योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना’ लांच करने की घोषणा की

0
35

1.चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे

पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया है, जो राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पंजाब में पार्टी इकाई के प्रभारी हरीश रावत ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर उनके नाम की घोषणा की। यह फैसला नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। चन्नी पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे, वहीं पंजाब के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी दलित नेता को CM की कुर्सी दी गई है। इससे अब तक जट्‌टसिख ही CM बनते रहे हैं। श्री चन्नी चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वे 2015 से 2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे हैं। पंजाब के नामित मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से श्री रावत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ मिले। पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

2.पूर्वोत्तर राज्यों में 3 NIELIT केंद्रों का उद्घाटन

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 16 सितंबर, 2021 को पूर्वोत्तर राज्यों के तीन राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology – NIELIT) केंद्रों का उद्घाटन किया। मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में एक NIELIT केंद्र का उद्घाटन किया गया। जबकि, असम के कोकराझार और तेजपुर जिलों में दो अन्य केंद्रों का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर, मिजोरम के आइजोल और इम्फाल जिलों में दो मौजूदा केंद्रों को अपग्रेड किया गया। ये NIELIT केंद्र जल्द ही केंद्र और राज्यों के सहयोग से रोजगार सृजन केंद्र के रूप में कार्य करेंगे। ये केंद्र न केवल प्रशिक्षण केंद्र होंगे बल्कि ये युवाओं को कौशल प्रदान करने और उन्हें अवसर प्रदान करने के केंद्र होंगे।

3.इसरो पुन: प्रयोज्य (reusable) GSLV Mk-III लॉन्च व्हीकल विकसित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पुन: प्रयोज्य (reusable) GSLV Mk-III लॉन्च वाहन विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहा है। यह नई तकनीक ISRO को अपने GSLV Mk-III लॉन्च वाहनों को लंबवत रूप से उतारने (vertical landing) में मदद करेगी। इस तकनीक के साथ, इसरो लांच व्हीकल के पहले और दूसरे चरण को भी रिकवर करना चाहता है। पुन: प्रयोज्य (reusable) GSLV Mk-III लॉन्च वाहन के विकास से इसरो को पैसे बचाने में भी मदद मिलेगी। चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान के लांच व्हीकल के रूप में चुना गया यह प्रक्षेपण यान तीन चरणों वाला हैवी लिफ्ट लांच व्हीकल है। इसे इसरो ने विकसित किया है। इसमें दो सॉलिड स्ट्रैप-ऑन, एक कोर लिक्विड बूस्टर और एक क्रायोजेनिक अपर स्टेज शामिल है। इसे 4-टन उपग्रहों को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) और 10 टन के उपग्रह को लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। GSLV Mk III की पहली विकासात्मक उड़ान जिसे GSLV-Mk III-D1 कहा जाता है, ने 5 जून, 2017 को GSAT-19 उपग्रह को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) में सफलतापूर्वक स्थापित किया था। GSLV MkIII-M1 ने चंद्रयान -2 को सफलतापूर्वक लांच किया था।

4.वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय 20 से 26 सितंबर तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएगा

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय एक सप्‍ताह तक आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाएगा। आत्‍मनिर्भर भारत, उभरती हुई आर्थिक शक्ति के रूप में भारत और हरित स्‍वच्‍छ विशेष आर्थिक क्षेत्रों को उजागर करते हुए देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। वाणिज्य उत्सव 24 से 26 सितम्बर तक होगा, जिसमें सात सौ से अधिक जिलों में निर्यातक सम्मेलन आयोजित होंगे। प्रत्‍येक राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश में 35 निर्यात संवर्धन कार्यक्रम और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें भारत को एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति के रूप में दिखाया जाएगा। उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग, राष्‍ट्रीय एकल खिड़की व्‍यवस्‍था और औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली का शुभारंभ करेगा। इन्‍वेस्‍ट इंडिया, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में एक वचुर्अल निवेशक सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। इस डिजिटल प्‍लेटफॉर्म से निवेशकों को भारत में व्‍यापार शुरू करने के लिए अपेक्षित अनुमोदनों के बारे में पता चलेगा और वे उसके लिए आवेदन कर पाएंगे। 15 अगस्‍त, 2019 को लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में प्रत्‍येक जिले को निर्यात का केंद्र बनाने के आह्वान से प्रेरणा लेते हुए पिछले वर्ष सितंबर में एक जिला, एक उत्‍पाद योजना शुरू की गई थी। इस योजना को जिले की संभावनाओं का दोहन करने, आर्थिक वृद्धि को तेज करने, रोजगार सृजन और ग्रामीण उद्यमियता के माध्‍यम से आत्‍मनिर्भर भारत के लक्ष्‍य की ओर ले जाने वाले बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।

5.नागालैंड में खुला भारत का 61वां सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क केंद्र

कोहिमा(Kohima) में नागालैंड के पहले और भारत के 61वें सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (Software Technology Park of India – STPI) केंद्र का उद्घाटन किया गया। कोहिमा में एसटीपीआई (STPI) केंद्र का उद्घाटन इस क्षेत्र में भावी पीढ़ियों के लिए अवसर पैदा करने के लिए पूर्वोत्तर में एक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के दृष्टिकोण की पूर्ति है। MoS ने प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में वास्तविक परिवर्तन करने की आवश्यकता का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए, राज्य सरकार को युवाओं के लिए उपलब्ध विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए संस्थानों का एक इंटरकनेक्शन बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

6.अलका नांगिया अरोड़ा NSIC की CMD नियुक्त

अलका नांगिया अरोड़ा (Alka Nangia Arora) को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (National Small Industries Corporation Ltd. – NSIC) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (Chairman cum Managing Director – CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने 14 सितंबर, 2021 को पद का अतिरिक्त प्रभार संभाला है। वह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं। राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (NSIC) 1955 में स्थापित एक मिनी रत्न (Mini Ratna) कंपनी है। यह भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत आती है और MSME मंत्रालय की कई योजनाओं के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करती है।

7.झुम्पा लाहिड़ी करेंगी अपनी नई किताब ‘ट्रांसलेटिंग माईसेल्फ एंड अदर’ का विमोचन

पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Prize) विजेता प्रख्यात कथा लेखिका, झुम्पा लाहिड़ी (Jhumpa Lahiri), अपनी नई पुस्तक ‘ट्रांसलेटिंग माईसेल्फ एंड अदर (Translating Myself and Others)’ को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, जो एक अनुवादक के रूप में उनके काम को उजागर करेगी। नई किताब को 2022 के वसंत में प्रकाशित करने की योजना है। यह निबंधों का एक संग्रह होगा जो अनुवाद के अर्थ, अपने स्वयं के लेखन का अनुवाद और सभी भाषाओं में लेखन पर लाहिड़ी के अनुभवों को दर्शाता है। पुस्तक का प्रकाशन प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस (Princeton University Press) द्वारा किया जाएगा।

8.SBI के अमित सक्सेना RBI इनोवेशन हब में CTO के रूप में शामिल

भारतीय स्टेट बैंक के ग्लोबल डिप्टी सीटीओ, अमित सक्सेना (Amit Saxena) आरबीआई इनोवेशन हब में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (Chief Technology Officer – CTO) के रूप में शामिल हुए हैं। रिज़र्व बैंक ने घोषणा की कि वह प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और नवाचार को बढ़ावा देने वाले वातावरण का निर्माण करके वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब (Reserve Bank Innovation Hub – RBIH) स्थापित करेगा।

9.हंगरी: बिटकॉइन के संस्थापक सातोशी नाकामोतो की प्रतिमा का अनावरण किया गया

हंगरी ने 16 सितंबर, 202 को बिटकॉइन (Bitcoin) के संस्थापक सातोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) की प्रतिमा का अनावरण किया। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में इस भव्य कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया। बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा के निर्माता को श्रद्धांजलि देने वाली यह दुनिया भर में पहली ऐसी प्रतिमा है। इसका निर्माण बुडापेस्ट में डेन्यूब नदी के पास एक बिजनेस पार्क में किया गया है। मूर्ति बस्ट का एक फीचर रहित चेहरा है और इसे एक कांस्य हुडी में लपेटा गया है जिसमें बिटकॉइन लोगो शामिल है। मूर्ति को दर्पण की तरह परावर्तक बनाने के लिए भारी पॉलिश की गई है। मूर्ति में दर्शक खुद को देख सकते हैं। स्टैच्यू का निर्माण रेका गेर्जली (Reka Gergely) और तमस गिल्ली (Tamas Gilly) ने किया है। उन्होंने एक मानवीय रूप को चित्रित किया है। बिटकॉइन को 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट की पृष्ठभूमि में बनाया गया था। इसका उद्देश्य पीयर-टू-पीयर ऑनलाइन लेनदेन के लिए सुरक्षित तकनीक विकसित करके पारंपरिक वित्तीय संस्थानों को दरकिनार करना था। इसमें बैंकों जैसे बिचौलियों को शामिल नहीं किया जाता है।

10.चीन ने एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगति समझौते (CPTPP) या एशिया-पैसिफिक फ्री ट्रेड ग्रुपिंग के प्रतिनिधि के रूप में, वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ द्वारा न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री को आवेदन प्रस्तुत किया गया था। CPTPP मूल रूप से ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप थी। यह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा एशिया के साथ अपने संबंधों पर अमेरिका के हिस्से के रूप में प्रचारित एक समूह था। चीन को इस शुरुआती समूह में शामिल नहीं किया गया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने 2017 में इस समूह को वापस ले लिया था और अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाईडेन अभी तक समूह में फिर से शामिल नहीं हुए हैं। CPTPP 11 देशों, ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, चिली, कनाडा, जापान, मैक्सिको, मलेशिया, पेरू, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और वियतनाम के बीच एक व्यापार समझौता है। यह समूह ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (Trans-Pacific Partnership – TPP) से विकसित किया गया था। TPP पर 4 फरवरी, 2016 को हस्ताक्षर किए गए थे, जो अमेरिका की वापसी के कारण कभी भी लागू नहीं हुआ।

11.योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना’ लांच करने की घोषणा की

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ‘उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना’ (Uttar Pradesh Matri Bhumi Yojana) लांच करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार इस योजना के द्वारा विकास कार्यों में आम जनता को शामिल किया जायेगा। इस योजना के तहत परियोजनाओं की 50% लागत का वहन राज्य सरकार करेगी तथा शेष 50% लागत का वहन इच्छुक लोगों द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को लांच करने के लिए ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग को एक्शन प्लान बनाने के लिए कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, लाइब्रेरी, स्कूल, ओपन जिम, स्टेडियम, फायर स्टेशन, सोलर स्ट्रीट लाइट इत्यादि का निर्माण किया जा सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पंचायतों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करना है।

12.कोचीन पोर्ट ट्रस्ट में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ लांच किया गया

स्वच्छता पखवाड़ा 2021’ कोचीन पोर्ट ट्रस्ट में लांच किया गया था और 16 सितंबर, 2021 को सभी विभागों में स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बंदरगाह क्षेत्रों में श्रमदान सफाई गतिविधियां शुरू की गईं। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान प्रस्तावित गतिविधियों में बंदरगाह क्षेत्र के भीतर कार्यस्थलों, सार्वजनिक स्थानों और कार्यालय परिसर की सफाई शामिल है। इस दौरान सभी विभागाध्यक्षों द्वारा कार्यक्रमों का नेतृत्व किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा अप्रैल, 2016 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य सभी सरकारी मंत्रालयों और विभागों को उनके अधिकार क्षेत्र में शामिल करके स्वच्छता के मुद्दों और प्रथाओं पर एक पखवाड़े का गहन ध्यान केंद्रित करना था। पखवाड़ा गतिविधियों की योजना बनाने के लिए मंत्रालयों के बीच एक वार्षिक कलैण्डर परिचालित किया जाता है।

13.बहुप्रतीक्षित आईपीएल का दूसरा चरण आज से दुबई में शुरू

बहुप्रतीक्षित आईपीएल का दूसरा चरण दुबई में शुरू हुआ। पहले मैच में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आमने सामने होंगे। इंडियन प्रीमीयर लीग-आईपीएल 2021 का पहला चरण भारत में हुआ जिसे अप्रैल-मई में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के कारण स्थगित करना पड़ा। अब यूएई में इसका दूसरा चरण शुरू हो रहा है। तालिका में शीर्ष टीम को भी नए सिरे से शुरुआत करनी होगी।

14.प्रतिष्ठित उडिया साहित्‍यकार मनोरमा महापात्रा का निधन

ओडिशा की जानीमानी साहित्यकार और पत्रकार मनोरमा महापात्रा का निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं। वह ओडिशा के सबसे बड़े अखबार दैनिक समाज की संपादक रह चुकी थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात उड़िया साहित्यकार और पत्रकार मनोरमा महापात्रा के निधन पर दुख जताया है। मनोरमा महापात्रा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। महापात्रा ओडिशा में महिला सशक्तिकरण का चेहरा थीं। मनोरमा महापात्रा ने 1984 में साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1988 में सोवियत नेहरू पुरस्कार, 1990 में क्रिटिक सर्कल ऑफ इंडिया अवार्ड, 1991 में ईश्वर चंद्र विद्यासागर सम्मान और 1994 में रूपंबर पुरस्कार जीता था।