भारतीय सेना ने लेह के छात्रों के लिए राष्ट्रीय एकता यात्रा आयोजित की

0
204

CURRENT GK

1.पर्यावरण मंत्रालय शिक्षक दिवस के अवसर पर पर्यावरण क्विज – “प्रकृति खोज” आयोजित करेगा :-

पर्यावरण मंत्रालय पर्यावरण जागरूकता पहल शुरू करेगा, जिसके तहत राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण क्विज प्रतियोगिता “प्रकृति खोज” नाम से आयोजित की जाएगी।

यह क्विज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर शुरू की जा रही है। यह युवाओं में पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए मजेदार तरीके से एक-दूसरे से सीखने के जरिये युवाओं तक पहुंचने का आदर्श माध्यम होगा।

 

2.भारतीय सेना ने लेह के छात्रों के लिए राष्ट्रीय एकता यात्रा आयोजित की :-

संपूर्ण देश को राष्ट्रीय एकता के सूत्र में बांधने की भावना को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना के चल रहे आउटरीच कार्यक्रम के तहत 25 अगस्त से 05 सितंबर 2017 तक जम्मू-कश्मीर के लेह जिले में बियामा के 20 स्कूल के छात्रों की यात्रा आयोजित की जा रही है।

प्रतिभागियों ने आज सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सरत चंद से बातचीत की।

 

3.श्री राजीव कुमार, आईएएस ने वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में नए सचिव के रूप में पदभार संभाला :-

श्री राजीव कुमार, आईएएस (जेएच: 84) ने आज वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में नए सचिव के रूप में पदभार संभाल लिया। श्री राजीव कुमार अपनी पूर्ववर्ती पोस्टिंग में विशेष सचिव एवं संस्थापन अधिकारी, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग थे।

श्री राजीव कुमार को 30 से भी अधिक वर्षों की अपनी सेवा अवधि में व्यापक प्रशासनिक अनुभव प्राप्त है, जिस दौरान उन्होंने अपने गृह राज्य झारखंड में प्रशासनिक पोस्टिंग सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। श्री कुमार ने केन्द्र सरकार में भी विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

 

4.भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की इलेक्ट्रॉनिक शुल्क संग्रह में बड़ी सफलता: प्रत्येक टॉल प्लाजा पर फास्ट टैग गलियारे का परिचालन प्रारम्भ हुआ :-

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इलेक्ट्रॉनिक शुल्क संग्रह में पहली बड़ी सफलता हासिल की जब आज प्रत्येक टोल प्लाजा पर फास्ट टैग गलियारे का परिचालन प्रारम्भ हुआ।

अब फास्ट टैग से युक्त वाहन राजमार्गों के टोल प्लाजा पर बिना रुके फास्ट टैग गलियारे से जा सकेंगे।

फास्ट टैग एक आरएफआईडी टैग है जो ऑनलाइन तथा ऑफलाइन (बैंक और सेवा केन्द्रों) उपलब्ध है। एनएचएआई ने 17 अगस्त 2017 को फास्ट टैग प्राप्त करने में आसानी के लिए 2 मोबाइल एप भी लांच किये हैं। केवल 2 सप्ताह में ही हजारों लोगों ने आवेदन पत्र डाउनलोड किये और फास्ट टैग खरीदा। 31 अगस्त 2017 तक फास्ट टैग का उपयोग बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया।

 

5.दिल्ली में LPG गैस के दाम में हुआ 73.50 रुपए का इजाफा, नई दरें 1 सितंबर से लागू :-

एलपीजी का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर है। गुरुवार को लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के दाम में 14 फीसद का इजाफा हुआ है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह बात सामने आई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को घोषणा की थी कि दिल्ली में एलपीजी (14.2 किलोग्राम) के 73.50 रुपए बढ़ाए गए हैं।

अब एलपीजी सिलेंडर की संशोधित कीमत 597.50 रुपए होगी। नई दरें 1 सितंबर से ही लागू कर दी गई हैं। इस साल अगस्त महीने ने 14.2 किलोग्राम डोमेस्टिक सिलेंडर के दाम राजधानी दिल्ली में 524 रुपए थे।

 

6.राष्ट्रीय पोषण सप्ताह ‘नवजात शिशु एवं बाल आहार प्रथाओं’ पर केन्द्रित :-

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण 1 सितम्बर से 7 सितम्बर, 2017 तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मना रहा है। इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का विषय है “नवजात शिशु एवं बाल आहार प्रथाएं (आईबाईसीएफ): बेहतर बाल स्वास्थ्य”।

इस अवधि के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा और उनकी बेहतरी में उचित पोषण के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए एक सप्ताह का अभियान चलाया जा रहा है।

 

7.ब्रिटिश वायुसेना के लड़ाकू दस्ते में महिलाओं को जगह :-

ब्रिटिश वायुसेना रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) ने शुक्रवार से अपने लड़ाकू दस्ते में शामिल होने की इच्छुक महिलाओं के आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

ब्रिटेन की सेना में महिलाओं और पुरुषों के लिए सभी भूमिकाएं खोलने वाली आरएएफ पहली शाखा है। आरएएफ रेजीमेंट का मुख्य काम हवाई गश्त करना और आरएएफ के बेस कैंप व हवाई क्षेत्र को सुरक्षित रखना है।

एक रक्षा अधिकारी ने कहा, वायुसेना में केवल 10 फीसद महिलाएं हैं इसलिए ज्यादा आवेदन आने की संभावना नहीं है। लेकिन,अब महिलाएं फाइटर पायलट से लेकर जमीनी सुरक्षा की भूमिकाओं के लिए आवेदन दे सकती हैं।

 

8.वित्त मंत्रालय ने प्रतिबंधित नोट जमा करने के एक और मौका देने से किया इनकार :-

वित्त मंत्रालय ने 500 और 1000 रुपये के बंद पुराने नोट जमा करने के लिए एक और अवसर देने की संभावना से इन्कार किया है।

दूसरी ओर सरकार का कहना है कि उसे उम्मीद थी कि बंद किए गए पूरे नोट बैंकों में पास आ जाएंगे जो रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुरूप है।

रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार कुल 15.44 लाख करोड़ रुपये के पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों में से 99 फीसदी नोट बैंकों में वापस आ गए हैं।

पुराने बंद हो चुके नोट वापस लिये जाने के मांग पर आर्थिक मामलों के सचिव एस. सी. गर्ग ने कहा कि फिलहाल इसकी कोई संभावना नहीं है।