रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया

0
111

1.विश्व निमोनिया दिवस: 12 नवंबर:- विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।यह दिवस जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम और उपचार को बढ़ावा देने और बीमारी से निपटने के लिए कार्रवाई करने के लिए मनाया जाता है। निमोनिया एक संक्रमण है जो हवा को एक या दोनों फेफड़ों में प्रवाहित करने से रोकता है। संक्रमण किसी के लिए भी जानलेवा हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से शिशुओं, बच्चों और 65 से अधिक लोगों के लिए।

2.लोक सेवा प्रसारण दिवस: 12 नवंबर:- लोक सेवा प्रसारण दिवस हर साल 12 नवंबर को मनाया जाता है। 1947 में दिल्ली के ऑल इंडिया रेडियो के स्टूडियो में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पहली और एकमात्र यात्रा को मनाने के लिए दिन मनाया जाता है। 12 नवंबर 1947 को, महात्मा गांधी ने विस्थापित लोगों (पाकिस्तान से एक शरणार्थी) को संबोधित किया, जो विभाजन के बाद हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अस्थायी रूप से बस गए थे।

3.चीन ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 6G प्रयोग उपग्रहलांच किया:- चीन ने दुनिया के पहले 6G प्रयोग उपग्रह को अंतरिक्ष में भेज दिया है। 6 जी उपग्रह तीन चीनी उपग्रहों में से एक था, जिसे सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया, साथ ही साथ अर्जेंटीना की कंपनी सैटलॉजिक द्वारा विकसित 10 वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह भी थे। रिपोर्टों के अनुसार, टेक्नोलॉजी 5 जी की तुलना में 100 गुना तेज होने की उम्मीद है। 6G संचार परीक्षण उपग्रह को 12 अन्य उपग्रहों के साथ कक्षा में लॉन्च किया गया था।

4.रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया:-रस्किन बॉन्ड, भारत के सबसे पोषित लेखकों में से एक को टाटा लिटरेचर लाइव के 2020 के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए 100 से अधिक पुस्तकों, शैलियों में काम करने का एक पर्याप्त शरीर है। भारत में बच्चों के साहित्य के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारतीय बाल शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता दी गई है। रस्किन बॉन्ड की कुछ लोकप्रिय पुस्तकें हैं: द रूम ऑन द रूफ, एंग्री रिवर, द ब्लू अम्ब्रेला, रस्टी, द बॉय फ्रॉम द हिल्स, ए फ्लाइट ऑफ़ पीजन्स उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

5.चीन की चेन मेंग ने ITTF महिला विश्व कप खिताब जीता:- दुनिया की नंबर एक चेन मेंग ने चीन के हमवतन सुन यिंग्शा को हराकर अपना पहला इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) महिलाओं का विश्व कप टेबल टेनिस का खिताब चीन के वहाई में जीता। 2020 ITTF महिला विश्व कप ITTF- स्वीकृत घटना का 24 वां संस्करण था। ITTF के चीन जाने से पहले महिलाओं और पुरुषों के विश्व कप के कार्यक्रम मूल रूप से बैंकाक, थाईलैंड और फिर डुसेल्डॉर्फ, जर्मनी में होने वाले थे।

  1. सिक्किम के पूर्व सीएम सांचमन लिंबो का निधन:- सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री सांचमन लिम्बो का निधन हो गया। वह सिक्किम संग्राम परिषद पार्टी से 17 जून 1994 – 12 दिसंबर 1994 को सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री थे। वह सिक्किम संग्राम परिषद के स्वर्गीय नर बहादुर भंडारी की सरकार में टॉप करने के बाद लगभग छह महीने के लिए सीएम बने, जबकि वह उसी सरकार में वर्ष 1994 में कैबिनेट मंत्री थे।

सिक्किम के वर्तमान राज्यपाल: गंगा प्रसाद

मुख्यमंत्री: प्रेम सिंह तमांग

7.थावसमी पुस्तक उपराष्ट्रपति एमवेंकैया नायडू ने ने लांच की:- भारत के उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू ने “Thavaasmi: Life and Skills through the lens of Ramayana” नामक पुस्तक लॉन्च की है। इस किताब की लेखिका रलाबांदी श्रीराम चक्रधर और सह लेखक अमारा सारदा दीप्ति थीं। पुस्तक रामायण की कहानी को एक पिता और बेटी के बीच एक संवाद के रूप में प्रस्तुत करती है जिसमें कई अभ्यास हैं जो इसे एक दिलचस्प सीखने का अनुभव बनाते हैं।