मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बेंगलुरु में स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी

0
32

1 मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बेंगलुरु में स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी

कनार्टक में मेक इन इंडिया को बडा प्रोत्साहन देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरू में स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। यह उडान प्रधानमंत्री के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल के दौरे के समय भरी गई। श्री मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान कारखाने सहित अन्‍य विनिर्माण इकाइयों की गतिविधियों की व्‍यापक समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया साइट एक्‍स पर तेजस विमान उड़ाने के अनुभव को अतुल्‍य बताया। भारतीय वायु सेना ने 83 तेजस विमानों की खरीद की प्रक्रिया आरंभ की है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर चौधरी ने हाल ही में बेंगलुरू में एचएएल के दो सीट वाले पहले एलसीए प्रशिक्षु विमान की समीक्षा की थी। प्रधानमंत्री मोदी रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन को प्रोत्साहन देते रहे हैं। उन्‍होंने 2024-25 तक पांच अरब डॉलर के रक्षा निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान भारत ने अब तक के सर्वाधिक 15 हजार नौ सौ 20 करोड़ रुपए का रक्षा निर्यात किया।

2 बीबीसी 100 वीमेन 2023: सूची में चार भारतीय महिलाएं शामिल

बीबीसी ने 2023 की दुनिया भर की सबसे प्रेरक और प्रभावशाली महिलाओं की सूची जारी की है। इनमें मानवाधिकार मामलों की वकील अमाल क्लूनी, हॉलीवुड अभिनेत्री अमेरिका फरेरा, नारीवादी आइकॉन ग्लोरिया स्टेइनेम,अमेरिका की पूर्व फ़र्स्ट लेडी मिशेल ओबामा, ब्यूटी बिज़नेस शुरू करने वाली हुडा कातान और बैलन डि ओर ख़िताब जीतने वाली फुटबॉलर ऐताना भनमति शामिल हैं। बीबीसी 100 महिला 2023 जिसमें चार भारतीय महिलाएं शामिल हैं। अभिनेत्री दीया मिर्जा, क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, फोटोग्राफर आरती कुमारराव और तिब्बती बौद्ध नन जेत्सुनमा तेनजिन पाल्मो

3 केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में आठवें भारत जल प्रभाव सम्मेलन (आईडब्ल्यूआईएस) का शुभारंभ किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 22 नवंबर, 2023 को नयी दिल्ली के डॉ. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में भारत जल प्रभाव सम्मेलन (आईडब्ल्यूआईएस) के आठवें संस्करण का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) और गंगा नदी बेसिन प्रबंधन एवं अध्ययन केंद्र (सीगंगा) की ओर से आयोजित सम्मेलन 22 से 24 नवंबर, 2023 तक आयोजित किया गया भारत जल प्रभाव सम्मेलन , 2023 का विषय ‘भूमि, जल और नदियों के साथ विकास’ है। इसका उद्देश्य भारत के जल क्षेत्र में गतिशील चुनौतियों और अवसरों का समाधान करने के लिये वैज्ञानिक विशेषज्ञों, हितधारकों और सरकारी प्रतिनिधियों को एकजुट करना है।

4 केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा में एनएसटीआई प्लस की आधारशिला रखी

शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के जटनी में राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान – एनएसटीआई प्लस की आधारशिला रखी। श्री प्रधान ने कहा कि ये संस्थान क्षेत्रीय स्तर पर मांग-संचालित, उच्च गुणवत्ता वाले कौशल प्रशिक्षण और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करेगा। एक अधिकारी ने बताया कि यह संस्थान राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थानराष्ट्रीय कौशल विकास निगम और कौशल भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र जैसे संस्थानों को समायोजित करेगा। साथ ही विभिन्न कौशल विकास के लिए एक संभावित केंद्र के रूप में भी उभरेगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर मंत्रालय उम्मीदवारों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय – इग्नूराष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान और राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान – एनआईएसबीयूडी के सहयोग से छात्रों को प्रमाण पत्र भी प्रदान करेगा।

5 भारतीय प्रतिरक्षा विज्ञानियों ने खसरा और रूबेला से बच्चों के बचाव के लिए वैक्सीन ‘माबेला’ जारी कर दिया

भारतीय प्रतिरक्षा विज्ञानियों ने खसरा और रूबेला से बच्चों के बचाव के लिए वैक्सीन ‘माबेला‘ जारी कर दिया। वियतनाम के पॉलीवैक इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में विकसित इस वैक्सीन को आईआईएल डिवीजन ह्यूमन बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के 25वें समारोह के हिस्से के रूप में तमिलनाडु के ऊटी में जारी किया गया। आईआईएल ने बताया कि व्यापक मानव नैदानिक परीक्षणों के माध्यम से यह वैक्‍सीन सुरक्षित और प्रभावी सिद्ध हुआ है। घातक खसरा और रूबेला पर नियंत्रण के लिए इस वैक्‍सीन को जारी करने की तत्काल आवश्यकता थी।

6 केन्‍द्रीय संचार राज्‍य मंत्री देवूसिंह चौहान ने गुजरात के अहमदाबाद में हैमफेस्‍ट 2023 का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय संचार राज्‍य मंत्री देवूसिंह चौहान ने गुजरात के अहमदाबाद में हैमफेस्‍ट 2023 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री चौहान ने भूकंप और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की सहायता करने में हैम रेडियो की भूमिका की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के सभी प्रयास करेगी कि देश के हर गांव में कम से कम एक हैम रेडियो ऑपरेटर उपलब्‍ध हो। दो दिन के इस कार्यक्रम में देश भर के आठ सौ से अधिक हैम रेडियो ऑपरेटर भाग ले रहे हैं। एक हैम रेडियो ऑपरेटर, इलेक्ट्रॉनिक्स के द्वारा (करके सीखो के आधार पर) विभिन्न संचार उपकरणों और प्रणालियों के साथ प्रयोगों को जारी रख सकता है और साथ ही प्राकृतिक आपदाओं के समय जैसे बाढ़, चक्रवात, तूफान, भूकंप या किसी अन्य आपदा के दौरान हवाईआपातकालीन संचार नेटवर्क की स्थापना कर जैसे हवाई चिकित्सा यातायात आदि के संचालन के जरिए दुनिया भर में लोगों की सेवा कर सकता है।

7 दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित रोगियों को राहत देने के लिए देश में लागत प्रभावी चार जेनेरिक दवाओं का उत्पादन प्रारंभ

देश में दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए चार जैनरिक दवाओं का निर्माण शुरू हो गया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि इनसे दुर्लभ बीमारियों से पीडित मरीजों को कम कीमत पर दवाई मिल सकेंगी। चार दुर्लभ बीमारियों- टाइरोसिनेमिया टाइप-1, गौचर्स रोग, विल्‍सन्‍स डिजीज और ड्रावेट-लेन्‍नॉक्‍स गैसटॉट सिन्‍ड्रोम के लिए ये दवाएं अब बाजार में उपलब्‍ध हैं। नीति आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सदस्‍य डॉ. वी.के पॉल ने नई दिल्‍ली में कहा कि इन बीमारियों के लिए फिलहाल आठ दवाएं हैं जिनमें से चार बाजार में उपलब्‍ध हैं। बाकी चार अनुमति की प्रक्रिया में हैं। उन्‍होंने बताया कि भारतीय विनिर्माता ये दवाएं बना रहे हैं। टाइरोसिनेमिया टाइप-1 को पीलिया, बुखार बिगडने और लीवर कैंसर से पहचाना जाता है, इसके उपचार के लिए निटिसिनॉन औषधि विकसित की गई है। पहले इस औषधि का आयात किया जाता था। बच्‍चे के शरीर के वजन के आधार पर प्रतिवर्ष इस दवा पर दो करोड 20 लाख रूपए खर्च करने पडते थे। अब यह खर्च घटकर ढाई लाख रूपए रह जाएगा। गौचर्स रोग के उपचार के लिए ऐलिगलुस्‍टैट दवा विकसित की गई है। इस बीमारी से रोगी का लीवर बढ जाता है और थकान होने लगती है। विल्‍सन्‍स डिजीज के कारण आरबीसी हीमोलोसिसि हो जाता है। इसके उपचार के लिए स्वदेशी दवा ट्राईएंटीन विकसित की गई है। ड्रावेट-लेन्‍नॉक्‍स गैसटॉट सिन्‍ड्रोम के उपचार के लिए कैनाबिडिओल विकसित किया गया है। इसका घोल मुंह के जरिए दिया जाता है। इसे पहले इन दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्‍ध सभी दवाओं का आयात किया जाता था और यह इलाज बहुत महंगा पडता था। दुर्लभ बीमारी ऐसी अवस्‍था है जिससे बहुत कम लोग पीडित होते हैं। किसी देश में एक समय केवल छह से आठ प्रतिशत जनसंख्‍या ही ऐसे रोगों से पीड़ित होती है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में इस तरह के करीब दस करोड़ रोगी होंगे और इनमें से लगभग 80 प्रतिशत रोग जैनेटिक हैं।

8 राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर एवं नार्कोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) और राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी (एनएडीटी) ने संसाधनों को साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर एवं नार्कोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) और राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी (एनएडीटी) ने उत्‍कृष्‍ट व्‍यवहारों, विशेषज्ञ संकाय, प्रशिक्षण सामग्री और नवाचारी प्रौद्योगिकियों जैसे संसाधनों को साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एनएसीआईएन और एनएडीटी पारस्परिक रूप से उत्‍कृष्‍ट व्‍यवहारों, विशेषज्ञ संकाय, प्रशिक्षण सामग्री और नवीन प्रौद्योगिकियों जैसे संसाधनों को साझा करने में सहयोग के महत्‍व को पहचानते हैं। यह सहयोग कराधान, कानून और कानूनी प्रणाली, वाणिज्यिक और प्रक्रियात्मक कानून, आर्थिक और प्रशासनिक कानून, डेटा विश्लेषण, डार्क वेब एक्सप्लोरेशन जैसी अत्याधुनिक जांच तकनीकों में संसाधनों और शिक्षा विज्ञान को साझा करने सहित पारस्‍परिक हित के क्षेत्रों पर केंद्रित है। इसके अलावा, जोखिम प्रबंधन तथा नैतिकता भी इस समझौता ज्ञापन के दायरे में आते हैं।

9 जम्मू-कश्मीर सरकार ने अनुच्छेद 311(2)(c) के तहत कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

हाल ही में जम्मू-कश्मीर सरकार ने “राज्य की सुरक्षा के लिये खतरा” बने चार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। यह कार्य संविधान के अनुच्छेद 311(2)(c) के तहत किया गया है। अनुच्छेद 311(2) के अनुसार, किसी भी सिविल सेवक को ऐसी जाँच के बाद ही पदच्युत किया जाएगा या पद से हटाया जाएगा अथवा रैंक में अवनत किया जाएगा जिसमें अधिकारी को उसके विरुद्ध आरोपों की सूचना दी गई है तथा उन आरोपों के संबंध में सुनवाई का युक्तिसंगत अवसर प्रदान किया गया है। अनुच्छेद 311(2) के अपवाद:

  • 2(a)- इसमें एक व्यक्ति को उसके आचरण के आधार पर बर्खास्त करना, पद से हटाना अथवा उसकी रैंक में कमी करना शामिल है जिसके कारण उसे आपराधिक आरोप में दोषी ठहराया गया है; अथवा
  • 2 (b)- जब किसी व्यक्ति को बर्खास्त करने अथवा पद से हटाने अथवा उसकी रैंक को कम करने का अधिकार क्षेत्र रखने वाला प्राधिकारी यह निर्धारित करता है कि किसी कारण से जाँच करना उचित रूप से व्यावहारिक नहीं है, जिसे उस प्राधिकारी द्वारा लिखित रूप में दर्ज किया जाना चाहिये; अथवा
  • 2 (c)- जहाँ राष्ट्रपति या राज्यपाल, जिस स्तर का भी मामला हो, संतुष्ट हो जाता है कि राज्य की सुरक्षा के हित में ऐसी जाँच करना उचित नहीं है।

10 शहरों की डिजिटल मैपिंग के लिए जेनेसिस इंटरनेशनल ने भारतीय सर्वेक्षण विभाग (SOI) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत के मैपिंग इकोसिस्टम को बदलने की दिशा में कदम उठाते हुए अग्रणी 3D मैपिंग कंपनी जेनेसिस इंटरनेशनल ने देश के राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मैपिंग प्राधिकरण, भारतीय सर्वेक्षण विभाग (SOI) के साथ एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह सहयोग ‘3D डिजिटल ट्विन मैपिंग प्रोग्राम‘ के कार्यान्वयन के माध्यम से भारत की मानचित्र सामग्री में क्रांति ला सकती है। यह भारत की राष्ट्रीय भू-स्थानिक नीति 2022 के अनुरूप है, जो भू-स्थानिक डेटा में आत्मनिर्भरता पर ज़ोर देती है। यह पहल पहले से अनुपलब्ध डेटा प्रदान करेगी, जिसमें उच्च-सटीक 3D डेटा, डिजिटल टेरेन मॉडल (DTM), डिजिटल सरफेस मॉडल (DSM) और ऑर्थो इमेजरी (विरूपण को हटाकर सही की गई छवि) शामिल है। यह परियोजना जेनेसिस के भारत के नौगम्य मानचित्रों और उसके सेंसर समूह का लाभ उठाएगी। कंपनी सभी राज्यों में 902 स्टेशनों के SOI के सतत् संचालन संदर्भ प्रणाली (Continuous Operating Reference System- CORS) नेटवर्क से डेटासेट एक्सेस करेगी, जो वास्तविक समय, उच्च-सटीक पोज़िशनिंग डेटा प्रदान करता है।

11 नासा का वायुमंडलीय तरंग प्रयोग

उपग्रह संचार और GPS प्रणालियों में बढ़ते व्यवधानों के बीच नासा ने वायुमंडलीय तरंग प्रयोग (Atmospheric Waves Experiment- AWE) का अनावरण किया है, जो अंतरिक्ष के मौसम को समझने की महत्त्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। वायुमंडलीय गुरुत्वाकर्षण तरंगों (Atmospheric Gravity Waves- AGWs) में अंतरिक्ष घटनाओं को प्रभावित करने वाली पृथ्वी की चरम मौसम की घटनाओं को देखते हुए AWE का आसन्न प्रक्षेपण इन परस्पर जुड़ी गतिशीलता में अभूतपूर्व अंतर्दृष्टि प्रदान करने की संभावना रखता है। अंतरिक्ष मौसम (Space Weather) शब्द का प्रयोग पृथ्वी और अन्य ग्रहों के आस-पास के अंतरिक्ष वातावरण में परिवर्तनशील स्थितियों का वर्णन करने के लिये किया जाता है, जो सूर्य की गतिविधि तथा सौर हवा एवं ग्रहों के चुंबकीय क्षेत्रों के बीच अंतःक्रिया से प्रभावित होते हैं। अंतरिक्ष का मौसम मानवीय गतिविधियों और प्रौद्योगिकियों के विभिन्न पहलुओं जैसे- उपग्रह-आधारित संचार, नेविगेशन तथा विद्युत प्रणाली के साथ-साथ अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा तथा विमानन व अंतरिक्ष अन्वेषण आदि को प्रभावित कर सकता है। एक स्थिर वातावरण में गुरुत्वाकर्षण तरंगें तब उत्पन्न होती हैं जब बढ़ती वायु तथा आसपास के वातावरण के बीच तापमान में अंतर होता है, जिससे एक बल उत्पन्न होता है जो वायु को उसके प्रारंभिक स्थान पर पुनः स्थापित कर देता है। वायुमंडलीय गुरुत्वाकर्षण तरंगें (AGW) एक स्थिर वायुमंडलीय परत के भीतर गति करती हैं, इनकी उपस्थिति विशेष रूप से उन क्षेत्रों में होती है जहाँ वायु ऊपर की ओर बढ़ रही होती है, जिससे विशिष्ट बादल संरचनाओं के निर्माण की सुविधा मिलती है। उल्लेखनीय रूप से ये AGW अंतरिक्ष में विस्तारित होते हैं, जो अंतरिक्ष के मौसम को आकार देने में भूमिका निभाते हैं। हेलियोफिजिक्स एक्स्प्लोरर्स प्रोग्राम के तहत नासा के एक अग्रणी प्रयोग के रूप में AWE का लक्ष्य निम्न वायुमंडलीय तरंगों और अंतरिक्ष मौसम के बीच संबंधों का अध्ययन करना है।

12 केरल के पर्यटन मिशन को यूएनडब्ल्यूटीओ से वैश्विक मान्यता

केरल के अग्रणी रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म (आरटी) मिशन ने संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) द्वारा क्यूरेटेड केस स्टडीज की प्रतिष्ठित सूची में स्थान हासिल करके वैश्विक प्रशंसा हासिल की है। यह मान्यता न केवल पर्यावरण-अनुकूल पर्यटन के प्रति मिशन की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, बल्कि टिकाऊ यात्रा को बढ़ावा देने में आगे की प्रगति के लिए एक प्रेरणा के रूप में भी कार्य करती है। यूएनडब्ल्यूटीओ की केस स्टडीज की वैश्विक सूची में केरल के आरटी मिशन को शामिल करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, जो इसे महाराष्ट्र के ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व परियोजना के साथ इस सम्मानित सूची में एकमात्र भारतीय प्रतिनिधियों के रूप में स्थान देता है। भारत के ये दो केस अध्ययन यूएनडब्ल्यूटीओ द्वारा मान्यता प्राप्त सात जी20 देशों में से हैं, जिनमें मैक्सिको, जर्मनी, मॉरीशस, तुर्की, इटली, ब्राजील और कनाडा शामिल हैं।

13 तेलंगाना में विश्व के पहले 3डी-मुद्रित मंदिर का अनावरण

तेलंगाना ने दुनिया के पहले 3डी-मुद्रित मंदिर का अनावरण किया है, जो सिद्दीपेट जिले के बुरुगुपल्ली में स्थित एक अभूतपूर्व संरचना है। तीन माह की 3डी प्रिंटिंग प्रक्रिया के माध्यम से हासिल किया गया यह अभिनव निर्माण एक महत्वपूर्ण तकनीकी उपलब्धि है। यह मंदिर 4,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और 35.5 फुट की ऊंचाई पर है। इसमें तीन अलग-अलग भाग शामिल हैं, प्रत्येक एक अलग देवता को समर्पित है।

14 सेबी अध्यक्ष ने निवेशक जोखिम न्यूनीकरण को बढ़ाने के लिए आईआरआरए प्लेटफार्म लॉन्च किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (IRRA) प्लेटफॉर्म आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया है। सेबी की देखरेख में मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (MII) के मार्गदर्शन में विकसित, IRRA प्लेटफॉर्म को ट्रेडिंग मेंबर (टीएम) के अंत में तकनीकी गड़बड़ियों के दौरान निवेशकों के सामने आने वाले जोखिमों को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्राथमिक और आपदा रिकवरी साइट दोनों शामिल हैं।

15 सेबी ने सोशल स्टॉक एक्सचेंजों पर गैर-लाभकारी संगठनों के लिए धन जुटाने के नियमों को आसान बनाया

मुंबई में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने सोशल शेयर बाजार में गैर-लाभकारी संगठनों-एनपीओ के लिए धन जुटाने के मानकों में छूट दी है। प्रस्ताव के अंतर्गत सेबी ने एनपीओ के लिए न्यूनतम ईशू आकार और आवेदन आकार का मूल्य कम करने की सलाह दी है। सेबी ने जीरो कूपन जीरो का न्‍यूनतम ईशू आकार एक करोड रुपये से कम करके 50 लाख रुपये कर दिया है। निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि भी दो लाख रुपये से घटाकर 10 हजार रुपये कर दी गई है। सेबी के अध्यक्ष मधाबी पुरी बुच ने बताया कि सेबी बोर्ड ने इन प्रस्तावों की मंजूरी दी है। सेबी ने गैर-लाभकारी संगठनों को वर्तमान नियमों के अनुसार धन जुटाने के दस्‍तावेजों में पिछले सामाजिक प्रभाव रिपोर्टों का खुलासा करने की भी अनुमति दे दी है लेकिन उसे लाभार्थियों की संख्या, प्रति लाभार्थी लागत और प्रशासनिक खर्चों के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए। सेबी बोर्ड ने लघु और मध्‍यम रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट शुरू करने की भी अनुमति दे दी है। इनमें ट्रस्‍ट की मौजूदा न्यूनतम संपत्ति मूल्य 500 करोड़ रुपये की तुलना में कम से कम 50 करोड़ रुपये की होगी।

16 स्टार्स एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इश्वाक सिंह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

इश्वाक सिंह ने फिल्म ‘बर्लिन’ में अपने प्रदर्शन के लिए स्टार्स एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एसएआईएफएफ) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जो उनके कार्य की सार्वभौमिक अपील के प्रमाण के रूप में कार्य करता है और न केवल उनकी असाधारण प्रतिभा बल्कि उनकी कला के प्रति उनके समर्पण को भी उजागर करता है। जोरम में स्मिता तांबे के मनमोहक प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब दिलाया, जिसने प्रभावशाली और प्रामाणिक कहानियों को सामने लाने के लिए ज़ी स्टूडियो के समर्पण को उजागर किया।

17 स्पेन में आईटी और क्लाउड सेवा प्रदाताओं के बीच टीसीएस ग्राहक संतुष्टि में शीर्ष पर

व्हाइटलेन रिसर्च द्वारा किए गए एक स्वतंत्र सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय आईटी दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने सेवा वितरण गुणवत्ता और वाणिज्यिक प्रतिस्पर्धात्मकता में शीर्ष स्थान प्राप्त करके स्पेन में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। सर्वेक्षण, जिसमें अग्रणी आईटी व्यय संगठनों के 285 सीएक्सओ से अंतर्दृष्टि शामिल थी, ने 875 से अधिक अद्वितीय आईटी सोर्सिंग रिश्तों और 1,050 से अधिक क्लाउड सोर्सिंग रिश्तों की व्यापक जांच के आधार पर 28 शीर्ष आईटी सेवा प्रदाताओं का मूल्यांकन किया।

18 Berkshire Hathaway ने Paytm में 2.46% हिस्सेदारी बेची, 507 करोड़ रुपये का घाटा

दुनिया के जाने-माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) समर्थित बर्कशायर हैथवे ने ओपन मार्केट में पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में अपनी पूरी 2.46 प्रतिशत हिस्सेदारी 1,371 करोड़ रुपये में बेच दी। बर्कशायर हैथवे ने ओपन मार्केट के माध्यम से लगभग ₹1370 करोड़ में अपनी हिस्सेदारी बेची है। बर्कशायर हैथवे को इस निवेश में करीब 507 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। उनकी ओर से पेटीएम में पांच वर्ष पहले निवेश किया गया था। ये डील जेपी मॉर्गन की साहयता से की गई है।

19 दोहा में विद्या पिल्‍लयी ने वर्ल्‍ड सिक्‍स रेड विमैन स्‍नूकर चैम्‍पियनशिप का खिताब जीता

क़तर की राजधानी दोहा में भारत की विद्या पिल्‍लई ने विश्‍व सिक्‍स रेड महिला स्‍नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। फाइनल में विद्या ने अपने ही देश की अनुपमा रामचन्‍द्रन को 4-1 से हराया। विद्या ने सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त चीन की बाई यूलू को को 4-3 से हराया था। यूलू ने सोमवार को विश्‍व महिला स्‍नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीता था।

20 अनाहत सिंह राष्ट्रीय स्क्वैश चैम्पियनशिप खिताब जीतने वाली दूसरी सबसे कम आयु की खिलाड़ी

15 वर्षीय अनाहत सिंह ने टूर्नामेंट के प्रतिष्ठित इतिहास में दूसरे सबसे कम आयु की खिताब विजेता बनकर इतिहास रचा। फाइनल में इस युवा प्रतिभा का सामना तन्वी खन्ना से हुआ, जहां घुटने की चोट के कारण खन्ना को दुर्भाग्य से मैच के बीच में ही रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा। अनाहत ने खिताब हासिल किया और 23 वर्षों में दूसरे सबसे कम उम्र के सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियन के रूप में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। पुरुषों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में, अभय सिंह को वेलावन सेंथिलकुमार के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, अंततः 10-12, 3-11, 10-12 से हार गए।

21 वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स पर आईसीसी ने लगाया 6 साल का प्रतिबंध

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स पर आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए 6 साल का बैन लगा दिया है। वह साल 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के लिए सभी तरह के क्रिकेट से बैन कर दिया है। ये उनके लिए किसी झटके से कम नहीं है। वह दुनियाभर की क्रिकेट लीग में खेलते हैं। अब वह अगले 6 साल तक किसी भी लीग में नहीं खेल पाएंगे।

22 महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023: 25 नवंबर

हर साल, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 25 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह दिन जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाओं को घरेलू हिंसा, बलात्कार और अन्य प्रकार की हिंसा का शिकार होना पड़ता है। 25 नवंबर, 1960 को डोमिनिकन तानाशाह राफेल ट्रुजिलो के आदेश पर तीन मीराबल बहनों की हत्या कर दी गई थी। 1981 में, कैरेबियन फेमिनिस्ट एनकुएंट्रोस और लैटिन अमेरिका के कार्यकर्ताओं ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 नवंबर को दिन के रूप में चिह्नित किया।