मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘Make India No.1’ मिशन

0
33

1.आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में देश में वस्त्र की विविध परंपराओं को एक साथ लाने के लिए ‘सूत्र संतति’ प्रदर्शनी आयोजित

संस्कृति मंत्रालय और राष्ट्रीय संग्रहालय ने अभेराज बालडोटा फाउंडेशन के सहयोग से देश में वस्त्र की विविध परंपराओं को एक साथ लाकर एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत के जन्म के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक प्रदर्शनी ‘सूत्र संतति‘ का आयोजन किया। प्रदर्शनी 20 सितंबर, 2022 तक नई दिल्ली में जारी रहेगी। संस्कृति मंत्रालय के सचिव श्री गोविंद मोहन ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। ‘सूत्र संतति’ का शाब्दिक अर्थ – ‘सूत की निरंतरता’ है। प्रदर्शनी के शीर्षक के रूप में, यह भारतीय संस्कृति और समाज में चल रहे संवादों का एक रूपक है, जो इसके विकास को आकार देता है और अतीत को भविष्य के साथ जोड़ता है। इस प्रदर्शनी में 75 प्रमुख कारीगरों, शिल्पकारों, डिजाइनरों और कलाकारों के 100 से अधिक वस्त्र प्रदर्शित किए जा रहे हैं। यह प्रदर्शनी लवीना बालडोटा द्वारा क्यूरेट की गई है। इसमें शिल्प कौशल और पारिस्थितिक संरक्षण को मुख्य विशेषता के तौर पर दर्शाया जा रहा है। हाथ से बुनाई, कढ़ाई, रेसिस्ट-रंगाई, छपाई, पेंटिंग और एप्लिक की प्रक्रियाओं के साथ-साथ सूत और फैब्रिक के अन्य रूपों के साथ बनाए गए वस्त्र भी देखने के लिए रखे गए हैं। इन्हें बनाने में लगे रेशों में स्थानीय किस्में जैसे कंडू और काला कपास, शहतूत और जंगली रेशम, ऊंट और भेड़ की ऊन, बकरी और याक के बाल शामिल हैं।

2.जनजातीय युवाओं में कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण उद्यमी परियोजना रांची में शुरू की गई

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने सेवा भारती और युवा विकास सोसाइटी के साथ साझेदारी में जनजातीय समुदायों में उनके समावेशी और सतत विकास के लिए कौशल प्रशिक्षण बढ़ाने के लिए ग्रामीण उद्यमी परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। इस पहल के अंतर्गत, यह प्रयास भारत के युवाओं को बहु-कौशल प्रदान करना और उन्हें आजीविका उपार्जन के लिए सक्षम बनाने के लिए कार्यात्मक कौशल प्रदान करना है। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ग्रामीण उद्यमी एक अनूठी बहु-कौशल परियोजना है, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम-एनएसडीसी द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश और झारखंड में 450 जनजातीय विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करना है। यह परियोजना छह राज्यों- महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और गुजरात में लागू की जा रही है। इस अवधारणा को केंद्रीय राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर और आदिवासी सांसदों द्वारा कार्यान्वित किया गया था। प्रशिक्षण के पहले चरण में, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात के ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों के प्रतिभागियों को शामिल किया गया है। चूंकि प्रतिभागी ग्रामीण क्षेत्रों से आए थे, इसलिए प्रतिभागियों को परिवहन, खान-पान और आवास की सुविधा प्रदान की गई थी ताकि वे संसाधनों की कमी के कारण सीखने के अवसर से न चूक जाएं। मध्य प्रदेश के भोपाल में मई, 2022 के महीने में सात समूहों में 157 प्रतिभागियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ और लगभग 133 प्रतिभागियों ने 27 जून, 2022 को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया। रांची में शुरू की गई पायलट परियोजना के दूसरे चरण को युवा विकास सोसायटी द्वारा रांची में सेवा भारती केंद्र के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

3.स्कॉटलैंड बना मुफ्त में पीरियड प्रोडक्ट्स देने वाला पहला देश

स्कॉटलैंड में माहवारी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाने संबंधी कानून लागू हो गया है। स्कॉटलैंड सरकार ने बताया कि वह ‘पीरियड प्रोडक्ट एक्ट’ (माहवारी उत्पाद कानून) लागू होते ही दुनिया की पहली ऐसी सरकार बन गई है, जो मासिक धर्म संबंधी उत्पादों तक नि:शुल्क पहुंच के अधिकार की कानूनी रूप से रक्षा करती है। इस नए कानून के तहत, विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों एवं स्थानीय सरकारी निकायों के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वे अपने शौचालयों में टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन समेत माहवारी संबंधी विभिन्न उत्पाद उपलब्ध कराएं।

4.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘Make India No.1’ मिशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘Make India No.1’ मिशन लॉन्च किया है। उन्होंने इसके साथ ही देश को फिर से महान और नंबर-1 बनाने के लिए पांच मंत्र दिए।

  1. हर बच्चे को फ़्री और अच्छी शिक्षा
  2. हर नागरिक को फ़्री इलाज
  3. हर युवा को रोज़गार
  4. हर महिला को सम्मान व सुरक्षा
  5. हर किसान को खेती का पूरा दाम

उन्होंने इसके साथ ही अपील की कि हमें लड़ना नहीं है, बल्कि साथ-साथ आगे बढ़ना है। इस कैंपेन का आगाज करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कहा- हमें भारत को फिर से नंबर-1 बनाना है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि ‘Make India No.1’ मिशन का राजनीती से कोई लेना देना नहीं है। यह एक राष्ट्र मिशन हैं, जिसे पूरा करने के लिए वो हर राजनीतिक पार्टी और देश की 130 करोड़ जनता से साथ आने के लिए आग्रह करते हैं।

5.महाराष्ट्र में दही हांडी को मिलेगा खेल का दर्जा

महाराष्ट्र में दही हांड़ी को साहसिक खेल का दर्जा मिलेगा। यही नहीं इस खेल में भाग लेने वाले गोविंदाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण भी दिया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में घोषणा किया कि लोकप्रिय खेल दही हांडी उत्सव को सरकार ने साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है। साथ ही दही हांड़ी उत्सव के एक दिन पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दही हांडी उत्सव में शामिल होने वाले युवक खेलकूद कोटे के अंतर्गत सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन भी कर पायेंगे। इस उत्सव में रस्सी के सहारे हवा में लटक रही दही से भरी मटकी को मानव पिरामिड बनाकर फोड़ा जाता है। दही हांडी उत्सव का आयोजन जन्माष्टमी के अवसर पर किया जाता है। महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी समारोह के तहत बनाये जाने वाले मानव पिरामिड को साहसिक खेल की पहचान देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री मे यह भी कहा कि मानव पिरामिड बनाने के दौरान इस उत्सव में किसी प्रतिभागी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो मृतक के परिवार को 10 लाख रूपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। वहीं गंभीर रूप से घायल होने वाले खिलाड़ी को सात लाख रूपये तथा मामूली रूप से घायल होने पर पांच लाख रूपये दिये जाएंगे।

6.गोवा में आयोजित किया गया ‘हर घर जल उत्सव’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 अगस्त, 2022 को गोवा में आयोजित किए गये ‘हर घर जल उत्सव’ को संबोधित किया। जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पानी के बिलों के लिए QR कोड भुगतान प्रणाली का भी उद्घाटन किया गया। गोवा पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित राज्य है। दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव भारत में 100% ‘हर घर जल’ प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश है। गोवा राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के सभी गांवों ने खुद को ‘हर घर जल’ गांव घोषित कर दिया है। इसे ग्राम सभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव का उपयोग करके घोषित किया गया है। गोवा के सभी 2 लाख 63 हजार ग्रामीण परिवारों और दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव के 85000 से अधिक गांवों में अब नल कनेक्शन का उपयोग करके सुरक्षित पेयजल की पहुंच है। सभी स्कूलों, सार्वजनिक संस्थानों जैसे ग्राम पंचायत भवनों, सामुदायिक केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों और अन्य सरकारी कार्यालयों में पीने का पानी उपलब्ध है।

7.आईएनएसवी तारिणी से मॉरिशस को महासागर नौकायान अभियान

कॉमोडोर संजय पांडा कमांडिंग ऑफीसर, आईएनएस मांडोवी ने 20 अगस्त, 2022 की भोर में गोवा से पोर्ट लुई, मॉरिशस के लिये एक नौकायान अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अभियान में छह सदस्यीय दल शामिल है, जिसमें तीन महिला अधिकारी हैं। ये सभी आईएनएसवी तारिणी पर सवार हैं। लगभग 2500 नॉटिकल माइल्स (लगभग 45,000 किलोमीटर) की एक तरफ की दूरी तय करने में 20-21 दिन लगेंगे तथा इस दौरान दल को कठिनाईयों से भरे मौसम और मानसून में हलचल भरे समुद्री हालात का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसे हालात में समुद्री सफर के दौरान अभियान दल को नौका को दुरुस्त रखना होगा, मशीनों की निरंतर जांच करनी है और अपना भोजन भी बनाना है। भारतीय तट से विदा होने के बाद यह सफर बिना रुके पूरा किया जाना है। भारतीय नौसेना के पास समुद्री यात्रा करने वाली छह नौकायें हैं, जिनमें आईएनएसवी महादेई, आईएनएसवी तारिणी, आईएनएसवी बुलबुल, आईएनएसवी हरियाल, आईएनएसवी कदलपुरा और आईएनएसवी नीलकंठ शामिल हैं।

8.IRDAI ने हैकाथन का आयोजन किया, बीमा क्षेत्र के लिए नवोन्मषी समाधान आमंत्रित किए

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा परिवेश के विभिन्न क्षेत्रों के लिए प्रौद्योगिकी से लैस नवोन्मेषी समाधान विकसित करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया है। इरडा ने ये आवेदन पहले हैकाथन ‘बीमा मंथन 2022’ के लिए आमंत्रित किए हैं जिसकी थीम ‘बीमा में नवोन्मेष’ है। बीमा नियामक ने एक बयान में कहा कि हैकाथन के तहत बीमा को प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुगम और त्वरित बनाने की खातिर समाधान विकसित करने के लिए और उनकी पहचान करने के लिए प्रतिभागियों से आवेदन मांगे गए हैं। नियामक ने कहा कि ये समाधान प्रौद्योगिकी से लैस और नीतिधारकों के हितों की रक्षा करने के लिए होने चाहिए।

9.भारत की तेल मांग 2022 में 7.73% बढ़ेगी

भारत में पेट्रोल और डीजल जैसे पेट्रोलियम उत्पादों की मांग 2022 में 7.73 प्रतिशत बढ़ सकती है। यह दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे तेजी से बढ़ेगी। तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की दैनिक मांग 2021 में 47.7 लाख बैरल थी। इसके 2022 में बढ़कर 51.4 लाख बैरल प्रतिदिन होने का अनुमान है। चीन में 1.23 प्रतिशत, अमेरिका में 3.39 प्रतिशत और यूरोप में 4.62 प्रतिशत के मुकाबले भारत में तेल की मांग में वृद्धि दुनिया में सबसे तेज गति से होगी। बता दें कि अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता देश है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मानसून के चलते मौजूदा वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में तेल की मांग में गिरावट आएगी, लेकिन त्योहार और छुट्टियों के साथ अगली तिमाही में इसमें तेजी आएगी। आंकड़ों के मुताबिक, भारत को कच्चे तेल के आयात के मामले में जून में रूस सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है। जून में भारत के कुल तेल आयात में रूस की हिस्सेदारी 24 प्रतिशत थी।

10.यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) द्वारा आयोजित ‘यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की आजादी के 75 साल और उसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने की एक पहल है। इस मौके पर बीएसएफ सदस्यों ने शेखावत को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराया।

11.Ratan Tata ने Startup गुडफेलोज में किया निवेश

रतन टाटा ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवा के रूप में सहयोग प्रदान करने वाले स्टार्टअप गुडफेलोज में निवेश की घोषणा की। टाटा समूह से सेवानिवृत्त होने के बाद से रतन टाटा स्टार्टअप के सक्रिय समर्थक रहे हैं। इसका उद्देश्य युवाओं और शिक्षित स्नातकों को सार्थक सहयोग के लिए जोड़कर बुजुर्गों की मदद करना है। पिछले छह महीनों में, ‘गुडफेलो’ ने एक सफल बीटा पूरा कर लिया है और अब यह मुंबई और जल्द ही पुणे, चेन्नई और बेंगलुरु में उपलब्ध होगा। इस नवीनतम निवेश कंपनी की स्थापना शांतनु नायडू ने की है।

12.FSIB ने नाबार्ड के चेयरमैन पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा का नाम सुझाया

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के चेयरमैन पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा के नाम की सिफारिश की है। एफएसआईबी ने बयान में कहा कि 16 और 17 अगस्त, 2022 को 15 उम्मीदवारों के साथ बातचीत के बाद ब्यूरो ने मोहम्मद मुस्तफा की नाबार्ड के चेयरमैन पद के लिए सिफारिश की है।

13.बजाज इलेक्ट्रिकल्स के एमडी, सीईओ बने अनुज पोद्दार

बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने अपने कार्यकारी निदेशक अनुज पोद्दार को प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्त करने की घोषणा की। बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने एक बयान में इस नियुक्ति की जानकारी दी। उसने कहा कि कंपनी ने चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक के पद को अलग-अलग कर दिया है। उसके संरक्षक शेखर बजाज कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद पर बने रहेंगे।

14.एचडीएफसी बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए ‘विजिल आंटी’ की शुरुआत की

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने लोगों में सुरक्षित बैंकिंग की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान का नाम होगा ‘विजिल आंटी’ (Vigil Aunty)। बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि टेलीविजन पर ‘लोला कुट्टी’ (Lola Kutty) का लोकप्रिय किरदार निभाने वाली अनुराधा मेनन ‘विजिल आंटी’ अभियान का चेहरा होंगी। एचडीएफसी बैंक पहले ही एक साइबर सिक्योरिटी अभियान ‘मुंह बंद रखो’ चला रहा है। बैंक ने कहा कि विजिट आंटी अभियान लोगों को साइबर सिक्योरिटी के प्रति जागरुक बनाने के लिए पहले से चल रहे अभियान को कम्प्लीमेंट करेगा। बैंक ने एक कहा कि ‘विजिल आंटी’ अभियान में वीडियोज़, रील्स और चैट शोज़ की एक सीरीज चलाई जाएगी। इस सीरीज के जरिए सुरक्षित बैंकिंग के लिए ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी। यह नया अभियान ‘विजिल आंटी’ 4-6 सप्ताह तक चलेगा। यह उपभोक्ताओं को सोशल मीडिया, वॉट्सऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर विजिल आंटी को फॉलो करने के लिए कहेगा।

15.‘Air Quality and Health in Cities’ रिपोर्ट जारी की गई

Health Effects Institute (HEI) ने वायु गुणवत्ता पर “Air Quality and Health in Cities” जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े शहरों और शहरी क्षेत्रों में पृथ्वी पर सबसे खराब वायु गुणवत्ता देखी जा रही है। इस रिपोर्ट में दुनिया भर के 7,000 से अधिक शहरों में वायु प्रदूषण और वैश्विक स्वास्थ्य प्रभावों का व्यापक और विस्तृत विश्लेषण शामिल है। यह दो हानिकारक प्रदूषकों जैसे सूक्ष्म कण पदार्थ (PM 2.5) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) पर केंद्रित है। 2019 में, 7239 शहरों ने PM 2.5 के संपर्क में आने से 1.7 मिलियन लोगों की मौत की सूचना दी। सबसे बड़ा स्वास्थ्य प्रभाव एशिया, अफ्रीका और पूर्वी और मध्य यूरोप के शहरों में देखा जा सकता है। 2050 तक, दुनिया की लगभग 68% आबादी के शहरी क्षेत्रों में रहने की संभावना है। तेजी से शहरीकरण के कारण, वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करना, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में शीर्ष शहरों के लिए यह चुनौतीपूर्ण होगा। निम्न और मध्यम आय वाले देशों के शहरों में फाइन पार्टिकुलेट या PM2.0 प्रदूषण का एक्सपोजर अधिक है। दूसरी ओर, उच्च आय वाले शहरों में भी नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) का जोखिम अधिक है। पुराने वाहनों, औद्योगिक सुविधाओं, बिजली संयंत्रों और हीटिंग में अक्सर ईंधन जलने से पर्यावरण में NO2 फैलता है। 2019 में, इस रिपोर्ट में 7,000 से अधिक शहरों में से 86% अधिक NO2 के लिए जिम्मेदार हैं। यह लगभग 2.6 बिलियन लोगों को प्रभावित करता है। यह रिपोर्ट निम्न और मध्यम आय वाले देशों में डेटा अंतराल को भी रेखांकित करती है, जो वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को समझने और उनका मुकाबला करने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

16.नासा का चंद्र रॉकेट पहले उड़ान परीक्षण के लिए प्रक्षेपण पैड पर पहुंचा

नासा का नया चंद्र रॉकेट दो सप्ताह से भी कम समय के भीतर अपनी पहली उड़ान से पहले प्रक्षेपण पैड पर पहुंच गया। यह 322 फुट (98 मीटर) लंबा रॉकेट मंगलवार देर रात अपने विशाल हैंगर से निकला और इस दौरान बड़ी संख्या में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र के कर्मचारी भी थे। रॉकेट को चार मील दूर पैड तक पहुंचने में लगभग 10 घंटे का समय लगा। नासा 29 अगस्त को चंद्र परीक्षण के लिए उड़ान प्रक्षेपित करने जा रहा है। रॉकेट के ऊपर स्थित चालक दल के कैप्सूल में कोई नहीं रहेगा। यह कैप्सूल कुछ सप्ताह तक एक सुदूर कक्षा में चंद्रमा के चारों ओर उड़ान भरेगा और फिर प्रशांत महासागर में गिर जाएगा। इस उड़ान परीक्षण में छह सप्ताह लगने चाहिए।

17.पेटीएम ने पीओएस उपकरण लगाने हेतु सैमसंग से समझौता किया

डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम ने ऑनलाइन भुगतान सुविधा और ऋण सेवा ‘पेटीएम पोस्टपेड’ के लिए पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) उपकरण लगाने के लिए सैमसंग स्टोर के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी के तहत, देशभर में सैमसंग के किसी भी स्टोर से लैपटॉप, स्मार्टफोन, टेलीविजन जैसे उपकरण खरीदने के लिए ग्राहक पेटीएम के अलग-अलग विकल्पों के जरिये भुगतान कर सकते हैं। पेटीएम अपनी पोस्टपेड या अभी खरीदो, बाद में भुगतान करो सेवा के माध्यम से प्रति माह 60,000 रुपये तक की ऋण सीमा प्रदान करेगा। कंपनी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, यह साझेदारी ग्राहकों को पेटीएम के भागीदार वित्तीय संस्थानों के माध्यम से दो लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठाने का विकल्प भी देगी।

18.ओएनडीसी को अपनाने की सुविधा हेतु YES बैंक ने सेलर ऐप के साथ साझेदारी की

येस बैंक ने विक्रेता-केंद्रित इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म सेलर ऐप के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी अपने ग्राहक आधार के सेलर सेगमेंट को ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) की सुविधा प्रदान करने और उन्हें अपने डिजिटल कॉमर्स फुटप्रिंट को बढ़ाने में मदद करने के लिहाज से की गई है। डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सभी प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान हेतु खुले नेटवर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, ओएनडीसी एक रणनीतिक पहल है जिसका उद्देश्य संपूर्ण डिजिटल कॉमर्स स्पेस को समस्त लोगों तक पहुंचाना है।

19.Axis Bank ने भारतीय खाद्य निगम के साथ समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया

एक्सिस बैंक ने “अल्टिमा सैलरी पैकेज” के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के साथ एक समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। अल्टिमा सैलरी पैकेज, सर्वोत्तम कोटि का सैलरी अकाउंट है और इस समझौते से, भारतीय खाद्य निगम के सभी कर्मचारियों को विशेष लाभ और सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। इस करार के साथ, बैंक ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के कर्मचारियों को समग्र बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

20.एडलवाइस एमएफ ने पेश किया भारत का पहला गोल्ड और सिल्वर फंड

एडलवाइस म्यूचुअल फंड 24 अगस्त को भारत की पहली स्कीम लॉन्च करने वाली है, जो सिंगल फंड के जरिए सोने और चांदी में निवेश की पेशकश करेगी। एडलवाइस गोल्ड एंड सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (FoF) के लिए नया फंड ऑफर (NFO) 7 सितंबर को बंद होगा। स्कीम के लिए फंड के मैनेजर भावेश जैन और भरत लाहोटी हैं। भारत का पहला गोल्ड फंड, निप्पॉन इंडिया ईटीएफ गोल्ड BEES, मार्च 2007 में लॉन्च किया गया था, जबकि सिल्वर का म्यूचुअल फंड पहली बार इस साल जनवरी में पेश किया गया।