भारत ने कोविड के साथ तपेदिक पर ‘दो-दिशाओं का परीक्षण’, जैसी नई पहल शुरू की

0
23

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के तोक्यो में क्वाड नेताओँ के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर तोक्यो में क्वाड नेताओँ के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेनऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह बैठक पिछले वर्ष मार्च में वर्चुअल माध्यम से पहली आभासी बैठक के बाद क्वाड नेताओं की चौथी मुलाकात है। प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। बैठक में दोनों नेता इस वर्ष मार्च में नई दिल्ली में हुए 14वें भारत जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन से आगे की बातचीत करेंगे।

2.रूस ने जवाबी कार्रवाई में ईटली के 24 और स्‍पेन के 27 राजनयिकों को निष्कासित किया

रूस ने यूक्रेन संघर्ष को लेकर रूसी राजनयिकों के निष्कासन पर जवाबी कार्रवाई में ईटली के 24 और स्‍पेन के 27 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मॉस्को में स्पेन के दूतावास और सेंट पीटर्सबर्ग में स्पेन के महावाणिज्य दूतावास के 27 कर्मचारियों को निष्‍कासित कर दिया गया है। ईटली के 24 राजनयिकों को भी निष्कासित किया गया है।

3.ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिक्स समूह की डिजिटल बैठक में बृहस्पतिवार को कहा कि यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव के कारण ऊर्जा, खाद्य एवं अन्य उत्पादों की लागत में तीव्र वृद्धि हुई तथा विकासशील देशों को ध्यान में रखते हुए इसे कम किया जाना चाहिए। चीन, रूस एवं दो अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की मौजूदगी में जयशंकर ने यह भी कहा कि ब्रिक्स ने बार-बार संप्रभु समानता, क्षेत्रीय अखंडता, अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान की पुष्टि की है तथा समूह को इन प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरना चाहिए। बैठक 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए आयोजित की गई है। गौरतलब है कि ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) पांच बड़े विकासशील देशों का समूह है जो 41 प्रतिशत वैश्विक आबादी, 24 प्रतिशत वैश्विक जीडीपी तथा 16 प्रतिशत वैश्विक कारोबार का प्रतिनिधित्व करता है। इस बैठक की मेजबानी चीन ने की है। भारत ने जनवरी 2022 में ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन को सौंपी थी। बैठक का विषय ‘वैश्विक विकास के लिए एक नए युग में उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना‘ है।

4.भारत ने कोविड के साथ तपेदिक पर ‘दो-दिशाओं का परीक्षण’, जैसी नई पहल शुरू की

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिजिटल उपकरण के उपयोग से कोविड के साथ तपेदिक के ‘दो-दिशाओं का परीक्षण‘, जैसी नई पहल शुरू की है। इस प्रकार भारत ने क्षय रोग उन्मूलन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए आपदा को अवसर में बदला है। श्री मांडविया ने तपेदिक को रोकने की साझेदारी बोर्ड की 35वीं बैठक को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ‘टीबी वाले लोगों को अपनाएं‘ पहल इस वर्ष शुरू की जाएगी। यह पहल उद्योगों, संगठनों, राजनीतिक दलों और लोगों को आगे आकर तपेदिक से संक्रमित और उनके परिवार को अपनाने, पोषण और सामाजिक सहायता प्रदान करने का आह्वान करेगी। डॉक्टर मांडविया ने घोषणा की कि इस वर्ष के अंत में, सरकार एक नया स्वीकृत ‘भारत में निर्मित‘ टीबी संक्रमण त्वचा परीक्षण ‘सी-टीबी‘ उपकरण पेश करेगी।

5.बी गोविंदराजन बने रॉयल एनफील्ड के सीईओ

आयशर मोटर्स ने बी गोविंदराजन को रॉयल एनफील्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह आयशर मोटर्स लिमिटेड के बोर्ड के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में भी काम करेंगे। 2021 अगस्त से, गोविंदराजन कार्यकारी निदेशक के रूप में कंपनी की सेवा कर रहे थे, इससे पहले वे 2013 से मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में जुड़े हुए थे।

6.आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा बने बीएसई के नये चेयरमैन

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई लिमिटेड ने कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में पब्लिक इंटरस्ट डायरेक्टर एस.एस. मुंद्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है एसएस मुंद्रा तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद 30 जुलाई, 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। मुंद्रा न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन की जगह लेंगे जो वर्तमान अध्यक्ष हैं। मुंद्रा को जनवरी 2018 में बीएसई में जनहित निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 30 जुलाई 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

7.प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का शहरी बेरोजगारों के लिए रोजगार गारंटी योजना का सुझाव

प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) ने सिफारिश की है कि सरकार शहरों में बेरोजगारों के लिए एक गारंटीकृत रोजगार कार्यक्रम लागू करे और आय अंतराल को खत्म करने के लिए एक सार्वभौमिक बुनियादी आय (यूबीआई) योजना लागू करे। देश के असमान आय वितरण का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने कमजोर समूहों को झटके के प्रति अधिक लचीला बनाने और उन्हें गरीबी में गिरने से रोकने के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने और सामाजिक क्षेत्र पर सरकारी निवेश बढ़ाने की भी वकालत की है।

8.WCR ने किया बैटरी से चलने वाले डुअल-मोड लोकोमोटिव ‘नवदूत’ का विकास

पश्चिम मध्य रेलवे ने नवदूत नाम से बेटरी से चलने वाले ड्यूल मोड शंटिंग लोको बनाया है। यह इंजन दोनों मोड यानी बैटरी और बिजली पर चलता है। वर्तमान में इसका प्रयोग ट्रायल आधार पर इसका परीक्षण जबलपुर मंडल के स्टेशनों जबलपुर, मुदवाड़ा और अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के शंटिंग के दौरान किया जा रहा है। इसमें 84 बैटरी लगाई गई है। वजन की बात करें तो ये 400 टन वजन खींच सकती है।इस डुअल मोड लोकोमोटिव को रेलवे बोर्ड की ओर से बेस्ट इनोवेशन अवार्ड भी मिला है। इस नए लोकोमोटिव से रेलवे रोजाना 1000 लीटर डीजल बचाएगा। सभी ट्रायल्स को क्लियर करने के बाद इसका और ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा।

9.डॉ कमल बावा अमेरिका की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुने गए

बेंगलुरु स्थित अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट (एटीआरईई) के प्रमुख डॉ कमल बावा यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए चुने गए हैं। चुनाव उष्णकटिबंधीय जंगलों की पारिस्थितिकी, संरक्षण और प्रबंधन पर हमारे महत्वपूर्ण कार्य की पुन: पुष्टि है जो दुनिया भर में घट रहे हैं लेकिन मानवता की भलाई के लिए महत्वपूर्ण हैं। वह रॉयल सोसाइटी (लंदन) और अमेरिकन फिलॉसॉफिकल सोसाइटी के निर्वाचित साथी भी हैं।

10.श्री मोदी ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री सम्देच अक्का मोहा सेना पेदाई तेचो हुन सेन के साथ वर्चुअल बैठक की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, मानव संसाधन विकास, रक्षा तथा सुरक्षा, संपर्क सहयोग, महामारी के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार और लोगों के बीच आपसी संपर्क के क्षेत्र में सहयोग सहित अनेक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री हुन सेन ने क्वाड वैक्सीन पहल के तहत कंबोडिया को कोविशील्ड टीकों की 3 लाख 25 हजार खुराकें उपलब्ध कराने के लिए भारत के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। दोनों नेताओं ने इस वर्ष मनाए जा रहे भारत और कंबोडिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर एक-दूसरे का अभिनन्‍दन किया। इन समारोहों के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कंबोडिया नरेश और महारानी को भारत आने के लिए आमंत्रित किया।

11.सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत में विदेशी फिल्मों की शूटिंग और सह-निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा की

सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कान फिल्म महोत्‍सव में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने 53वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-इफ्फी का पोस्टर जारी किया। श्री ठाकुर ने श्रव्य-दृश्य सह-निर्माण और भारत में विदेशी फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा की। भारत में विदेशी फिल्मों के सह-निर्माण पर 260 हजार डॉलर यानी कि लगभग दो करोड़ रुपए तक की अधिकतम सीमा के साथ 30 प्रतिशत तक की प्रतिपूर्ति की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी विदेशी फिल्म की शूटिंग भारत में होती है तो रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 15 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिपूर्ति दी जाएगी। इसके लिए कुल 65 हजार डॉलर यानी कि 50 लाख रुपए तक का प्रोत्साहन व्यय किया जाएगा। श्री ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन के तहत विश्व की सबसे बड़ी फिल्म जीर्णोद्धार परियोजना शुरु की है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विभिन्न भाषाओं की दो हजार दो सौ फिल्मों को उनकी पहले की भव्यता के साथ पुनर्स्थापित किया जाएगा। श्री ठाकुर ने कहा कि भारत और फ्रांस 75वें कान फिल्म समारोह में सिनेमा और सृजनात्मकता की प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए एक साथ आगे आए हैं।

12.विश्व बैंक द्वारा विश्व शासन संकेतक (WGI) जारी किये गए

हाल ही में विश्व बैंक द्वारा विश्व शासन संकेतक (WGI) जारी किये गए हैं। WGI किसी भी देश की संप्रभु क्रेडिट रेटिंग तय करने में अहम भूमिका निभाता है। WGI मापदंडों में कम स्कोर के कारण भारत अपनी संप्रभु क्रेडिट रेटिंग खो रहा है। विश्व शासन संकेतक एक शोध डेटासेट है जो शासन की गुणवत्ता पर विकसित और विकासशील देशों के पर्याप्त संख्या में कॉर्पोरेट, नागरिक एवं विशेषज्ञों के सर्वेक्षण द्वारा उत्तरदाताओं की राय एकत्र करता है। भारत का WGI स्कोर सभी छह संकेतकों पर BBB माध्यिका से काफी नीचे है। जबकि BBB, S&P और फिच जैसी वैश्विक रेटिंग एजेंसियों द्वारा जारी एक निवेश-ग्रेड रेटिंग है। BBB माध्यिका के नीचे एक WGI स्कोर यह सुझाव देगा कि जब देशों के स्कोर को अवरोही क्रम में व्यवस्थित किया जाता है तो भारत मध्य से नीचे आता है।

13.राष्ट्रीय महिला आयोग ने ‘मीडिया कर्मियों हेतु क्षमता निर्माण एवं संवेदीकरण कार्यक्रम’ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने महिलाओं से संबंधित मुद्दों और मीडिया में महिलाओं के चित्रण पर ध्यान केंद्रित करने के लिये 18 मई, 2022 को ‘मीडिया कर्मियों हेतु क्षमता निर्माण एवं संवेदीकरण कार्यक्रम‘ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला को तीन तकनीकी सत्रों में विभाजित किया गया था; ‘मीडिया संचालन और सामग्री में मीडिया के लिये लिंग-संवेदनशील संकेतक’, ‘महिला मीडिया पेशेवरों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियाँ’ तथा ‘महिलाओं के सशक्तीकरण में मीडिया की भूमिका’। 31 जनवरी, 2022 को राष्ट्रीय महिला आयोग का 30वांँ स्थापना दिवस मनाया गया। भारत में महिलाओं की स्थिति पर गठित समिति (CSWI) ने लगभग पाँच दशक पहले शिकायतों के निवारण एवं महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास में तीव्रता लाने हेतु निगरानी के लिये ‘राष्ट्रीय महिला आयोग’ की स्थापना की सिफारिश की थी। राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 के तहत राष्ट्रीय महिला आयोग की स्थापना जनवरी 1992 में एक वैधानिक निकाय के रूप में की गई थी। आयोग का गठन 31 जनवरी, 1992 को ‘जयंती पटनायक’ की अध्यक्षता में किया गया था। आयोग में एक अध्यक्ष, एक सदस्य सचिव और पाँच अन्य सदस्य होते हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष को केंद्र सरकार द्वारा नामित किया जाता है। वर्तमान में सुश्री रेखा शर्मा राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष हैं।

14.श्री भगवंत खुबा, केंद्रीय रसायन और उर्वरक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री ने ‘इंडस्ट्री कनेक्ट विद सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कॉन्क्लेव’ का उद्घाटन किया

केंद्रीय रसायन और उर्वरक एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री श्री भगवंत खुबा ने इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली स्थित हैबिटेट वर्ल्ड में डीसीपीसी के तहत ‘इंडस्ट्री कनेक्ट विद सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कॉन्क्लेव’ का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग (डीसीपीसी) के तहत सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) द्वारा आयोजित किया गया था।

15.राजीव चंद्रशेखर ने नोएडा में हियरेबल, वियरलेबल एवं आईओटी उपकरणों के लिए मेगा विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया

जटवेर्क कंपनी जेट टाउन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में अपने नए अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र का अनावरण किया। इस संयंत्र का उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने किया। करीब 50,000 वर्ग फुट क्षेत्र में विस्‍तृत इस कारखाने में उन्‍नत टेस्‍टर के साथ 16 विनिर्माण लाइन और उत्‍पाद विकास के लिए एक अत्‍याधुनिक नवाचार प्रयोगशाला है। स्मार्ट प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की विनिर्माण क्षमता को मजबूत करने के उद्देश्य से हियरेबल, वियरलेबल एवं आईओटी उपकरणों में ओडीएम (मूल डिजाइन विनिर्माता) तैयार करने के लिए इस कारखाने की स्थापना की गई है।

16.भारत में असमानता की स्थिति पर रिपोर्ट जारी हुई

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के अध्यक्ष डॉक्टर बिबेक देबरॉय ने “भारत में असमानता की स्थिति” पर रिपोर्ट जारी की। संस्थान द्वारा यह रिपोर्ट प्रतिस्पर्धा बनाने और भारत में असमानता की प्रवृत्ति व गहराई के समग्र विश्लेषण को प्रदर्शित करने के लिए जारी की जाती है। यह रिपोर्ट स्वास्थ्य, शिक्षा, पारिवारिक विशेषताओं और श्रम बाज़ार के क्षेत्रों की असमानताओं पर जानकारी इकट्ठा करती है। जैसा रिपोर्ट कहती है, इन क्षेत्रों की असमानताएं आबादी अधिक संवेदनशील बनाती हैं और बहुआयामी गरीबी की ओर फिसलन को मजबूर करती हैं। यह रिपोर्ट 2017-18, 2018-19 और 2019-20 में संपदा-संपत्ति अनुमानों के परे जाती है, क्योंकि संपदा अनुमान सिर्फ आंशिक तस्वीर ही पेश करते हैं। पहली बार रिपोर्ट में पूंजी के प्रवाह को समझने के लिए आय के वितरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

17.हंसा-एनजी विमान का हवा में इंजन रीलाइट परीक्षण सफलतापूर्वक संपन्न

सीएसआईआर-एनएएल द्वारा विकसित दो सीट डिजाइन वाला उड़ान प्रशिक्षक विमान हंसा-एनजी ने 17 मई, 2022 को डीआरडीओ की वैमानिकी परीक्षण रेंज (एटीआर) सुविधा, चल्लकेरे में इन-फ्लाइट इंजन रीलाइट परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमान और सिस्टम परीक्षण प्रतिष्ठान (एएसटीई) के परीक्षण पायलट विंग कमांडर के. वी. प्रकाश और विंग कमांडर एनडीएस रेड्डी द्वारा 60 से 70 समुद्री मील की गति सीमा के साथ 7000-8000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान परीक्षण किया गया। विंड मिलिंग प्रोपेलर और स्टार्टर असिस्टेड स्टार्ट के साथ विमान की इन-फ्लाइट इंजन रीलाइट क्षमता का प्रदर्शन किया गया। इन परीक्षण उड़ानों के दौरान विमान संचालन लक्षण और उड़ान मानक सामान्य पाए गए।

18.भारी उद्योग मंत्रालय ने राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारी उद्योग मंत्रालय ने केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे और भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव श्री अरुण गोयल की उपस्थिति में भारतीय पूंजीगत वस्तुओं के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एनआरडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एनआरडीसी की ओर से एनआरडीसी के सीएमडी कमोडोर अमित रस्तोगी और भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री विजय मित्तल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के अनुसार, भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से एनआरडीसी, पूंजीगत वस्तु योजना चरण- I और II आदि के तहत विकसित उत्पादों के लिए योजना के मूल्यांकन और समीक्षा, बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रबंधन और व्यावसायीकरण के समर्थन जैसे क्रियाकलापों का संचालन करेगा।

19.सी-डॉट और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने आईओटी/एम2एम के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार के प्रमुख अनुसंधान एवं विकास केन्‍द्र टेलीमैटिक्स विकास केन्‍द्र (सी-डॉट), और भारत के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों में से एक, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने 17 मई, 2022 को “विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (डब्‍ल्‍यूटीआईएसडी)” के अवसर पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से दोनों संगठनों को भारत में आईओटी / एम2एम उपयोग विकसित और तैनात करने के लिए अपने-अपने डोमेन में एक-दूसरे की विशेषज्ञता का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। आईओटी को अपनाना किसी भी संगठन की डिजिटल परिवर्तन यात्रा के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। हालांकि, वर्तमान तैनाती में, कुछ परिचालन चुनौतियां जैसे डिवाइस नेटवर्क संगतता, ओवर द एयर फर्मवेयर अपग्रेड, रिमोट डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन, सुरक्षा कमजोरियां और मालिकाना प्रोटोकॉल के साथ साइलो में कार्यान्वयन व्यवसायों को आईओटी के बड़े पैमाने पर लाभ प्राप्त करने से रोक रहे हैं। आईओटी कार्यान्वयन में इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, सी-डॉट और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड दोनों ने सहयोग करने और किसी एक संगठन तक सीमित नहीं होने के आधार पर संयुक्त रूप से काम करने पर सहमति व्यक्त की है, ताकि वनएम2एम विनिर्देशों के खिलाफ विभिन्न समाधान प्रदाताओं के उपायों और उपकरणों का मूल्यांकन किया जा सके और संयुक्त प्रमाण पत्र प्रदान किया जा सके।

20.प्रधानमंत्री ने श्री स्वामीनारायण मंदिर द्वारा आयोजित ‘युवा शिविर’ को सम्बोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेलीबाग, वडोदरा में आयोजित ‘युवा शिविर’ को सम्बोधित किया। श्री स्वामीनारायण मंदिरकुलधाम और करेलीबाग, वडोदरा स्थित श्री स्वामी नारायण मंदिर ने शिविर का आयोजन किया। उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे ग्रंथ हमें सीख देते हैं कि हर पीढ़ी में निरंतर चरित्र-निर्माण करना ही हर समाज की बुनियाद है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह का जो शिविर आज चलाया जा रहा है, वह न केवल हमारे युवाओं में अच्छे ‘संस्कार’ पैदा कर रहा है, बल्कि वह समाज, अस्मिता, गौरव और राष्ट्र के पुनर्जागरण के लिये पवित्र तथा नैसर्गिक अभियान भी है।

21.पतंजलि फूड बिजनेस को 690 करोड़ में खरीदेगी रुचि सोया

खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) ने घोषणा की है कि वह पतंजलि आयुर्वेद के खाद्य प्रभाग को 690 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इसके परिणामस्वरूप रुचि सोया के फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) श्रेणी में तेजी आने की संभावना है। नियामकीय अनुमति के बाद रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स लिमिटेड कर दिया जाएगा। अधिग्रहित खाद्य उद्योग के 21 उत्पादों में घी, शहद, मसाले, जूस और गेहूं शामिल हैं।

22.भारत जर्मनी को पछाड़ कर चौथा सबसे बड़ा वाहन बाजार बना

ऑर्गनाइजेशन इंटरनेशनेल डेस कंस्ट्रक्टर्स डी’ऑटोमोबाइल्स (ओआईसीए) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत जर्मनी को पछाड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन गया है। पहले पर चीन का कब्जा था, उसके बाद अमेरिका और जापान का। कोविड -19 महामारी के बावजूद, भारत ने जर्मनी में 2,973,319 वाहनों की तुलना में 2021 में 3,759,398 वाहन बेचे। यह वृद्धि का लगभग 26 प्रतिशत है और शीर्ष 5 देशों में दहाई अंकों की वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र देश है।

23.विदेशी प्रेषण के मामले में भारत सबसे आगे

विश्व बैंक के अनुसार, भारत ने 2021 में शीर्ष प्रेषण प्राप्त करने वाले देश के रूप में मेक्सिको को पीछे छोड़ दिया है, जिससे चीन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 2021 में, भारत को कुल 89 बिलियन डॉलर से अधिक का प्रेषण प्राप्त हुआ, जो 2020 में प्राप्त 82.73 बिलियन डॉलर से 8% अधिक है। इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया 2020 में कोविड की चपेट में थी, 2019 के गैर-कोविड वर्ष में प्रेषण $ 82.69 बिलियन से कुछ अधिक था।

24.निकहत जरीन ने महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की निकहत जरीन ने तुर्की के इस्तांबुल में महिला विश्व चैंपियनशिप में 52 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने 19 मई को फ्लाईवेट फाइनल में थाईलैंड की जितपोंग जुटामेंस पर जीत हासिल की। वो टूर्नामेंट में स्वर्ण जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बन गईं। उनसे पहले दिग्गज एम सी मैरीकॉम ने 2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018 में खिताब जीते थे। इसके अलावा 2006 में सरिता देवी, जेनी आर एल और लेखा केसी ने अपने-अपने भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

25.आईपीएल इतिहास में एलएसजी की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

लखनऊ सुपर जायंट्स के क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है। आईपीएल में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर की ओपनिंग पार्टनरशिप की हो। क्विंटन डी कॉक ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 70 गेंदों में नाबाद 140 रनों की पारी खेली, जबकि केएल राहुल ने नाबाद 68 रनों की पारी खेलकर 20 ओवरों में 210 रन की साझेदारी के साथ एक नया आईपीएल रिकॉर्ड बनाया। यह टूर्नामेंट की दूसरी सबसे बड़ी अपराजित साझेदारी और किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। जॉनी बेयरस्टो और डेविड वार्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया जब उन्होंने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 185 रनों का योगदान दिया। गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने 2017 में गुजरात लायंस के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 183 रन की साझेदारी की थी।

26.वैश्विक सुगम्यता जागरूकता दिवस

वैश्विक सुगम्यता जागरूकता दिवस हर वर्ष मई के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है, इस दिन का उद्देश्य लोगों को दुनिया के 1.2 बिलियन दिव्यांगों के लिये डिजिटल (वेब, सॉफ़्टवेयर, मोबाइल आदि) सुगम्यता और समावेश के बारे में बात करने, सोचने और सीखने हेतु प्रेरित करना है। ‘वैश्विक सुगम्यता जागरूकता दिवस-2022’ विभिन्न दिव्यांग लोगों के लिये ‘वेब’ सुगम्यता पर बातचीत को सुविधाजनक बनाने का अवसर प्रदान करता है। वैश्विक सुगम्यता जागरूकता दिवस पहली बार वर्ष 2012 में एक ब्लॉग पोस्ट के प्रकाशन के कारण मनाया गया था, जिसे 27 नवंबर, 2011 को वेब डेवलपर ‘जो डेवॉन’ ने लिखा था, जिन्होंने इस बारे में बताया था कि वेबसाइट बनाते समय आवश्यक महत्त्वपूर्ण चीज़ों की सूची के मामले में सुगम्यता कितनी कम थी। डिजिटल सेवाओं तक पहुंँच के लिये प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करने की प्रतिबद्धता वैश्विक सुगम्यता जागरूकता दिवस-2022 का लक्ष्य है। यह दिन दिव्यांगों तक डिजिटल पहुंँच प्रदान करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।