“मोदी इंडिया कॉलिंग-2021” पुस्तक का विमोचन किया गया

0
40

1. ब्राजील ने भारत से प्राथमिकता के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख खुराक भेजने का अनुरोध किया

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेर बोल्‍सोनारो ने भारत में बनी कोरोना की दवा कोवि‍शील्‍ड की 20 लाख वैक्‍सीन भेजने का अनुरोध किया है। ये वैक्‍सीन पुणे के भारतीय सीरम संस्‍थान ने बनाई है। श्री बोल्‍सोनारो ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को लिखे पत्र में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन ब्राजील को शीघ्रता से उपलब्‍ध कराने का आग्रह किया है। ब्राजील में कोरोना टीकाकरण शुरू करने और नए प्रकार के खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार पर दबाव लगातार बढ़ रहा है। ब्राजील सरकार ने देश में कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

2. “मोदी इंडिया कॉलिंग-2021” पुस्तक का विमोचन किया गया

हाल ही में 16वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर “मोदी इंडिया कॉलिंग – 2021” नामक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “107 विदेशी और द्विपक्षीय यात्राओं” के दौरान खींची गई विभिन्न तस्वीरें शामिल हैं। यह पुस्तक भाजपा नेता विजय जॉली का विचार है और इसे दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने जारी किया था। इस पुस्तक का प्रकाशन मनीष मीडिया द्वारा किया गया है। इस पुस्तक में 450 पन्ने हैं जिनमें पीएम मोदी की हजारों तस्वीरें हैं।

3. बंधन बैंक ने सेना के जवानों के लिए लॉन्च किया शौर्य सैलरी अकाउंट

निजी क्षेत्र के बैंक बंधन बैंक ने भारतीय सेना के साथ सेना कर्मियों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बैंक इस सझेदाती के तहत सेना के जवानों के लिए शौर्य सैलरी अकाउंट की सेवा प्रदान करेगा। बंधन बैंक शौर्य सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस खाता होता यानि इसमें कोई भी मेन्टेन चार्ज नही लगेगा। इसके अलावा शौर्य सैलरी अकाउंट, कर्मियों और उनके परिवारों को भी सुरक्षा प्रदान करता है। उन्हें अन्य विशेष सेवाए मुहैया कराई जाएगी जैसे कि एक लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर छह प्रतिशत ब्याज, एटीएम में असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन, शौर्य वीजा प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर लगने वाले वार्षिक शुल्क की छूट और असीमित मुफ्त NEFT/RTGS/IMPS/DD लेनदेन।इसमें खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु होने पर 30 लाख रुपये का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, 1 करोड़ रुपये का हवाई दुर्घटना कवर और एक आश्रित बच्चे को चार साल तक प्रति वर्ष 1 लाख रुपये का मुफ्त शैक्षिक भी लाभ शामिल है।

4. पाकिस्तान ने “फतह –1″ रॉकेट सिस्टम का किया सफल परीक्षण

पाकिस्तानी सेना ने सफलतापूर्वक स्वदेशी रूप से विकसित गाइडेड मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम, फतह -1 का सफल उड़ान परीक्षण पूरा किया है। फतह -1 हथियार प्रणाली “दुश्मन के इलाके” पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम है । सेना के महानिदेशक, मीडिया विंग, मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार के अनुसार, फतह -1 हथियार प्रणाली 140 किमी की सीमा तक लक्ष्य को मार सकती है।

5. अभिषेक यादव को नियुक्त किया गया AIFF का पहला उप महासचिव

भारत के पूर्व स्ट्राइकर अभिषेक यादव को खेल निकाय द्वारा पदानुक्रम में एक नया पद बनाने के फैसले के बाद ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को पहला उप महासचिव नियुक्त किया गया है। 40 वर्षीय पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, जो भाईचुंग भूटिया, सुनील छेत्री, महेश गवली और क्लाइमेक्स लॉरेंस के साथ खेल चुके हैं, जनवरी 2018 से राष्ट्रीय टीम के निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं। इसके अलावा यादव ने मुख्य कोच लुइस नॉर्टन डे मारोस के साथ मिलकर 2017 के U17 भारतीय विश्व कप टीम के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में भी काम किया है।

6. एपल और अमेजन ने भी अपने प्लेटफॉर्म से पार्लर एप को हटाया

दिग्गज तकनीकी कंपनी एपल ने अमेरिका स्थित माइक्रो ब्लॉगिंग ‘पार्लर’ को अपने एप स्टोर से हटा दिया है। कंपनी ने कहा है कि ¨हसा और अवैध गतिविधियों के लिए उसके प्लेटफॉर्म पर कोई जगह नहीं है। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक बड़े पैमाने पर इस एप से जुड़े हैं। एक दिन पहले ही गूगल ने अपने प्लेस्टोर से पार्लर प्लेटफॉर्म को हटा दिया था। उधर, दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अमेजन वेब सर्विस से इस एप को हटा दिया है।

7. भारतीय छात्र आर्यन ने जीता नासा का एप डेवलपमेंट चैलेंज

गुरुग्राम के एक हाई स्कूल के छात्र आर्यन जैन को नासा के ‘आर्टेमिस नेक्स्ट-जेन स्टेम-मून टू मार्स एप डेवलपमेंट चैलेंज’ के विजेताओं में शामिल किया गया है।इसके लिए आर्यन ने अमेरिका के हाई स्कूल के छह छात्रों के साथ मिलकर एक टीम बनाई थी। इस टीम ने क्रॉस-प्लेटफॉर्म गेम इंजन यूनिटी का इस्तेमाल कर एक एप विकसित किया है। नासा की अंतरिक्ष संचार और नेविगेशन (एससीएएन) टीम द्वारा आयोजित इस वर्ष की चुनौती में प्रतिभागियों को मिशन योजना और अन्वेषण गतिविधियों में सहायता के लिए एक एप विकसित करना था, जिसमें आर्यन की टीम को सफलता मिली।

8. सड़क परिवहन मंत्रालय ने आईडीपी जारी करने की सुविधा से संबंधित अधिसूचना जारी की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट-आईडीपी जारी करने की सुविधा से संबंधित एक अधिसूचना जारी की है। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जिनका ड्राइविंग परमिट विदेश में रहते हुए समाप्त हो गया है। विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए इसके नवीनीकरण की पहले कोई सुविधा नहीं थी। अब, भारतीय नागरिक विदेशों में भारतीय दूतावासों और मिशनों के माध्यम से नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन भारत में वाहन पोर्टल के माध्‍यम से किए जाएंगें।