भारत से बाहर फिल्म पद्मावती के प्रदर्शन पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज

0
160

1.भारत से बाहर फिल्म पद्मावती के प्रदर्शन पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज :-

शीर्ष न्यायालय ने भारत से बाहर फिल्म पद्मावती के प्रदर्शन पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज कर दी। याचिकार्ताओं ने आरोप लगाया था कि फिल्म निर्माताओं ने फिल्म के गाने और प्रोमो को सेंसर बोर्ड की स्वीकृति मिलने के बारे में न्यायालय के समक्ष तथ्यों को गलत ढंग से पेश किया था।

इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने फिल्म के कुछ कथित आपत्तिजनक दृश्य हटाने का अनुरोध भी नामंजूर कर दिया था।

 

2.ज्वालामुखी फटने की आशंका को देखते हुए बाली द्वीप से लोगों को निकालने का आदेश :-

इंडोनेशिया में बाली द्वीप के अगुंग पर्वत पर ज्वालामुखी फटने की आशंका को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों को वहां से निकालने का आदेश दिया है। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने सबसे ऊंचे दर्जे का अलर्ट जारी किया है।

द्वीप का हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है जिसके कारण हजारों लोग इस मशहूर पर्यटन स्थल पर फंस गये हैं। अधिकारियों का कहना है कि काला धुंआ और राख पर्वत शिखर के 11 हजार 150 फुट ऊपर से उड़ रही है। अधिकारियों ने लोगों से गिर रहे मलबे और चट्टानों से दूर रहने को कहा है।

 

3.भारत देगा काबुल में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिए 28 लाख डॉलर से अधिक की सहायता :-

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिए भारत द्वारा अफगान सरकार को 28 लाख डॉलर से अधिक की सहायता दी जाएगी।

काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा है कि इस बारे में अफगानिस्तान के कार्यवाहक परिवहन मंत्री मोहम्मद हमीद तहमासी और भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने हस्ताक्षर किए हैं।

 

4.तमसो मा ज्योतिर्गमय का अनुसरण करें शिक्षा संस्थान- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू :-

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि शिक्षा संस्थानों को तमसो मा ज्योतिर्गमय का अनुसरण करना चाहिए। शिक्षा संस्थानों को शिक्षा मंदिरों की संज्ञा देते हुए श्री नायडू ने कहा कि गूगल कभी भी गुरू का स्थान नहीं ले सकता।

श्री नायडू और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज अमरावती में सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा खंड का उद्घाटन किया। उन्होंने वेल्लूर टेक्नोलॉजी संस्थान होस्टल के सरोजनी नायडू खंड का भी उद्घाटन किया।

 

5.गुजरात विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के नामांकन पत्रों की जांच :-

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के नामांकन पत्रों की जांच होगी। इस चरण में विधानसभा की 182 में से 93 सीटों के लिए 14 दिसम्बर को मतदान होगा। इस बीच, राज्य में चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है।

पहले चरण में विधानसभा की 89 सीटों के लिए नौ दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे। गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनावों की मतगणना 18 दिसम्बर को होगी।

 

6.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पश्चिम बंगाल, मिजोरम और नागालैंड की चार दिवसीय यात्रा :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से पश्चिम बंगाल, मिजोरम और नागालैंड की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वे कोलकाता में नेताजी इंडोर स्टेडियम में अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे और राजभवन में विज्ञान चिंतन-वैज्ञानिक और पारिस्थितिकी पर एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति कोलकाता में गुरुदेव रविन्द्र नाथ ठाकुर के जन्मस्थान जोड़ासांको भी जाएंगे और बोस इंस्टीट्यूट के शताब्दी समापन समारोह को संबोधित करेंगे। शुक्रवार को राष्ट्रपति कोहिमा में हार्नविल फैस्टिवल और नागालैंड के स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे।

 

7.सम्पन्न, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव :-

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव गोआ के पणजी में सम्पन्न होगा। समापन समारोह बैम्बोलिम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होगा। अभिनेता अमिताभ बच्चन को वर्ष के व्यक्तित्व सम्मान से अलंकृत किया जाएगा। कनाडा के जाने-माने फिल्मकार एटम इगोयान को उनकी जीवनभर की उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

फिल्म महोत्सव के दौरान भारतीय पैनोरमा में 26 फीचर फिल्में और 16 गैर फीचर फिल्में दिखाई गईं। फीचर फिल्म श्रेणी में विनोद कापड़ी द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म पीहू के प्रदर्शन से भारतीय पैनोरमा की शुरूआत हुई। शेखर कपूर, सुभाष घई, भूमि पेडणेकर, आनंद गांधी, मुकेश छावड़ा, एटम इगोयान और क्रैग मान की मास्टर क्लास प्रतिनिधियों को बीच बेहद लोकप्रिय रही।

महोत्सव के दौरान स्थानीय गोवा के दर्शकों की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक वायोस्कोप गांव की भी स्थापना की गई जहां पर गैर प्रतिनिधियों ने फिल्मों का भरपूर आनंद उठाया। ईफ्फी  में फिल्म बाजार का भी आयोजन किया गया जो पूरे विश्व के फिल्म खरीददार और विक्रेताओं के मिलने का स्थान बन गया।

 

8.सामग्री, समझौते या उपकरण के आधार पर भेदभाव करने वालों से कोई समझौता न करें सेवा प्रदाता- ट्राई :-

दूर संचार नियामक प्राधिकरण- ट्राई ने सेवा प्रदाताओं को सामग्री, समझौते या उपकरण के आधार पर भेदभाव बरतने वाले किसी व्यक्ति से कोई समझौता न करने को कहा है। प्राधिकरण ने नेट न्यूट्रैलिटी के बारे में अपनी सिफारिशों में कहा है कि निष्पक्ष व्यवहार की व्यवस्था विशेष रूप से इंटरनेट सेवाओं के लिए लागू होती है, जो आमतौर पर लोगों के लिए उपलब्ध रहती है।

प्राधिकरण ने इंटरनेट एक्सेस को भी परिभाषित किया है, ताकि कोई गलतफहमी में न रहे। ट्राई ने कहा है कि सामग्री के प्रति भेदभाव में किसी भी सामग्री को ब्लॉक करना, उसका अपमान करना, उसे धीमा करना या उसके लिए विशेष स्पीड या प्राथमिकता दिखाना शामिल हैं।

प्राधिकरण ने सिफारिश की है कि दूर संचार मंत्रालय ऐसी विशेष सेवाओं की पहचान कर सकता है। लेकिन सेवा प्रदाता केवल वही विशेष सेवाएं दे सकता है, जिन्हें इंटरनेट एक्सेस सेवाओं के विकल्प के रूप में इस्तेमाल न किया जा सकता हो।

 

9.दो लाख निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों को मिलेगा क्षमता और कुशलता बढ़ाने का प्रशिक्षण :-

श्रीमती मेनका गांधी ने नई दिल्ली में पंचायती राज संस्थाओं की निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के क्षमता निर्माण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार देशभर की पंचायतों की दो लाख निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों की क्षमता और कुशलता बढ़ाने के उद्देश्य से उन्हें प्रशिक्षण देगी। इस प्रशिक्षण के दौरान उन्हें तकनीकी और व्यावहारिक के अलावा कानून व प्रशासन की जानकारी भी दी जाएगी।

 

10.श्रीकांत और सिंधु को मिला इंडियन स्पोर्टस ऑनर्स पुरस्कार :-

देश के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को पहले इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स पुरस्कार के व्यक्तिगत खेल श्रेणियों में साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया है।

श्रीकांत ने इस साल चार सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किये हैं। सबसे कम मैचों में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन और महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को टीम खेल श्रेणियों में साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। आईसीसी महिला विश्व कप की उपविजेता रही भारतीय टीम को साल की सर्वश्रेष्ट टीम चुना गया।

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को ज्यूरी ने प्रेरणादायक खिलाड़ी जबकि देश के लिये पहला व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले अभिनव बिन्द्रा को परिवर्तनकारी योगदान का सम्मान दिया गया। इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स की शुरूआत भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और संजीव गोयनका के द्वारा देश में खेलों के विकास को समर्थन देने के तहत किया गया है।