मस्क के स्पेसएक्स ने नियोजित चंद्र अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नासा पुरस्कार जीता

0
31

1.एक्सपो 2020 दुबईकोएकसालकेलिएस्थगितकियाजा सकता है

एक्सपो 2020 के आयोजक वैश्विक महामारी COVID-19 के विश्वव्यापी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव के मद्देनजर मेगा इवेंट को एक साल के लिए स्थगित कर रहे हैं।एक्सपो 2020 संयुक्त अरब अमीरात में दुबई द्वारा आयोजित होने वाला एक विश्व एक्सपो है, जिसे 20 अक्टूबर, 2020 को शुरू किया जाना है।

यूएई ने तैयारी में बुनियादी ढांचे पर अरबों खर्च किए हैं।

2.नेशनल गैलरी ऑफ़मॉडर्नआर्टनेअपनेस्थायीसंग्रहकेवर्चुअलटूरकाशुभारंभकरके 66 सालका जश्न मनाया

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट ने लॉकडाउन के बीच अपने स्थायी संग्रह का आभासी दौरा शुरू करके 66 साल का जश्न मनाया है।इन दिनों के दौरान भौतिक रूप से संग्रहालय का दौरा किए बिना आगंतुकों का आनंद लेने के लिए गैलरी ने अपने स्थायी संग्रह का एक वर्चुअल दौरा शुरू किया।

यह पहली बार है कि नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट ने कला प्रेमियों को अपने स्थायी संग्रह की वर्चुअल यात्रा की सुविधा प्रदान की है।

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली प्रमुख आर्ट गैलरी है।

नई दिल्ली में जयपुर हाउस में मुख्य संग्रहालय भारत सरकार द्वारा 29 मार्च 1954 को स्थापित किया गया था

3.उत्तर प्रदेश केसीएमने 27.15 लाखमनरेगाश्रमिकोंकेखातोंमें 611 करोड़रुपये स्थानांतरित किए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 27.15 लाख मनरेगा श्रमिकों के खातों में 611 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए।इलेक्ट्रॉनिक रूप से उनके खातों में औसतन 2,250 रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई मनरेगा मजदूरों से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि पैसे के अलावा सभी मजदूरों को तीन महीने का मुफ्त राशन और मुफ्त सिलेंडर भी मिलेगा।

4.भारत सरकार नेकोरोनावायरसट्रैकिंगऐप ‘कोरोनाकवच’ लॉन्च किया

भारत सरकार ने ‘कोरोना कवच’ नामक एक कोरोनवायरस वायरस-ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया है।केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, ऐप यह आकलन करने के लिए व्यक्ति की लोकेशन का उपयोग करता है जो बताता है कि वे उच्च जोखिम वाले भौगोलिक क्षेत्र में हैं या नहीं।

कोरोना कवच को COVID-19 के बारे में जानकारी प्रदान करने और जानकारी पर निगरानी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह उपयोगकर्ताओं को हर एक घंटे में डेटा को ट्रैक करने के लिए सचेत करेगा कि क्या उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रास्ता साझा किया है, जिसने संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

5.लॉकडाउन के बीचआवश्यकसेवाओंकेवितरणसेजुड़ेसभीलोगोंकोई-पासजारीकरनेकेलिएझारखंडसरकारने PRAGYAAM ऐप लॉन्च किया

झारखंड सरकार ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय तालाबंदी के दौरान आवश्यक सेवाओं के वितरण से जुड़े सभी लोगों को ई-पास जारी करने के लिए एक मोबाइल ऐप PRAGYAAM लॉन्च किया है।ऐप के माध्यम से अपलोड किए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद जिला परिवहन अधिकारियों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से वाहनों को ई-पास जारी करने का अधिकार दिया गया है।

ये पास नियमित आपूर्ति सेवाओं, चिकित्सा, बैंकिंग और अन्य आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को जारी किए जाएंगे।

अधिकारी ऐप पर ई-पास की स्थिति और फर्जी ई-पास की संभावनाओं को रोकने के लिए ऐसे कर्तव्यों में लगे व्यक्ति का मोबाइल नंबर और पहचान पत्र सहित अन्य विवरण भी सत्यापित कर सकते हैं।

6.कॉर्पोरेट मामलों केमंत्रालयने “कंपनीफ्रेशस्टार्टस्कीम, 2020” शुरूकीऔर “एलएलपीसेटलमेंटस्कीम, 2020” को संशोधित किया

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने “कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020” की शुरुआत की और “LLP सेटलमेंट स्कीम, 2020” को संशोधित किया।COVID 19 के मद्देनजर कानून का पालन करने वाली कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (Limited Liability Partnerships-LLP) को राहत देने के भारत सरकार के प्रयासों के अनुसरण में यह योजना शुरू की गई है।

यह कंपनियों और एलएलपी दोनों के लिए अपनी तरह का पहला अवसर है, जो किसी भी फाइलिंग संबंधित चूक को कम करने, डिफ़ॉल्ट की अवधि के बावजूद, और पूरी तरह से आज्ञाकारी इकाई के रूप में एक नई शुरुआत करने का अवसर देता है।

फ्रेश स्टार्ट स्कीम और संशोधित LLP सेटलमेंट स्कीम COVID -19 के कारण होने वाली अभूतपूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति के दौरान अनुपालन को प्रोत्साहित करती है और अनुपालन बोझ को कम करती है।

योजनाएं उन पर संबंधित वित्तीय बोझ को काफी कम करती हैं, विशेष रूप से लंबे समय तक चूक वाले लोगों के लिए, जिससे उन्हें “नई शुरुआत” करने का अवसर मिलता है।

7.सरकार ने वाहनपरमिटकीवैधता 30 जून तक बढ़ाई

केंद्र ने ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और पंजीकरण जैसे दस्तावेज़ों की वैधता 30 जून तक बढ़ा दी है जो 1 फरवरी से समाप्त हो गई है।नोवल कोरोनोवायरस महामारी पर लॉकडाउन के बीच कार्गो की परेशानी मुक्त परिवहन सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक सलाह में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने उनसे ऐसे दस्तावेज़ों को 30 जून तक वैध मानने के लिए कहा है।

मोटर वाहन अधिनियम और केंद्रीय मोटर वाहन से संबंधित विभिन्न दस्तावेज़ों की वैधता को नवीनीकृत करने में कठिनाइयों का सामना करने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए निर्णय लिया गया था।

दस्तावेजों में मोटर वाहन अधिनियम के तहत फिटनेस, परमिट (सभी प्रकार), ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण या किसी अन्य संबंधित दस्तावेज़ शामिल हैं।

8.टाटा पावर जेवीनेजॉर्जियामेंशुआखवीहाइड्रोपावरप्रोजेक्टकेवाणिज्यिकसंचालनकी शुरुआत की

Adjaristsqali Georgia LLC, जो टाटा पावर और नॉर्वे की क्लीन एनर्जी इन्वेस्टमेंट (CEI) और इंटरनेशनल फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (IFC) के बीच एक संयुक्त उद्यम, ने दक्षिण-पश्चिम जॉर्जिया में स्थित 178 मेगावाट शुआखेवी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (शुआखेड़ी एचपीपी) के वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की घोषणा की है।यह परियोजना प्रति वर्ष 200,000 टन से अधिक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए लगभग 450 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करेगी।

जॉर्जिया के अखंडता, सुरक्षा और ऊर्जा स्वतंत्रता के लिए वाणिज्यिक संचालन के सफल समापन और शुरुआत को महत्वपूर्ण माना गया है।

परियोजना द्वारा उत्पन्न बिजली विशेष रूप से सर्दियों के दौरान जॉर्जिया में बेची जाएगी जो ऊर्जा की कमी की अवधि है।

9.मस्क के स्पेसएक्स ने नियोजित चंद्र अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नासा पुरस्कार जीता

नासा ने एलोन मस्क के स्पेसएक्स के एक नए स्पेस कैप्सूल से कार्गो और सामान की आपूर्ति के लिए एजेंसी के नियोजित चंद्र अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चुना है।यह चंद्रमा पर एक स्थायी पोस्ट बनाने और मंगल ग्रह के लिए भविष्य के मिशन को माउंट करने की अपनी योजनाओं के लिए एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक है।

स्पेसएक्स को अपने सबसे बड़े रॉकेट, फाल्कन हेवी का उपयोग करने के लिए $ 7 ​​बिलियन का नासा अनुबंध का एक हिस्सा मिलेगा, जो लूनर गेटवे के लिए एक नया “ड्रैगन एक्सएल” अंतरिक्ष यान भेजने के लिए होगा।

ड्रैगन एक्सएल अंतरिक्ष यान अनुसंधान की आपूर्ति करेगा जो भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा के नमूनों को इकट्ठा करने में मदद करेगा।

10.समाजवादी पार्टी केसंस्थापकसदस्यबेनीप्रसादवर्मा का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा का निधन।वर्मा 1996-1998 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा की कैबिनेट में दूरसंचार मंत्री और कांग्रेस-यूपीए संप्रग सरकार में इस्पात मंत्री थे।

सपा नेता मुलायम सिंह यादव के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री का जुड़ाव चार दशकों से अधिक का है।