महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने किसानों की कठिनाइयों को कम करने के लिए “ई-पीक पाहनी” ऐप लॉन्च किया:

0
17

1.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करने के लिए:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से वस्तुतः 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार प्रदान करेंगे । वर्ष 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार 3 पुरस्कारों में 42 पुरस्कारों को दिया जाएगा । विश्वविद्यालय, एनएसएस इकाइयों और उनके अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों जैसी श्रेणियां।

2.मंगलुरु में आने वाली भारत की पहली तटरक्षक अकादमी:

भारत के पहले तटरक्षक अकादमी की स्थापना रक्षा प्रवक्ता (PRO) बेंगलुरु के मंगलुरु में की जाएगी । लगभग 158 एकड़ में कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (KIADB) की जमीन ICG अकादमी स्थापित करने के लिए ली गई है।

3.मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए मुखिया किसान कल्याण योजना की घोषणा की:

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर Pradesh मुख्‍यमंत्री किसान कल्याण योजना ’ की घोषणा की है । घोषित योजना के तहत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6,000 रु। की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मिल रही है । 4,000 रु। की कुल वार्षिक सहायता रु। 10,000 प्रति वर्ष।

4.सरकार ने भारतीय वन-सींग वाले राइनो के लिए राष्ट्रीय संरक्षण रणनीति शुरू की है:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत असम, पश्चिम बंगाल और यूपी में 3000 जानवरों की संख्या के साथ दुनिया में ग्रेटर वन-हॉर्नड गैंडों की सबसे बड़ी संख्या का घर है ।श्री जावड़ेकर ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय ने भारतीय वन-हॉर्नड राइनो के लिए एक राष्ट्रीय संरक्षण रणनीति शुरू की है ।

5.युवाओं को करियर के लिए तैयार करने के लिए सरकार ने एक मल्टी-स्टेकहोल्डर प्लेटफॉर्म “YuWaah” लॉन्च किया:

मंत्रालय युवा मामले एवं खेल-कूद और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) एक पर हस्ताक्षर किए हैं आशय का वक्तव्य स्थापित करने के लिए जनरेशन असीमित (जानु), भारत में एक वैश्विक बहु हितधारक मंच, के साथ (SOI) YuWaah युवा लोगों को कैरियर के लिए तैयार करने के लिए। यह जानकारी केंद्रीय राज्य मंत्री (आईसी) युवा मामले और खेल किरेन रिजिजू द्वारा पारित की गई महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य सरकार का “ई-पीक पाहनी” मोबाइल एप्लिकेशन किसानों की कठिनाइयों को कम करेगा और उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य और अच्छा बाजार दिलाने में मदद करेगा । “पीक पैहानी” मोटे तौर पर फसल सर्वेक्षण में अनुवाद करता है।

7.प्रकाशम पुलिस का ‘दशा सूत्र’ SKOCH पुरस्कार के लिए नामांकित:

प्रकाशम एसपी सिद्धार्थ कौशल द्वारा कोविद -19 से पुलिस और जनता की सुरक्षा के लिए एहतियात के तौर पर शुरू की गई परियोजना ‘दासा सूत्र’ को प्रतिष्ठित “SKOCH अवार्ड 2020” के लिए नामांकित किया गया है । एमडी के। गुरुशरण धनजल के नेतृत्व में SKOCH अवार्ड के तीन सदस्यीय निर्णायक मंडल को 

8.इतिहासकार रोमिला थापर द्वारा लिखित एक पुस्तक “वॉयस ऑफ डिसेंट” शीर्षक:

इतिहासकार रोमिला थापर द्वारा लिखित “वॉयस ऑफ डिसेंट” नामक नई पुस्तक । पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया और सीगल बुक्स पुस्तक प्रकाशित करने के लिए एक साथ आए हैं। पुस्तक अक्टूबर 2020 में प्रकाशित होने वाली है।