भारत की जीडीपी 2024 में 6.1 प्रतिशत बढ़ेगी: मूडीज एनालिटिक्स

0
24

1 भारत की जीडीपी 2024 में 6.1 प्रतिशत बढ़ेगी: मूडीज एनालिटिक्स

भारत की अर्थव्यवस्था 2024 में 6.1 प्रतिशत बढ़ेगी, जो 2023 में हुई 7.7 प्रतिशत की वृद्धि से कम है। मूडीज़ एनालिटिक्स ने ‘एपीएसी आउटलुक: लिसनिंग थ्रू द नॉइज़’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में कहा कि दक्षिण व दक्षिण पूर्व एशिया की अर्थव्यवस्थाओं में इस साल सबसे मजबूत उत्पादन लाभ देखने को मिलेगा, लेकिन वैश्विक महामारी के बाद देरी से वापसी के कारण उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। हमें उम्मीद है कि भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) पिछले साल 7.7 प्रतिशत के बाद 2024 में 6.1 प्रतिशत बढ़ेगी।

2 भारत सरकार ने अपने नागरिकों को ईरान और इस्राइल की यात्रा न करने की दी सलाह

भारत सरकार ने 12 अप्रैल 2024 को पश्चिमी एशिया के दो देशों ईरान और इज़राइल की यात्रा को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है। इसमें अपने नागरिकों को इन पश्चिम एशियाई देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण इनकी यात्रा न करने की सलाह दी है। इन पश्चिम एशियाई देशों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करें। वे सभी भारतीय जो वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। यहाँ रह रहे भारतीयों से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम रखें। इज़राइल द्वारा सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमला किया गया। इज़राइल द्वारा इस हमले में शीर्ष ईरानी सैन्य कमांडरों की मौत हो गई। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है।

3 डीआरडीओ एवं भारतीय सेना ने स्वदेशी मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित की गई मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) हथियार प्रणाली की प्रौद्योगिकी की उच्च श्रेष्ठता को साबित करने के उद्देश्य से उसका कई बार विभिन्न उड़ान विन्यासों में मूल्यांकन किया गया। इस प्रणाली में एमपीएटीजीएम, लॉन्चर, लक्ष्य अधिग्रहण प्रणाली और अग्नि नियंत्रण इकाई शामिल थी।

4 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने एईपीएस सेवा शुल्क पेश किया

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) लेनदेन के लिए सेवा शुल्क लागू कर दिया है, जो 15 जून, 2022 से प्रभावी है। AePS एक बैंक-आधारित मॉडल है जो आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों पर ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन की अनुमति देता है, जिससे विभिन्न बैंकिंग सेवाएं सक्षम होती हैं। नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट सहित प्रति माह पहले तीन एईपीएस जारीकर्ता लेनदेन मुफ्त होंगे।मुफ़्त सीमा से अधिक लेनदेन पर शुल्क लगेगा: नकद निकासी और जमा के लिए प्रति लेनदेन ₹20 प्लस जीएसटी, और मिनी स्टेटमेंट के लिए प्रति लेनदेन ₹5 प्लस जीएसटी।

5 विश्व साइबर अपराध सूचकांक का अनावरण: रूस और यूक्रेन शीर्ष सूची में

सूचकांक 92 शीर्ष साइबर अपराध विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण किए गए व्यापक सर्वेक्षण पर आधारित है। विशेषज्ञ फोकस समूहों और पायलटों के माध्यम से, सर्वेक्षण ने साइबर अपराध की पांच श्रेणियों: तकनीकी उत्पाद/सेवाएं, हमले/जबरन वसूली, डेटा/पहचान की चोरी, घोटाले, और कैश आउट/मनी लॉन्ड्रिंग में अंतर्दृष्टि को परिष्कृत किया। परिणाम चुनिंदा देशों में साइबर आपराधिक गतिविधि की सघनता को उजागर करते हैं, जिसमें चीन, रूस, यूक्रेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, रोमानिया और नाइजीरिया लगातार सभी श्रेणियों में शीर्ष 10 में हैं। सूचकांक के अनुसार, रूस और यूक्रेन साइबर अपराध के शीर्ष दो केंद्र बनकर उभरे हैं। भारत ने प्रभाव, व्यावसायिकता और तकनीकी कौशल में विशेष रूप से स्कोर करते हुए 10वां स्थान हासिल किया है।

6 क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को अगले 5 वर्षों के लिए पुनः आईएमएफ का एमडी नियुक्त किया गया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वर्तमान प्रबंध निदेशक (एमडी) क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को फिर से 5 साल के नए कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है। क्रिस्टालिना जॉर्जीवा का नया कार्यकाल 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा। आईएमएफ के प्रबंध निदेशक की नियुक्ति आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड द्वारा की जाती है, जो मतदान या सर्वसम्मति के आधार पर प्रबंध निदेशक का चयन करता है। 2004 से आईएमएफ ने सर्वसम्मति के माध्यम से एक प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की नीति अपनाई है । इस वर्ष, क्रिस्टालिना जॉर्जीवा इस पद के लिए नामांकित एकमात्र उम्मीदवार थीं। एमडी पद के लिए उम्मीदवार को आईएमएफ के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के गवर्नर या कार्यकारी निदेशक द्वारा नामित किया जा सकता है।

7 जीरोपे मेडिकल लोन ऐप के साथ अश्नीर ग्रोवर का फिनटेक में कदम

अश्नीर ग्रोवर फिनटेक कंपनी भारतपे के सह-संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक हैं। 2022 में भारतपे से अपने हाई-प्रोफाइल निकास के बाद, ग्रोवर ने अब ज़ीरोपे नामक एक नए ऐप के साथ फिर से फिनटेक क्षेत्र में कदम रखा है। ऐप को ग्रोवर की नई कंपनी, थर्ड यूनिकॉर्न द्वारा विकसित किया गया है, जिसे उन्होंने अपनी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर और चंडीगढ़ स्थित उद्यमी असीम घावरी के साथ जनवरी 2023 में लॉन्च किया था। जीरोपे का प्राथमिक फोकस उपयोगकर्ताओं को 500,000 रुपये तक का तत्काल पूर्व-अनुमोदित चिकित्सा ऋण प्रदान करना है।ये ऋण दिल्ली स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) मुकुट फिनवेस्ट के सहयोग से पेश किए जाते हैं।जैसा कि ऐप की वेबसाइट पर बताया गया है, जीरोपे ऐप सेवा विशेष रूप से भागीदार अस्पतालों में उपलब्ध है।

8 डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल ने जीता ‘सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पोस्टर पुरस्कार’ 2024

तिरुनेलवेली (तमिलनाडु) में डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल की शोध टीम को अमेरिकन सोसाइटी फॉर मोतियाबिंद और अपवर्तक सर्जरी (एएससीआरएस) की 2024 वार्षिक बैठक में प्रतिष्ठित ‘सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पोस्टर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार विजेता अध्ययन ‘क्रॉसलिंकिंग सर्जरी के बाद स्थिर केराटोकोनस रोगियों में सर्वोत्तम-सही दृष्टि में सुधार करने में रिवाइटलविज़न दृष्टि-प्रशिक्षण सॉफ़्टवेयर की प्रभावकारिता’ पर केंद्रित था।

9 भारत न्यूजीलैंड से हार कर बिले जीन किंगकप के ग्रुप 1 में रहेगा

भारतीय महिला टेनिस टीम एशिया/ओशिनिया ग्रुप I में तीसरे स्थान पर रहकर 2024 बिली जीन किंग कप प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। भारत अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड टीम से 2-1 से हार गईं। एशिया/ओशिनिया ग्रुप I का आयोजन पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में स्तिथ चांग्शा शहर के वे मून आइलैंड क्ले पार्क में,12- 13 अप्रैल 2024 को किया गया था। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अहम मुकाबला हार गई। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वर्ल्ड नंबर 379 रैंक की भारतीय खिलाड़ी रुतुजा भोसले ने पहले सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर 632 न्यूजीलैंड की मोनिक बैरी को हराया। हालांकि, वर्ल्ड नंबर 255 की अंकिता रैना वर्ल्ड नंबर 169 लुलु सन के खिलाफ अपना सिंगल्स मैच हार गईं। अंकिता रैना और प्रार्थना थोम्बारे की जोड़ी अपना युगल मैच ,न्यूजीलैंड की जोड़ी एरिन राउटलिफ और पेगे होरिगन से हार गईं। इस हार के साथ, भारत की विश्व प्ले-ऑफ में आगे बढ़ने की संभावनाएँ ख़त्म हो गईं। बिली जीन किंग कप हर साल अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा आयोजित किया जाता है और इसे पुरुषों के डेविस कप के बराबर माना जाता है।

10 अम्बेडकर जयंती 2024

14 अप्रैल को मनाई जाने वाली अम्बेडकर जयंती 2024डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर की जयंती के रूप में मनाई जाती है। एक अग्रणी न्यायविद् और समाज सुधारक के रूप में, अम्बेडकर की विरासत भारत में जाति भेदभाव और असमानता के खिलाफ लड़ाई को प्रेरित करती है। 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में जन्मे अंबेडकर की विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रही है, जिससे यह दिन भारत के सांस्कृतिक और राजनीतिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण अवसर बन गया है। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में भारत के पहले कानून मंत्री के रूप में कार्य किया। 1990 में, डॉ. अम्बेडकर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया, जो भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

11 विश्व चगास रोग दिवस 2024

प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विश्व चगास रोग दिवस मनाया जाता है ताकि लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली इस अल्पज्ञात बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, खासकर लैटिन अमेरिका में। 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने वर्ष 2019 में चगास रोग दिवस को मंज़ूरी दी थी। विश्व चगास रोग दिवस 2024 का विषय “चगास रोग से निपटना: जल्दी पता लगाएं और जीवन की देखभाल करें” है। चगास रोग, जिसे “साइलेंट एवं साइलेंस्ड (Silent And Silenced) ” के रूप में भी जाना जाता है, WHO के अनुसार, यह एक संचारी परजीवी रोग है जिससे विश्व भर में सालाना 6-7 मिलियन लोग संक्रमित होते हैं और लगभग 12,000 लोगों की मौत हो जाती है। इस बीमारी का नाम चिकित्सक कार्लोस चगास के नाम पर रखा गया है जिन्होंने पहली बार वर्ष 1909 में ब्राज़ील के एक बच्चे में इसका पता लगाया था।