माननीय उपराष्ट्रपति ने खेतड़ी से विवेकानंद संदेश यात्रा राजस्थान का शुभारंभ किया

0
50

1. माननीय उपराष्ट्रपति ने खेतड़ी से विवेकानंद संदेश यात्रा राजस्थान का शुभारंभ किया

माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी ने राजस्थान के खेतड़ी (झुंझनू) में विवेकानंद संदेश यात्रा राजस्थान का शुभारंभ किया। 7 जनवरी 2023 तक चलने वाली यह यात्रा स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारीराजस्थान प्रांत तथा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सौजन्य से आयोजित की जा रही है। इन पचास दिनों में यह यात्रा, राजस्थान के सभी 33 जिलों में जायेगी तथा स्वामी विवेकानंद के विचारों का व्यापक प्रचार प्रसार करेगी। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जी खेतड़ी स्थित रामकृष्ण मिशन में गये और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। तत्पश्चात उन्होंने विवेकानंद गैलरी का भ्रमण किया और स्वामी जी की प्रतिमा के समक्ष प्रार्थना भी की।

2. उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ फुटबॉल विश्‍वकप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ फुटबॉल विश्‍वकप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। वे दो दिन के कतर दौरे पर रहेंगे। कतर प्रवास के दौरान उपराष्‍ट्रपति भारतीय समुदाय के सदस्‍यों से भी मिलेंगे। फुटबॉल विश्‍व कप 20 नवम्‍बर से 18 दिसम्‍बर तक चलेगा।

3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी-तमिल संगमम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रम ‘काशी तमिल संगमम्‘ का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के दो सबसे महत्वपूर्ण और प्राचीन शिक्षा केंद्रों, तमिलनाडु और काशी के बीच सदियों पुराने संबंधों का उत्सव मनाना, फिर से इसे मजबूत करना और खोज करना है। तमिलनाडु से 2500 से अधिक प्रतिनिधि काशी की यात्रा करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एक पुस्तक ‘तिरुक्कुरल’ का 13 भाषाओं में इसके अनुवाद के साथ विमोचन भी किया। इसके अलावा काशी में इन दोनों क्षेत्रों के हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पादों, पुस्तकों, वृत्तचित्रों, पाक-शैली, कला रूपों, इतिहास व पर्यटन स्थलों आदि की एक महीने की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। यह प्रयास राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)- 2020 के तहत ज्ञान की आधुनिक प्रणालियों के साथ भारतीय ज्ञान प्रणालियों की संपदा को एकीकृत करने पर जोर देने के अनुरूप है। इस कार्यक्रम के लिए दो कार्यान्वयन एजेंसियां- आईआईटी मद्रास और बीएचयू हैं।

4. प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे ‘डोनी पोलो हवाई अड्डा, ईटानगर’ का उद्घाटन किया

पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए एक महत्वपूर्ण कदम में प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे– ‘डोनी पोलो हवाई अड्डा, ईटानगर‘ का उद्घाटन किया। इस हवाई अड्डे का यह नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा सूर्य (‘डोनी’) और चंद्रमा (‘पोलो’) के लिए इसकी सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है। यह हवाई अड्डा, अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है जिसे 690 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है और इसके निर्माण पर 640 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। इस हवाई अड्डे में 2300 मीटर रनवे है और यह सभी प्रकार मौसम में संचालन के लिए उपयुक्त है। हवाई अड्डा टर्मिनल एक आधुनिक भवन है, जो ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों के रिसाइक्लिंग को बढ़ावा देती है।

5. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया, जो विद्युत मंत्रालय के अधीन मिनी रत्न विद्यत सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम नीपको लिमिटेड द्वारा लागू की गई सबसे बड़ी जल विद्युत परियोजना है। उत्तर पूर्व में छठे जल विद्युत संयंत्र यानी अरुणाचल प्रदेश में 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन की स्‍थापना पेरिस समझौता 2015 के तहत भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) की शपथ को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। यह परियोजना वर्ष 2030 तक 30,000 मेगावाट की अनुमानित जल विद्युत क्षमता का एक हिस्‍सा बनेगी। यह परियोजना लगभग 8200 करोड़ रुपये की लागत से अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है। इस परियोजना में 3353 मिलियन यूनिट विद्युत पैदा करने के लिए 150 मेगावाट की चार यूनिट वाले दो बांध तथा एक बिजलीघर शामिल हैं। इस परियोजना से प्रतिवर्ष 3353 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन अरुणाचल प्रदेश को ग्रिड स्थिरता और ग्रिड में सौर तथा पवन ऊर्जा स्रोतों के एकीकरण और संतुलन के मामले में राष्ट्रीय ग्रिड को भारी लाभ पहुंचाने के साथ एक सरप्‍लस विद्युत वाला राज्य भी बना देगा।

6. भारत ने अंतरराष्ट्रीय परिवार नियोजन सम्मेलन में परिवार नियोजन नेतृत्व में उत्कृष्टता (ईएक्ससीईएलएल) पुरस्कार-2022 जीता

आधुनिक परिवार नियोजन तरीकों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए देश के प्रयासों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति और मान्यता के रूप में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है, जिसने थाईलैंड के पटाया शहर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय परिवार नियोजन सम्मेलन में ‘कंट्री श्रेणी’ में परिवार नियोजन नेतृत्व में उत्कृष्टता (ईएएक्ससीईएलएल) पुरस्कार-2022 हासिल किया है। भारत ने न केवल पहुंच को बेहतर बनाने बल्कि आधुनिक गर्भनिरोधक तरीकों को अपनाने में भी महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिससे दंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में सूचित किए गए विकल्प को अपनाने में मदद मिली है। यह बात राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस)-5 आंकड़े में परिलक्षित होती है। एनएफएचएस-5 के आंकड़ों के अनुसार एनएफएचएस-4 की तुलना में देश में समग्र गर्भनिरोधक व्यापकता दर (सीपीआर) बढ़कर 54 प्रतिशत से 67 प्रतिशत हो गई है। इसी प्रकार, परिवार नियोजन की अपूरित जरूरतें घटकर 13 प्रतिशत से 9 प्रतिशत हो गई हैं। अंतराल में अपूरित आवश्यकता घटकर 10 प्रतिशत से भी कम हो गई है।

7. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जी-20 शिखर सम्मेलन की विज्ञान-20 बैठकों की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 2023 में भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत होने वाली विज्ञान-20 बैठकों की तैयारियों की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। विज्ञान-20 शिखर सम्मेलन 21 और 22 जुलाई 2023 को कोयम्बटूर में होगा। शिखर सम्मेलन का विषय होगा – नवाचार और सतत विकास के लिए विज्ञान। डॉ. सिंह ने कहा कि विज्ञान-20 का लक्ष्‍य पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार प्रौद्योगिकियों के लिए बेहतर और उत्साहजनक ढांचे का निर्माण, स्टार्ट-अप संरक्षण और वित्‍त पोषण के लिए वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र और एक सामान्य डिजिटल वैश्विक विरासत का निर्माण करना है जो सभी नागरिकों के लिए सुलभ हो।

8. सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरूण गोयल निर्वाचन आयुक्‍त नियुक्‍त

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरूण गोयल को निर्वाचन आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। इस साल मई में राजीव कुमार के मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभालने के बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद खाली था। कानून और न्याय मंत्रालय ने कहा कि श्री गोयल की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होगी।

9. नेटवर्क तैयारी के मामले में भारत ने रैंकिंग में छह पायदान का सुधार किया

अर्थव्यवस्था में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी से उत्पन्न अवसरों का लाभ उठाने के लिए नेटवर्क तैयारी के मामले में भारत ने अपनी रैंकिंग में छह पायदान का सुधार किया है। हाल ही में प्रकाशित नेटवर्क रेडिनेस इन्डेक्स-2022 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इस क्षेत्र में भारत अब 61वें स्थान पर पहुंच गया है। एक सौ 31 अर्थव्यवस्थाओं की तैयारी पर आधारित इस इन्डेक्स का लक्ष्य प्रौद्योगिकी, लोक, शासन और प्रभाव के चार क्षेत्रों में उनके कार्य-निष्पादन का मूल्यांकन करना है। भारत ने न केवल अपनी रैंकिंग में सुधार किया है बल्कि 2021 की तुलना में अधिक अंक भी हासिल किए हैं, जो 49 दशमलव सात-चार से बढ़कर 51 दशमलव एक-नौ प्रतिशत हो गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस टेलेंट में पहला स्थान और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट सेवा के मामले में मोबाइल ब्रॉडबेंड इंटरनेट में दूसरा स्थान हासिल किया है। दूरसंचार संचार सेवाओं और घरेलू बाजार के आकार में वार्षिक निवेश के मामले में भारत को तीसरा और सूचना संचार प्रौद्योगिकी सेवाओं के निर्यात में चौथा स्थान मिला है। यह रिपोर्ट वॉशिंगटन डी.सी. स्थित एक स्वतंत्र अनुसंधान और शैक्षिक संस्था पोर्टूलेंस इंस्टीट्यूट ने तैयार की है। एनआरआई- 2022 की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के पास अपने आय स्तर को देखते हुए उम्मीद से कहीं अधिक नेटवर्क रेडीनेस है। यूक्रेन (50) और इंडोनेशिया (59) के बाद भारत निम्न-मध्यम-आय वाले देशों के समूह में 36 में से तीसरे स्थान पर है। सभी आधारों और उप-आधारों में भारत का अंक इस आय समूह के औसत अंक से अधिक है।

10. शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष ने दिल्ली के आकाशवाणी भवन में राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 प्रदान किए

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने दिल्ली के आकाशवाणी भवन में राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 प्रदान किए। राष्ट्रीय श्रेणी में पांच और समग्र श्रेणी में 34 स्‍कूलों सहित कुल 39 स्कूलों को पुरस्कार दिया गया है। राष्ट्रीय वर्ग के विजेताओं को साठ हजार रुपये और अन्य वर्ग को बीस हजार रुपये दिए गए हैं। पुरस्कारों के लिए इन स्कूलों का चयन राष्ट्रीय आयोग समिति ने किया है।

11. फ्रांस ने अफ्रीका में एक दशक लंबे ऑपरेशन बरखाने को समाप्त किया

9 नवंबर को, फ्रांस ने अफ्रीका में एक दशक लंबे ऑपरेशन बरखाने को समाप्त कर दिया। फ्रांस ने उत्तरी अफ्रीका के साहेल में जनवरी 2013 में ऑपरेशन सर्वल लॉन्च किया था। यह ऑपरेशन अल-कायदा से जुड़े इस्लामिक चरमपंथियों का मुकाबला करने तक सीमित था, जिन्होंने उत्तरी माली पर नियंत्रण किया था। 2014 में, इस ऑपरेशन सर्वल को बढ़ाया गया और इसका नाम बदलकर ऑपरेशन बरखाने कर दिया गया। इस उन्नत ऑपरेशन का उद्देश्य साहेल क्षेत्र में गैर-राज्य सशस्त्र समूहों के पुनरुत्थान को रोकने में स्थानीय सशस्त्र बलों की सहायता करना था। इसने माली, नाइजर, बुर्किना फासो, मॉरिटानिया और चाड में आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया। इस मिशन के हिस्से के रूप में, लगभग 4,500 फ्रांसीसी कर्मियों को स्थानीय संयुक्त आतंकवाद विरोधी बल के साथ तैनात किया गया था।

12. अमरीका के नौसेना सचिव श्री कार्लोस डेल टोरो भारत की यात्रा पर पहुंचे

अमरीका के नौसेना सचिव श्री कार्लोस डेल टोरो 17-21 नवंबर 2022 तक पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत आये हुए हैं। इस दौरान वे नई दिल्ली में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार और भारत सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। श्री कार्लोस डेल टोरो कोच्चि में भारतीय नौसेना के दक्षिणी नौसेना कमान का भ्रमण करेंगे, वे वहां पर दक्षिणी नौसेना कमान के कमांडर-इन-चीफ के साथ बातचीत करेंगे और कोचीन शिपयार्ड में भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत का दौरा भी करेंगे।

13. भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात में 20वीं राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड की बैठक आयोजित की

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने वार्षिक समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) बैठकों की श्रृंखला के तहत 18 नवंबर, 2022 को गुजरात के केवडिया में 20वीं राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव (एनएमएसएआर) बोर्ड की बैठक आयोजित की। इस शीर्ष स्तर की बैठक की अध्यक्षता आईसीजी के महानिदेशक श्री वीएस पठानिया ने की, जो एनएमएसएआर बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। एनएमएसएआर बोर्ड की बैठक हर साल भारतीय खोज और बचाव क्षेत्र (आईएसआरआर) के विशाल 46 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में नाविक व मछुआरों के लिए नीतिगत मुद्दों, दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं को तैयार करने, राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव योजना की प्रभावकारिता का आकलन करने व सेवाओं पर चर्चा करने के लिए होती है। इसमें विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों, सशस्त्र बलों, सभी तटीय राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की ओर से कुल 31 सदस्य होते हैं।

14. शहरी इलाकों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का कायाकल्प करने के लिए एक बड़े अभियान की शुरुआत

केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने विश्व शौचालय दिवस 2022 के अवसर पर बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में शौचालय 2.0 अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य देश के शहरी इलाकों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का कायाकल्प करना है जिसमें नागरिकों और शहरी स्थानीय निकायों को शामिल करके सामूहिक प्रयास किया जाएगा। अभियान में पाँच विषयगत क्षेत्र हैं

  1. शौचालय के लिए लोग: सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों की सफाई और रखरखाव
  2. शौचालयों के लिए भागीदार: सार्वजनिक शौचालयों को अपनाना
  3. डिजाइन शौचालय: डिजाइन चुनौती
  4. अपने शौचालय का मूल्यांकन करें: सार्वजनिक शौचालयों को बेहतर बनाने के लिए उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया को बढ़ावा देना और
  5. मेरे विचार – हमारे शौचालय : शौचालय के लिए जनमत जुटाना

15. राष्ट्रीय संग्रहालय और कोल्डिंग संग्रहालय ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कोल्डिंग संग्रहालय और राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली में मार्च, 2023 के शुरुआत में “डेनमार्क और भारत की चांदी की वस्तुओं के खजाने” विषय पर संयुक्त रूप से एक प्रदर्शनी का आयोजन करेंगे। नई दिल्ली में प्रदर्शनी के लिए एक समझौता ज्ञापन-एमओयू पर नई दिल्ली स्थित भारत के राष्ट्रीय संग्रहालय और डेनमार्क में कोल्डिंग स्थित कोल्डिंग संग्रहालय के बीच हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया। मार्च 2023 में नई दिल्ली में आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी में कोल्डिंग संग्रहालय और राष्ट्रीय संग्रहालय की चांदी की वस्तुओं के बेहतरीन संग्रह का प्रदर्शन किया जाएगा। सहयोग और प्रदर्शनी भारत और डेनमार्क के बीच 2022 से 2026 वर्षों के लिए हाल ही में सहमत सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित हो रही है।

16. संध्या देवनाथन को मेटा के न्यू इंडिया हेड के रूप में नियुक्त किया गया

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने संध्या देवनाथन (Sandhya Devanathan) को मेटा इंडिया का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्हें भारतीय कारोबार का नया प्रमुख और उपाध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है। संध्या देवनाथन 1 जनवरी, 2023 से पदभार संभालेंगी और वो एपीएसी (APAC) रीजन के लिए मेटा के वाइस प्रेसिडेंट, डैन नियरी को रिपोर्ट करेंगी। संध्या देवनाथन को गेमिंग एक्सपर्ट भी माना जाता हैं। अंतरराष्ट्रीय बैकिंग, पेमेंट और टेक्नोलॉजी में उन्हें 22 सालों का तजुर्बा है।

17. जर्मन बैंक ‘केएफडब्ल्यू’ सौर परियोजनाओं के लिए एसबीआई को 150 मिलियन यूरो ऋण प्रदान करेगा

भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सौर परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए जर्मन विकास बैंक केएफडब्ल्यू के साथ 150 मिलियन यूरो (1,240 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। केएफडब्ल्यू विकास बैंक की स्थापना 1948 में जर्मन सरकार द्वारा की गई थी। भारत-जर्मनी सौर साझेदारी के तहत दीर्घकालिक ऋण, सौर क्षेत्र में नई और आगामी क्षमताओं की सुविधा प्रदान करेगा। साल 2015 में, भारत और जर्मनी सरकार ने तकनीकी के साथ-साथ वित्तीय सहयोग के माध्यम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत जर्मनी केएफडब्ल्यू के माध्यम से भारत को 1 बिलियन यूरो तक की रियायती ऋण प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की थी। यह उन 19 यूरोपीय देशों को संदर्भित करता है जिन्होंने अपनी राष्ट्रीय मुद्रा को समाप्त कर दिया है और यूरो को अपनी सामान्य मुद्रा के रूप में अपनाया है।

18. विप्रो यूरोपियन वर्क काउंसिल की स्थापना करने वाली पहली भारतीय कंपनी

भारत की दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने अपने कर्मचारी प्रतिनिधि के साथ एक यूरोपीय वर्क्स काउंसिल (ईडब्ल्यूसी) स्थापित करने के लिए एक समझौता किया है। यह यूरोप में अपने श्रमिकों के लिए यूरोपीय कार्य परिषदों की स्थापना करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ ने ईडब्ल्यूसी स्थापित करने के लिए यूरोपीय संघ के देशों में 1000 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों को अनिवार्य कर दिया है।

19. कोरोना के बाद नई कंपनियां खोलने में UP देश में दूसरे स्थान पर

कोरोना के बाद देश में नई कंपनियां खुलने के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर हैं। यहां पिछले तीन सालों में 30 हजार कंपनियां खोली गई हैं जबकि महाराष्ट्र में इसी दौरान 60,000 नई कंपनियां खोली गई हैं। यूपी ने इस मामले में दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है। कॉरपोरेट मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के तीन साल बाद उत्तर प्रदेश ने दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों को उद्योग लगाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। यहां पर कुल 1.08 लाख सक्रिय कंपनियां हैं। इस मामले में यूपी देश में तीसरे स्थान पर है। सितंबर अंत तक महाराष्ट्र में कुल तीन लाख सक्रिय कंपनियां थीं जबकि दिल्ली में 2.2 लाख कंपनियां थीं। 1.04 लाख के साथ कर्नाटक चौथे और 99,038 कंपनियों के साथ तमिलनाडु पांचवें स्थान पर काबिज है।

20. भारत सरकार राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण को समाप्त करेगी

भारत सरकार ने 1 दिसंबर 2022 से राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (एनएए) को समाप्त करने का निर्णय लिया है क्योंकि इसका बढ़ाया गया कार्यकाल 30 नवंबर 2022 को समाप्त हो रहा हैं। 1 दिसंबर 2022 से जीएसटी (GST) से संबंधित सभी मुनाफाखोरी शिकायतों का निपटान भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (Competition Commission of India-CCI) करेगा। राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (एनएए) की स्थापना 30 नवंबर 2017 को भारत सरकार द्वारा वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम 2017 की धारा 171 के तहत की गई थी। भारत में 1 जुलाई 2017 से वस्तु एवं सेवा करलागू किया गया है । भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग भारत में राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नियामक है। इसकी स्थापना मार्च 2009 में हुई थी। संगीता वर्मा सीसीआई की कार्यवाहक अध्यक्ष हैं।

21. ब्लैकस्टोन ने भारत से अपना एशियन डाटा सेंटर कारोबार शुरू किया

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निजी इक्विटी निवेशक ब्लैकस्टोन ने भारत से एशिया में अपना डाटा सेंटर कारोबार शुरू किया है। देश में पांच स्थानों पर उपस्थिति के माध्यम से अगले दो वर्षों में इसे बढ़ाकर 600 मेगावाट करने की योजना है। ब्लैकस्टोन ने 15 नवंबर 2022 को अपना डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म लुमिना क्लाउड इन्फ्रा लॉन्च किया। लुमिना क्लाउड इन्फ्रा का स्वामित्व और प्रबंधन ब्लैकस्टोन के रियल एस्टेट और टैक्टिकल ऑपर्च्युनिटीज फंड द्वारा किया जाता है।

22. देश की पहली स्‍ट्रीट सर्किट कार रेस हैदराबाद में शुरू

देश की पहली स्‍ट्रीट सर्किट कार रेस हैदराबाद में शुरू हुई। तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के तारक रामा राव ने इस रेस का शुभारंभ किया। ये भारतीय रेसिंग लीग का पहला चरण भी है। हैदराबाद में अगले महीने के 10 और 11 तारीख को इसके चौथे चरण का भी आयोजन होगा। रेस का दूसरा चरण 25 नवंबर से और तीसरा चरण 2 दिसंबर से चेन्‍नई में आयोजित होगा। अगले वर्ष 11 फरवरी को हैदराबाद में होने वाली फॉर्मूला-ई रेस की तैयारियों के लिए स्‍ट्रीट सर्किट कार रेस का आयोजन किया जा रहा है।

23. मणिका बत्रा एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला

भारत की मनिका बत्रा ने इतिहास रचते हुए एशियन कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्‍स का कांस्य पदक जीत लिया है। गैर वरीयता प्राप्‍त मनिका ने कांस्य पदक मैच में तीन बार की चैंपियन जापान की हिना हयाता को 11-6, 6-11, 11-7, 12-10, 4-11, 11-2 से हराया। हिना छठी रैंकिंग की खिलाड़ी थी। स्‍वर्ण पदक चीन की वैंग यिदि‍ ने जीता। उन्‍होंने फाइनल में जापान की मीमा इतो को 4-2 से हराया। सेमीफाइनल में मीमा इतो ने मनिका बत्रा को और यिदि ने हिना हयाता को हराया था। इससे पहले, एशियन कप में भारत के लिए चेतन बबूर ने वर्ष 1997 में रजत पदक और 2000 में कांस्‍य पदक जीता था।

24. फीफा फुटबॉल विश्व कप कतर में

कतर की राजधानी दोहा में फीफा विश्‍व कप फुटबॉल प्रतियोगिता की शानदार शुरूआत होने जा रही है। पांच महाद्वीपों के शीर्ष 32 देश इसमें भाग ले रहे हैं। अल-खोर के अल-बायत स्टेडियम में उद्घाटन समारोह होगा। कतर के आठ स्‍टेडियमों में कुल 64 मैच खेले जाएंगे। दक्षिण कोरिया का ब्वाय बैंड बी.टी.एस. जंगकूक “ड्रीमर्स”, ब्लैक आइड पीस, रोबी विलियम्स और नोरा फतेही उद्घाटन समारोह में अपनी प्रस्‍तुतियां देंगे। शुरूआती मैच में मेजबान कतर का मुकाबला इक्‍वाडोर से होगा। फीफा विश्व कप का महत्व इस बार इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि पहली बार इसका आयोजन एक पश्चिम एशियाई देश में किया जा रहा है और यह सर्दियों में आयोजित हो रहा है। इसके पहले फीफा विश्व कप जून-जुलाई में खेले जाते थे। यह विश्व कप इसलिए भी अलग होगा क्योंकि लियोनल मैसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे दिग्गज फुटबाल खिलाड़ियों का यह अन्तिम विश्व कप हो सकता है।

25. फीफा ने कतर के विश्व कप स्टेडियमों में अल्‍कोहल युक्‍त पेयजलों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है

फीफा ने कतर में स्‍टेडियम के अन्‍दर और उसके आसपास के क्षेत्र में एल्‍कोहल की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। फुटबॉल विश्‍व कप शुरू होने से दो दिन पहले यह निर्णय लिया गया है। फीफा ने कहा है कि मेजबान देश के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद इस फैसले को स्‍वीकृति दी गई है। हालांकि विश्‍व कप के मैच आयोजित करने वाले कतर के सभी स्‍टेडियम में एल्‍कोहल मुक्‍त पेय पदार्थ बिक्री के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल विश्‍व कप कतर में 20 नवम्‍बर से 18 दिसम्‍बर तक आयोजित किया जा रहा है।

26. बाल यौन शोषण की रोकथाम के लिए UNGA ने 18 नवंबर को विश्व दिवस के रूप में नामित किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 नवंबर को बाल यौन शोषण, दुर्व्यवहार और हिंसा की रोकथाम और उपचार के लिए विश्व दिवस के रूप में घोषित किया है। नए विश्व दिवस का उद्देश्य बाल यौन शोषण के आघात के लिए वैश्विक दृश्यता लाना है, इस उम्मीद के साथ कि सरकारें इससे लड़ने के लिए कार्रवाई करेंगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हर साल लाखों बच्चे यौन हिंसा का अनुभव करते हैं।

27. 5वां प्राकृतिक चिकित्सा दिवस

भारत में वर्ष 2018 से हर वर्ष 18 नवंबर को प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया जाता है। इसी दिन महात्मा गांधी नेचर क्योर फाउंडेशन ट्रस्ट के आजीवन सदस्य बने और विलेख पर हस्ताक्षर किए थे। गांधी जी को भारत में प्राकृतिक चिकित्सा का संस्थापक व्यक्ति माना जाता है, क्योंकि उनके प्रयासों से ही यह उपचार प्रणाली भारत में लोकप्रिय हुई। 5वें प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नई दिल्ली में आयुष मंत्रालय के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन (आईएनओ), सूर्य फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। मुख्य कार्यक्रम पुणे में राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान में आयोजित किया गया था। इस वर्ष के प्राकृतिक चिकित्सा दिवस को ”प्राकृतिक चिकित्सा: एक एकीकृत चिकित्सा” विषय के साथ मनाया गया। इस अवसर पर 5वें प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष आवरण लिफाफा जारी किया गया। साइकिल रैली के प्रतिभागियों को गांधी स्मृति चिन्ह दिया गया, जो नई दिल्ली, वर्धा और हैदराबाद से आए थे और पुणे में एकत्रित हुए थे।

28. विश्व शौचालय दिवस

हर साल 19 नवंबर को विश्वभर में वर्ल्ड टॉयलेट दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य है ऐसे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना जिनके पास आज के ज़माने में भी सुरक्षित और स्वच्छत शौचालय नहीं है और वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई शुरू करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2013 में विश्व शौचालय दिवस को एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था। इस साल वर्ल्ड टॉयलेट डे की थीम है, “आइए अदृश्य को दृश्य बनाएं” (Let’s make the invisible visible)।

29. विश्व एंटीमाइक्रोबियल जागरूकता सप्ताह: 18-24 नवंबर

विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह (World Antimicrobial Awareness Week) हर साल 18-24 नवंबर से मनाया जाता है। विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह (WAAW) का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दवा प्रतिरोधी संक्रमणों के आगे उभरने और प्रसार से बचने के लिए आम जनता, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। इस वर्ष, WAAW का विषय “रोगाणुरोधी प्रतिरोध को एक साथ रोकना” है।

30. भारत के बास्केटबॉल दिग्गज अब्बास मुंतसिर का निधन

भारत के पूर्व बास्केटबॉल कप्तान और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित गुलाम अब्बास मुंतसिर का लंबी बीमारी के बाद 16 नवंबर, 2022 को मुंबई में निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे। उनका जन्म 1942 में मुंबई में हुआ था। उन्होंने अमेरिकी मिशनरियों द्वारा नागपाड़ा में खेलना शुरू किया, बाद में उनका झुकाव बास्केटबॉल की ओर झुकाव शुरू हुआ। उनका बास्केटबॉल में पदार्पण 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रदर्शनी खेल में हुआ था। साल 1969 और साल 1975 में बैंकाक में एशियाई बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में उन्होंने राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की। वे 1970 के एशियाई खेलों में भारतीय टीम का हिस्सा थे, जो उस समूह में शीर्ष पर रहने के बाद छठे स्थान प्राप्त किया, जिसमें चीन, थाईलैंड और मलेशिया भी थे। उसी वर्ष, मुंतसिर को एशियन ऑल-स्टार टीम में चुना गया और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त किया, जो यह सम्मान पाने वाले पहले बास्केटबॉल खिलाड़ी थे।