भारतीय पुरुष टीम ने बैडमिंटन में थॉमस कप जीतकर रचा इतिहास

0
36
  1. भारतीय पुरुष टीम ने बैडमिंटन में थॉमस कप जीतकर रचा इतिहास
  • भारत ने थॉमस कप जीतकर इतिहास रच दिया है। बैंकॉक में फाइनल में भारत ने 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को तीन-शून्य से पराजित किया। थॉमस कप प्रतियोगिता में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। किदांबी श्रीकांतलक्ष्य सेन और चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने मैच जीते। पहले सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के एंथनी सिनिसुका गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर भारत को एक-शून्य की बढ़त दिलाई। डबल्स मुकाबल में रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने मोहम्मद अहसान और केविन संजय सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से हराया। दूसरे सिंगल्स में श्रीकांत ने एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाथन क्रिस्टी को 21-15 23-21 से पराजित कर भारत को ट्राफी दिलाई।
  1. राजीव कुमार ने भारत के 25वें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का पदभार संभाला
  • राजीव कुमार ने भारत के 25वें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का पदभार संभाल लिया। श्री राजीव कुमार 1 सितंबर,2020 से चुनाव आयुक्त के रूप में चुनाव आयोग में कार्यरत हैं। इससे पहले वे सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड के अध्‍यक्ष थे। 1984 बैच के आईएएस अधिकारी श्री कुमार फरवरी, 2020 में सेवानिवृत्‍त हो गए थे।
  1. ममता बनर्जी को मिला विशेष बांग्ला अकादमी पुरस्कार
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनकी अथक साहित्यिक खोज़ (Relentless Literary Pursuit) के लिए ‘बांग्ला अकादमी पुरस्कार‘ मिला। इस वर्ष साहित्य अकादमी द्वारा शुरू किया गया यह पुरस्कार बनर्जी को उनकी पुस्तक “कबीता बिटान (Kabita Bitan)” के लिए प्रदान किया गया, जो पश्चिम बंगाल के सर्वश्रेष्ठ लेखकों को श्रद्धांजलि देती है। साल 2020 के कोलकाता पुस्तक मेले में ममता बनर्जी की ‘कबीता बिटान’ किताब को लांच किया गया। पुस्तक में टीएमसी सुप्रीमो द्वारा लिखित 946 कविताओं का संग्रह हैं। मंच पर होने के बावजूद ममता बनर्जी ने स्वयं पुरस्कार स्वीकार नहीं किया और इसे उनकी ओर से राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने प्राप्त किया। बनर्जी को यह पुरस्कार रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर सरकार के सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित “रवि प्रणाम (Ravi Pranam)” समारोह में दिया गया। बांग्ला अकादमी ने साहित्य के साथ-साथ समाज के अन्य क्षेत्रों की बेहतरी के लिए अथक प्रयास करने वालों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है।
  1. मुंबई में शुरू हुआ देश का पहला बायोगैस से चलने वाला चार्जिंग स्टेशन
  • मुंबई, महाराष्ट्र को देश का पहला बायोगैस से चलने वाला चार्जिंग स्टेशन मिला है। मुंबई में हाजी अली के पास पहला बायोगैस से चलने वाला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू किया गया। नए चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन महाराष्ट्र सरकार के पर्यावरण और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने किया। बता दें, कि यह स्टेशन बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और एयरोकेयर द्वारा संयुक्त रूप में शुरू किया गया है। इस स्टेशन से अपने आस-पास के क्षेत्रों से एकत्र किए गए खाद्य अपशिष्ट से 220 यूनिट बिजली उत्पन्न करने की उम्मीद की जाएगी। अपशिष्ट ज़्यादातर थोक मात्रा में उत्पन्नकर्ता जैसे होटल और कार्यालयों से इकट्ठे किये जायेंगे। इस ऊर्जा संयंत्र का उपयोग स्ट्रीट लाइटों को बिजली देने और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए भी किया जाएगा।
  1. नाटो साइबर रक्षा समूह में शामिल होने वाला पहला एशियाई देश बना दक्षिण कोरिया
  • दक्षिण कोरिया की National Intelligence Service नाटो के साइबर रक्षा समूह में शामिल होने वाली एशिया की पहली एजेंसी बन गई है। दक्षिण कोरिया चीन और उत्तर कोरिया से साइबर खतरों का सामना कर रहा है। NIS को NATO के Cooperative Cyber Defence Centre of Excellence (CCDCOE) के लिए एक योगदानकर्ता भागीदार के रूप में स्वीकार किया गया है।
  1. आरईसी लिमिटेड के सीएमडी नियुक्त किये गये रविंदर सिंह ढिल्लों
  • विद्दुत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कार्य करने वाली एक नवरत्न कंपनी आरईसी लिमिटेड (पूर्व में जिसे ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) ने घोषणा की कि 10 मई, 2022 से कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में रविंदर सिंह ढिल्लों को नियुक्त किया है। वह अभी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PFC) के CMD के रूप में सेवारत हैं।
  1. शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नह्यान, संयुक्त अरब अमारात के राष्ट्रपति चुने गए
  • शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान को संयुक्त अरब अमारात का राष्ट्रपति चुना गया है। एक दिन पहले ही पूर्व राष्ट्रपति और अबू धावी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नह्यान का निधन हो गया था। शेख मोहम्मद का चुनाव फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने किया। शेख मोहम्मद ने फेडरल सुप्रीम काउंसिल के सदस्यों से मुलाकात की। इस परिषद में संयुक्त अरब अमारात के सात अमारातों के शासक शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान को नया राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर शुभाकामनाएं दी हैं।
  1. विश्‍व बैंक, गुजरात में स्‍वास्‍थ्‍य उपलब्धियों से जुडे प्रणाली सुधार प्रयासों की श्रेष्‍ठ-जी परियोजना के लिए 35 करोड डॉलर की सहायता देगा
  • विश्‍व बैंकगुजरात में स्‍वास्‍थ्‍य उपलब्धियों से जुडे प्रणाली सुधार प्रयासों की श्रेष्‍ठ-जी परियोजना के लिए 35 करोड डॉलर की सहायता देगा। श्रेष्‍ठ-जी परियोजना पर कुल 50 करोड डॉलर की लागत आएगी, जिसमें से 35 करोड डॉलर विश्‍व बैंक देगा। इस परियोजना के जरिये राज्‍य की मुख्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणालियों में सुधार और बदलाव किये जाएंगे। एक विज्ञप्ति के अनुसार इस कार्यक्रम के तहत लडकियों के लिए प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवाओं के विस्‍तार और रोग निगरानी प्रणाली की क्षमता बढाने, गुणवत्‍ता सुधारने और समानता लाने के चार क्षेत्रों पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान दिया जाएगा।
  1. फिनलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश उत्तर अटलांटिक संधि संगठन-नेटो की सदस्यता के लिए आवेदन करेगा
  • फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्तो ने रविवार को कहा कि उनका देश उत्तर अटलांटिक संधि संगठन-नेटो की सदस्यता के लिए आवेदन करेगा। यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के कारण फिनलैंड की नीति में यह ऐतिहासिक बदलाव है। रूस और फिनलैंड की 1300 किलोमीटर लंबी सीमा साझी हैं। रूस ने कहा है कि 30 देशों के सैन्य संगठन नेटो में शामिल होना फिनलैंड की गलती होगी और यह दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध के लिए हानिकारक होगी। श्री निनिस्तो ने तुर्की के राष्ट्रपति तैयिब एरदोगन से बातचीत की इच्छा व्यक्त है। तुर्की ने नोर्डिक देशों के नेटो में शामिल होने पर आपत्ति जताई है। नेटो का सदस्य होने के कारण तुर्की इस आवेदन को वीटो कर सकता है।
  1. पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने पार्टी से इस्तीफा दिया
  • पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने किसी अन्य राजनीतिक पार्टी में जाने का कोई संकेत नहीं दिया। कांग्रेस की अनुशासनिक समिति ने दो वर्षों के लिए पार्टी से उनके निलंबन और सभी पदों से हटाने की सिफारिश की थी। श्री जाखड़ का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी को व्यवस्थित रखने के लिए राजस्थान के उदयपुर में ‘चिंतन शिविर‘ आयोजित किया है।
  1. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया अपना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘Trade Nxt’
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘Trade nxt‘ लॉन्च किया है। यह कॉरपोरेट और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) को अपने स्थान से सभी सीमा पार निर्यात-आयात लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। यानी अब कंपनियों को इसके लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। यह लेटर ऑफ़ क्रेडिट (Letters of Credit – LC), बैंक गारंटी, निर्यात/आयात बिल, निर्यात ऋण का संवितरण (disbursement of export credit), भेजी जाने वाली और वापस आने वाली रकम (outward & inward remittances), डीलर वित्तपोषण (dealer financing) आदि की निर्बाध प्रविष्टि और प्रसंस्करण प्रदान करता है।
  1. मॉर्गन स्टेनली ने भारत के वित्त वर्ष 2023 की अनुमानित विकास दर को घटाकर 6% कर दिया
  • दुनिया की दिग्गज ब्रोकरेज फर्ममॉर्गन स्टेनली ने कच्चे तेल की कीमतों में बेतहाशा तेजी और दुनियाभर की अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार को देखते हुए वित्त वर्ष 23 (India GDP FY2023) के लिए भारत के जीडीपी विकास (India GDP) अनुमान घटा दिया है। इस रेटिंग एजेंसी ने जीडीपी अनुमान को 9 प्रतिशत से घटाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है। अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने साथ ही वित्त वर्ष 24 के विकास अनुमान को भी 7% से घटाकर 6.7% कर दिया है। मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 24 में भारत देश के विकास दर अनुमान को भी 7% से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। हालाँकि, भारतीय अर्थव्यवस्था FY23 और FY24 में पूर्व-महामारी विकास दर से ऊपर की ओर विस्तार करेगी।
  1. छत्तीसगढ़ राज्य ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बजट वक्तव्य में राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme – OPS) को वापस करने और मासिक विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास राशि को चौगुना करने की सरकार की योजना की घोषणा की। उन्होंने बजट के कागजात गाय के गोबर के बने ब्रीफकेस में रखे थे। 1 जनवरी, 2004 के बाद काम शुरू करने वाले तीन लाख से अधिक लोगों को इस बदलाव से लाभ होगा। हालांकि, यह भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा जैसी अखिल भारतीय सेवाओं के सदस्यों पर यह लागू नहीं होगा। दो पेंशन प्रणालियों के बीच मूलभूत अंतर यह है कि, एक कर्मचारी को अपनी मूल आय और महंगाई भत्ते का 10% काटकर अपनी पेंशन में स्वैच्छिक योगदान करना होगा, जबकि ओपीएस के तहत ऐसी कोई कटौती नहीं है। मुख्यमंत्री ने इस बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए पूर्व पेंशन कार्यक्रम को बहाल करने का प्रस्ताव रखा है। कौशल विकास कार्यक्रमों के समन्वय के माध्यम से नए रोजगार सृजन की संभावनाओं पर काम करने के लिए छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन को 2 करोड़ की राशि दी जाएगी।
  1. मणिपुर में गरीब छात्रों के लिए भारतीय सेना खोलेगी कोचिंग सेंटर
  • भारतीय सेना ने पूर्वोत्तर के आर्थिक रूप से कमज़ोर और वंचित क्षेत्रों के बच्चों को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश जैसे अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए आवासीय कोचिंग/ट्यूशन प्रदान करना शुरू कर दिया है। भारतीय सेना के रेड शील्ड डिवीजन ने इंटरप्राइज पार्टनर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फाउंडेशन और मेंटरिंग पार्टनर नेशनल इंटीग्रिटी एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के साथ रेड शील्ड सेंटर फॉर एक्सीलेंस एंड वेलनेस विकसित करने के लिए त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  1. कस्तूरी सावेकर ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की
  • महाराष्ट्र में कोल्हापुर की 20 वर्षीय कस्तूरी सावेकर ने विश्व की सर्वोच्च पर्वत श्रेणी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने राजर्षि छत्रपति साहू महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित ‘कृतज्ञता माह‘ में 8000 मीटर से अधिक की ऊंचाई वाली पर्वत श्रेणियों- माउंट अन्नपूर्णा-1 और माउंट एवरेस्ट तक पंहुचने में सफलता प्राप्त की।
  1. Italian Cup 2022: इंटर मिलान ने युवेंटस को हराकर जीता ‘इटालियन कप’
  • इंटर मिलान ने अतिरिक्त समय तक खिंचे फाइनल में युवेंटस को 4-2 से हराकर इटालियन कप फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीता। इवान पेरिसिच ने इंटर की तरफ से अतिरिक्त समय में दो गोल किये। इससे पहले हाकेन कलहानोग्लु ने नियमित समय में आखिरी क्षणों में विवादास्पद पेनल्टी को गोल में बदलकर इंटर को बराबरी दिलायी थी। जुवेंटस और इंटर मिलान के बीच इतालवी कप फाइनल सॉकर मैच इटली के रोम में स्टैडियो ओलिम्पिको में आयोजित किया गया था।
  1. 15 मई : अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस
  • हर साल15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। यह दिवस परिवारों द्वारा विकास में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका को रेखांकित करता है। संयुक्त राष्ट्र (UN) परिवार को समाज की मूल इकाई के रूप में मान्यता देता है।इसलिए, 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) ने संकल्प A/RES/47/237 के द्वारा 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में घोषित किया। यह परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना चाहता है और इसका उद्देश्य जनसांख्यिकीय, आर्थिक और सामाजिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करने वाले ज्ञान को बढ़ाना है। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को Division for Inclusive Social Development’ (DISD) द्वारा आयोजित किया जाता है , जो संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN DESA) और Global Communications Civil Society का हिस्सा है ।
  1. 14 मई को मनाया गया विश्व ‘प्रवासी पक्षी दिवस 2022’
  • विश्व प्रवासी पक्षी दिवस, साल2006 में इसके शुरुआत के बाद से वर्ष में दो बार मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई और 8 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। यह दिन प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने का दिन है। संयुक्त राष्ट्र इस वैश्विक जागरूकता अभियान का समर्थन करने वाले कई संगठनों में से एक है। पक्षियों की एक स्वस्थ आबादी को संरक्षित करते हुए प्रवासी पक्षियों के प्रजनन, ग़ैर-प्रजनन के साथ-साथ ठहरने (रहने) वाले आवासों की सुरक्षा के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पर्यावरण में पक्षियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए इनकी आवश्यकता होती है। पक्षी प्रकृति के दूत हैं, यही वज़ह है कि प्रवासी पक्षी प्रवास को बढ़ावा देने के लिए पारिस्थितिक संबंध और अखंडता को बहाल करना आवश्यक है।