रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में स्वदेश निर्मित नौसेना के दो विध्वंसक युद्धपोत आईएनएस सूरत और उदयगिरी का शुभारंभ किया

0
15

1.फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने एलिसाबेथ बोर्न को देश का नया प्रधानमंत्री नामित किया

16 मई,2022 को फ्रांँस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लेबर पार्टी की नेता एलिज़ाबेथ बोर्न को देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। 30 साल में दूसरी बार किसी महिला को फ्रांँस का प्रधानमंत्री बनाया गया है। फ्रांँस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स ने पिछले महीने मध्यमार्गी इमैनुएल मैक्रों के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपेक्षित कदम के तहत सोमवार को इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद फ्रांँस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को एलिज़ाबेथ बोर्न को देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त किया, जो तीन दशकों में यह पद संभालने वाली पहली महिला होंगी। यानी कि 30 साल में दूसरी बार किसी महिला को फ्रांँस का प्रधानमंत्री बनाया गया है। इससे पूर्व एडिथ 1991 से 1992 तक पीएम रही थीं। एलिज़ाबेथ बोर्न का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को अपने दादा जॉर्ज़ पंचम के शासनकाल के दौरान लन्दन में हुआ था।

2.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में स्वदेश निर्मित नौसेना के दो विध्वंसक युद्धपोत आईएनएस सूरत और उदयगिरी का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 17 मई, 2022 को मझगांव गोदी लिमिटेड (एमडीएल), मुंबई में भारतीय नौसेना के दो फ्रंटलाइन युद्धपोतों – आईएनएस सूरत और आईएनएस उदयगिरी का जलावतरण किया। आईएनएस सूरत पी15बी श्रेणी का चौथा निर्देशित मिसाइल विध्वंसक है, जबकि आईएनएस उदयगिरि पी17ए क्लास का दूसरा स्टील्थ फ्रिगेट है। दोनों युद्धपोतों को नौसेना डिजाइन निदेशालय (डीएनडी) द्वारा अपने यहां डिजाइन किया गया है और एमडीएल, मुंबई में बनाया गया है।आई.एन.एस. सूरत प्रोजेक्ट 15बी में चौथा विध्वंसक है जिसका नाम पश्चिमी भारत के दूसरे सबसे बड़े वाणिज्यिक केंद्र के नाम पर रखा गया है। जबकि आई.एन.एस. उदयगिरि प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट्स के तहत तीसरा जहाज है, जिसका नाम आंध्र प्रदेश में पर्वत श्रृंखलाओं के नाम पर रखा गया है।

3.भारत का निर्वाचन आयोग एक सौ लोकतांत्रिक देशों की भागीदारी के साथ चुनाव समग्रता के बारे में लोकतांत्रिक समूह का नेतृत्‍व करेगा

भारत का निर्वाचन आयोग एक सौ लोतांत्रिक देशों की भागीदारी के साथ चुनाव समग्रता के बारे में लोकतांत्रिक समूह का नेतृत्‍व करेगा। अमरीका के चार सदस्‍यीय शिष्‍टमंडल ने वहां की नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों से संबद्ध अवर सचिव उज़रा ज़ेया के नेतृत्‍व में नई दिल्‍ली में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्‍त अनूप चन्‍द्र पांडे से भेंट की। लोकतंत्र शिखर सम्‍मेलन के हिस्‍से के रूप में यह निर्णय किया गया कि भारत से चुनाव समग्रता संबंधी लोकतांत्रिक समूह का नेतृत्‍व करने और अपना ज्ञान, तकनीकी विशेषज्ञता और अनुभव अन्‍य लोकतांत्रिक देशों के साथ साझा करने का अनुरोध किया जाए।

4.भारतीय रिजर्व बैंक ने राजीव रंजन और सीतीकांठा पटनायक को कार्यकारी निदेशक बनाया

राजीव रंजन और सीतीकांठा पटनायक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कार्यकारी निदेशक नामित किया गया है। राजीव रंजन कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले मौद्रिक नीति विभाग के प्रभारी सलाहकार और मौद्रिक नीति समिति के सचिव थे। ईडी में नियुक्त होने से पहले पटनायक आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग में सलाहकार थे। राजीव रंजन कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग की देखरेख करेंगे, जबकि पटनायक आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर) की देखरेख करेंगे।

5.स्वीडन ने पड़ोसी देश फिनलैंड के रास्‍ते पर चलते हुए नाटो में शामिल होने का फैसला किया

स्वीडन ने पड़ोसी देश फिनलैंड के रास्‍ते पर चलते हुए नाटो में शामिल होने का फैसला किया है और वह इसके लिए औपचारिक रूप से आवेदन करेगा। यूक्रेन पर रूसी हमले के मद्देनजर फिनलैंड और स्वीडन ने तटस्‍थ रहने के अपने रूख में बदलाव किया है। नेटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा है कि गठबंधन में नॉर्डिक देशों का स्वागत किया जाएगा। हालांकि उनके औपचारिक आवेदन भेजे जाने के बाद इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं। 1949 में नाटो की स्थापना हुई थी। स्वीडन और फ़िनलैंड के नैटो में शामिल होने से आर्कटिक और रूस के आसपास के क्षेत्रों में गठबंधन का प्रभाव बढेगा।

6.प्रतिष्ठित कान फिल्म म‍होत्‍सव 2022 फ्रांस में शुरू

प्रतिष्ठित कान फिल्म म‍होत्‍सव 2022 फ्रांस में शुरू हो गया है और 28 मई तक चलेगा। 75वें कान फिल्‍म म‍होत्‍सव के रेड कार्पेट कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सहित संगीतकार ए आर रहमान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी सहित कई फिल्मी हस्तियां शामिल होंगी। म‍होत्‍सव में भारत को सम्‍मानित देश का दर्जा दिया गया है। ये पहली बार है, जब किसी देश को इस तरह का सम्मान दिया गया है। यह सम्‍मान ऐसे समय में दिया गया है जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है। भारत को “गोज़ टू कान्स सेक्शन” में पांच चयनित फिल्मों को प्रदर्शित करने का अवसर दिया गया है।

7.प्रधानमंत्री ने ट्राई के रजत जयंती समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया

17 मई, 2022 को भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण का रजत जंयती समारोह मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी, मद्रास के नेतृत्‍व में आठ संस्‍थानों के समूहिक सहयोग से विकसित 5-जी टेस्‍ट बेड भी जारी किये जाएंगे। इस परियोजना में शामिल अन्‍य संस्‍थान हैं- आईआईटी दिल्‍ली, आईआईटी हैदाराबाद, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी कानपुर, आईआईएससी बंगलूरू, सोसायटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च तथा वायरलेस प्रौद्योगिकी उत्‍कृष्‍टता केंद्र। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India- TRAI) की स्थापना 20 फरवरी, 1997 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 द्वारा की गई थी। TRAI का मिशन देश में दूरसंचार के विकास के लिये अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करना एवं इसे बेहतर बनाना है। TRAI दूरसंचार सेवाओं के लिये टैरिफ के निर्धारण/संशोधन सहित दूरसंचार सेवाओं को नियंत्रित करता है जो पहले केंद्र सरकार के क्षेत्राधिकार में आता था। इसका उद्देश्य एक स्वच्छ और पारदर्शी वातावरण प्रदान करना है जिससे कंपनियों के मध्य निष्पक्ष और स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा हो। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

8.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने विशेष आहरण अधिकार मुद्रा टोकरी में युआन के भारांक को बढ़ा दिया

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने विशेष आहरण अधिकार मुद्रा टोकरी में युआन के भारांक को बढ़ा दिया, जिससे उत्साहित होकर चीन के केंद्रीय बैंक ने अपने वित्तीय बाज़ारों को और अधिक उदार बनाने का संकल्प लिया। IMF ने वर्ष 2016 में चीनी मुद्रा के टोकरी में शामिल होने के बाद से SDR मूल्यांकन की अपनी पहली नियमित समीक्षा में युआन का भारांक 10.92% से बढ़ाकर 12.28% कर दिया है। अमेरिकी डॉलर का भारांक 41.73% से बढ़कर 43.38% हो गया, जबकि यूरो, जापानी येन और ब्रिटिश पाउंड में गिरावट आई। समीक्षा के बाद मुद्राओं के भारांक की रैंकिंग समान है, साथ ही युआन तीसरे स्थान पर बना हुआ है। अप्रैल के अंत से युआन के तेज़ी से मूल्यह्रास के बीच यह परिवर्तन आया क्योंकि यह कोविद-प्रेरित लॉकडाउन और पूंजी बहिर्वाह तथा अमेरिका के साथ अपनी व्यापक मौद्रिक नीति विचलन के कारण घरेलू विकास के धीमा होने की दोहरी मार का सामना कर रहा है।

9.काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद

काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में माँ शृंगारगौरी स्थल की वीडियोग्राफी सर्वेक्षण करने के वाराणसी के एक सिविल न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सर्वोच्च न्यायालय सुनवाई करेगा। मुख्य तर्क यह है कि वाराणसी न्यायालय का आदेश जिसे इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया था, उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 द्वारा “स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित” है। यह अधिनियम किसी भी पूजा/उपासना स्थल की वस्तुस्थिति को उसी अवस्था में रोक देता/बनाए रखता है, जैसा कि वह 15 अगस्त, 1947 को थी। अयोध्या में विवादित स्थल को इस अधिनियम से छूट दी गई थी। इस छूट के चलते अयोध्या मामले में इस कानून के लागू होने के बाद भी सुनवाई चलती रही। अयोध्या विवाद के अलावा इस अधिनियम में इन्हें भी छूट दी गई है:

  1. कोई भी पूजा स्थल जो एक प्राचीन और ऐतिहासिक स्मारक है, या एक पुरातात्त्विक स्थल है जो प्राचीन स्मारक और पुरातत्त्व स्थल एवं अवशेष अधिनियम, 1958 द्वारा संरक्षित है।
  2. एक ऐसा वाद जो अंतत: निपटा दिया गया हो।
  3. कोई भी विवाद जो पक्षों द्वारा सुलझाया गया हो या किसी स्थान का स्थानांतरण जो अधिनियम के शुरू होने से पहले सहमति से हुआ हो।

दरअसल, पांच महिलाओं ने काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में बनी ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में स्थित श्रृंगार गौरी मंदिर में पूजा करने की इजाजत देने को लेकर वाराणसी कोर्ट में गुहार लगाई थी। महिलाओं की मांग पर कोर्ट ने यहां सर्वे कराने का आदेश दिया था। शिवलिंग मिलने का दावा करने के बाद परिसर को सील कर दिया गया है. ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है।

10.फोर्ब्स की ‘ग्लोबल 2000’ की सूची जारी

फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 की दुनिया भर में 2022 की सार्वजनिक कंपनियों की सूची की घोषणा की। फोर्ब्स ग्लोबल 2000 चार मेट्रिक्स का उपयोग करके दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों को रैंक करता है: बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार मूल्य। अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड फोर्ब्स की वैश्विक 2000 सार्वजनिक कंपनियों की 2022 की सूची में दो पायदान चढ़कर 53वें स्थान पर पहुंच गई है। सूची में रिलायंस शीर्ष क्रम की भारतीय फर्म है, इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक 105वें, एचडीएफसी बैंक 153वें और आईसीआईसीआई बैंक 204वें स्थान पर है। बर्कशायर हैथवे ने पहली बार नंबर 1 स्थान हासिल किया जब से फोर्ब्स ने 2003 में ग्लोबल 2000 को प्रकाशित करना शुरू किया, चीन के औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक , जो सूची के शीर्ष पर लगातार नौ वर्षों के बाद नंबर 2 पर आ गया। सऊदी अरब की तेल कंपनी (सऊदी अरामको) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

11.दक्षिण कोरिया ने चीन को हराकर जीता उबर कप 2022

बैंकॉक, थाईलैंड के इम्पैक्ट एरिना में कोरिया ने एक रोमांचक फाइनल में गत चैंपियन चीन को हराकर दूसरी बार उबर कप खिताब को अपने नाम किया। प्रसिद्ध टीम टूर्नामेंट में 16वीं बार खिताब जितने के लिए चीन का सामना कोरिया से था, लगभग 90 मिनट तक चले मुकाबले में दो बार टाई हुआ। निर्णायक एकल मैच में, कोरिया के 46वें स्थान के सिम यू-जिन ने चीन के 15वें स्थान के वांग झीई का सामना किया, जिसमें फाइनल 2-2 से था। 23 साल के हुए सिम ने एक घंटे 28 मिनट के मैच में वांग को 28-26, 18-21, 21-8 से मात दी।

12.उच्‍च रक्‍तचाप दिवस

हाइपरटेंशन अथवा उच्‍च रक्‍तचाप दिवस हर वर्ष 17 मई को मनाया जाता है। इसका लक्ष्‍य उच्‍च रक्‍तचाप और इसके लक्षणों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। उच्‍च रक्‍तचाप को ब्‍लड प्रैशर भी कहते हैं। रक्‍तचाप का स्‍तर 140/90 को पार करने पर यह समस्‍या पैदा होती है। विश्‍वभर में एक अरब से अधिक व्‍यक्तियों को उच्‍च रक्‍तचाप का सामना करना पड़ रहा है। उच्‍च रक्‍तचाप हृदय रोग और असामयिक मृत्‍यु के प्रमुख कारणों में से एक है। यह बीमारी आमतौर पर उम्रदराज लोगों को होती है, लेकिन वर्तमान में युवा आबादी में भी इसके लक्षण दिखने लगे हैं। हाइपरटेंशन दिल का दौरा पड़ने, स्‍ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और असामयिक मृत्‍यु जैसे मामलों में प्रमुख जोखिम घटक है। आमतौर पर उच्‍च रक्‍तचाप अकेले कोई लक्षण प्रकट नहीं करता। सौभाग्‍य से उच्‍च रक्‍तचाप को रोका जा सकता है। आप नियमित रूप से अपने रक्‍तचाप की जांच करके, उपचार के जरिए इसे नियंत्रित रख सकते हैं। इस वर्ष के उच्‍च रक्‍तचाप दिवस का विषय है अपने रक्‍तचाप को नियंत्रित करें और दीर्घायु पाएं

13.विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022

हर साल 17 मई विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाया जाता है। विश्व दूरसंचार दिवस पहली बार 1969 में मनाया गया था। इस साल विश्व दूरसंचार दिवस की थीम डिजिटल टेक्नोलॉजीज फॉर ओल्ड पर्सन्स एंड हेल्दी एजिंग है। विश्व दूरसंचार दिवस का उद्देश्य सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए सूचना और संचार दोनों को आसानी से सुलभ बनाना है।

14.शहीद सुखदेव

15 मई, 2022 को देश भर में प्रसिद्ध भारतीय क्रांतिकारी शहीद सुखदेव की जयंती मनाई गई। सुखदेव (1907-1931) उन प्रसिद्ध भारतीय क्रांतिकारियों में से एक थे, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। सुखदेव का जन्म 15 मई, 1907 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। अपने बचपन के दिनों में ही सुखदेव ने भारत पर ब्रिटिश राज द्वारा किये गए क्रूर अत्याचारों को देखा, जिसने उन्हें क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल होने के लिये प्रेरित किया। सुखदेव, हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) के सदस्य थे। उन्होंने अन्य प्रसिद्ध क्रांतिकारियों के साथ लाहौर में ‘नौजवान भारत सभा’ ​​की भी शुरुआत की, जिसका प्राथमिक लक्ष्य युवाओं के बीच सांप्रदायिकता को समाप्त कर उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने के लिये प्रेरित करना था। सुखदेव, भगत सिंह और शिवराम राजगुरु के सहयोगी थे, जो कि वर्ष 1928 में पुलिस उपाधीक्षक, जॉन सॉन्डर्स की हत्या में शामिल थे। नई दिल्ली में सेंट्रल असेंबली हॉल बम विस्फोट (8 अप्रैल, 1929) के बाद सुखदेव और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया तथा इस अपराध के लिये उन्हें दोषी ठहराया गया एवं मौत की सज़ा सुनाई गई। 23 मार्च, 1931 को तीन बहादुर क्रांतिकारियों- भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को ब्रिटिश सरकार द्वारा फांँसी दे दी गई। हालाँकि उनके जीवन ने अनगिनत युवाओं को प्रेरित किया और उनकी मृत्यु ने इन्हें एक मिसाल के रूप में कायम किया।