मध्य प्रदेश केदेवासमेंअवंतीमेगाफूडपार्ककाउद्घाटन किया गया

0
36

1.2019 नाटो शिखरसम्मेलनयूनाइटेडकिंगडममेंआयोजित किया गया

29 देशों के नेता लंदन में नाटो शिखर सम्मेलन में इकट्ठा हुए।वर्ष 2019 का शिखर सम्मेलन की 70 वीं वर्षगांठ को चिन्हित करता है। इसमें नाटो के नेताओं ने भाग लिया और नाटो महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग की अध्यक्षता में हुई।

नाटो की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के मद्देनजर अमेरिका और मुख्य यूरोपीय शक्तियों द्वारा सोवियत रूस के खिलाफ सैन्य रक्षा के साधन के रूप में की गई थी।

 2.‘INDRA 2019’ अभ्यास 10-19 दिसंबरसेआयोजित किया जाएगा

अभ्यास INDRA 2019, भारत और रूस के बीच एक संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास, 10-19 दिसंबर तक बबीना (झांसी के पास), पुणे और गोवा में एक साथ आयोजित किया जाएगा।INDRA अभ्यास की श्रृंखला 2003 में शुरू हुई थी और 2017 में पहली संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास आयोजित किया गया था।

अभ्यास एक व्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से मिलकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण चरण शामिल होगा।

दोनों देशों के प्रतियोगी विशेषज्ञता और अपने पेशेवर अनुभव साझा करेंगे।

3.कनाडा का CPPIB भारतीयअवसंरचनाकोषमें $ 600 मिलियनका निवेश करेगा

कनाडा की सबसे बड़ी सार्वजनिक पेंशन निधि भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) में $ 600 मिलियन का निवेश कर रही है, क्योंकि यह एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अपने बुनियादी ढांचे के दांव को बढ़ाना चाहता है।इस सौदे में एनआईआईएफ के मास्टर फंड में 150 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता और भविष्य के अवसरों में मास्टर फंड, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (सीपीपीआईबी) के साथ निवेश करने के 450 मिलियन डॉलर तक के सह-निवेश अधिकार शामिल हैं।

सरकारी ब्रांड इंडिया फाउंडेशन फाउंडेशन के अनुसार, भारत में 2022 तक राजमार्गों, शहरी परिवहन और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए लगभग 778 बिलियन डॉलर के निवेश की आवश्यकता है।

4.लोगों की निजता, बायोमीट्रिकडेटासंग्रहकेलिएभारत 5 वांसबसे खराब देश

ब्रिटेन स्थित टेक रिसर्च फर्म कॉम्पिटेक इंडिया की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, बायोमेट्रिक डेटा के व्यापक और आक्रामक उपयोग के मामले में भारत पांचवा सबसे खराब देश है।भारत चीन, मलेशिया, पाकिस्तान और अमेरिका के बाद आता है।

अध्ययन में कहा गया है कि भारत ताइवान, इंडोनेशिया और फिलीपींस के साथ पांचवें स्थान पर है।

आयरलैंड, पुर्तगाल, साइप्रस, यूके और रोमानिया बायोमेट्रिक डेटा के संग्रह, भंडारण और उपयोग के मामले में पांच सर्वश्रेष्ठ देशों के रूप में उभरे, परिणाम सामने आए।

5.आंध्र के सीएमजगनमोहनरेड्डीनेवाईएसआरएलएडब्ल्यूनेस्टहम लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ताडेपल्ली में अपने कैंप कार्यालय में ‘वाईएसआर लॉ नेस्टहम योजना’ शुरू की।इस योजना के तहत, एक बटन के क्लिक के साथ लाभार्थी कनिष्ठ वकीलों के खातों में 5,000 रुपये का स्टाइपेंड जमा किया गया है।

वकीलों ने वेलफेयर फंड के लिए 100 करोड़ रुपये देने और जूनियर वकीलों को 5,000 रुपये का स्टाइपेंड देने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

6.पंजाब मंत्रिमंडल नेऔद्योगिकविकासकेलिएग्रामीणभूमिबैंकबनानेकेलिएसंशोधनको मंजूरी दी

कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब कैबिनेट ने शहर में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लैंड बैंक बनाने के लिए पंजाब विलेज कॉमन लैंड (रेगुलेशन) रूल्स, 1964 में संशोधन करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए संशोधनों को और बेहतर बनाने का फैसला किया गया था कि पंचायतों को अपने हितों को ध्यान में रखते हुए सभी निर्णय लेने के लिए पंचायतों को अपना बकाया मिल जाए।

कैबिनेट ने औद्योगिक विभाग और पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम द्वारा कार्यान्वित की जाने वाली औद्योगिक अवसंरचना परियोजनाओं के विकास के लिए शामलात भूमि के हस्तांतरण के लिए विशेष प्रावधान प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

7.मध्य प्रदेश केदेवासमेंअवंतीमेगाफूडपार्ककाउद्घाटन किया गया

मध्य प्रदेश में, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।मध्य भारत का यह पहला फूड पार्क 51 एकड़ में फैला है और इसका निर्माण लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

इस मेगा फूड पार्क से लगभग 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं और अन्य अनाज और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा। अगले चरणों में इंदौर, उज्जैन, धार और आगर में भी गोदाम खोले जाएंगे।

8.RBI के मानदंडोंकेतहतपेमेंटबैंकपांचसालबाद SFB बन सकेंगे

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के छोटे वित्त बैंकों (SFB) के ऑन-टैप लाइसेंसिंग के लिए नए मसौदा दिशानिर्देश, भुगतान बैंकों को संचालन के पाँच वर्षों के बाद SFB में बदलने की अनुमति देता है।यदि भुगतान बैंक का प्रमोटर अलग से एक SFB स्थापित करने की इच्छा रखता है, तो दोनों बैंकों को गैर-सहकारी वित्तीय होल्डिंग कंपनी (NOFHC) संरचना के तहत आना चाहिए।

केंद्रीय बैंक ने एसएफबी के लिए न्यूनतम भुगतान पूंजी की आवश्यकता को भी 100 करोड़ से बढ़ाकर 200 करोड़ कर दिया। इसने कहा कि प्रमोटर को पांच साल के लिए भुगतान किए गए वोटिंग इक्विटी पूंजी का न्यूनतम 40% रखना चाहिए।

9.एचडीएफसी ईआरजीओ नेमहिलाओंकेलिएएकविशेषस्वास्थ्यबीमा ‘माईहेल्थमहिलासुरक्षा’ लॉच किया

निजी क्षेत्र में भारत की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ‘माई हेल्थ महिला सुरक्षा’ नीति की शुरुआत की घोषणा की।माई हेल्थ महिला सुरक्षा नीति विशेष रूप से महिलाओं को कई बीमारियों और आकस्मिकताओं के खिलाफ कवर करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो उनके जीवनकाल में सामना कर सकती हैं, जिससे चिकित्सा आकस्मिकताओं के मामले में वित्तीय सहायता मिलती है।

भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के अनुसार, भारत में महिलाओं को स्तन कैंसर, कुपोषण, मातृ स्वास्थ्य की कमी जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों का सामना करना पड़ता है।

यह नीति विभिन्न प्रकार के कैंसर और संबंधित सर्जरी, गर्भावस्था और नवजात शिशु (नवजात शिशु) की जटिलताओं और हमलों और जलन को कवर करेगी।

10.के विजय कुमारको MHA मेंवरिष्ठसुरक्षासलाहकारनियुक्त किया गया

जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन राज्य के गवर्नर के विजय कुमार के पूर्व सलाहकार, अमित शाह की अध्यक्षता वाले केंद्रीय गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किए गए हैं।भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी “जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित राज्यों के केंद्रशासित प्रदेश के सुरक्षा-संबंधी मामलों पर मंत्रालय को सलाह देंगे।”

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 3 दिसंबर को नियुक्ति आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि 67 वर्षीय कुमार अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए पद पर रहेंगे।

कुमार ने CRPF के महानिदेशक, हैदराबाद में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में कार्य किया है और उनका सबसे चर्चित कार्यकाल तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्य बल के प्रमुख के रूप में था जिसने 2004 में वन ब्रिगेड वीरप्पन को मार डाला था।