राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वरिष्‍ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया

0
23

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वरिष्‍ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व उपप्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया। वयोवृद्ध नेता श्री आडवाणी के आवास पर जाकर उन्हें यह सम्मान दिया गया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व उप-राष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और श्री आडवाणी के परिवारजन उपस्थित थे।

2 कच्‍चाथीवू द्वीप

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 1974 में कच्चाथिवू द्वीप श्रीलंका को सौंप दिये जाने पर कांग्रेस की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की 75 वर्षों की कार्य प्रणाली देश की एकता, अखंडता और राष्ट्रहित को कमजोर करने की रही है। इस निर्जन द्वीप पर मत्स्य पालन का अधिकार और संप्रभुता को लेकर यह भारत और श्रीलंका के बीच लंबे समय से विवाद का मुद्दा रहा है। कच्चातिवु भारत और श्रीलंका के बीच पाक जलसंधि (Palk Strait) में 285 एकड़ में विस्तृत एक निर्जन स्थान है, जो भारत के रामेश्वरम से लगभग 14 समुद्री मील की दूरी पर स्थित एक द्वीप है। वर्ष 1974 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और श्रीलंका की सिरिमा आर.डी. भंडारनायके ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये, जिससे कच्चातिवु को श्रीलंका क्षेत्र के हिस्से के रूप में मान्यता दी गई, समझौते के परिणामस्वरूप इस क्षेत्र के स्वामित्व में परिवर्तन हुआ। समझौते ने भारतीय मछुआरों को द्वीप के आस-पास मछली पकड़ने, वहाँ अपने जाल सुखाने की अनुमति के साथ भारतीय तीर्थयात्रियों को द्वीप पर स्थित कैथोलिक तीर्थ की यात्रा करने की अनुमति दी।

3 टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय त्रि-सेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास, टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह 30 मार्च 2024 को सम्पन्न हुआ। इसका आयोजन अमेरिकी नौसेना के सैन एंटोनियो श्रेणी की परिवहन गोदी-समरसेट पर आयोजित किया गया। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच सुदृढ़ रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है। इसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) संचालन शुरू करने में सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों और मानक संचालन प्रक्रियाओं को साझा करना है। विशाखापत्तनम में 18 से 25 मार्च तक हार्बर चरण का आयोजन किया गया। समुद्री चरण 26 से 30 मार्च 24 तक आयोजित किया गया और इसमें समुद्री अभ्यास में शामिल दोनों देशों की इकाइयां शामिल थीं। एक संयुक्त कमान एवं नियंत्रण केंद्र और एचएडीआर संचालन के लिए संयुक्त राहत और चिकित्सा शिविर की स्थापना के लिए काकीनाडा में सैनिक पहुंचे। काकीनाडा और विशाखापत्तनम के पास भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के बीच यूएच3एच, सीएच53 और एमएच60आर हेलीकॉप्टरों से जुड़े क्रॉस डेक हेलीकॉप्टर संचालन भी किए गए।

4 प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2024

भारत के पर्यावरण मंत्रालय ने हाल ही में नए नियम लागू किए हैं, जिनके तहत डिस्पोजेबल प्लास्टिक उत्पादों के निर्माताओं के लिए उन्हें ‘बायोडिग्रेडेबल’ के रूप में लेबल करना अधिक कठिन हो जाएगा। अपडेटेड प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2024 के अनुसार अब यह आवश्यक है कि जैवनिम्नीकरणीय प्लास्टिक न केवल विशिष्ट वातावरण में जैविक प्रक्रियाओं के माध्यम से विघटित हो, बल्कि पीछे कोई सूक्ष्म प्लास्टिक भी न छोड़े। बायोडिग्रेडेबल और कंपोस्टेबल प्लास्टिक, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए तकनीकी समाधान की दो व्यापक श्रेणियां हैं।

  • जैवनिम्नीकरणीय प्लास्टिक को बेचे जाने से पहले उपचारित किया जाता है और जब उन्हें फेंक दिया जाता है तो उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे समय के साथ स्वाभाविक रूप से विघटित हो जाएंगे, हालांकि अभी तक यह निर्धारित करने के लिए कोई परीक्षण नहीं किया गया है कि वे पूरी तरह से विघटित होते हैं या नहीं।
  • दूसरी ओर, कम्पोस्टेबल प्लास्टिक विघटित तो होता है, लेकिन इसके लिए औद्योगिक या बड़े नगरपालिका अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं की आवश्यकता होती है।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2024 में नए संशोधनों में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक को ऐसे पदार्थों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो न केवल मिट्टी या लैंडफिल जैसे विशिष्ट वातावरण में जैविक प्रक्रियाओं के माध्यम से विघटित होते हैं, बल्कि पीछे कोई माइक्रोप्लास्टिक भी नहीं छोड़ते हैं।

5 टी+0 ट्रेडिंग निपटान चक्र

हाल ही में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने वैकल्पिक आधार पर इक्विटी सेगमेंट में टी+0 रोलिंग सेटलमेंट चक्र में ट्रेडिंग शुरू की है। यह नया सेटलमेंट चक्र मौजूदा टी+1 सेटलमेंट चक्र के अलावा, ट्रेडों के उसी दिन सेटलमेंट की अनुमति देता है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इस लघु अवधि निपटान चक्र के शुभारंभ के लिए परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं। टी+0 ट्रेडिंग सेटलमेंट चक्र, जिसे उसी दिन सेटलमेंट के रूप में भी जाना जाता है, ट्रेड के उसी दिन फंड और सिक्योरिटीज के क्लियरिंग और सेटलमेंट की सुविधा है। इस चक्र के तहत, ट्रेड का सेटलमेंट टी+0 मार्केट के बंद होने के बाद उसी दिन होगा। अगर निवेशक कोई शेयर बेचते हैं, तो उन्हें उसी दिन उनके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे, और खरीदार को भी लेनदेन के दिन ही उनके डीमैट खाते में शेयर मिल जाएंगे।

6 मल्टीपल मायलोमा जागरूकता माह

मल्टीपल मायलोमा जागरूकता माह प्रतिवर्ष मार्च माह में मनाया जाता है, ताकि एक दुर्लभ प्रकार के रक्त कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जो हड्डियों और शरीर के अन्य भागों में विकसित होता है। मल्टीपल मायलोमा रक्त कैंसर का एक प्रकार है जो प्लाज़्मा कोशिकाओं में उत्पन्न होता है, जो अस्थि मज्जा में पाई जाने वाली एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका है। मायलोमा के रोगियों में, कैंसरग्रस्त कोशिकाएँ तेज़ी से बढ़ती हैं, स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं। ये घातक कोशिकाएं असामान्य प्रोटीन भी स्रावित करती हैं जो शरीर के कार्यों, जैसे कि गुर्दे की कार्यप्रणाली को ख़राब कर सकती हैं।

7 Xiaomi ने SU7 के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाज़ार में प्रवेश किया

चीनी कंपनी शाओमी ने बीजिंग में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन SU7 लॉन्च किया है। अपने किफायती स्मार्टफोन और घरेलू उपकरणों के लिए मशहूर यह कंपनी अब चीन में कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले इलेक्ट्रिक वाहन (EV) क्षेत्र में प्रवेश कर रही है, जो दुनिया का सबसे बड़ा कार बाजार है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, बेसिक SU7 मॉडल की कीमत 215,900 युआन ($29,868) होगी। यह आकर्षक और स्पोर्टी वाहन नौ रंगों में उपलब्ध होगा और इसमें स्पोर्ट्स कार चलाने के रोमांच को फिर से बनाने के लिए “साउंड सिमुलेशन”, कराओके उपकरण और एक मिनी-फ्रिज जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

8 भारत में टीबी के मामलों में 16% की गिरावट दर्ज की गई: Annual India TB रिपोर्ट

Annual India TB रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2015 से 2022 तक तपेदिक (टीबी) की घटनाओं में 16% की गिरावट देखी गई है, जो वैश्विक गिरावट 9% से अधिक है। राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, Annual India TB रिपोर्ट 2024, ने यह भी बताया कि पिछले वर्ष टीबी के 25.55 लाख मामले अधिसूचित किए गए, जो 1960 के दशक में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (NTEP) के लॉन्च के बाद से सबसे अधिक है। पिछले वर्ष की तुलना में उत्तर प्रदेश में टीबी के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए, उसके बाद बिहार का स्थान है। कुल अधिसूचित मामलों में से 8.4 लाख से अधिक मामले निजी क्षेत्र से थे, जो 2022 से 1.17% की वृद्धि और 2017 से उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। भारत ने 2023 तक प्रति लाख जनसंख्या पर लगभग 179 मामलों की अधिसूचना दर हासिल कर ली है, जिससे कवरेज अंतराल घटकर 0.2 मिलियन रह जाएगा। कार्यक्रम के तहत बहुऔषधि प्रतिरोधी टीबी (MDR-TB) के 63,939 मामलों का निदान किया गया, जिससे औषधि प्रतिरोध से निपटने के प्रति इसकी प्रतिबद्धता उजागर हुई। वर्ष 2023 में सक्रिय केस-फाइंडिंग प्रयासों के तहत टीबी के संकेत और लक्षणों के लिए 20.5 करोड़ से अधिक व्यक्तियों की जांच की गई। 2023 में अधिसूचित कुल टीबी मामलों में से 60.7% पुरुष, 39.2% महिलाएं और 0.04% ट्रांसजेंडर होंगे।

9 कोटक महिंद्रा बैंक ने सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण किया

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सोनाटा फाइनेंस (Sonata Finance) का अधिग्रहण कर लिया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने सोनाटा फाइनेंस की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है। अब इस अधिग्रहण के बाद सोनाटा फाइनेंस कोटक महिंद्रा बैंक के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी बन गई है। सोनाटा 549 शाखाओं के जरिए 10 राज्यों में काम कर रहा है। इसका 31 दिसंबर 2023 तक ‘एसेट अंडर मैनेजमेंट’ (एयूएम) करीब 2,620 करोड़ रुपये था। इस खरीदारी का असर कोटक बैंक के शेयरों पर भी देखने को मिल रहा है।

10 एस. रमन द्वारा लिखित “फ्रॉम ए कार शेड टू द कॉर्नर रूम एंड बियॉन्ड”

एस. रमन की आत्मकथा, “फ्रॉम ए कार शेड टू द कॉर्नर रूम एंड बियॉन्ड”, एसबीआई में एक क्लर्क से लेकर केनरा बैंक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और सेबी के पूर्णकालिक सदस्य बनने तक की उनकी उल्लेखनीय यात्रा का प्रथम-व्यक्ति विवरण प्रस्तुत करती है। यह पुस्तक व्यक्तिगत ईमानदारी, पेशेवर चुनौतियों और वित्तीय दुनिया में प्रणालीगत मुद्दों के बीच जटिल नृत्य की पड़ताल करती है।

11 SEBI ने Karvy Investor Services का इनवेस्टमेंट बैंकिंग लाइसेंस किया रद्द

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने मर्चेंट बैंकर कार्वी इन्वेस्टर सर्विसेज (KISL) का इनवेस्टमेंट बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह आदेश SEBI ने आज 27 मार्च को जारी किया है। मार्केट रेगुलेटर ने अपनी जांच में पाया कि मर्चेंट बैंकर के पास अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए जरूरी इन्फ्रॉस्ट्रक्चर जैसे-पर्याप्त ऑफिस स्पेस, इक्किपमेंट और मैनपावर नहीं था। इतना ही नहीं, कंपनी के एम्प्लॉयमेंट में मर्चेंट बैंकिंग बिजनेस के संचालन में अनुभव रखने वाले कम से कम दो शख्स भी नहीं थे।

12 भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोडीदार मैथ्यू एबडेन ने मियामी ओपन में पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया

भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोडीदार मैथ्यू एबडेन ने मियामी ओपन में पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया। इस जोड़ी ने क्रोएशिया के इवान डोडिक और अमरीका के ऑस्टिन क्राजिसेक को 6-7, 6-3, 10-6 से हराया। 44 वर्षीय बोपन्ना, एटीपी मास्टर्स खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी और सभी नौ एटीपी मास्टर्स स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। इस जीत के साथ ही उन्होंने एटीपी रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। महिला सिंगल्‍स फाइनल में एक बडे उलट फेर में गैर-वरीयता प्राप्‍त अमरीकी खिलाड़ी डेनिएल कोलिन्स ने चौथी वरियता प्राप्‍त एलेना रिबाकिना को 7-5, 6-3 से हराकर खिताब जीत लिया है। टेनिस में ही निकी पूनाचा और रित्‍विक बोल्‍लीपल्‍ली की जोड़ी ने एटीपी सैनलुईस चैलेंजर्स में पुरुष डबल्‍स का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में स्‍विज़रलैंड की जोड़ी एंटॉइन बेल्‍लियर और मार्क एंड्रिया ह्यूस्‍लर की जोड़ी को 6-3, 6-2 से हराया। इस जोड़ी का यह पहला एटीपी चैलेंजर खिताब है।

13 अनुभवी केन्याई ऑलराउंडर कोलिन्स ओबुया ने की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

अनुभवी केन्याई ऑलराउंडर कोलिन्स ओबुया ने अफ्रीकी खेलों में तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ मैच में युगांडा से केन्या की हार के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। लेगस्पिनिंग ऑलराउंडर, ओबुया ने 104 एकदिवसीय मैचों में केन्या का प्रतिनिधित्व किया, 2044 रन बनाए और 35 विकेट लिए। वह वनडे में केन्या के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, 2014 में देश से उनका वनडे दर्जा छीन लिया गया था।ओबुया के नाम T20I में केन्या के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी है, जिन्होंने 76 मैचों में 1794 रन बनाए हैं।