भारत- लक्समबर्ग वर्चुअल समिट: पीएम मोदी ने 2 दशकों में लक्समबर्ग पीएम के साथ पहले स्टैंड-अलोन समिट में हिस्सा लिया

0
45

1.राष्ट्रपति के भाषणों का संग्रह लोकतंत्र के स्वरतथा द रिपब्लिक इथिक्सका हुआ विमोचन, रक्षा मंत्री ने बताया अमूल्य दस्तावेज:- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अब तक के कार्यकाल के भाषणों पर आधारित संग्रह ‘लोकतंत्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन इथिक्स’ का गुरुवार को विमोचन किया गया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति के भाषणों को समकालीन भारत को समझने का अमूल्य दस्तावेज बताया और कहा यह सदैव महत्वपूर्ण बनें रहेंगे। उनके भाषणों का यह संग्रह संदर्भ ग्रंथ के तौर पर उपयोग किया जाता रहेगा। ये लोकतंत्र के स्तर राष्ट्रपति जी के अन्तर्मन के स्वर भी है। मेरी दृष्टि से उनके भाषणों का यह संकलन उनके कृतित्व, व्यक्तित्व और जीवन मूल्यों का शब्द चित्र प्रस्तुत करता है। राष्ट्रपति के भाषणों पर आधारित इस संग्रह के विमोचन के अवसर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति के जीवन को भारत के महान लोकतंत्र के प्रति उनके आस्था को और दृढ़ करने वाला बताया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति के भाषणों के संग्रह का विमोचन करना उनके लिए प्रसन्नता का विषय है। वैसे भी जब किसी व्यक्ति की कथनी और करनी में एकरूपता होती है, तो उसके विचारों और अभिव्यक्तियों में सहजता, प्रमाणिकता और नैतिक बल स्पष्ट दिखाई देता है।

2.भारत- लक्समबर्ग वर्चुअल समिट: पीएम मोदी ने 2 दशकों में लक्समबर्ग पीएम के साथ पहले स्टैंड-अलोन समिट में हिस्सा लिया:- भारत- लक्समबर्ग वर्चुअल समिट 2020: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर, 2020 को लक्समबर्ग के प्रधान मंत्री जेवियर बेटटेल के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित किया। यह पिछले दो दशकों में भारत और लक्समबर्ग के बीच पहला स्टैंड-अलोन शिखर सम्मेलन है। इस अवसर पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि इसरो ने हाल ही में लक्समबर्ग के चार उपग्रहों का शुभारंभ किया और उन्होंने भारत के नेतृत्व में एक वैश्विक पहल इंटरनेशनल सोलर अलायंस में शामिल होने के लक्ज़मबर्ग के फैसले का भी स्वागत किया। लक्समबर्ग के प्रधान मंत्री जेवियर बेटटेल ने अंतरिक्ष और वित्त के क्षेत्र में भारत और लक्समबर्ग के बीच समझौतों का भी स्वागत किया। उन्होंने लक्समबर्ग को भारत के लिए पूर्ण समर्थन दिया और 2021-22 के लिए UNSC में भारत के चुनाव का स्वागत किया

3.जीपीएस ट्रैकर दुनिया के अंतिम जीवित व्हाइट जिराफ से जुड़ा हुआ है:- संरक्षणवादियों ने इसे शिकारियों से बचाने के लिए 8 नवंबर, 2020 को उत्तर-पूर्व केन्या में दुनिया के अंतिम जीवित सफेद जिराफ पर एक जीपीएस ट्रैकर संलग्न किया। जीपीएस डिवाइस जिराफ के संरक्षण पर वास्तविक समय की जानकारी संरक्षण समूह को देगा। डिवाइस को जिराफ के ossicones में से एक से जोड़ा गया है, इसके सिर पर सींग जैसी प्रोट्यूबर्स हैं। जिराफ वर्तमान में पूर्वी केन्या के गरिसा काउंटी में स्थित है। सफेद जिराफ़ पहली बार 2017 में अपने बछड़े के साथ खोजा गया था और अगस्त 2019 में, उसने एक और बछड़े को जन्म दिया। हालांकि, मार्च 2020 में शिकारियों ने अपने परिवार के दो सदस्यों को मार डाला, केवल एक जिराफ को पीछे छोड़ दिया।

4.हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री कोवाक्सिन चरण 3 परीक्षण के लिए पहले स्वयंसेवक होने की पेशकश करते हैं:-हरियाणा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज Covaxin के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए पहले स्वयंसेवक, जो नवंबर 20. राज्य में शुरू होगा होने की पेशकश की है बताए ट्वीट मंत्री खुद कि Covaxin के तीसरे चरण, COVID टीके के लिए परीक्षण भारत बायोटेक के उम्मीदवार 20 नवंबर से हरियाणा में शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद को टीका लगाने वाले पहले स्वयंसेवक के रूप में पेश किया है।

5.संयुक्त राष्ट्र ने रोहिंग्या संकट के तत्काल समाधान के लिए संकल्प लिया है:-संयुक्त राष्ट्र ने इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) और यूरोपीय संघ (EU) द्वारा एक संकल्प को अपनाया है जो रोहिंग्या संकट के तत्काल समाधान के लिए कहता है। इसे 18 नवंबर, 2020 को 132 देशों के पक्ष में मतदान के साथ अपनाया गया, 9 के खिलाफ और 31 गर्भपात। संकल्प ने रोहिंग्या संकट के मूल कारणों को दूर करने के लिए म्यांमार की ओर से विशिष्ट कार्रवाई का आह्वान किया, जिसमें उन्हें नागरिकता के अधिकार देना और उनके घरों में सुरक्षित और टिकाऊ वापसी सुनिश्चित करना शामिल है।  इस प्रस्ताव ने विस्थापित रोहिंग्याओं को शरण देने के अपने मानवीय कार्य के लिए बांग्लादेश सरकार की सराहना की और अन्य देशों से अपने प्रयासों में बांग्लादेश का समर्थन करने का आह्वान किया।

6.COVID-19 वैक्सीन सबसे अधिक दो महीनों में उपलब्ध होने की संभावना है:- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने विश्वास व्यक्त किया है कि COVID-19 वैक्सीन भारत में लोगों को दो महीने में उपलब्ध कराया जाएगा। वह लगभग फिक्की के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी साझा किया कि टीकों के वितरण के लिए एक अस्थायी दिशानिर्देश की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि शुरू में सीओवीआईडी ​​वैक्सीन को कोरोना योद्धाओं को दिया जाएगा और उनके बाद, यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिलाई जाएगी। वैक्सीन की अनुमानित 400 से 500 मिलियन खुराक जुलाई और अगस्त 2021 तक उपलब्ध होगी, जिसे शुरू में 30-35 करोड़ लोगों को दिया जाएगा।

7.पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती मनाई:- भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती 19 नवंबर, 2020 को मनाई गई।  इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 तक और फिर 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। नवंबर को जन्मे 19, 1917, इंदिरा गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए इंदिरा गांधी स्मारक और उनकी समाधि-शक्ति स्थल का दौरा किया। उनके अलावा, कई शीर्ष नेताओं ने इस विशेष अवसर पर श्रीमती गांधी को याद किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित उन्हें श्रद्धांजलि दी।

8.विश्व शौचालय दिवस आज मनाया:- विश्व शौचालय दिवस 19 नवंबर, 2020 को able सतत स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन ’विषय के साथ मनाया गया।शौचालय का जश्न मनाने और लगभग 4.2 बिलियन लोग कैसे सुरक्षित स्वच्छता प्रबंधन के लिए उचित पहुंच के बिना रह रहे हैं, इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 6-30 और सभी के लिए 2030 तक जल और स्वच्छता को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करने के बारे में है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर ट्वीट किया कि “विश्व शौचालय दिवस पर, भारत अपने संकल्प को पूरा करता है। सभी के लिए शौचालय प्राप्त करने के लिए।