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति और स्थिरता को क्षेत्रीय संपर्क के लिए महत्वपूर्ण मानती हैं और इस बात पर सहमत हैं कि शांति और क्षेत्रीय संपर्क पारस्परिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। अफगानिस्तान की रणनीतिक स्थिति को लंबे समय से देश के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के रूप में देखा जाता रहा है। अफगानिस्तान की सीमा पूर्व और दक्षिण में पाकिस्तान, पश्चिम में ईरान, उत्तर में तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान और उत्तर पूर्व में चीन से लगती है। भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बी हिंद-प्रशांत में चीन की चुनौती से मुकाबला करने के लिए बने क्वाड गठबंधन के बाद यह नए क्वाड गठबंधन की तैयारी की जा रही है।
  1. गुजरात के कुनारिया गांव में बालिका पंचायत की अनूठी पहल शुरू
  • गुजरातके कच्‍छ जिले में कुनारिया गांव में बालिका पंचायत की अनूठी पहल शुरू की गई है। बालिका पंचायत का पहला चुनाव सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हुआ। इस पंचायत के लिए दस से 21 वर्ष की लड़कियों ने चुनाव लड़ा। यह पंचायत गांव में किशोरियों और महिलाओं से संबंधित मुद्दे उठायेगी।
  1. मेघालय सरकार ने प्रस्तावित मेघालय युवा नीति – 2021 को मंजूरी दे दी
  • मेघालय सरकारने प्रस्‍तावित मेघालय युवा नीति – 2021 को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य राज्य की 31 प्रतिशत युवा आबादी को दिशा देना है। इस नीति में युवाओं के लिए उत्साहजनक कार्यक्रम और योजनाओं को शामिल किया गया है। इस नीति के सहारे युवाओं को कुशल, रचनात्मक, भरोसेमंद और सशक्त बना कर उनका सर्वांगीण विकास करना है।
  1. मुख्तार अब्बास नकवी को राज् सभा में सदन का उपनेता नियुक् किया गया
  • अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रीमुख्‍तार अब्‍बास नकवी को राज्‍य सभा में सदन का उपनेता नियुक्‍त किया गया है। वे वाणिज्‍य और उदयोग मंत्री पीयूष गोयल का स्‍थान लेंगे जिन्‍हें अब राज्‍यसभा में सदन का नेता बनाया गया है।
  1. हरियाणा शुरू करेगाएक ब्लॉक, एक उत्पादयोजना
  • हरियाणा सरकारजल्द ही ‘एक ब्लॉक, एक उत्पाद’ योजना (‘One Block, One Product’ scheme) ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे उद्योगों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए शुरू करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के हर ब्लॉक को किसी न किसी औद्योगिक दृष्टि से जोड़ने की योजना बना रही है और सरकार इस योजना पर तेजी से काम कर रही है। समूह में ही कॉमन सर्विस (common services), लैब टेस्टिंग (lab testing), पैकेजिंग (packaging), ट्रांसपोर्टेशन (transportation), अकाउंटेंसी (accountancy) की व्यवस्था की जाएगी। MSME के तहत लागू की जा रही हरियाणा की ‘एक जिला, एक उत्पाद (One District, One Product)’ योजना पूरे देश में एक मॉडल के रूप में सामने आई है।
  1. फरीदाबाद (हरियाणा) में गुफा चित्रों की खोज
  • हाल ही में पुरातत्त्वविदों नेफरीदाबाद (हरियाणा) के पास प्रागैतिहासिक स्थल मंगर बानी पहाड़ी जंगल में गुफा चित्रों की खोज की है, जो कि अनुमानतः एक लाख वर्ष पुराने हो सकते हैं। खोजकर्त्ताओं द्वारा किये गए अध्ययन के मुताबिक, इस स्थल पर प्रागैतिहासिक निवास की तिथि लगभग 1,00,000 से 15,000 वर्ष पूर्व की हो सकती है। हालाँकि शोधकर्त्ताओं को यहाँ 8वीं-9वीं शताब्दी ईस्वी तक निवास संबंधी प्रमाण भी प्राप्त हुए हैं। यह कहा जा सकता है कि मंगर बानी पहाड़ी जंगल भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे बड़े पुरापाषाण स्थलों में से एक हो सकता है, जहाँ खुले मैदानों के साथ-साथ रॉक शेल्टर से पाषाण युग के उपकरण बरामद किये गए थे। ये गुफाएँ ऐसे क्षेत्र में हैं जहाँ पहुँचना अपेक्षाकृत काफी मुश्किल है और संभवतः यही कारण है कि ये गुफाएँ व चित्र अभी तक यथास्थिति में बने हुए हैं। ज्ञात हो कि यह पहली बार है जब हरियाणा में व्यापक स्तर पर गुफा चित्र और रॉक कला के नमूने एक साथ पाए गए हैं, हालाँकि पुरापाषाण काल ​​के औज़ारों की पहचान अरावली के कुछ हिस्सों में पहले भी की जा चुकी है।
  1. बिमल जालान की नई पुस्तक इंडिया स्टोरी
  • आरबीआई(RBI) के पूर्व गवर्नर बिमल जालान ने ‘द इंडिया स्टोरी (The India Story)’ शीर्षक से एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक भारत के आर्थिक इतिहास पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य भारत की राजनीतिक अर्थव्यवस्था के भविष्य के लिए उदाहरण प्रदान करना है। उन्होंने इन नीतियों को लागू करने में शासन की भूमिका के बारे में बात करने के लिए ‘अर्थव्यवस्था के मैट्रिक्स से परे’ (Beyond the Metrics of Economy) को आगे बढ़ाने से पहले, अतीत से सीखने पर अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए 1991 से 2019 तक भारत की आर्थिक नीतियों का पता लगाया। उन्होंने ‘इंडिया देन एंड नाउ (India Then and Now)’, ‘इंडिया अहेड (India Ahead)’ किताबें भी लिखीं।
  1. कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन (mutations) का अध्ययन करने के लिए IIT-M द्वारा AI उपकरण विकसित किया गया
  • NBDriver(neighbourhood driver) एक AI उपकरण है जिसका उपयोग कोशिकाओं में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन (mutations) के विश्लेषण में किया जा सकता है। यह AI टूल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M) में कार्यरत शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M) के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence) पर आधारित एक गणितीय मॉडल (mathematical model) बनाया है। यह AI एल्गोरिथम कोशिका में बदलाव को खोजेगा जो कैंसर का कारण बन सकता है। यह एल्गोरिथम डीएनए संरचनाओं का अध्ययन करता है और आनुवंशिक परिवर्तनों की विशेषता बताता है जो कैंसर पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। सरल एआई तकनीकों का उपयोग करते हुए, इस संस्थान के शोधकर्ताओं ने NBDriver (NEIGHBOURHOOD DRIVER) नामक एक नया भविष्यवाणी एल्गोरिदम विकसित किया है, और फिर कैंसर के विभिन्न ओपन-सोर्स डेटासेट पर इसके प्रदर्शन का परीक्षण किया है।
  1. लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने फॉर्मूला वन ब्रिटिश ग्रां प्री जीती
  • यूनाइटेड किंगडमके लुईस हैमिल्टन एक रिकॉर्ड आठवीं बार सिल्वरस्टोन में फार्मूला वन ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स जीती। सात बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाले हैमिल्टन के करियर की यह 99वीं जीत थी। मोनाको स्थित चार्ल्स लेक्लर (फेरारी) दूसरे स्थान पर रहे। हैमिल्टन की टीम के साथी फिनलैंड के वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) तीसरे स्थान पर रहे। ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स एक मोटर रेस है जो यूनाइटेड किंगडम में आयोजित की जाती है। इस रेस का आयोजन रॉयल ऑटोमोबाइल क्लब द्वारा किया जाता है।
  1. बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को मिलेगा ओलंपिक पुरस्कार
  • बांग्लादेशीनोबेल शांति पुरस्कार विजेता, मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) टोक्यो खेलों में ओलंपिक लॉरेल प्राप्त करेंगे, उन्हें दूसरी बार ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। यूनुस, एक बांग्लादेशी बैंकर, जिन्हें 2006 में गरीब लोगों को माइक्रो-क्रेडिट ऋण देने के लिए नोबेल से सम्मानित किया गया था, ने एथलीटों के लिए एक व्यावसायिक कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के साथ काम किया है। उन्हें यह पुरस्कार 23 जुलाई को टोक्यो 2020 के उद्घाटन समारोह में दिया जाएगा।
  1. आईओए (IOA) ने बी के सिन्हा को भारत के ओलंपिक दल के प्रेस अताशे (Press Attache) के रूप में नामित किया

  • भारतीय ओलंपिक संघ(IOA) ने सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी बीके सिन्हा (B K Sinha) को नियुक्त किया है, वें 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो खेलों में सुरक्षा के साथ-साथ देश के दल के प्रेस अताशे की दोहरी भूमिका निभाएंगे। सिन्हा हरियाणा के पूर्व डीजीपी हैं और राष्ट्रपति के पुलिस पदक प्राप्तकर्ता भी हैं। भारत का प्रतिनिधित्व 228-मजबूत दल द्वारा किया जाएगा, जिसमें 119 एथलीट शामिल हैं, टोक्यो ओलंपिक में, सख्त स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के तहत आयोजित किया जा रहा है, जो कि उग्र COVID-19 महामारी के मद्देनजर दर्शकों के लिए है।
  1. Google Cloud ने भारत में दूसरा ‘Cloud Region’ लॉन्च किया
  • Google Cloudने भारत और पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में ग्राहकों और सार्वजनिक क्षेत्र के लिए दिल्ली (NCR) में अपना नया क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने की घोषणा की है। नए क्षेत्र के साथ, देश में काम करने वाले ग्राहकों को कम विलंबता और उनके क्लाउड-आधारित वर्कलोड और डेटा के उच्च प्रदर्शन से लाभ होगा। यह नया Google Cloud क्षेत्र मुंबई के बाद भारत में दूसरा और एशिया-प्रशांत में 10वां है। दूसरे क्लाउड क्षेत्र के रूप में, ग्राहकों को डेटा संप्रभुता बनाए रखते हुए बेहतर व्यापार निरंतरता योजना से लाभान्वित होने की उम्मीद है। पूरी दुनिया में 26 Google क्लाउड क्षेत्र मौजूद हैं।
  1. भारत के 35% टाइगर रेंज संरक्षित क्षेत्रों से बाहर
  • हाल ही मेंवर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (World Wildlife Fund for Nature- WWF) और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा ‘ए फ्यूचर फॉर ऑल- ए नीड फॉर ह्यूमन- वाइल्डलाइफ कोएग्जिस्टेंस’ (A Future for All–A Need for Human-Wildlife Coexistence) रिपोर्ट जारी की गई। इसमें बढ़ते मानव-वन्यजीव संघर्ष (Human-Wildlife Conflict- HWC) प्रकाश डाला गया है। मानव-वन्यजीव संघर्ष से संबंधित मौतों में विश्व की जंगली बिल्ली प्रजातियों की 75% से अधिक तथा कई अन्य स्थलीय एवं समुद्री मांसाहारी प्रजातियाँ जैसे- ध्रुवीय भालू, भूमध्यसागरीय मोंक सील एवं हाथी आदि बड़े शाकाहारी जीव प्रभावित होते हैं। समुद्री और स्थलीय संरक्षित क्षेत्र विश्व स्तर पर केवल67% हिस्से को कवर करते हैं। अफ्रीकी शेर के लगभग 40% और अफ्रीकी एवं एशियाई हाथी रेंज के 70% क्षेत्र संरक्षित क्षेत्रों से बाहर हैं। वर्तमान में भारत के 35% टाइगर रेंज संरक्षित क्षेत्रों से बाहर हैं।
  1. Microsoft ने $500मिलियन के लिए किया साइबर सुरक्षा फर्म रिस्कआईक्यू (RiskIQ) का अधिग्रहण
  • Microsoftने मैलवेयर (malware) और स्पाइवेयर मॉनिटरिंग (spyware monitoring) और मोबाइल ऐप सुरक्षा सहित साइबर सुरक्षा सेवाओं के सैन फ्रांसिस्को स्थित (San Francisco-based) प्रदाता, रिस्कआईक्यू (RiskIQ) का अधिग्रहण करने के लिए एक सौदा किया है। रिस्कआईक्यू (RiskIQ) की सेवाएं और समाधान Microsoft के क्लाउड-नेटिव सुरक्षा उत्पादों के सूट (suite) में शामिल हो जाएंगे, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट 365 डिफेंडर (Microsoft 365 Defender), माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर डिफेंडर (Microsoft Azure Defender) और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर सेंटिनल (Microsoft Azure Sentinel) शामिल हैं। जबकि माइक्रोसॉफ्ट ने इस सौदे को महत्व नहीं दिया है, ब्लूमबर्ग (Bloomberg) ने बताया कि कंपनी को RiskIQ के लिए $ 500 मिलियन से अधिक का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।