राजस्थान सरकार महाराणा प्रताप पर्यटक सर्किट में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

0
20

1 राजस्थान सरकार महाराणा प्रताप पर्यटक सर्किट में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने घोषणा की है कि राज्य सरकार 100 करोड़ रुपये के निवेश से महाराणा प्रताप पर्यटक सर्किट विकसित करेगी। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा 8 जून 2023 को उदयपुर में महाराणा प्रताप जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए की। मेवाड़ के महाराणा प्रताप का 484वां जन्मदिन 9 जून 2024 (हिंदू कैलेंडर के अनुसार) मनाया गया। भजन लाल शर्मा की सरकार ने अपने पहले बजट में महाराणा प्रताप पर्यटक सर्किट के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। महाराणा प्रताप पर्यटक सर्किट के तहत मेवाड़ के महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े स्थानों का विकास किया जायेगा। परियोजना के हिस्से के रूप में उदयपुर, चावंड, हल्दीघाटी, गोगुंदा, कुंभलगढ़, देवार, छापली और चित्तौड़गढ़ जैसे स्थानों को विकसित किया जाएगा।

2 नई केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए विभागों की घोषणा

मोदी सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को फिर से रक्षा मंत्रालय दिया गया है। श्री अमित शाह गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री बने रहेंगे। नितिन गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भी बरकरार रखा गया है। जे पी प्रकाश नड्डा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा रसायन और उर्वरक मंत्रालय का आवंटित किया गया है। शिवराज सिंह चौहान को कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। राष्ट्रपति भवन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि निर्मला सीतारमण को वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय आवंटित किए गए हैं, जबकि डॉ. एस जयशंकर को पुन: विदेश मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय के साथ-साथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय भी आवंटित किया गया है।

3 प्रेम सिंह तमांग सिक्किम के मुख्यमंत्री बने

10 जून को सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के नेता प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्य के गवर्नर लक्ष्मण आचार्य ने उन्हें और कैबिनेट मंत्रियों को राजधानी गंगटोक के पवजोर स्टेडियम में शपथ दिलाई। प्रेम सिंह तमांग 1994 से लगातार पांच बार सिक्किम विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं। उन्होंने 2009 तक सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) सरकार में मंत्री के रूप में काम किया था। 2014 में मंत्री पद न मिलने पर प्रेम सिंह ने SKM पार्टी बना ली थी। SKM ने राज्य की 32 सीटों में 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी। विपक्ष के SDF को सिर्फ एक ही सीट मिली थी।

4 सब-लेफ्टिनेंट अनामिका पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बनीं

8 जून को अरक्कोणम तमिलनाडु में INS रजाली पर पासिंग आउट परेड हुई। इसमें सब लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव को हेलीकॉप्टर पायलट की ग्रेजुएशन डिग्री दी गई। अनामिका नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बन गईं हैं। राजेश पेंढाकर ने बेसिक हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स (BHCC) के 24 अधिकारियों को ‘गोल्डन विंग्स‘ से सम्मानित किया। अनामिका बी राजीव को भी ‘गोल्डन विंग्स’ से सम्मानित किया गया। अनामिका को सी किंग्स, AHL ध्रुव, चेतक और MH-60R सीहॉक्स जैसे हेलीकॉप्टर उड़ाने की परमिशन मिलेगी। नौसेना के एयर स्क्वॉड्रन में 22 हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद इन पायलटों को डिग्री मिली है। पायलटों को नौसेना की विभिन्न फ्रंट-लाइन ऑपरेटिंग यूनिट में नियुक्त किया जाएगा।

5 अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने एआईएम– आईसीडीके वाटर चैलेंज 4.0 और इनोवेशन फॉर यू– एसडीजी इंटरप्रेन्योर्स ऑफ इंडिया प्रस्तुत किया

अटल इनोवेशन मिशननीति आयोग (एआईएम) ने भारत में नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो महत्वपूर्ण पहलों को लॉन्च करने की घोषणा की है: ‘एआईएम – आईसीडीके वाटर चैलेंज 4.0’ और ‘इनोवेशन फॉर यू’ पुस्तिका का पांचवां संस्करण, जो भारत के एसडीजी उद्यमियों पर प्रकाश डालती है। भारत में रॉयल डेनिश दूतावास में इनोवेशन सेंटर डेनमार्क (आईसीडीके) के सहयोग से एआईएम ओपन इनोवेशन वाटर चैलेंज का चौथा संस्करण प्रस्तुत किया। यह पहल भारत-डेनमार्क द्विपक्षीय हरित रणनीतिक साझेदारी की आधारशिला है, जो मौलिक आविष्कार वाले समाधानों के माध्यम से महत्वपूर्ण जल-संबंधी चुनौतियों को सुलझाने का प्रयास करती है। चयनित टीमें भारतीय समूह का गठन करेंगी जो वैश्विक नेक्स्ट जनरेशन डिजिटल एक्शन कार्यक्रम में भाग लेंगे और 9 देशों (भारत, डेनमार्क, घाना, केन्या, कोरिया, तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, कोलंबिया और मैक्सिको) के प्रमुख विश्वविद्यालयों और नवाचार केंद्रों से युवा प्रतिभाओं के साथ जुड़ेंगे।

6 इसरो ने आदित्य एल1 उपग्रह द्वारा खींची गई सूर्य की आश्चर्यजनक तस्वीरें जारी की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने मई में एक बड़े भू-चुंबकीय तूफान के दौरान आदित्य एल1 उपग्रह द्वारा खींची गई सूर्य की आश्चर्यजनक तस्वीरें जारी की हैं। दो रिमोट सेंसिंग पेलोड, सोलर अल्ट्रा वायलेट इमेजिंग टेलीस्कोप और विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ ने अन्य पेलोड के साथ, अंतरिक्ष में लैग्रेंज बिंदु से इन तस्वीरों को खींचा है। इसरो का कहना है कि ये तस्वीरें खगोल वैज्ञानिकों को सौर ज्वालाओं, उनके ऊर्जा वितरण, सनस्पॉट, व्यापक तरंग और दीर्घकालिक सौर विविधताओं का अध्ययन करने में सहायता करेंगी। ये तस्‍वीरें इसरो की वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं।

7 महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई की तटीय सड़क के दूसरे चरण का उद्घाटन किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मरीन ड्राइव से हाजी अली तक मुंबई की तटीय सड़क के दूसरे चरण का उद्घाटन कियाश्री शिंदे ने कहा कि धर्मवीर स्वराज रक्षक छत्रपति संभाजी मुंबई कोस्टल रोड की उत्तर की ओर जाने वाली सड़क को मंगलवार से यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्री सवा 6 किलोमीटर की दूरी 9 से 10 मिनट में तय कर सकेंगे, जबकि अभी इसमें 40-50 मिनट लगते हैं। इसके पहले चरण में वर्ली और मरीन ड्राइव के बीच दक्षिण की ओर जाने वाली सड़क को इस साल मार्च में वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया था। यह सड़क पूरे सप्ताह सुबह 7 बजे से रात्रि 11 बजे के बीच चालू रहेगी।

8 पेरू और स्लोवाकिया ने शांतिपूर्ण चंद्र अन्वेषण के लिए आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्ष

पेरू और स्लोवाकिया ने 30 मई को नासा के आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे वे अंतरिक्ष के सुरक्षित अन्वेषण पर अमेरिका के नेतृत्व वाले समझौते में शामिल होने वाले तेजी से बढ़ते देशों में नवीनतम बन गए। दोनों देशों ने नासा के वाशिंगटन मुख्यालय में समझौते पर हस्ताक्षर किए, लेकिन अलग-अलग समारोहों में, जिसमें पेरू ने 30 मई को सबसे पहले अपना नाम समझौते में जोड़ा, उसके बाद स्लोवाकिया ने अपना नाम जोड़ा। ऐसा करने वाला पेरू 41वां और स्लोवाकिया 42वां देश बन गया।

9 IIT कानपुर ने शुरू किया UDAAN कार्यक्रम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) ने भारत में ड्रोन स्टार्टअप (Drone Startup) को बढ़ावा देने के लिए UAV/UAS/ड्रोन एक्सेलेरेशन एंड नेटवर्किंग (UDAAN) कार्यक्रम शुरू किया। यह लॉन्च SIIC और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के बीच पार्टनरशिप का एक हिस्सा है। उड़ान का उद्देश्य उभरते ड्रोन उद्यमों को अत्याधुनिक सुविधाओं, विशेषज्ञ सलाह, वित्तीय सहायता और अनुरूप व्यवसाय विकास मार्गदर्शन तक पहुंच प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है, जिससे तेजी से व्यापार विकास को बढ़ावा मिलता है।

10 इजराइल ने अलजजीरा पर लगे बैन को बढ़ाया

9 जून को इजराइल ने कतर के मीडिया हाउस अलजजीरा पर लगे बैन को 45 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है। इजराइल सरकार ने हमास जंग में रिपोर्टिंग से नाराजगी के चलते 5 मई को अलजजीरा पर बैन लगाया था। इजराइल के संचार मंत्रालय ने कहा कि केबल और सैटेलाइट कंपनियों पर अलजजीरा की टेलीकास्टिंग और वेबसाइट्स बैन रहेंगीं। इजराइल सरकार की कैबिनेट ने अलजजीरा की टेलीकास्टिंग से खतरा होने का हवाला दिया। इजराइल ने अलजजीरा पर कतर का माउथपीस होने का आरोप लगाया था। इजराइली पुलिस ने अलजजीरा के ऑफिस पर रेड की थी, जिसमें कैमरा समेत काफी सामान को सीज किया गया था। अलजजीरा की शुरुआत 15 नवंबर 2006 में हुई थी, जिसका हेडक्वार्टर दोहा, कतर में है।

11 बिल गेट्स ने किया “सोर्स कोड” का अनावरण

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स अपनी बहुत ही प्रतीक्षित आत्मकथा, “सोर्स कोड: माई बिगिनिंग्स” को लॉन्च करने वाले हैं। 4 फरवरी 2025 को यह पुस्तक बाजार में आने वाली है, और यह साहित्यिक प्रयास वादा करता है कि यह एक अंतरंग झलक प्रदान करेगा जो एक दुनिया के सबसे प्रभावशाली तकनीकी पायोनियर के जीवन और अनुभवों को आकार देने में मदद करेगा।

12 RBI ने थोक जमा की सीमा दो करोड़ रुपये से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने थोक सावधि जमा की सीमा मौजूदा दो करोड़ रुपये से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये करने की घोषणा की। थोक सावधि जमा पर खुदरा सावधि जमा की तुलना में थोड़ा अधिक ब्याज मिलता है, क्योंकि बैंक अपनी नकदी प्रबंधन प्रक्रिया के तहत अलग-अलग दरें प्रदान करते हैं। अब अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर) और लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) के पास दो करोड़ रुपये तक की एकल रुपया सावधि जमा, खुदरा सावधि जमा का हिस्सा होगी।

13 पूजा तोमर UFC चैंपियन बनीं

8 जून को भारत की पूजा तोमर अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) जीतने वाली पहली भारतीय फाइटर बनीं। अमेरिका में पूजा ने अपनी डेब्यू फाइट में ब्राजील की रेयानो डास सेंटोस को हराया। पूजा ने 52 किग्रा. वेट कैटेगरी में 30-27, 27-30 और 29-28 से जीत दर्ज की। 30 वर्षीय पूजा UFC जीतने वाली पहली भारतीय मिक्स मार्शल आर्ट्स (MMA) प्लेयर बन गई हैं। UFC में पूजा तोमर को ‘साइक्लोन’ नाम से जाना जाता है। पूजा ने अक्टूबर 2023 में UFC से करार किया था। उन्होंने वुशू की वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी देश का प्रतिनिधित्व किया था। पूजा वुशू में पांच बार नेशनल चैंपियन रह चुकी हैं।

14 विश्व प्रत्यायन दिवस 2024: 9 जून

विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) हर साल 9 जून को मनाया जाता है। विश्व प्रत्यायन दिवस की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (IAF) और अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (ILAC) के संयुक्त प्रयासों से हुई है। प्रत्यायन संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के कार्यान्वयन का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।विश्व प्रत्यायन दिवस का उद्देश्य व्यापार बढ़ाना और पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं को दूर करने जैसे उद्देश्यों को पूरा करना है। यह एक अर्थव्यवस्था में उत्पादन की सामान्य समग्र गुणवत्ता में भी सुधार करता है। विश्व प्रत्यायन दिवस 2024 का विषय “Accreditation: Empowering Tomorrow and Shaping the Future” है।