राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने दिल्ली छावनी में भारत-कोरिया मैत्री पार्क का उद्घाटन किया

0
61

1. सरकार ने 2024 तक वायु प्रदूषण में बीस से तीस प्रतिशत तक कमी लाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार ने 2024 तक वायु प्रदूषण में बीस से तीस प्रतिशत तक कमी लाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। वायु प्रदूषण कम करने के लिए देश के 132 चयनित शहरों के लिए कार्य योजना पर अमल करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर श्री जावडेकर ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत एक सौ शहरों में वायु गुणवत्‍ता में सुधार लाने का लक्ष्‍य रखा गया है।

  1. गोवा में कला अकादमी पणजी में कारीगरों और शिल्पियों के उत्‍पादों का 28वां हुनर हाट आयोजित

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि स्‍वदेशी शिल्‍पी कारीगरों के लिए हुनर हाट एक उचित, लोकप्रिय और गौरवशाली मंच है। गोवा में कला अकादमी पणजी में कारीगरों और शिल्पियों के उत्‍पादों का 28वां हुनर हाट आयोजित किया जा रहा है, जिसका गोवा के मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर प्रमोद सावंत औपचारिक रूप से उदघाटन करेंगे। अल्‍पसंख्‍यक मामलों का मंत्रालय गोवा में वोकल फॉर लोकल विषय पर हुनर हाट आयोजित कर रहा है जिसमें तीस से अधिक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पांच सौ से अधिक कारीगर और शिल्‍पी भाग ले रहे हैं।

  1. मालवाहक जहाज एवर गिवेन पिछले 4 दिनों से स्वेज़ नहर में फंसा हुआ है

400 मीटर लम्‍बे एवर गिवेन मालवाहक जहाज पिछले चार दिनों से स्वेज़ नहर में फंसा हुआ है। इससे जहाजों की आवाजाही में जबर्दस्‍त बाधा उत्‍पन्‍न हो गई है और संबंधित पक्षों को इससे बहुत नुकसान हो रहा है। बर्नहार्ड शुल्‍ट शिप मैनेजमेंट के तकनीकी प्रबंधन की ओर से समाचार माध्‍यमों को बताया गया है कि इस जहाज के चालक दल के सभी सदस्‍य भारतीय हैं और पूरी तरह सुरक्षित हैं। सुएज़ नहर प्राधिकरण ने बताया है कि जहाजों को सुरक्षित निकाल ले जाने वाले नौ टग जहाज कार्य में लगे हुए हैं। तेल और गैस ले जाने वाले 206 बडे मालवाहक जहाज नहर के दोनों तरफ फंसे हुए हैं। इनमें से कुछ जहाजों पर बड़ी मात्रा में अनाज लदा हुआ है। स्वेज़ नहर एक कृत्रिम समुद्र-स्तरीय जलमार्ग (Waterway) है जो उत्तर से दक्षिण की ओर बहते हुए भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) को लाल सागर (Red Sea) से जोड़ता है। यह नहर अफ्रीका को एशिया महाद्वीप से अलग करती है। यह एशिया और यूरोप के बीच सबसे छोटा समुद्री मार्ग प्रदान करती है।यह विश्व की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली शिपिंग लेन में से एक है, जिसमें विश्व के कुल व्यापार का 12% से अधिक का व्यापार होता है।यह पूर्व से पश्चिम की ओर जाने वाले तेल, प्राकृतिक गैस आदि मालवाहकों को एक महत्त्वपूर्ण मार्ग प्रदान करती है।स्वेज नहर प्राधिकरण (Suez Canal Authority) के आँकड़ों के अनुसार, वर्ष 2020 में लगभग 19,000 जहाज़ों या प्रतिदिन औसतन 51.5 जहाज़ों पर लगभग 1.17 बिलियन टन माल इस नहर के माध्यम से ले जाया गया।यह नहर मिस्र की अर्थव्यवस्था के लिये एक प्रमुख आय का स्रोत है, इस अफ्रीकी देश ने पिछले साल इस नहर से 5.61 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व प्राप्त किया था।मिस्र ने वर्ष 2015 में स्वेज़ नहर का विस्तार करने वाली योजना की घोषणा की, इसका उद्देश्य मालवाहक जहाज़ों के प्रतीक्षा समय को कम करना और वर्ष 2023 तक नहर का उपयोग करने वाले जहाज़ों की संख्या को दोगुना करना है।

  1. प्रधानमंत्री बांग्लादेश की दो दिवसीय ऐतिहासिक यात्रा पर ढाका पहुँचे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ढाका में बंगलादेश स्‍वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। बंगलादेश की दो दिन की यात्रा पर ढाका के हजरत शाह जलाल अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अडडे पर पहुंचने के तुरंत बाद श्री मोदी सावर स्थित राष्‍ट्रीय शहीद स्‍मारक पहुंचे और वहां शहीदों को पुष्‍पचक्र अर्पित किये। इससे पहले ढाका पहुंचने पर बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने श्री मोदी का स्‍वागत किया। ढाका हवाई अडडे पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर भारतीय राष्‍ट्रीय गान भी गाया गया। प्रधानमंत्री ढाका के परेड मैदान पर आयोजित बंगलादेश राष्‍ट्रीय दिवस(26 मार्च) कार्यक्रम में गैस्‍ट ऑफ ऑनर होंगे।

  1. बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को दिया गया गांधी शांति पुरस्कार उनकी पुत्री शेख रेहाना ने ग्रहण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2020 का गांधी शांति‍ पुरस्‍कार बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की छोटी पुत्री को प्रदान किया। ढाका में बांग्लादेश के राष्‍ट्रीय दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह बात हर भारतीय के लिए गर्व का विषय है कि हमें बंगबंधु शेख मजीबुर्रहमान को गांधी शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित करने का अच्‍छा अवसर मिला है। भारत और बांग्‍लादेश में राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने बांग्‍लादेश के 50 उद्यमियों को भारत आने और स्‍टार्ट अप पहल में शामिल होने का आग्रह किया।

  1. राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने दिल्ली छावनी में भारत-कोरिया मैत्री पार्क का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने दिल्ली छावनी में भारत-कोरिया द्विपक्षीय मैत्री पार्क का उद्घाटन किया। 1950 से 1953 के दौरान कोरिया युद्ध में भारतीय शांति सैनिकों के योगदान की याद में इस मैत्री पार्क का निर्माण किया गया है। श्री सुह वूक ने भी नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दक्षिण कोरिया के श्री सुह वूक भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

  1. मोटर वाहन अधिनियम 1988 और केंद्रीय मोटर संबंधी दस्तावेज वाहन अधिनियम-1989 की वैधता इस वर्ष 30 जून तक के लिए बढा दी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 और केंद्रीय मोटर संबंधी दस्तावेज वाहन अधिनियम-1989 की वैधता इस वर्ष 30 जून तक के लिए बढा दी है। इस अधिनियम के तहत फिटनेस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण से संबंधित दस्‍तावेज शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा है कि यह कदम वाहनों की गति को नियंत्रित करने के उद्देश्‍य से उठाया गया है।

  1. केरल के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सम्मान

केरल में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम को विभिन्न प्रणालीगत पहलुओं के जरिए बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केरल एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसे राज्य श्रेणी में चुना गया। केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए विशेषज्ञों के पैनल ने हाल में पाया कि दक्षिणी राज्य ने सतत विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के रूप में पिछले पांच वर्षों में टीबी प्रसार दर में 37.5 प्रतिशत तक की कमी की है। इसकी वजह से राज्य को यह राष्ट्रीय सम्मान दिया गया। पैनल ने यह भी कहा कि राज्य में टीबी अनुसंधान प्रणाली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान प्रणालियों में से एक है।

  1. महाराष्ट्र भूषणअवार्ड से सम्मानित होंगी आशा भोसले

प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले (Asha Bhosle) को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण (Maharashtra Bhushan) पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में एक समिति ने वर्ष 2020 के पुरस्कार के लिए सुश्री भोसले का चयन करने का फैसला किया। सुश्री भोसले, जिनकी बहन लता मंगेशकर ने 1997 में पुरस्कार जीता था, उन्होंने कहा कि उन्हें श्री ठाकरे से पता चला कि उन्हें 2020 के पुरस्कार के लिए चुना गया है। सुश्री भोसले को 2000 का दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला था। यह पुरस्कार 1996 में राज्य सरकार द्वारा राज्य के प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिष्ठित कार्य और उपलब्धियों को पहचानने के लिए स्थापित किया गया था, जिसमें 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र शामिल हैं। पहला महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार मराठी लेखक पी.एल. देशपांडे को दिया गया था और इस पुरस्कार के अंतिम विजेता इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे थे, जिन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2015 में दिया गया था।

  1. प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन को मिला विस्तार

सरकार ने प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के विजयराघवन (K. VijayRaghavan) का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। उन्हें जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद 2018 में पीएसए नियुक्त किया गया था। उनका अनुबंध 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है लेकिन अब इसे अप्रैल 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

  1. हरदीप सिंह पुरी ने किया आंध्र प्रदेश में कुरनूल हवाई अड्डे का उद्घाटन

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में हवाईअड्डे का वीडियो कांफ्रेंस के तरीके से उद्घाटन किया। कुरनूल हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन 28 मार्च 2021 से शुरू होगा। इस हवाई अड्डे को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना, उडे देश का आम नागरीक (Regional Connectivity Scheme, Ude Desh Ka Aam Nagrik-RCS-UDAN) के तहत विकसित किया गया है। कुरनूल हवाई अड्डा, बैंगलोर, विशाखापत्तनम और चेन्नई को सीधी उड़ान संचालन प्रदान करके इस क्षेत्र को दक्षिण भारत के प्रमुख केंद्रों के करीब लाएगा। कुर्नूल आंध्र प्रदेश में छठा हवाईअड्डा है जो परिचालन में आया है। पांच अन्य हवाईअड्डे कडप्पा, विशाखापत्तनम, तिरूपति, राजमुंदरी और विजयवाड़ा हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी और नागर विमानन मंत्रालय तथा भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें मौजूद थे।

  1. संजीव कुमार बने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष

IAS संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India-AAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। कुमार 1993 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet -ACC) ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

  1. सौरभ गर्ग बने UIDAI के नए सीईओ

वरिष्ठ नौकरशाह, सौरभ गर्ग (Saurabh Garg) को केंद्र द्वारा प्रभावी नौकरशाही के फेरबदल के हिस्से के रूप में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में श्री गर्ग अपने कैडर ओडिशा राज्य में सेवारत हैं। वह 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

  1. आतिश चंद्र बने भारतीय खाद्य निगम के सीएमडी

आतिश चंद्र (Atish Chandra) को भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है और उन्हें अतिरिक्त सचिव का पद दिया गया है। बिहार कैडर के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी, श्री चंद्रा, वर्तमान में कृषि, सहयोग और किसान कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव हैं।

  1. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 73 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का ई-उद्घाटन किया

जम्मू और कश्मीर, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने यूटी में आयुष्मान भारत के तहत 73 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का ई-उद्घाटन किया है। इन केंद्रों का उद्देश्य अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच का विस्तार करना है। उपराज्यपाल ने देखा कि आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र जम्मू-कश्मीर में विशेष रूप से आयुष क्षेत्र को बढ़ावा देने में एक गेम-चेंजर होगा, ताकि आयुष सिद्धांतों और प्रथाओं के माध्यम से व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल समुदाय को उनके बीच स्व-देखभाल और घरेलू उपचार की वकालत करके समग्र कल्याण मॉडल के मूल उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रदान की जाती है।