महाराजारणजीतसिंहकोबीबीसीपोलमेंसबसेबड़ाविश्वनेतानामित किया गया

0
38

1.विश्व स्वास्थ्य संगठनने Covid-19 को Pandemic घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोनोवायरस प्रकोप को Pandemic (महामारी) के रूप में वर्णित किया है।डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा कि वह प्रकोप के प्रसार और गंभीरता से चिंतित है, साथ ही इसका मुकाबला करने के लिए कार्रवाई की कमी है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि आने वाले दिनों और हफ्तों में मामलों और मौतों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया की सरकारों से आग्रह किया है कि वे नोवेल कोरोनोवायरस पर अपनी प्रतिक्रिया तुरंत दें, और वे इसके प्रसार को कम करने के मौके पर खड़े हों।

महामारी के रूप में कोरोनोवायरस प्रकोप की घोषणा एक कार्रवाई के लिए कॉल है – हर किसी के लिए, हर जगह।

2.‘जॉय बांग्ला’ बांग्लादेशकाराष्ट्रीय नारा

बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि ‘जॉय बांग्ला’ बांग्लादेश का राष्ट्रीय नारा होगा।पारित आदेश में, उच्च न्यायालय की दो न्यायाधीश पीठ ने अधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा ताकि संवैधानिक पदों पर बैठे सभी लोग और राज्य के अधिकारी राष्ट्रीय दिवस और अन्य उपयुक्त अवसरों पर अपने भाषणों के बाद ‘जॉय बांग्ला’ का उपयोग करें।

अदालत ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि शिक्षक और छात्र विधानसभा के बाद नारे का उपयोग करें।

‘जॉय बांग्ला’ 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़े गए बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान मुख्य नारा था।

बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान ने भी अपने भाषणों में ‘जॉय बांग्ला’ का इस्तेमाल किया और विशेष रूप से 1971 में अपने ऐतिहासिक 7 मार्च के भाषण के दौरान बांग्लादेश के लिए स्वतंत्रता के लक्ष्य की घोषणा की।

3.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसकेलिएमुख्यराष्ट्रीयकार्यक्रमलेह में होगा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य राष्ट्रीय कार्यक्रम इस वर्ष लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित किया जाएगा।हर साल 21 जून को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

यह कार्यक्रम अद्वितीय और अलग होने का वादा करता है क्योंकि योग के लिए इतनी बड़ी सभा पहली बार लेह जैसे उच्च ऊंचाई वाले स्थान पर होगी।

प्रधानमंत्री को लेह में योग दिवस पर 15 से 20 हजार लोगों की अनुमानित सभा के साथ-साथ आम योग प्रोटोकॉल पर आधारित योगासन करने की उम्मीद है।

4.सरकार देश भरमें 8 से 22 मार्चतक ‘पोषणपखवाड़ा’ मनारही है

सरकार 8 से 22 मार्च तक पोषण अभियान की दूसरी वर्षगांठ पर ‘पोषण पखवाड़ा’ मना रही है।दो सप्ताह चलने वाले पोषण पखवाड़ा 2020 का फोकस क्षेत्र होगा – Men for Nutrition – increasing male engagement in Poshan Abhiyan- पोषण संबंधी संकेतक में सुधार करना।

अभियान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की समग्र पोषण योजना के लिए 2018 में इस दिन की शुरूआत की गई थी।

इसका उद्देश्य देश में कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से, जीवन चक्र की अवधारणा के माध्यम से समन्वित और परिणाम दृष्टिकोण अपनाकर कम करना है।

5.चेन्नई में “दिव्‍यकलाशक्ति – अक्षमताओंमेंक्षमताओंकाप्रदर्शन” का आयोजन

तमिलनाडु के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पहली बार एक अद्वितीय सांस्कृतिक कार्यक्रम “दिव्‍य कला शक्ति – अक्षमताओं में क्षमताओं का प्रदर्शन” का आयोजन चेन्नई में किया।इस आयोजन में लगभग 1000 आमंत्रित लोग शामिल हैं, जिनमें विकलांग व्यक्ति, माता-पिता, अभिभावक, शिक्षक, देखभाल करने वाले और गैर-सरकारी संगठन आदि शामिल हैं।

यह कार्यक्रम बच्चों और युवाओं के साथ सभी पाँच दक्षिणी ज़ोन, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और लक्षद्वीप और पुदुचेरी, के डिसएबल्ड लोगो को एक साथ लाता है। ।

विभिन्न 98 विकलांग बच्चे जैसे कि विजुअल इम्पावरमेंट, हियरिंग इम्पेयरमेंट, लोकोमोटर डिसएबिलिटीज, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर, इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज, मल्टीपल डिसएबिलिटीज आदि ने अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक महीने में अभ्यास किया है।

यह सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शन कला, संगीत, नृत्य, कलाबाजी आदि के क्षेत्र में डिसएबिलिटी के साथ व्यक्तियों की क्षमता प्रदर्शित करने के लिए एक व्यापक और अनूठा मंच प्रदान करता है।

6.सुरजीत सिंह देसवालनेसीमासुरक्षाबलकेमहानिदेशककाअतिरिक्त प्रभार लिया

हरियाणा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक (DG) का अतिरिक्त प्रभार संभाला।1984 बैच के आईपीएस अधिकारी देसवाल वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक हैं।

उन्होंने महानिदेशक विवेक जौहरी का स्थान लिया है, जिन्हें मध्य प्रदेश पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

7.महाराजा रणजीत सिंहकोबीबीसीपोलमेंसबसेबड़ाविश्वनेतानामित किया गया

भारत में सिख साम्राज्य के 19 वीं शताब्दी के शासक महाराजा रणजीत सिंह ने ‘बीबीसी वर्ल्ड हिस्टरीज़ मैगज़ीन’ द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में “ग्रेटेस्ट लीडर ऑफ़ ऑल टाइम” की प्रतिस्पर्धा में दुनिया भर के लोगो को हरा दिया है।पोल में 5,000 से अधिक लोगो ने मतदान किया। 38 प्रतिशत से अधिक वोटों के साथ, सिंह को एक नया सहिष्णु साम्राज्य बनाने के लिए प्रशंसा मिली।

25 प्रतिशत वोट के साथ दूसरे स्थान पर, अफ्रीकी स्वतंत्रता सेनानी अमील्कर कैब्रल हैं, जिन्होंने 1 मिलियन से अधिक गिनीज को पुर्तगाली कब्जे से मुक्त करने के लिए एकजुट किया और बदले में कई अन्य उपनिवेशी अफ्रीकी देशों को स्वतंत्रता के लिए उठने और लड़ने के लिए प्रेरित किया।

इस सूची में आगे, अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन चार पर और ब्रिटिश सम्राट एलिजाबेथ पाँचवें स्थान  पर सर्वोच्च रैंक वाली महिला नेता हैं।

8.मंथली बैलेंस मेंटेनेंसपर 44.51 करोड़एसबीआईबचतबैंकखातोंकोछूट दी गई

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की कि उसने सभी बचत खातों के लिए औसत मासिक शेष (Average Monthly Balance-AMB) के रखरखाव को ख़त्म करने का निर्णय लिया है।सभी 44.51 करोड़ एसबीआई बचत बैंक खातों पर एएमबी बनाए रखने के माफ कर दिए गए हैं।

वर्तमान में, एसबीआई बचत बैंक ग्राहकों को क्रमशः मेट्रो, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये के एएमबी को बनाए रखने की आवश्यकता है।

बैंक AMB के गैर-रखरखाव पर 5 से 15 रुपये + कर का जुर्माना लगाता था।

बैंक ने एसएमएस शुल्क भी माफ कर दिया है और बचत खातों पर ब्याज दर को भी 3% कर दिया है।

9.WEF की यंगग्लोबललीडर्सलिस्टमेंबायजूरवींद्रन, ज़ोमेटोकेगौरवगुप्ता शामिल

बायजू क्लासेज के संस्थापक बायजू रवेन्द्रन और ज़ोमेटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता को विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा नामित पाँच भारतीयों में से हैं, जिन्हें लिस्ट ने अपनी 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची में शामिल किया हैं।सूची की घोषणा करते हुए, जिनेवा-आधारित WEF ने कहा कि इन ‘change-makers’ में 52 देशों से स्वास्थ्य प्रणालियों के पुनर्संस्थापन से लेकर भ्रष्टाचार की जांच करने तक के क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, जबकि दुनिया को बदलने के लिए 40 के दशक की अपनी शक्ति का उपयोग कर रहे हैं।

सूची में अन्य तीन भारतीय तारा सिंह वचानी (अंतरा सीनियर लिविंग के सीईओ), विनती मुटरेजा (प्रबंध निदेशक और सीईओ, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड), और स्वपन मेहरा (सीईओ, इओरा इकोलॉजिकल सॉल्यूशंस) हैं।

2015 में ब्यूजू के रूप में लॉन्च करने वाले रवींद्रन खुद को पसंद से शिक्षक और संयोग से एक उद्यमी कहते हैं।

गुप्ता का ज़ोमेटो एक अग्रणी खाद्य प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप रहा है, जिसे उन्होंने टेबल आरक्षण व्यवसाय के रूप में लॉन्च किया और फिर इसे पूरे भारत, UAE और ऑस्ट्रेलिया में बढ़ाया।

10.SBI ने फिक्स्डडिपॉजिटदरोंमेंकटौतीकी, MCLR मेंएकमहीनेमें दूसरी कमी

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने MCLR (Marginal Cost of funding-based Lending Rates) में कमी या फंडिंग आधारित उधार दरों की सीमांत लागत में 10-15 आधार अंकों की कटौती की है, और इसकी सावधि जमा ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है।एक महीने में यह दूसरी कटौती और चालू वित्त वर्ष में दसवीं कटौती, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कुछ कार्यकालों के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से कम) को 10 से 50 आधार अंकों तक घटा दिया है।

बैंक ने कहा कि होम लोन और सावधि जमा की नई दरें 10 मार्च से प्रभावी होंगी।

10 मार्च, 2020 से एक साल की एमसीएलआर 7.85 प्रतिशत से घटकर 7.75 प्रतिशत पर आ गई।

नतीजतन, पात्र होम लोन खातों (एमसीएलआर से जुड़े) पर ईएमआई 30 साल के ऋण पर लगभग 7 रुपये प्रति 1 लाख से कम हो जाएगी

11.63किलोग्राम वर्गमेंविश्वकांस्यपदकविजेतामनीषकौशिकटोक्योओलंपिककेलिएक्वालीफाईकरनेवाले 9 वेंभारतीय मुक्केबाज़ बने

63 किलोग्राम वर्ग में विश्व कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक जॉर्डन के अम्मान में एशियाई क्वालिफ़ायर्स में जीत के बाद टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले नौवें भारतीय मुक्केबाज़ बन गए।उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गार्साइड को 4-1 से हराकर अपने पहले टिकट को क्वाडरेनियल शोपीस में बुक किया।

इससे पहले, ओलंपिक-कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन विकास कृष्णन ने 69 किग्रा डिवीजन में रजत पदक के साथ हस्ताक्षर किए, आंख की चोट के कारण उन्हें फाइनल से बाहर होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अन्य भारतीयों में एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लोवलिना बोरगोहिन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा) और सतीश कुमार (हैं) 91 किग्रा)।