रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नियंत्रण रेखा पर प्रादेशिक सेना की महिला अधिकारियों की तैनाती को मंजूरी दी

0
62

1 केरल का थिरूवपन्‍ना वेल्‍लाटोम महोत्‍सव संयुक्‍त अरब अमीरात के अजमान में धूमधाम से मनाया गया

केरल का थिरूवपन्‍ना वेल्‍लाटोम महोत्‍सव संयुक्‍त अरब अमीरात के अजमान में धूमधाम से मनाया गया। दो दिन तक चला यह महोत्‍सव मलियाली समुदाय ने भगवान मुथप्‍पन के सम्‍मान में आयोजित किया। रविवार को समाप्‍त हुए इस महोत्‍सव में 25 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। इनमें से अधिकतर मलियाली समुदाय से थे। इस महोत्‍सव के दौरान केरल के पारासीनिकादावू मंदिर के समान ही रीति रिवाज पूरे किए गए और पूजा-अर्चना की गई।

2 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नियंत्रण रेखा पर प्रादेशिक सेना की महिला अधिकारियों की तैनाती को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नियंत्रण रेखा पर प्रादेशिक सेना/टेरीटोरियल आर्मी (टीए) की महिला अधिकारियों की तैनाती का अनुमोदन कर दिया है। इसका उद्देश्‍य महिला अधिकारियों के लिए रोजगार के अवसर बढाना और पेशेवर आकांक्षाओं को पूरा करना है। इसके बाद महिला अधिकारियों को भी सभी इकाईयों और नियुक्तियों में अपने पुरूष समकक्षों के समान ही प्रशिक्षण मिलेगा और वे उन्‍हीं के तरह समान परिस्थितियों में सेवाएं दे पाएंगी। प्रादेशिक सेना वर्ष 2019 से महिला अधिकारियों को इकॉलॉजिकल टास्‍क फोर्स यूनिट, टी ए ऑयल सेक्‍टर यूनिट और टी ए रेलवे इंजीनियर रेजीमेंट में कमीशन दे रही हैं। इस अवधि के दौरान मिले अनुभव के आधार पर टीए में भी महिला अधिकारियों को नियुक्ति देने का फैसला लिया गया है। प्रादेशिक सेना की अवधारणा नागरिक सेना पर आधारित है और इसके अधिकारी वार्षिक रूप से आधारभूत सैन्‍य प्रशिक्षण के लिए जाते हैं जबकि बाकी समय में वे नागरिक सेवा में रहते हैं।

3 देश भर के 200 से अधिक ज़िलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेला आयोजित होगा

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय देश भर के 200 से अधिक ज़िलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेला आयोजित करेगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि स्थानीय युवाओं को प्रासंगिक शिक्षुता प्रशिक्षण अवसर प्रदान करने के लिए कई स्थानीय व्यवसायों और संगठनों को इस शिक्षुता मेले का भाग बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह आयोजन विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई कंपनियों की भागीदारी का गवाह बनेगा। मेले में भाग लेने वाले संगठन एक मंच के माध्यम से, युवाओं के आजीविका के अवसरों को मजबूत करते हुए, संभावित प्रशिक्षुओं के साथ जुड़ सकते हैं और उनकी योग्यताओं के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। लोग वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर मेले के लिए पंजीकरण करा सकते हैं और मेले के निकटतम स्थान का पता लगा सकते हैं। वे उम्मीदवार जो कक्षा 5वीं से 12वीं पास हैं या जिनके पास कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र है या आईटीआई प्रमाणपत्र धारक हैं या डिप्लोमा धारक हैं या स्नातक हैं, वे इस शिक्षुता मेले में आवेदन कर सकते हैं। शिक्षुता मेले पूरे देश में हर महीने के दूसरे सोमवार को आयोजित किए जाते हैं। इन मेलों में, चयनित व्यक्तियों को शिक्षुता के अवसरों की पेशकश की जाती है, जिसके दौरान उन्हें नए कौशल हासिल करने के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार मासिक मानदेय मिलता है।

4 उत्तराखंड में तीर्थों और पर्यटन स्थलों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए उत्तराखंड पुलिस विशेष अभियान “ऑपरेशन मर्यादा” चला रही है

उत्तराखंड में तीर्थों और पर्यटन स्थलों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए उत्तराखंड पुलिस “ऑपरेशन मर्यादा” नाम से एक विशेष अभियान चला रही है। इस अभियान के अन्तर्गत 67 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि दो हजार 703 लोगों पर जुर्माना लगाया गया। उत्तराखंड पुलिस के महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत गंगा के तटों पर गुंडागर्दी और नशा करने वालों को तुरंत गिरफ्तार किया जा रहा है। पर्यटक स्थलों को प्रदूषित करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल से अब तक ऑपरेशन मर्यादा के तहत दो हजार 703 लोगों से जुर्माने के रूप में कुल सात लाख तीन हजार आठ सौ पचास रुपये वसूले जा चुके हैं।

5 “Is an End to Child Marriage Within Reach?” रिपोर्ट जारी की गई

यूनिसेफ ने हाल ही में ‘Is an End to Child Marriage within Reach? Latest trends and future prospects’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। इस नवीनतम विश्लेषण के अनुसार, वर्तमान में, 20 से 24 वर्ष की आयुवर्ग की पाँच युवा महिलाओं में से एक की शादी, बचपन में हो गई थी, जबकि एक दशक पहले यह आँकड़ा, चार में से लगभग एक महिला का था। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व स्तर पर बाल विवाह की प्रथा में गिरावट जारी है, मगर साथ ही यह चेतावनी भी दी गई है कि युद्ध, जलवायु परिवर्तन और निरन्तर जारी कोविड महामारी से उत्पन्न ‘बहुसंकटों’ की स्थिति से, इस कुप्रथा को समाप्त करने की दिशा में हुई थोड़ी प्रगति भी ख़तरे में है।पश्चिम और मध्य अफ्रीका में बाल विवाह की दर सबसे अधिक है, महाद्वीप के इन हिस्सों में तीन में से एक महिला की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो जाती है। बाल विवाह की दर पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका, दक्षिण एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन और मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में कुछ कम है। दुनिया भर में मोटे तौर पर 115 मिलियन बच्चों की शादी 18 साल की उम्र से पहले कर दी गई थी।

6  Global Report on Food Crises 2023 रिपोर्ट जारी की गई

हाल ही में 2023 के लिए Global Report on Food Crises (GRFC)Food Security Information Network (FSIN) द्वारा तैयार की गई और Global Network against Food Crises (GNAFC) द्वारा जारी की गई। 2023 के लिए खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट (जीआरएफसी) इस बात पर प्रकाश डालती है कि तीव्र खाद्य असुरक्षा का अनुभव करने वाले और तत्काल भोजन और आजीविका सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। रिपोर्ट बताती है कि एक चौथाई से अधिक लोग तीव्र भूख का सामना कर रहे हैं, आर्थिक झटके और यूक्रेन युद्ध वृद्धि में योगदान दे रहे हैं। 2022 में, 58 देशों और क्षेत्रों के लगभग 258 मिलियन लोगों ने संकट या बदतर स्तरों (IPC/CH चरण 3-5) पर तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना किया, जो 2021 में 53 देशों और क्षेत्रों में 193 मिलियन लोगों से अधिक था।

7 INS मगर को डीकमीशन किया गया

INS मगरभारतीय नौसेना का एक उभयचर हमलावर जहाज है, जिसने 36 वर्षों तक देश की सेवा की है और इसे 6 मई, 2023 को सेवानिवृत्त किया गया। यह डीकमीशनिंग समारोह कोच्चि में नौसेना बेस में आयोजित किया गया। INS मगर, जिसे 18 जुलाई, 1987 को पूर्वी भारतीय शहर में कमीशन किया गया था, का निर्माण GRSE कोलकाता द्वारा किया गया था। यह भारतीय जहाज निर्माण उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी क्योंकि यह 5000 से अधिक के सकल रजिस्टर टन भार वाला पहला घरेलू निर्मित जहाज था और लैंडिंग शिप टैंक (बड़ा) वर्ग का पहला था। INS मगर 1987 में ऑपरेशन पवन सहित कई महत्वपूर्ण अभियानों में शामिल रहा है, जहां इसने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल एलम (LTTE) के खिलाफ लड़ाई के प्रयासों में सहायता के लिए सेना के सैनिकों और टैंकों को श्रीलंकाई प्रायद्वीप में स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2004 की हिंद महासागर सुनामी के दौरान राहत प्रयासों में सहायता करने और आपदा से प्रभावित अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1300 से अधिक व्यक्तियों को निकालने के लिए इस पोत की महत्वपूर्ण भूमिका थी। COVID-19 महामारी के दौरान, INS मगर को ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ के हिस्से के रूप में तैनात किया गया था और इसे भारतीय नागरिकों को निकालने और मित्रवत विदेशी देशों को चिकित्सा राहत प्रदान करने का काम सौंपा गया था।

8 बुलंद भारत अभ्यास

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनातनी के बीच भारतीय सेना ने पूर्वी क्षेत्र में ऊंचे आर्टिलरी रेंज क्षेत्र में बुलंद भारत के तहत एक एकीकृत निगरानी और मारक क्षमता का अभ्यास किया। यह अभ्यास पूर्वी क्षेत्र के सबसे ऊंचाई वाली आर्टिलरी रेंज में संचालित किया गया था। अभ्यास करीब एक महीने तक चला। बुलंद भारत के तहत अभ्यास में अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग और तवांग जिलों में तैनात विशेष बलों, उड्डयन और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवान शामिल हुए। साथ ही आर्टिलरी और इन्फैंट्री की निकट समन्वय में निगरानी और मारक क्षमता का अभ्यास किया गया।

9 नागालैंड ने अल्पसंख्यक मामलों के निदेशालय की स्थापना की

नागालैंड सरकार ने हाल ही में अल्पसंख्यकों की शैक्षिक, आर्थिक, अवसंरचनात्मक और विशेष आवश्यकताओं से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रबंधन के लिए योजना और परिवर्तन विभाग के तहत अल्पसंख्यक मामलों के एक नए निदेशालय (Directorate of Minority Affairs) की स्थापना की है। इस कदम को 6 अप्रैल, 2023 को कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था। अल्पसंख्यक मामलों का निदेशालय योजना और परिवर्तन विभाग के अंतर्गत आता है, जिसका उद्देश्य आर्थिक विकास, प्रभावी संसाधन उपयोग और सतत विकास को बढ़ावा देकर राज्य के समग्र विकास को सुगम बनाना है।

10 सी-डैक ने रेलवे के लिए ग्रिड और इलेक्ट्रॉनिक्स सॉल्यूशन्स को लेकर विद्युत गुणवत्ता समाधान की प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत एक अनुसंधान और विकास संगठन C-DAC ने हाल ही में उद्योग भागीदारों के लिए बिजली गुणवत्ता समाधान और रेलवे वीसीयू समाधान की अपनी स्वदेशी तकनीक को स्थानांतरित कर दिया है। Static Synchronous Compensator (STATCOM) को PQ मानक-IEEE519 और IEEE1459 के पालन के साथ विकसित किया गया था। STATCOM तकनीक को वोल्टेज में उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को कम करने के लिए इंजीनियर किया जाता है, जो अक्षय ऊर्जा स्रोतों को पावर ग्रिड में एकीकृत करने के कारण होता है। जैसे-जैसे पवन और सौर ऊर्जा जैसे अक्षय ऊर्जा स्रोतों की मांग बढ़ती जा रही है, इस तकनीक का महत्व बढ़ गया है। VCU : मानक IEC-61375 पर आधारित VCU तकनीक को मौजूदा C-DAC-VCU को आधुनिक तकनीक के समकक्ष लाने के लिए विकसित किया गया था। लोकोमोटिव बेड़े की दैनिक और दीर्घकालिक रखरखाव आवश्यकताओं से निपटने के लिए इस प्रौद्योगिकी को CLW चित्तरंजन को सौंप दिया गया है। लोको सिमुलेशन नियंत्रक (Loco Simulation Controller) को लोकोमोटिव में VCU और इसके एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने और डीबगिंग बढ़ाने के लिए विकसित किया गया था। रोलिंग स्टैक सॉफ्टवेयर को विकसित करने का उद्देश्य प्रोसेसर बोर्ड की खराबी के मामले में लोको के संचालन की निर्भरता को बढ़ाना था। यह रोलिंग स्टॉक एप्लिकेशन लोकोमोटिव फ़ंक्शन को नियंत्रित करता है और वीसीयू सेट में मौजूद चार प्रोसेसर बोर्डों में वितरित किया जाता है।

11 भारत सरकार ने PMLA का दायरा बढ़ाया

भारत सरकार ने हाल ही में Prevention of Money Laundering Act (PMLA), 2002 के दायरे को बढ़ाया है, जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी और कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट द्वारा किए गए लेनदेन को शामिल किया गया है। यह कदम मनी लॉन्ड्रिंग के मुद्दे से निपटने और अवैध गतिविधियों के लिए वित्तीय क्षेत्र में पेशेवरों के दुरुपयोग को रोकने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) एक कानून है जिसे 2002 में मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य वित्तीय अपराधों से निपटने के लिए पारित किया गया था। इसे आतंकवादी गतिविधियों और अन्य गैरकानूनी कार्यों के वित्तपोषण के लिए अवैध धन के उपयोग को रोकने के लिए डिजाइन किया गया था। इसके कवरेज का विस्तार करने और इसके प्रावधानों को मजबूत करने के लिए इसकी शुरूआत के बाद से PMLA में कई बार संशोधन किया गया है। कानून में हाल के बदलावों ने अपने ग्राहकों की ओर से चार्टर्ड एकाउंटेंट, कंपनी सचिवों, और लागत और कार्य लेखाकारों द्वारा की गई कार्रवाइयों को शामिल करने के लिए अपना दायरा बढ़ा दिया है, जिसमें एक कंपनी स्थापित करना, संपत्ति खरीदना और वित्तीय लेनदेन करना शामिल है, जो अब धनशोधन रोधी कानून के तहत शामिल किया जाए। चार्टर्ड एकाउंटेंट, कंपनी सचिव, और लागत और कार्य लेखाकार अब “रिपोर्टिंग संस्थाएं” बन गए हैं और ग्राहकों की पहचान की पुष्टि करने, उनकी वित्तीय स्थिति की जांच करने और लेन-देन के उद्देश्य को दर्ज करने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि वे कानून का उल्लंघन करने वाले लेन-देन में सहायता करते हैं, तो उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

12 UNESCO ने Defending Creative Voices Report जारी की

यूनेस्को ने हाल ही में Defending Creative Voices नामक एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जो सशस्त्र संघर्षों, राजनीतिक अस्थिरता और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित कलाकारों के लिए सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। यह रिपोर्ट उन खतरों के प्रकाश में आती है जिसका सामना दुनिया भर के कलाकार कर रहे हैं। 2021 में, 12 विभिन्न देशों में 39 कलाकारों की हत्या कर दी गई, जबकि 119 को 24 देशों में कैद किया गया था। एक वर्ष में विश्व स्तर पर कलात्मक स्वतंत्रता के 1,200 से अधिक उल्लंघनों की सूचना मिली, जो समस्या की सीमा को दर्शाता है। कला में काम करने वाले व्यक्तियों को उत्पीड़न, आय हानि, कानूनी अभियोजन, हिंसा, सेंसरशिप और साइलेंसिंग जैसे विभिन्न खतरों का सामना करना पड़ता है। सशस्त्र संघर्ष, राजनीतिक अस्थिरता और प्राकृतिक आपदा जैसी आपात स्थितियाँ इन कमजोरियों को और बढ़ा सकती हैं। सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों की विविधता पर सम्मेलन 2007 में प्रभावी हुआ और 152 देशों ने संधि की पुष्टि की है। हालाँकि, इनमें से केवल 27% देशों ने कलाकारों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाया है। यूनेस्को ने 25 से अधिक देशों में कलात्मक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने वाली परियोजनाओं के लिए $1 मिलियन आवंटित किए हैं। वित्त पोषण सरकार के नेतृत्व वाली 13 परियोजनाओं और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा प्रशासित कई अन्य पहलों की सहायता करेगा। कलाकारों और उनकी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जो वर्तमान में संघर्ष या प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे हैं।

13 रूस ने दुनिया के सबसे बड़े बमवर्षक विमान Tu-160 को तैनात किया

रूस ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष में दुनिया के सबसे बड़े बमवर्षक विमान Tu-160 को तैनात किया है। Tu-160, जिसे NATO देशों में Blackjack के रूप में भी जाना जाता है, 1980 के दशक में रूस के टुपोलेव डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा विकसित एक रणनीतिक बमवर्षक है। Tu-160 बमवर्षक को आफ्टरबर्नर के साथ चार टर्बोफैन इंजन द्वारा चलाया जाता है, जिससे यह लगभग 2,200 किमी/घंटा या मैक 1.6 की अधिकतम गति तक पहुंच सकता है। इसकी रेंज 12,000 किमी से अधिक है और यह इन-फ्लाइट रिफ्यूलिंग सिस्टम से लैस है, जिससे यह विस्तारित अवधि के लिए हवा में बना रह सकता है। इसके अतिरिक्त, इस बमवर्षक विमान में परमाणु और पारंपरिक बम, क्रूज मिसाइल और जहाज-रोधी मिसाइल जैसे विभिन्न हथियारों को ले जाने की क्षमता है। यह बॉम्बर 40,000 किलोग्राम तक की अधिकतम पेलोड क्षमता के साथ अपने हथियारों को अपने आंतरिक बम बे या बाहरी पायलन में ले जा सकता है।

14 अमेरिकी डेमोक्रेट्स ने China Competition 2.0 Bill का अनावरण किया

अमेरिकी सीनेटरों ने विभिन्न क्षेत्रों में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए China Competition 2.0 Bill नामक एक नया विधायी अभियान शुरू किया है। China Competition 2.0 Bill 2.0 का उद्देश्य अमेरिका के व्यावसायिक हितों और सुरक्षा की रक्षा के लिए बीजिंग तक प्रौद्योगिकी के प्रवाह को सीमित करना है। इसका उद्देश्य नियमों को कड़ा करके चीन को ताइवान के साथ संघर्ष शुरू करने से रोकना भी है। इसके अतिरिक्त, यह बिल प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में घरेलू निवेश के लिए धन की मांग करता है और चीन की बेल्ट एंड रोड वैश्विक अवसंरचना पहल के लिए एक बेहतर अमेरिकी विकल्प प्रदान करता है।

15 न्यूयॉर्क नई इमारतों में जीवाश्म ईंधन पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी राज्य बना

अधिकांश नई इमारतों में प्राकृतिक गैस और अन्य जीवाश्म ईंधन पर प्रतिबंध लगाने वाला अमेरिका का पहला राज्य बनकर न्यूयॉर्क ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक शानदार कदम उठाया है। इस निर्णय को जलवायु अधिवक्ताओं के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा गया है। यह कानून गैस-ईंधन वाले स्टोव, भट्टियों और प्रोपेन हीटिंग को प्रतिबंधित करता है, जबकि पर्यावरण के अनुकूल उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देता है, जैसे कि इंडक्शन स्टोव और हीट पंप। इसके अतिरिक्त, 2026 तक सात मंजिला इमारतों के लिए और 2029 तक ऊंची इमारतों के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हीटिंग और खाना पकाना अनिवार्य होगा।

16 अडानी ग्रुप ने बेचा म्यांमार बंदरगाह

भारत के अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड ने हाल ही में कहा कि उसने स्वीकृत म्यांमार में $30 मिलियन में अपने बंदरगाह की बिक्री पूरी कर ली है, जो परियोजना में अपने निवेश से काफी कम है। अडानी समूह की कंपनी ने म्यांमार में एक सैन्य तख्तापलट के बाद मई 2022 में बिक्री की घोषणा की थी। मई 2022 में ही अडानी पोर्ट्स ने म्यांमार पोर्ट को बेचने के लिए शेयर पर्चेज एग्रीमेंट किया था। पर्चेज एग्रीमेंट में ये शर्त थी कि प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही खरीदार को कारोबार करने में कोई दिक्कतन न हो इसके लिए सभी जरूरी मंजूरी ले ली जाएगी।

17 यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने हिंदू देवी काली की आपत्तिजनक ट्वीट के लिए मांगी माफी

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से मां काली की एक आपत्तिजनक तस्वीर ट्वीट की गई जिस पर भारतीयों ने इसे हिंदूफोबिक बताते हुए सोशल मीडिया पर कड़ी आपत्ति जताई जिसके बाद जल्द ही कार्टून को डिलीट कर दिया गया। यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से मां काली को लेकर किए गए ट्वीट पर उन्हें अफसोस है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में दो तस्वीरों का एक कोलाज ट्वीट किया था। पहली तस्वीर में धुएं का गुब्बार आसमान को छूता दिख रहा था। दरअसल, यह तस्वीर शनिवार की है जब रूस ने क्रीमिया में यूक्रेन के 10 तेल टैंकरों पर ड्रोन से हमला कर दिया। हमले के बाद वहां धुएं का गुब्बार उठा। इसी तस्वीर पर यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने मां काली की एक आपत्तिजनक तस्वीर लगा दी और कैप्शन दिया- वर्क ऑफ आर्ट।

18 UPI के माध्यम से भारत का मर्चेंट भुगतान वित्त वर्ष 2026 तक $ 1 ट्रिलियन तक पहुंचने का अनुमान

बेन एंड कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर मर्चेंट भुगतान 40 से 50 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 2026 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। यह वृद्धि अधिक जागरूकता, यूपीआई के व्यापारी अपनाने में वृद्धि, यूपीआई लाइट और यूपीआई 123 पे जैसी नई भुगतान क्षमताओं और घरेलू भुगतान मार्ग पर अंतर्राष्ट्रीय भुगतान लेन की शुरुआत से प्रेरित होगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) का अनुमान है कि मार्च 2023 में एक महीने में ही UPI के माध्यम से लगभग $40 अरब के मार्चेंट लेनदेन किए गए थे। इस उद्योग ने पहले से ही $500 अरब के भुगतान रेट को पार कर दिया है।

19 एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली के लिए शुरू किया फेस प्रमाणीकरण

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के साथ सहयोग करके अपने पांच लाख बैंकिंग प्वाइंट्स पर आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) के लिए फेस प्रमाणीकरण लाने की घोषणा की है। यह भारत में इस तरह की पहली पहल है, जहां चार बैंकों ने AePS के लिए फेस प्रमाणीकरण प्रदान करने के लिए NPCI के साथ सहयोग किया है। एईपीएस ग्राहकों को अपने आधार-लिंक्ड बैंक खाते तक पहुंचने के लिए अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके किसी भी बैंकिंग बिंदु पर वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है। अब तक, ग्राहक के आधार नंबर और यूआईडीएआई रिकॉर्ड में फिंगरप्रिंट या आईरिस मिलान का उपयोग करके लेनदेन को प्रमाणित किया जा रहा था। नई सुविधा ग्राहकों को आधार संख्या के साथ फेस ऑथेंटिकेशन करके लेनदेन को सत्यापित करने में सक्षम बनाएगी।

20 दुनिया के सबसे ज्यादा कमाने वाले 10 खिलाड़ियों की सूची : फोर्ब्स 2023

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल सितारों क्रिस्टियानो रोनाल्डो ($136 मिलियन)लियोनेल मेस्सी ($130 मिलियन) और किलियान म्बप्पे ($120 मिलियन) सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों में शीर्ष तीन में से हैं। रोनाल्डो $136 मिलियन के अनुमानित कमाई वाले खिलाड़ी हैं, जिसमें उनके खेलने के वेतन और बोनस से $46 मिलियन और प्रचार, उपस्थितियां, लाइसेंसिंग आय और अन्य व्यवसायिक कार्यों से $90 मिलियन शामिल हैं