यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया गया

0
8

1.पासपोर्ट सेवा दिवस: 24 जून

विदेश मंत्रालय (MEA) ने 24 जून, 1967 को पासपोर्ट अधिनियम को लागू करने के लिए 24 जून, 2020 को पासपोर्ट सेवा दिवस (PSD) मनाया।विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर ने कहा कि पिछले छह वर्षों में पासपोर्ट वितरण सेवा में पूर्ण रूप से परिवर्तन हुआ है।मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा नियमों के सरलीकरण के लिए महत्वपूर्ण पहल की है।दस्तावेजों की संख्या कम कर दी गई है और पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है।ईएएम ने बताया कि चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट के उत्पादन के लिए खरीद प्रक्रिया की जा रही है और जो भारतीय यात्रा दस्तावेज़ों की सुरक्षा को बहुत मजबूत करेगा।

2.नाविक दिवस: 25 जून

नाविक दिवस हर साल 25 जून को मनाया जाता है।इस दिन, लोग नाविकों को सम्मान देते हैं जो समुद्री परिवहन का संचालन करके पूरे विश्व कार्य में मदद करते हैं।वैश्विक व्यापार अभी भी समुद्री परिवहन पर निर्भर करता है, यही वजह है कि नाविक दुनिया के कामकाज के लिए आवश्यक हैं।नाविक दिवस पहली बार 2010 में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) द्वारा शुरू किया गया था।

3.अध्यादेश के जरिए सरकार ने RBI के तहत सहकारी बैंकों को लाने का फैसला किया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक अध्यादेश के माध्यम से सभी सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक के अधीन लाने का निर्णय लिया है।सरकारी बैंकों, जिनमें 1,482 शहरी सहकारी बैंक और 58 बहु-राज्य सहकारी बैंक शामिल हैं, अब भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की पर्यवेक्षी शक्तियों के तहत लाए जा रहे हैं।पिछले साल पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंकों के बाद, देश में सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए फरवरी में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन किया।बजट 2020 के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी घोषणा की कि सहकारी बैंकों को आरबीआई के दायरे में लाया जाएगा।देश भर में 1,500 से अधिक शहरी और बहु-राज्य सहकारी बैंकों में 8.6 करोड़ से अधिक जमाकर्ता हैं।

4.विवेकानंद योग विश्वविद्यालय: भारत से बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स में शुरू किया गया

छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस स्मरणोत्सव के भाग के रूप में, भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स में शुरू किया गया है।यह प्राचीन भारतीय अभ्यास के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों और आधुनिक अनुसंधान दृष्टिकोणों को संयोजित करने वाले कार्यक्रम प्रदान करता है।प्रख्यात भारतीय योग गुरु डॉ। एच। आर नागेंद्र, स्वामी विवेकानंद योग अनुसन्धान संस्थान (SVYASA) के कुलाधिपति, VaYU (विवेकानंद योग विश्वविद्यालय) के पहले अध्यक्ष हैं।विश्वविद्यालय अमेरिका में हजारों योग शिक्षकों की मदद करेगा जिनकी योग शिक्षा विश्वविद्यालय आधारित उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए 200 या 500 घंटे के प्रमाणपत्र कार्यक्रमों तक सीमित थी।2020 सेमेस्टर के आवेदन 24 अगस्त से वर्चुअल मोड में शुरू होने वाली कक्षाओं के पहले दिन के साथ शुरू होंगे।

5.यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया गया

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।कुशीनगर को एक पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल के रूप में माना जाता है और इसके  आसपास कई क्षेत्रों जैसे कि श्रावस्ती (238 किमी), कपिलवस्तु (190 किमी) और लुम्बिनी (195 किमी) स्थित है।यह पहले से ही भारत और नेपाल में फैले बौद्ध तीर्थयात्री सर्किट के लिए प्रस्तुत स्थल के रूप में कार्य करता है।किसी भी दिन, थाईलैंड, कंबोडिया, जापान, बर्मा आदि से लगभग 200-300 भक्त कुशीनगर में आकर अपनी प्रार्थना करते हैं।

6.हरियाणा सरकार, रिलायंस जियो टीवी ने 52 लाख छात्रों को शिक्षित करने के लिए समझौता किया

हरियाणा सरकार और रिलायंस जियो टीवी ने एक समझौता किया है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 52 लाख स्कूली बच्चों को लाभ होने की उम्मीद है।यह नया समझौता मुख्यमंत्री के दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के तहत किया गया है ताकि कोविद -19 महामारी के दौरान सामाजिक दूरी को खतरे में डाले बिना ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का विस्तार किया जा सके।समझौते के तहत, Eduset के सभी चार चैनल अब जिओ प्लेटफॉर्म पर मुफ्त उपलब्ध होंगे।कोविद -19 महामारी के कारण राज्य में स्कूली बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, खासकर ग्रामीण सेटअप में।

7.केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने उधमपुर और डोडा जिलों में देविका और पुनाजा पुल का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अपने लोकसभा क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण पुलों, अर्थात् उधमपुर में देविका पुल और भद्रवाह में पुंजा पुल, का एक आभासी समारोह के माध्यम से उदघाटन किया।उधमपुर में देविका नदी पर पुल पंद्रह महीने के भीतर सीमा सड़क संगठन द्वारा पूरा कर लिया गया है।पुणेजा ब्रिज का निर्माण भी सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 36 महीनों में किया है।10 मीटर लंबे देविका ब्रिज निर्माण क्षेत्र के ट्रैफिक मुद्दों को हल करता है और इससे सेना के काफिले और वाहनों को आसानी से गुजरने में मदद मिलेगी।जबकि 50 मीटर लंबा पुंजा पुल रक्षा के दृष्टिकोण से रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है।

8.रोहिणी आयोग को अपने नौवें विस्तार के लिए मंजूरी मिली

जस्टिस रोहिणी आयोग- अक्टूबर 2017 में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उप वर्गीकरण की सिफारिश करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीमांत उप-जातियों को उचित लाभ मिले, को अपना नौवां विस्तार मिला है।रोहिणी आयोग को मूल रूप से मार्च 2018 तक अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी।आयोग को एक और विस्तार देने का कदम ऐसे समय में आया है जब बिहार में चुनाव होने वाले हैं- एक ऐसा राज्य जहां ओबीसी के किसी भी प्रकार के उप वर्गीकरण का व्यापक राजनीतिक प्रभाव पड़ेगा।

9.आईएमएफ का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2020-21 में 4.5% तक घटेगी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने घोषणा की कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद 2020-’21 वित्तीय वर्ष में 4.5% तक  घटेगा।यह अप्रैल में विश्व आर्थिक आउटलुक में आईएमएफ के अनुमान 1.9% सकारात्मक वृद्धि की तुलना में बहुत कम है।भारत ने 25 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी की थी। लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम कर दिया गया था, और 1 जून तक, अधिकांश गैर-आवश्यक सेवाओं को देश में गैर-नियंत्रण क्षेत्रों में संचालित करने की अनुमति दी गई थी, जो राज्यों द्वारा बनाई गई नीतियों के अधीन थी।रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2021 -22 में लगभग 6% की वृद्धि दर के साथ वापस आ जाएगी।IMF ने यह भी कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था 2020-’21 में और भी अधिक मंदी का अनुभव करेगी। यह 2020-’21 में 4.9% तक घटेगी।आईएमएफ ने कहा कि संयुक्त राज्य की अर्थव्यवस्था 8% तक घटेगी।

10.मुद्रा योजना के तहत ‘शिशु उधारकर्ताओं को सरकार ने 2% ब्याज सब्सिडी को मंजूरी दी

सरकार ने प्रमुख प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) की ‘शिशु ’श्रेणी के तहत उधारकर्ताओं को 2% ब्याज सब्सिडी की घोषणा की।शिशु श्रेणी के तहत, ‘50,000’ रुपये तक के संपार्श्विक मुक्त ऋण लाभार्थियों को दिए जाएंगे।2015 में शुरू की गई, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख तक का ऋण प्रदान करती है।इन ऋणों को PMMY के तहत MUDRA ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है।वाणिज्यिक बैंक, आरआरबी, छोटे वित्त बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी, MUDRA ऋण प्रदान करते हैं।