मंत्रिमंडल ने 12वीं पंचवर्षीय योजना के बाद वन्‍य जीव प्राकृतिक वास के समेकित विकास की केन्‍द्र प्रायोजित प्रमुख योजना जारी रखने की मंजूरी दी

0
14

1.मंत्रिमंडल ने अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्‍बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्‍मू स्थित सात नए आईआईएम के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना और उनके संचालन की मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्‍बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्‍मू स्थित सात नए आईआईएम के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना और उनके संचालन तथा कुल 3775.42 करोड़ रूपये के पुनरावर्ती खर्च (2999.96 करोड़ रूपये गैर-पुनरावर्ती और 775.46 करोड़ रूपये पुनरावर्ती खर्च) को मंजूरी दे दी है। इन आईआईएम की स्‍थापना वर्ष 2015-16/2016-17 में की गई थी। वर्तमान में ये संस्‍थान अस्‍थायी परिसरों से काम कर रहे हैं।

2.मंत्रिमंडल ने 12वीं पंचवर्षीय योजना के बाद वन्‍य जीव प्राकृतिक वास के समेकित विकास की केन्‍द्र प्रायोजित प्रमुख योजना जारी रखने की मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 2017-18 से 2019-20 तक 12वीं पंचवर्षीय योजना में वन्‍य जीव प्राकृतिक वास (सीएसएस-आईडीडब्‍ल्‍यूएच) के एकीकृत विकास की केन्‍द्र प्रायोजित प्रमुख योजना जारी रखने की मंजूरी दे दी है। इसमें केन्‍द्र प्रायोजित प्रोजेक्‍ट टाइगर योजना (सीएसएस-पीटी), वन्‍य जीव प्राकृतिक वास योजना (सीएसएस-डीडब्‍ल्‍यूएच) और प्रोजेक्‍ट हाथी (सीएसएस-पीई) योजना शामिल हैं। केन्‍द्रीय अंश के रूप में 2017-18 से 2019-20 तक कुल व्‍यय 1731.72 करोड़ रूपये (प्रोजेक्‍ट टाइगर के लिए 1143 करोड़ रूपये, वन्‍य जीव  प्राकृतिक वास के विकास के लिए 496.50 करोड़ रूपये और प्रोजेक्‍ट हाथी के लिए 92.22 करोड़ रूपये) है। देश के पांच हिस्‍सों में फैले बाघ वाले कुल 18 राज्‍य प्रोजेक्‍ट टाइगर योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार से अन्‍य दो योजनाओं के लिए, वन्‍य जीव प्राकृतिक वास और  हाथी वाले 23 राज्‍यों के विकास के मामले में पूरे देश को शामिल किया जाएगा।

3. डॉ आरिफ रहमान अल्वी पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए :-

डॉ आरिफ रहमान अल्वी पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। पाकिस्तान से निर्वाचन आयोग ने मंगलवार शाम को परिणाम जारी किया।

नेशनल एसेम्बली और सिनेट में डाले गए 430 मतों में से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार अल्वी को 2012 वोट मिले। पी एम एल-एन के समर्थन वाले मुत्ताहिदा मजलिस ए अमल के फजलुर्रहमान को 131 वोट मिले जबकि पी पी पी के एजाज एहसान को 81 मत मिले। 6 वोट निरस्त हो गए।

4.विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल ने स्वर्ण पदक जीता :-

दक्षिण कोरिया में चल रही विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है। 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मिथरवाल 564 अंक लेकर शीर्ष पर रहे। जूनियर वर्ग में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी और अभिदन्या पाटिल ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता।

भारत अब तक तीन स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य सहित कुल आठ पदक जीतकर पदक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

5.केंद्र सरकार द्वारा जन-धन योजना जारी रखने एवं ओवरड्राफ्ट सीमा दोगुनी करने की घोषणा :-

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना को विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना बताते हुए इसे आगे जारी रखने की घोषणा की है. साथ ही, इसका प्रति परिवार की अपेक्षा प्रति वयस्क व्यक्ति तक विस्तार करने का निर्णय लिया है.  
इसके अतिरिक्त जनधन खाते में मिलने वाली ओवर ड्राफ्ट (ओडी) और बीमा राशि को दोगुना कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 05 सितंबर 2018 को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिये गये. 
घोषणा के मुख्य बिंदु –
• प्रारंभ में जन-धन योजना को चार वर्षों के लिए शुरू किया गया था जो इस वर्ष 14 अगस्त को समाप्त हो गया. 
• अब यह योजना अगले फैसले तक जारी रहेगी और इसे कब समाप्त करना है,  यह निर्णय बाद में लिया जायेगा. 
• जन-धन योजना का उद्देश्य पहले एक परिवार एक खाता था लेकिन अब हर परिवार के सभी वयस्कों का जनधन खाता खोला जा सकेगा. 
• वर्तमान जन-धन खातों पर ओवरड्राफ्ट (ओडी) की सीमा 5,000 रुपये ही रहेगी लेकिन नये खातों के लिए यह सीमा 10 हजार रुपये करने का निर्णय लिया गया है. 
• इसके साथ ही इसके तहत मिले ‘रुपे’ कार्ड से जुड़ी दुर्घटना बीमा योजना के तहत मिलने वाली राशि की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है जो 28 अगस्त 2018 के बाद खुलने वालों खाताधारकों के लिए होगा. 
• दो हजार रुपये तक की ओडी के लिए कोई शर्त नहीं होगा और ओडी लेने वालों की आयु पहले 18 से 60 वर्ष थी जिसे बढ़ाकर अब 65 वर्ष कर दी गयी है. 

  • अटल पेंशन योजना में 1.11 लाख लोग जुड़े हैं और यह योजना अगस्त 2018 में समाप्त हो रही थी लेकिन अब इसे आगे भी जारी रखने का फैसला किया गया है.

6. वित्त मंत्रालय ने वस्तु और सेवाकर के अंतर्गत पंजीकृत व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए वार्षिक रिटर्न फॉर्म जारी किया :-

वित्त मंत्रालय ने वस्तु और सेवाकर- जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए वार्षिक रिटर्न भरने का फॉर्म जारी कर दिया है। फॉर्म में वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान की गई बिक्री, खरीद और इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ का विवरण देना होगा। वार्षिक रिटर्न फॉर्म इस वर्ष 31 दिसंबर तक जमा किये जा सकते हैं।

7. सरकार ने कारीगरों की मजदूरी 36 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की :-

केंद्रीय, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा रखे गये प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. इस प्रस्ताव में केवीआईसी ने 36 प्रतिशत तक मजदूरी बढ़ाने के लिए कहा था.
इस मंजूरी से कारीगरों की मजदूरी 5.50 रुपये प्रति लच्छे से बढ़कर 7.50 रुपये प्रति लच्छा हो जाएगी. खादी उद्योग में कार्यरत कारीगरों के लिए यह प्रस्ताव काफी लाभदायक होगा.
सरकारी सब्सिडी संशोधित बाजार विकास सहायता (एमएमडीए) के भुगतान के साथ खादी स्पिनरों को मजदूरी में वृद्धि के लिए यह प्रस्ताव 15 अगस्त, 2018 से लागू माना जाएगा.
मुख्य तथ्य –
• एमएमडीए कार्यक्रम के तहत खादी संस्थानों को उत्पादन सब्सिडी के रूप में 30 प्रतिशत प्रधान लागत का भुगतान किया जाता है.
• इस 30 प्रतिशत में से 40 प्रतिशत मजदूरी प्रोत्साहन के रूप में कारीगरों के पास जाते हंि और शेष 60 प्रतिशत खादी संस्थानों में जाते हैं.
• मजदूरी प्रोत्साहनों का भुगतान खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सीधे कारीगरों के खातों के लिए किया जाता है.

8. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पीयूष गोयल ने कुंभ मेले से संबंधित वेबसाइट का शुभारंभ किया :-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लखनऊ लोकभवन में कुंभ मेले से संबंधित वेबसाइट kumbh.gov.in और सोशल मीडिया ऐप का भी शुभारंभ किया। इस वेबसाइट में कुंभ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं।   

वेबसाइट के जरिए इलाहाबाद की खासियतों को भी लोगों के बीच रखा गया है। यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर कैसे पहुंचे, कहां रुकें, प्रयागराज का नक्शा एवं मौसम जानने का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है। विजिटर सर्विसेज में आपातकालीन सुविधाओं, ट्रैफिक प्लान, सिक्यॉरिटी सर्विसेज, खोया-पाया समेत आपदा प्रबंधन के बारे में भी जानकारी मुहैया कराई गई है।

9.भारत का डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद बरकरार, डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह दूसरी अवधि के लिए फिर से निर्वाचित :-

भारत ने फरवरी 2019 से शुरू 5 साल की दूसरी अवधि के लिए डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में फिर से सर्वसम्मति से निर्वाचित होने के साथ ही दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ के सर्वोच्च पद को बरकरार रखा है। यह निर्वाचन डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति की जारी बैठक में हुआ। भारत की उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए सभी सदस्य देशों को धन्यवाद देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि क्षेत्र के सभी सदस्य देशों का सर्वसम्मति से समर्थन पाने पर हम आभार व्यक्त करते हैं। डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह के दोबारा निर्वाचन पर बधाई देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय में डॉ. सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम एवं वित्तीय क्रियान्वयन में वैश्विक स्तर पर यह क्षेत्र सर्वोच्च प्रदर्शन के साथ उभरा है। उन्होंने कहा कि सदस्य देशों में सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य एजेंडे के प्रति उनकी प्रतिबद्धता क्षेत्र में चलाए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की उपलब्धियों में साफ झलकती है।

10.निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड, विश्व रिकॉर्ड तोड़ा :-

हाल ही में संपन्न हुआ एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले सौरभ चौधरी ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन किया है। इस बार उन्होंने 52वें आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर पुरुष स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है। चैंग्वां में हो रही इस चैम्पियनशिप में सौरभ ने जूनियर वर्ग में विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है।

16 वर्षीय सौरभ ने 581 के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल सीरीज के शॉट में, जिससे गोल्ड मेडलिस्ट का निर्णय होना था, उसमें सौरभ ने अपने कोरियाई प्रतिद्वंद्वी होजिन लिम से 3 अंक की बढ़त ली। फाइनल में 10 का एक शॉट मिस करने के बावजूद 245.5 अंकों के साथ जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

भारत के ही अर्जुन चीमा ने फाइनल में 218 अंकों के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। उन्होंने 577 अंकों के साथ छठे नंबर पर फाइनल में जगह बनाई थी।