मैग्नस कार्लसन और जू वेंजुन ने नॉर्वे शतरंज खिताब जीता

0
11

1 मैग्नस कार्लसन और जू वेंजुन ने नॉर्वे शतरंज खिताब जीता

प्रतिष्ठित नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट ने एक रोमांचक समापन देखा, जब मौजूदा विश्व नंबर 1, मैग्नस कार्लसन ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर छठा खिताब जीता। एक मनोरंजक अंतिम दौर में, कार्लसन ने आर्मगेडन मैच में दुर्जेय फैबियानो कारूआना को पछाड़ दिया, जिससे वैश्विक मंच पर उनका दबदबा मजबूत हो गया। महिला नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में, मौजूदा महिला विश्व चैंपियन, जू वेनजुन प्रतिष्ठित खिताब और लगभग $65,000 के पर्याप्त पुरस्कार का दावा करते हुए विजयी हुईं। उन्होंने क्लासिकल गेम में चीन की अपनी हमवतन और वर्ल्ड चैंपियनशिप चैलेंजर लेई तिंगजी को हराया। इस बीच, युवा भारतीय, प्रज्ञानानंद रमेशबाबू ने अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, हिकारू नाकामुरा को अविश्वसनीय रूप से क्लासिकल ड्रॉ पर रोक दिया। प्रज्ञानानंदा ने इसके बाद के आर्मागेडन मुकाबले में शानदार जीत हासिल की और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

2 विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में भारत 129वें स्थान पर पहुंचा

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स के अनुसार, भारत दो पायदान फिसलकर 129वें स्थान पर आ गया है, जबकि आइसलैंड शीर्ष पर है। दक्षिण एशिया में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और भूटान के बाद भारत पांचवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान अंतिम स्थान पर है। इस गिरावट के बाद भी भारत ने माध्यमिक शिक्षा में नामांकन और राजनीतिक सशक्तिकरण में मजबूत लैंगिक समानता प्रदर्शित की है और पिछले 50 वर्षों में महिला तथा पुरुष राष्ट्राध्यक्षों की संख्या के मामले में 10वां स्थान प्राप्त किया है।

3 2025 क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 जून 2024 को इस आशय का एक प्रस्ताव पारित किया। 2024 को अंतर्राष्ट्रीय कैमलिड्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। (बैक्ट्रियन ऊंट, ड्रोमेडरी ऊंट, लामा, अल्पाका, गुआनाको और विकुआना को कैमलिड्स या ऊंट जानवर माना जाता है।) 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित करके, संयुक्त राष्ट्र क्वांटम विज्ञान के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहता है, युवाओं को इसका अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है और वर्तमान चुनौतियों का समाधान करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए समर्थन बढ़ाना चाहता है।

4 ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी

12 जून को मोहन चरण माझी ओडिशा के मुख्यमंत्री बने। राज्यपाल रघुवरदास ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेज पर मौजूद रहे। कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। 24 साल बाद ओडिशा को फिर आदिवासी मुख्यमंत्री मिला। इससे पहले कांग्रेस के हेमानंद बिस्वाल राज्य के पहले आदिवासी सीएम थे। हेमानंद बिस्वाल के बाद गिरिधर गमांग दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री बने। ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पहली बार बहुमत के साथ जीत हासिल की। राज्य की 147 सीटों में से बीजेपी को 78 सीटें मिली हैं।

5 चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली

12 जून को तेलुगु देशम पार्टी (TDP) सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के 24वें मुख्यमंत्री बन गए। राज्यपाल अब्दुल नजीर ने विजयवाड़ा में केसरपल्ली IT पार्क में CM और मंत्रियों को शपथ दिलाई। जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी CM पद की शपथ ली। नई सरकार में CM और डिप्टी CM समेत 25 सदस्य होंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत NDA के मंत्री और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। आंध्र प्रदेश में 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आए थे। विधानसभा में NDA ने 175 में से 164 सीटें जीती हैं। इसमें नायडू की TDP को 135, पवन कल्याण की जनसेना को 21 और भाजपा को 8 सीटें मिली। मंत्रियों की लिस्ट में पिछड़ा वर्ग से 8, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति से 1 शामिल है।

6 कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में ‘’भारतीय सेना का ‘डी5’ मोटर साइकिल अभियान’’ शुरू

कारगिल युद्ध के वीरों की वीरता और बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के रूप में, भारतीय सेना ने 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक अखिल भारतीय मोटरसाइकिल अभियान शुरू किया है। यह अभियान हमारे वीर सैनिकों के महत्वपूर्ण योगदान का प्रदर्शन और उनकी विरासत का सम्मान करता है। आठ मोटरसाइकिलों की तीन टीमों ने देश के तीन कोनों- पूर्व में दिनजन, पश्चिम में द्वारका और दक्षिण में धनुषकोडि से इस ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत की है। ये साइकिल सवार विभिन्न इलाकों और चुनौती भरे मार्गों को पार करेंगे, जो हमारे सशस्त्र बलों की एकता और लचीलेपन का प्रतीक है। अपने रास्ते में, सवार कारगिल युद्ध के नायकों, दिग्गजों और वीर नारियों से संपर्क करेंगे जो उनके रास्ते में आने वाले विभिन्न स्थानों पर रह रहे हैं। वे मार्ग में विभिन्‍न युद्ध स्मारकों पर भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जन जागरूकता बढ़ाएंगे और युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए भी प्रेरित करेंगे। ये टीम 26 जून को दिल्ली में एकत्र होंगी और दो अलग-अलग मार्गों से द्रास के लिए रवाना होंगी।

7 भारत अगले 3 वित्तीय वर्षों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा: विश्व बैंक

विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, भारत अगले तीन वित्तीय वर्षों में 6.7 प्रतिशत की स्थिर विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा। यह वृद्धि घरेलू मांग, निवेश में वृद्धि और सेवा क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों से प्रेरित है। वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत के लिए विकास पूर्वानुमान को 6.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। इससे पहले, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत किया था।

8 पृथ्वी के तापमान की निगरानी करेगा उपग्रह ‘तृष्णा’

भारत और फ्रांस तीसरे संयुक्त सैटेलाइट मिशन ‘तृष्णा’ पर मिलकर काम कर रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने उच्च गुणवत्ता वाले थर्मल इन्फ्रारेड इमेजिंग सैटेलाइट ‘तृष्णा’ के जरिये पृथ्वी की सतह की निगरानी करेंगे। इससे पहले, इसरो और सीएनईएस ने 2011 में ‘मेघा ट्रॉपिक्स’ और 2013 में ‘सरल अल्तिका’ मिशन को अंजाम दिया है।

9 प्रियंका जरकीहोली लोकसभा में जीतने वाली सबसे कम उम्र की सांसद बनी

कांग्रेस की प्रत्याशी और मंत्री सतीश जर्किहोली की बेटी प्रियंका जरकीहोली ने मौजूदा सांसद और भाजपा नेता अन्नासाहेब जोले को हराते हुए, चिक्कोडी से जीत हासिल की है। स्वतंत्रता के बाद कर्नाटक से एक अनआरक्षित सीट से संसद में प्रवेश करने वाली सबसे युवा जनजाति की महिला बनीं। 4 जून, 2024 तक, लोकसभा परिणाम घोषित होने के दिन, वह 27 वर्ष और 1 महीने और 18 दिन की थी।

10 SEBI को एशियाई बैंकर द्वारा ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) को द एशियन बैंकर द्वारा एशिया प्रशांत में ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार हांगकांग में आयोजित एक समारोह में SEBI के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय ने प्राप्त किया। SEBI की उल्लेखनीय उपलब्धियों में T+1 निपटान चक्र की शुरुआत शामिल है। यह चरणबद्ध पहल 2021 में शुरू हुई और जनवरी 2023 तक पूरी तरह से लागू हो गई, जिससे निवेशकों को व्यापार के बाद अपने फंड्स तक पहुंचने में लगने वाले समय में काफी कमी आई है। इस परिवर्तन ने बाजार की तरलता और दक्षता को बढ़ाया है।

11 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने नई दिल्‍ली में बताया कि शुक्रवार को होने वाले सम्‍मेलन में भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा भारत और ग्‍लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ जुड़ने का अवसर होगा। शिखर सम्मेलन में भारत की यह 11वीं और श्री मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी। प्रधानमंत्री आउटरीच सत्र में शामिल होंगे। सम्मेलन से अलग, श्री मोदी की जी7 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठके करने की संभावना है। श्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठक करेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि भारत स्विट्जरलैंड में होने वाले यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में उचित स्तर पर शामिल होगा। इस महीने स्विट्जरलैंड में आयोजित सम्मेलन में लगभग 90 देश शामिल होंगे।

12 अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 : 11 जून

संयुक्त राष्ट्र ने 2024 से शुरू होने वाले 11 जून को अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया है, ताकि प्रत्येक वयस्क को समय, स्थान और खेलने की पहुंच प्रदान करके प्रत्येक बच्चे के खेलने के अधिकार में निवेश, सुरक्षा और समर्थन करने का आग्रह किया जा सके।