भारत की पहली जैव सुरक्षा स्तर -3 मोबाइल प्रयोगशाला का महाराष्ट्र में उद्घाटन किया गया

0
57

1.प्रोफेसर नीना गुप्ता को युवा गणितज्ञों को दिए जाने वाले रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया गया

युवा गणितज्ञों को दिए जाने वाले रामानुजन पुरस्कार से कोलकाता स्थित भारतीय सांख्यिकी संस्थान की एक गणितज्ञ प्रोफेसर डॉ. नीना गुप्ता को सम्मानित किया गया है। 22 फरवरी, 2022 को उन्हें एक वर्चुअल समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें संबद्ध बीजीय ज्यामिति और विनिमेयशील बीजगणित में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए साल 2021 का यह पुरस्कार मिला है। आईसीटीपी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर थ्योरीटिकल फिजिक्स) व अंतरराष्ट्रीय गणितीय संघ (आईएमयू) के सहयोग से भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा वित्त पोषित यह पुरस्कार विकासशील देश के एक शोधकर्ता को हर एक साल प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 45 साल से कम उम्र के युवा गणितज्ञों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने एक विकासशील देश में उत्कृष्ट शोध किया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की ओर से समर्थित यह पुरस्कार श्रीनिवास रामानुजन की स्मृति में प्रदान किया जाता है। श्रीनिवास रामानुजन जो शुद्ध गणित में एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे, जिन्होंने खुद से पढ़ाई करके दीर्घवृत्तीय कार्यों, निरंतर अंशों, अनंत श्रृंखला और संख्याओं के विश्लेषणात्मक सिद्धांत में अपना शानदार योगदान दिया था। बीजगणितीय ज्यामिति में एक मूलभूत समस्या- जारिस्की कैंसिलेशन प्रॉब्लम के समाधान के लिए प्रोफेसर गुप्ता को 2014 का भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (एनएसए) का युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्राप्त हुआ था। एनएसए ने उनके समाधान को ‘हाल के वर्षों में कहीं भी किए गए बीजगणितीय ज्यामिति में सबसे अच्छे कार्यों में से एक’ के रूप में बताया गया था। इस प्रॉब्लम को 1949 में आधुनिक बीजगणितीय ज्यामिति के सबसे प्रख्यात संस्थापकों में से एक ऑस्कर जारिस्की ने सामने रखा था।

2.खासी स्‍वतंत्रता सेनानी यू टीरोट सिंह का ढाका स्थित भारतीय दूतावास में स्‍मारक स्‍थापित करने के लिए मंजूरी

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में खासी स्‍वतंत्रता सेनानी यू टीरोट सिंह का बांग्‍लादेश में ढाका स्थित भारतीय दूतावास में स्‍मारक स्‍थापित करने के लिए मेघालय सरकार के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। कला और संस्‍कृति विभाग के मुख्‍य सचिव एफ आर खरकौंगर ने बताया कि भारत की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष, बांग्‍लादेश की आजादी के 50 वर्ष और मेघालय राज्‍य की स्‍थापना के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में इस स्‍मारक की स्‍थापना के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई है। यू टीरोट सिंह स्‍वतंत्रता संग्राम में शामिल होने वाले आदिवासी नेताओं में अग्रणी भूमिका में थे इसलिए राज्‍य सरकार ने उनकी याद में एक स्‍मारक बनाने की जरूरत महसूस की।

3.नदियों में नाइट नेविगेशन मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाला असम देश का पहला राज्य बना

असम के मुख्यमंत्री, हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी, असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर नौका सेवाओं के लिए भारत का पहला नाइट नेविगेशन मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इसे राज्य परिवहन विभाग द्वारा IIT मद्रास के प्रमुख वैज्ञानिक के राजू (K Raju) के सहयोग से विकसित किया गया था। गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी के बीच IWT (अंतर्देशीय जल परिवहन) नौका की पहली रात की यात्रा 19 फरवरी 2022 को शुरू हुई थी। मुख्यमंत्री ने राज्य परिवहन विभाग की दस आधार-आधारित संपर्क रहित सेवाओं का भी शुभारंभ किया, ताकि सार्वजनिक सेवा वितरण को समय-कुशल और बजट के अनुकूल बनाया जा सके। सीएम ने धुबरी और सिलचर फेरी सेवाओं के लिए एक ई-टिकटिंग प्रणाली भी शुरू की। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) और राज्य परिवहन विभाग के बीच पंचायत स्तर पर ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

4.राजस्थान में पहली बार अलग से कृषि बजट पेश किया गया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश किया। पहली बार अलग से कृषि बजट पेश किया गया है। मुख्यमंत्री ने एक लाख अतिरिक्त पद भरे जाने, राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन और इसके लिए दो हजार सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति की घोषणा की है। इसके अलावा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में 100 दिनों का रोजगार देने, मनरेगा के तहत 100 दिन के बजाय 125 दिन रोजगार देने का प्रस्ताव है। बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 50 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने अगले 2 साल में 3 लाख 38 हजार से ज्यादा आवेदकों को बिजली कनेक्शन देने, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक हजार अतिरिक्त अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने पहली जनवरी 2004 के बाद नियुक्‍त किये गये कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर शुरू करने की भी घोषणा की।

5.केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्‍ली में तीन दिवसीय हस्‍त शिल्‍प मेले का उद्घाटन किया

संस्‍कृति और विदेश राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भारतीय सांस्‍क‍ृतिक संबंध परिषद-आईसीसीआर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय हस्‍त शिल्‍प मेले का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। ये मेला विदेश मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत आयोजित सप्‍ताह भर चलने वाले समारोहों का एक हिस्‍सा है, जिसे विशेषकर राजनयिक समुदाय के लिए आयोजित किया गया है। उद्घाटन समारोह में कुछ गण्‍यमान्‍य लोगों सहित भारत में विदेशी मिशनों के 70 से 75 प्रमुख उपस्थि‍त थे। 11 राज्‍यों के 22 शिल्‍पकार बांस से बने उत्‍पाद, वस्‍त्र, पारम्‍परिक और लोक कला, सौंदर्य उत्‍पादन और रीसाइकल्‍ड उत्‍पादों का प्रदर्शन करेंगे और अपनी कला वीडियो के माध्‍यम से भी दिखाएंगे।

6.भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने बेंगलुरू में भारत- इजराइल इनोवेशन ब्रिज के दूसरे चरण का उद्घाटन किया

भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने बेंगलुरू में भारत- इजराइल इनोवेशन ब्रिज के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। सेन्‍टर फॉर सेल्‍यूलर एंड मौल्‍यूक्‍यूलर प्‍लेटफार्म-सी-कैम्‍प के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सह-निदेशक तसली आरिफ सैयद तथा दक्षिण भारत में इजराइल के महावाणिज्‍य दूत जॉनथन जडका इस अवसर पर उपस्थित थे। भारत-इजराइल इनोवेशन ब्रिज के दूसरे चरण के जरिये कृषि और चिकित्‍सा प्रौद्योगिकी क्षेत्रों मे समन्‍वय तंत्र बनाया जायेगा। इस अवसर पर भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि यह नवाचार ब्रिज स्‍वाभाविक साझेदारी को बढ़ाने में मदद करेगा तथा इससे परस्‍पर लाभ और वृद्धि होगी। यह ब्रिज कॉफी की खेती, मिट्टी की गुणवत्‍ता तथा ऊपज के संरक्षण की दिशा में अनुभव प्रयासों पर कार्य करेगा। इनोवेशन ब्रिज का पहला चरण पिछले वर्ष आरंभ हुआ था जिसमें 38 भारतीय कम्‍पनियों और 11 इजरायली कम्‍पनियों ने मिलकर काम किया था। सेन्‍टर फॉर सेल्‍यूलर एंड मौल्‍यूक्‍यूलर प्‍लेटफार्म सी-कैम्‍प केन्‍द्र सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा कर्नाटक सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्पित पहल है। भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष सोमनाथ एस से भी बेंगलुरू में मुलाकात की। दोनों ने भारत और इजराइल के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में संबंधों को बढ़ाने के विभिन्‍न आयामों पर भी बातचीत की।

7.भारतीय रेलवे जम्मू-कश्मीर में बना रहा देश का पहला केबल रेल ब्रिज

भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में अंजी नदी पर देश के पहले केबल से बने पुल की नई तस्वीरें साझा की हैं। निर्माणाधीन अंजी खड्ड पुलउधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है, जो कटरा और रियासी क्षेत्रों को रेल लिंक के माध्यम से जोड़ेगा। पुल नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा होगा – पेरिस में एफिल टॉवर से भी ऊंचा। पुल की कुल लंबाई 473.25 मीटर है और यह 96 केबलों द्वारा समर्थित है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक को भारतीय उपमहाद्वीप में शुरू की गई सबसे कठिन परियोजनाओं में से एक माना जाता है। पुल को तूफान और तेज हवाओं का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है। ऊंचाई वाले क्षेत्र के जटिल भूविज्ञान को देखते हुए पुल का निर्माण बहुत चुनौतीपूर्ण है। रेलवे ने 272 किलोमीटर लंबे रेल लिंक को तीन उपखंडों में बांटा है।

8.हिमाचल प्रदेश को मंडी में पहला जैव विविधता पार्क मिला

हिमाचल प्रदेश को लुप्तप्राय हिमालयी जड़ी-बूटियों के संरक्षण में अपना योगदान देने वाला पहला जैव विविधता पार्क मिला है। यह पार्क मंडी की भूलाह घाटी में बनने के लिए तैयार है। 1 करोड़ रुपये की लागत से, हिमाचल प्रदेश के वन विभाग द्वारा राष्ट्रीय हिमालय अध्ययन मिशन (NMHS) के तहत जैव विविधता पार्क की स्थापना की गई है। पार्क का उद्देश्य हिमालय में पाए जाने वाले विभिन्न औषधीय जड़ी-बूटियों की गहन खोज करने के लिए शोधकर्ताओं के लिए नए अवसरों का विस्तार करने के साथ-साथ पर्यटन गतिविधियों को जोड़ना है जो विलुप्त होने के कगार पर हैं। जैविक विविधता मानव जाति के निरंतर अस्तित्व के लिए एक बहुमूल्य संसाधन है, और इसलिए, जैव विविधता के संरक्षण का संबंध मनुष्यों और वातावरण के बीच संतुलन बहाल करने से है।

9.टाटा पावर, आरडब्ल्यूई के बीच अपतटीय पवन परियोजनाओं के विकास के लिए करार

टाटा पावर ने भारत में अपतटीय पवन परियोजनाओं के संयुक्त विकास की संभावनाओं का पता लगाने के लिए जर्मनी स्थित आरडब्ल्यूई रिन्यूएबल जीएमबीएच (RWE Renewable GmbH) के साथ गठजोड़ किया है। इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर टाटा पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (Tata Power Renewable Energy Limited) और अपतटीय पवन में दुनिया के नेताओं में से एक आरडब्ल्यूई (RWE) के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। यह भारत सरकार की 2030 तक अपतटीय पवन प्रतिष्ठानों के 30 गीगावाट (GW) प्राप्त करने की घोषणा के अनुरूप है। भारत अपतटीय पवन के अवसरों को विकसित करने के लिए एक अस्पष्टीकृत और अत्यधिक आकर्षक बाजार है क्योंकि इसकी लगभग 7,600 किलोमीटर की एक बड़ी तटरेखा है। आरडब्ल्यूई और टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी के पास पूरक शक्तियां हैं और यह भारत में प्रतिस्पर्धी अपतटीय पवन बाजार की स्थापना को सक्षम बनाएगी।

10.भारत की पहली जैव सुरक्षा स्तर -3 मोबाइल प्रयोगशाला का महाराष्ट्र में उद्घाटन किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, भारती प्रवीण पवार ने नासिक, महाराष्ट्र में भारत की पहली जैव सुरक्षा स्तर -3 नियंत्रण मोबाइल प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। मोबाइल प्रयोगशाला आईसीएमआर के विशेष रूप से प्रशिक्षित वैज्ञानिकों द्वारा नए उभरते और फिर से उभरने वाले वायरल संक्रमणों की जांच करने में मदद करेगी। नई लॉन्च की गई लैब देश के दूरदराज और जंगली इलाकों तक पहुंच बनाने में सक्षम होगी, ताकि मानव और पशु स्रोतों से नमूनों का उपयोग करके प्रकोपों ​​की जांच की जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने प्रयोगशाला का उद्घाटन किया और कहा कि जैव सुरक्षा स्तर -3 मोबाइल प्रयोगशाला प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission) के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के सरकार के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण मूल्यवर्धन है।

11.विदेश मंत्रालय ने बौद्ध संबंधों को दर्शाने वाली परियोजनाओं का उद्घाटन करके आजादी का अमृत महोत्सव मनाया

विदेश मंत्रालय ने आसियान और पूर्व-एशियाई देशों के साथ बौद्ध संबंधों को दर्शाने वाली परियोजनाओं का उद्घाटन करके आजादी का अमृत महोत्सव मनाया। समारोह में विदेश राज्य मंत्री डॉक्‍टर राजकुमार रंजन सिंह शामिल हुए। गणमान्य व्यक्तियों ने थाई, कोरियाई, वियतनामी और चीनी भाषाओं में अनुवादित जातक कथाओं की पुस्तकों का अनावरण किया। कार्यक्रम के दौरान बौद्ध शिक्षाओं पर मंत्रालय के ई-आईटीईसी पाठ्यक्रमों का एक व्यापक वीडियो दिखाया गया। डॉक्‍टर राजकुमार ने आसियान और पूर्व-एशियाई देशों के साथ बौद्ध संबंधों पर एक ई-पुस्‍तक का उद्घाटन किया। “बोधिसित्‍ता: इंटरविविंग बौद्ध आर्ट ट्रेडिशन्स फ्रॉम इंडिया अक्रॉस एशिया” शीर्षक से डिजिटल प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। मंत्रालय ने भारत के बौद्ध संबंधों की बेहतर समझ के लिए सांस्‍कृतिक केन्‍द्रों में या मिशनों में स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थियों की यात्रा के लिए एक टेम्‍पलेट भी प्रस्‍तुत किया। आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 साल और उसके गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

12.केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने भारत के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पर हार्वर्ड स्‍टडी रिपोर्ट जारी की

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने भारत के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पर हार्वर्ड स्‍टडी रिपोर्ट जारी की। ये रिपोर्ट भारत के कोविड टीकों की विकास गाथा और भारत के टीकाकरण के सफर के बारे में हैं। इन रिर्पोटों में स्‍वदेशी टीकों के निर्माण तथा समय पर पूरी की गई प्रक्रियाओं पर ध्‍यान दिया गया है जिससे विभिन्‍न आयु वर्गों के लोगों को सुरक्षित टीके लग सके। इनमें महत्‍वपूर्ण जानकारी तथा अनुभवों का उल्‍लेख किया गया है जिससे भविष्‍य में महामारी के प्रबंधन और जन-स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्‍याओं के बारे में सीख मिल सकेगी।

13.भारतीय नौसेना का बहु-देशीय अभ्‍यास मिलन 2022 इस महीने की 25 तारीख को विशाखापत्‍तनम में शुरू होगा

भारतीय नौसेना का बहु-देशीय अभ्‍यास मिलन 2022 इस महीने की 25 तारीख को विशाखापत्‍तनम में शुरू होगा। नौ दिनों तक चलने वाला अभ्‍यास दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहला चरण विशाखापत्‍तनम बन्‍दरगाह में 25 से 28 फरवरी तक और दूसरा चरण समुद्र में पहली मार्च से चार मार्च तक होगा। भारत 2022 में अपनी स्‍वतंत्रता का 75 वां वर्ष मना रहा है और मिलन 2022 अभ्‍यास का उद्देश्‍य भारत और उसके मित्र देशों तथा भागीदारों को अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का यह एक अवसर होगा। मिलन 2022 के इस अभ्‍यास का शीर्षक एक दूसरे के साथ मित्रता, मिलाप और परस्‍पर सहयोग करना है। इसमें भारत को एक जिम्‍मेदार समुद्री शक्ति के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। मिलन बहु-देशीय द्विवार्षिक अभ्‍यास है जिसे भारतीय नौसेना ने 1995 में अंडमान-निकोबार कमान में आयोजित किया गया था। उस समय से लेकर अब तक वर्ष 2001, 2005, 2016 और 2020 को छोड कर अन्‍य सभी वर्षों में इसका आयोजन किया जाता रहा है।

14.केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण ( पीएमएवाईजी ) डैशबोर्ड का शुभारंभ किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास तथ पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने योजना के कार्यान्वयन की सख्त निगरानी के लिए पीएमएवाईजी डैशबोर्ड का शुभारंभ किया। डैशबोर्ड का उपयोग पीएमएवाईजी के हितधारकों द्वारा निगरानी तथा प्रबंधकीय उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। श्री सिंह ने अधिकारियों से डैशबोर्ड सार्वजनिक करने को कहा जिससे कि इसे वास्तव में ‘ आम जनता का पोर्टल बनाया जा सके।

15.वंदे भारतम की सिग्नेचर ट्यून जारी

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक आयोजन में, संस्कृति मंत्रालय द्वारा 22 फरवरी, 2022 को आईजीएनसीए, दिल्ली में सांस्कृतिक शाम के साथ “एकम भारतम” नामक अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज और ऑस्कर दावेदार बिक्रम घोष द्वारा रचित “वंदे भारतम” के लिए सिग्नेचर ट्यून जारी की। इसके बाद इन कलाकारों द्वारा संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस कार्यक्रम 2022 के लिए नई दिल्ली के राजपथ पर संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत नृत्य उत्सव, वंदे भारतम के लिए ‘वंदे भारतम’ गीत की रचना की गई थी।

16.राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान (एनटीआरआई) नई दिल्ली और भारतीय आदिम जनजाति सेवा संगठन (बीएजेएसएस) के बीच समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान(एनटीआरआई)नई दिल्ली और भारतीय आदिम जनजातीय सेवा संगठन (बीएजेएसएस) ने एनटीआरआई के स्रोत के रूप में बीएजेएसएस को विकसित करने के लिये जनजातीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में 21 फरवरी, 2022 को एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। एनटीआरआई की तरफ से टीआरआई उत्तराखंड के निदेशक श्री एसएस टोलिया और भारतीय आदिम जनजाति सेवा संगठन (बीएजेएसएस) के अध्यक्ष श्री नयन चंद्र हेमब्राम ने संस्थान की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर किये। बीएजेएसएस की स्थापना प्रसिद्ध समाजसेवी श्री ठक्कर बापा ने 1948 में की थी, ताकि भारत के जनजातीय समुदायों की पूर्ण समावेशी और आमूल उन्नति हो सके। झंडेवालान स्थित संस्थान के भवन के पुस्तकालय में दुर्लभ पुस्तकों का संकलन मौजूद है तथा जनजातीय कलाकृतियों का एक संग्रहालय भी है। यदि इस विरासत को संरक्षित, सुरक्षित न किया जाता और उसकी देखभाल न होती, तो यह विरासत खो सकती थी। जब देश आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के क्रम में उत्सव मना रहा है, ऐसे समय में बीएजेएसएस को एनटीआरआई का स्रोत केंद्र बनाने से जनजातीय संस्कृति तथा इतिहास में छात्रों, शोधकर्ताओं और आगंतुकों की दिलचस्पी बढ़ेगी। वे दिल्ली में उपलब्ध इन सुविधाओं का भरपूर इस्तेमाल करेंगे तथा आने वाली पीढ़ियां समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित होंगी।

17.भारतीय वायुसेना इंग्‍लैंड में कोबरा वारियर युद्धाभ्यास में भाग लेगी

भारतीय वायु सेना 06 से 27 मार्च 2022 तक इंग्‍लैंड के वैडिंगटन में ‘एक्स कोबरा वारियर 22’ नामक एक बहु राष्ट्र वायु सेना युद्धाभ्यास में भाग लेगी। भारतीय वायु सेना के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस इंग्‍लैंड और अन्य शीर्ष वायु सेनाओं के लड़ाकू विमानों के साथ इस युद्धाभ्यास में भाग लेंगे। इस अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाली वायु सेनाओं के मध्‍य परिचालन प्रदर्शन करना और श्रेष्‍ठ प्रथाओं को साझा करना है, जिससे युद्ध क्षमता को बढ़ाना और मित्रता के बंधन को मजबूत बनाना है। यह एलसीए तेजस के लिए अपनी गतिशीलता और परिचालन क्षमता का प्रदर्शन करने वाला एक मंच होगा। पांच तेजस विमान इंग्‍लैंड के लिए उड़ान भरेंगे। भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान प्रवेश (इंडक्शन) और निकास (डी-इंडक्शन) के लिए आवश्‍यक परिवहन सहायता प्रदान करेगा।

18.AIIA नेआयुष स्टार्ट-अप चैलेंज को लॉन्च किया

हाल ही में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने स्टार्ट-अप इंडिया के साथ मिलकर ‘आयुष स्टार्ट-अप चैलेंज‘ (Ayush Start-up Challenge) को लॉन्च किया है। आयुष स्वास्थ्य देखभाल और उपचार की पारंपरिक एवं गैर-पारंपरिक प्रणालियाँ जिनमें आयुर्वेद (Ayurveda), योग (Yoga), प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी (Unani), सिद्ध (Siddha), सोवा-रिग्पा (Sowa-Rigpa) व होम्योपैथी (Homoeopathy) आदि शामिल हैं। इसे आयुर्वेद और वैकल्पिक उपचार के क्षेत्र में नवाचारों पर काम करने वाले स्टार्ट-अप और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के लिये लॉन्च किया गया था। आयुष स्टार्ट-अप चैलेंज के विजेताओं को AIIA से नकद पुरस्कार और इन्क्यूबेशन सपोर्ट प्राप्त होगा। विजेता को एक लाख रुपए और उप-विजेता को 50 हज़ार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

19.सेबी ने एन आर नारायण मूर्ति अध्यक्षता मेंवैकल्पिक निवेश नीति पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) ने अपनी वैकल्पिक निवेश नीति सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है, जो पूंजी बाजार नियामक को कई मुद्दों पर सलाह देती है जो (वैकल्पिक निवेश कोष) एआईएफ स्पेस के आगे के विकास को प्रभावित करते हैं। समिति में अब 20 सदस्य हैं। मार्च 2015 में सेबी द्वारा गठित पैनल में पहले 22 सदस्य थे। समिति अब तक एआईएफ उद्योग पर तीन रिपोर्ट सौंप चुकी है। समिति के अध्यक्ष इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति हैं। मूर्ति के अलावा, समिति में सेबी, वित्त मंत्रालय, एआईएफ खिलाड़ियों और उद्योग संघों के सदस्य शामिल हैं।

20.स्पेन के कार्लोस अल्काराज़ ने रचा इतिहास, सबसे कम उम्र के एटीपी 500 विजेता बने

18 वर्षीय स्पैनियार्ड कार्लोस अल्काराज़ ने ब्राजील के रियो डी जनेरियो में डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर रियो ओपन टेनिस खिताब जीता है। सातवीं वरीयता प्राप्त अल्काराज़ की तीसरी वरीयता प्राप्त श्वार्ट्जमैन पर 6-4 6-2 की जीत ने उन्हें 2009 में डिवीजन के गठन के बाद से सबसे कम उम्र का एटीपी 500 चैंपियन बना दिया। पिछले साल उमग में सफलता के बाद किशोर के करियर का यह दूसरा टूर-स्तरीय खिताब है। अल्काराज़ ने मैच में अपने छह में से पांच ब्रेक प्वाइंट बदले। कुल मिलाकर, उसने अपने अनुभवी प्रतिद्वंद्वी पर लगातार दबाव बनाने के लिए अपने वापसी अंक का 55 प्रतिशत जीता।

21.केरल स्टार्टअप मिशन ने की गूगल के साथ साझेदारी

हडल ग्लोबल 2022 (Huddle Global 2022)‘ के दौरान, केरल स्टार्टअप मिशन (Kerala Startup Mission – KSUM) ने प्रौद्योगिकी प्रमुख गूगल (Google) के साथ एक सहयोग में प्रवेश किया है जो राज्य में स्टार्ट-अप को एक व्यापक वैश्विक नेटवर्क में शामिल होने में सक्षम करेगा जो परामर्श और प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह व्यापक नेटवर्क स्थानीय स्टार्टअप को गूगल के कार्यक्रम का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है जिसमें स्टार्टअप टीमों के परामर्श और प्रशिक्षण शामिल हैं ताकि उनके समाधानों को बढ़ाने में मदद मिल सके। साझेदारी की घोषणा, श्री पॉल रवींद्रनाथ (Paul Ravindranath), गूगल फॉर स्टार्टअप्स एक्सेलेरेटर, भारत के प्रमुख ने केएसयूएम के हडल ग्लोबल कॉन्क्लेव में की, जो कि शुरू हुआ। सहयोग केरल के स्टार्टअप्स को गूगल के कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए एक व्यापक नेटवर्क में शामिल होने में सक्षम करेगा जिसमें स्केल-अप समाधानों के लिए स्टार्टअप टीमों की सलाह और प्रशिक्षण शामिल है।

22.गुरुग्राम की बहनों को चुना गया ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का ब्रांड एंबेसडर

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी महिला FIDE मास्टर्स, तनिष्का कोटिया और उनकी बहन रिद्धिका कोटिया को हरियाणा के गुरुग्राम जिले के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ योजना का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। तनिष्का कोटिया ने 2008 में सबसे कम उम्र की शतरंज खिलाड़ी होने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स जीता। वे हरियाणा राज्य से ताल्लुक रखते हैं। तनिष्का कोटिया 2019 में जारी अंडर-16 श्रेणी विश्व शतरंज महासंघ रैंकिंग में देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने 2013 में आसियान शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और स्कॉटलैंड में 2014 में राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। रिद्धिका कोटिया ने विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप 2020 सहित कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

23.लैवेंडर डोडा ब्रांड उत्पाद के रूप में नामित, डोडा भारत की बैंगनी क्रांति (अरोमा मिशन) का जन्मस्थान है : डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर में कई जिलों की जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (DISHA) की बैठकों की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान लिया गया एक महत्वपूर्ण निर्णय मोदी सरकार की ‘एक जिला, एक उत्पाद (One District, One Product)‘ पहल के तहत लैवेंडर को बढ़ावा देने के लिए लैवेंडर को डोडा ब्रांड उत्पाद के रूप में नामित करना था। जम्मू-कश्मीर में डोडा जिला भारत की बैंगनी क्रांति या लैवेंडर की खेती का जन्मस्थान है। हालांकि, जम्मू और कश्मीर के लगभग सभी 20 जिलों में लैवेंडर की खेती की जाती है। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अरोमा मिशन के तहत बैंगनी क्रांति (लैवेंडर की खेती) शुरू की गई थी। अरोमा मिशन को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा अपनी जम्मू स्थित प्रयोगशाला, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (Indian Institute of Integrative Medicines – IIIM) के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है।

24.इज़राइल ने ‘सी-डोम’ नई नौसेना वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

इज़राइल ने सफलतापूर्वक एक नई नौसेना वायु रक्षा प्रणाली “सी-डोम (C-Dome)” का परीक्षण किया, जिसका उपयोग इज़राइली नौसेना के सा’अर 6-श्रेणी के कोरवेट (Sa’ar 6-class corvettes) पर किया जाएगा। सी-डोम गाजा पट्टी से छोटी दूरी के रॉकेट और मिसाइलों को रोकने और नष्ट करने के लिए इजरायल की एक सभी मौसम की वायु रक्षा प्रणाली, आयरन डोम का नौसैनिक संस्करण है। सफल परीक्षण इजरायल राज्य की समुद्री संपत्ति की सुरक्षा के लिए इजरायली नौसेना की मिसाइल रक्षा प्रणालियों को और मजबूत करता है।

25.ताकुया त्सुमुरा बने होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ

जापानी ऑटो प्रमुख होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड ने 1 अप्रैल 2022 से होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड -HCIL के नए अध्यक्ष और सीईओ के रूप में ताकुया त्सुमुरा (Takuya Tsumura) की नियुक्ति की घोषणा की है। नियुक्ति कंपनी द्वारा सालाना घोषित प्रबंधन परिवर्तनों के हिस्से के रूप में आती है।

26.जिमी सोनी ने The Founders: The Story of Paypal and the Entrepreneurs Who Shaped Silicon Valley नामक पुस्तक लिखी

लेखक जिमी सोनी द्वारा लिखित और साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित ‘The Founders: The Story of Paypal and the Entrepreneurs Who Shaped Silicon Valley‘ नामक एक नई किताब जल्द ही जारी होगी। यह बहुराष्ट्रीय डिजिटल-भुगतान कंपनी पेपल (PayPal) की कहानी पर प्रकाश डालता है और कैसे इसने एक स्टार्ट-अप की यात्रा को कवर किया जो आज तक की सबसे सफल कंपनियों में से एक बन गई, जिसकी कीमत आज 70 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है। यह एलोन मस्क, पीटर थिएल और रीड हॉफमैन जैसे प्रसिद्ध लोगों के बारे में रंगीन उपाख्यानों को भी प्रस्तुत करता है।

27.भारती एयरटेल SEA-ME-WE-6 अंडरसी केबल कंसोर्टियम में शामिल हुई

टेलीकॉम ऑपरेटर, भारती एयरटेल लिमिटेड ने घोषणा की है कि वह दक्षिण पूर्व एशिया-मध्य पूर्व-पश्चिमी यूरोप 6 (SEA-ME-WE-6) अंडरसी केबल कंसोर्टियम में शामिल हो गई है, ताकि इसकी उच्च गति वाली वैश्विक नेटवर्क क्षमता को बढ़ाया जा सके और भारत की तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था को सेवा प्रदान की जा सके। यह केबल सिस्टम में कुल निवेश का 20 प्रतिशत एंकरिंग करेगा। एसईए-एमई-डब्ल्यूई-6 के जरिए एयरटेल अपने वैश्विक नेटवर्क में 100 टीबीपीएस क्षमता जोड़ सकेगा। टेल्को भारत में SEA-ME-WE-6 केबल सिस्टम को मुंबई और चेन्नई में नए लैंडिंग स्टेशनों पर उतारेगी। एयरटेल के अलावा, कंसोर्टियम में 12 अन्य वैश्विक सदस्य हैं। SEA-ME-WE 6 दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और पश्चिमी यूरोप के बीच दूरसंचार को ले जाने के लिए एक प्रस्तावित ऑप्टिकल फाइबर पनडुब्बी संचार केबल प्रणाली है। SEA-ME-WE-6 19,200 किमी का नेटवर्क है, जो सिंगापुर से फ्रांस तक चलेगा। इसकी बैंडविड्थ 120 टीबीपीएस होगी सिस्टम 2025 में लाइव होने वाला है। एक बार चालू होने के बाद, यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े अंडरसी केबल सिस्टम में से एक होगा।

28.अगरतला में दूसरा बांग्‍लादेश फिल्‍म उत्‍सव 2022 का उद्घाटन

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में दूसरा बांग्‍लादेश फिल्‍म उत्‍सव 2022 का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब, युवा, खेल और सूचना तथा सांस्‍कृतिक मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी, बांग्‍लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री डॉक्‍टर हसन महमूद, अगरतला में बांग्‍लादेश के उप उच्‍चायुक्‍त आरिफ महमूद और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। अगरतला में इसका आयोजन बांग्‍लादेश के उप उच्‍चायुक्‍त द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब ने कहा कि दि्वपक्षीय संबंधों को बढाने में भौगोलिक सीमाएं कभी बाधा नहीं बन सकती हैं।

29.शताब्‍दी और वंदेभारत रेल‍गाड़ियों में रेडियो सेवा के जरिये मनोरंजन उपलब्‍ध कराने की तैयारी

उत्‍तर रेलवे शताब्‍दी और वंदेभारत रेल‍गाड़ियों में रेडियो सेवा के जरिये मनोरंजन उपलब्‍ध कराने की तैयारी में है। रेलवे ने दिल्‍ली संभाग के शताब्‍दी और वंदेभारत एक्‍सप्रेस में यात्रियों को मनोरंजन के साथ साथ गन्तव्य शहरों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए अनुबंध दिया है। रेडियो संगीत से यात्रियों का स्‍वागत किया जायेगा तथा दिल्‍ली, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ, अमृतसर, अजमेर, देहरादून, कानपुर, वाराणसी, कटरा और काठगोदाम जा रहे यात्रियों को यह रेडियो सेवा उपलब्‍ध रहेगी।

30.sRIDE’ नाम से एक कार-पूलिंग एप्लिकेशन बिना आवश्यक अनुमति के चलाया जा रहा है

भारतीय रिजर्व बैंक ने नागरिकों को सचेत किया है कि ‘sRIDE‘ नाम से एक कार-पूलिंग एप्लिकेशन बिना आवश्यक अनुमति के चलाया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि गुड़गांव स्थित sRide टेक प्राइवेट लिमिटेडभुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के प्रावधानों के तहत आवश्यक अनुमति लिये बिना एक वॉलेट का संचालन कर रहा है। बैंक ने कहा कि sRide टेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ कोई भी व्यक्ति अपने जोखिम पर काम करेगा। इस ऐप का उपयोग करने वालों को सतर्क करते हुए, रिजर्व बैंक ने आग्रह किया है कि वे पैसे का भुगतान करने से पहले रिजर्व बैंक की वेबसाइट से अधिकृत भुगतान प्रणाली प्रदाताओं की सूची जांच लें।

31.थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुन्द नरवणे ने बेंगलुरु में पैराशूट रेजिमेंट ट्रेनिंग सेंटर में चार बटालियनों को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किए

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने चार पैराशूट बटालियन को राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किए। बेंगलुरू में पैराशूट रेजीमेंट प्रशिक्षण केन्द्र में आयोजित समारोह में 11वीं पैरा विशेष फोर्स, 21वीं पैरा विशेष फोर्स, 23वीं पैरा और 29वीं पैरा बटालियनों को नए राष्ट्रपति ध्वज प्रदान किए गए।