राष्ट्रपति ने यूको बैंक के 80 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भाग लिया

0
31

1. राष्ट्रपति ने यूको बैंक के 80 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भाग लिया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 28 मार्च, 2023 कोलकाता में यूको बैंक के 80 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर, राष्ट्रपति ने वर्चुअल माध्यम से यूको बैंक की 50 नई शाखाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने यूको बैंक की सीएसआर पहल के तहत ओडिशा के रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि यूको बैंक 1943 में अपनी स्थापना के बाद से बैंकिंग क्षेत्र में मार्गदर्शक और अग्रणी रहा है। वर्ष 1943 में स्थापित यूको बैंक एक वाणिज्य बैंक है और भारत सरकार का उपक्रम है। इस बैंक का विचार श्री जी.डी. बिड़ला ने दिया था। उन्हीं के विचारों के फलस्वरूप 6 जनवरी 1943 को यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड का जन्म कोलकाता में पंजीकृत और प्रधान कार्यालय के साथ हुआ। वर्ष 1985 ने संसद के एक अधिनियम द्वारा बैंक का नाम बदलकर यूको बैंक (UCO Bank) कर दिया गया।

2. भारत- अफ्रीका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऐफइंडेक्स -23’ पुणे स्थित औंध के विदेशी प्रशिक्षण नोड में संपन्न

अफ्रीका- भारत का संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रक्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (ऐफइंडेक्स-23) का दूसरा संस्करण पुणे स्थित औंध के विदेशी प्रशिक्षण नोड में संपन्न हुआ। ऐफइंडेक्स-23 का आयोजन 16 मार्च से 29 मार्च 2023 तक किया गया था। 124 प्रतिभागियों के साथ अफ्रीकी महाद्वीप के कुल 25 देशों तथा भारत की सिख, मराठा और महार रेजीमेंटों के सैनिकों ने बहुराष्ट्रीय अभ्यास में सहभागिता की। अभ्यास के सत्यापन चरण का अवलोकन थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने सभी अफ्रीकी प्रमुखों तथा प्रतिनिधियों, जिन्होंने चीफ्स कांनक्लेव में भाग लिया था, के साथ किया। अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंधों का निर्माण करना, एक-दूसरे की सर्वश्रेष्ठ कार्य योजनाओं को आत्मसात करना और संयक्त राष्ट्रसंघ के अधिदेश के तहत मानवतावादी माइन कार्रवाई और शांति वाहिनी प्रचालनों का निष्पादन करना था।

3. सड़क और प्रौद्योगिकी संबंधी परिवहन प्रणाली के बारे में भारत-रूस कार्य समूह की पहली बैठक नई दिल्‍ली में हुई

सड़क और प्रौद्योगिकी संबंधी परिवहन प्रणाली के बारे में भारत-रूस कार्य समूह की पहली बैठक नई दिल्‍ली में हुई। इस बैठक का उद्देश्‍य सडक परिवहन, वस्‍तुओं की आवाजाही के प्रबंधन, प्रौद्योगिकी संबंधी प्रणाली में आपसी सहयोग को कारगर बनाना है। दोनों देशों ने प्रौद्योगिकी संबंधी परिवहन प्रणाली, आवागमन के स्‍वच्‍छ माध्‍यमों, सडक सुरक्षा और सडक परिवहन तथा राजमार्ग क्षेत्र में प्रौद्योगिकी कार्यान्‍यवन सहित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की।

4. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय की स्थापना का 69वां वर्ष मनाने के लिए स्प्रिंग फियेस्टा 2023 का आयोजन

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय अपनी स्थापना का 69वां वर्ष मनाने के लिए पहली बार स्प्रिंग फियेस्टा 2023 आयोजित कर रहा है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि हस्तशिल्प, चीनी मिट्टी के सामान, देशी कला और फैशन से संबंधित साम्रग्री के प्रदर्शन और बिक्री के लिए 50 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। खाद्य स्टॉल भी संग्रहालय परिसर में उपलब्ध होंगे। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का शिक्षा और अनुसंधान विभाग दर्शकों को परस्पर संवादात्मक अनुभव देने से संबंधित विचारों और परियोजनाओं पर निरंतर काम कर रहा है। इन गतिविधियों का उद्धेश्य दर्शकों को संग्रहालय से ज़्यादा जोड़ना है।

5. रक्षा मंत्रालय ने देश में रक्षा क्षमताओं को मजबूती देने के लिए लगभग पांच हजार चार सौ करोड रूपये के तीन अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

रक्षा मंत्रालय ने देश में रक्षा क्षमताओं को मजबूती देने के लिए लगभग पांच हजार चार सौ करोड रूपये के तीन अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। पहला अनुबंध भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड के साथ किया गया है। एक हजार नौ सौ 82 करोड रूपये मूल्‍य का यह अनुबंध भारतीय सेना के लिए ऑटोमेटेड हवाई रक्षा नियंत्रण और रिर्पोटिंग प्रणाली परियोजना आकाशतीर की खरीद से जुडा है। भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड के साथ दूसरा अनुबंध नौसेना के लिए चार सौ 12 करोड रूपये लागत की सारंग इलेक्‍ट्रोनिक्‍स सहयोग प्रणाली की खरीद से जुडा है। सारंग, भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्‍टरों के लिए उन्‍नत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स सहयोग प्रणाली है। न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड के साथ तीसरा अनुबंध उन्‍नत संचार उपग्रह जी-सैट 7-बी की खरीद से जुडा है। दो हजार नौ सौ 63 करोड रूपये का यह अनुबंध भारतीय नौसेना के लिए है। इस उपग्रह से सेना की संचार क्षमता में उल्‍लेखनीय वृद्धि होगी।

6. उपराष्ट्रपति ने प्रोफेसर रेणु चीमा विग को पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, जो कि पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं, ने प्रोफेसर (डॉ.) रेणु चीमा विग को पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया। वर्तमान में वे डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन (डीयूआई) हैं। श्री धनखड़ ने पंजाब विश्वविद्यालय अधिनियम- 1947 की धारा 10 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए प्रोफेसर विग की नियुक्ति तीन वर्ष की अवधि के लिए की है। इससे पहले प्रोफेसर राज कुमार ने पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद 16 जनवरी, 2023 से प्रोफेसर विग कार्यवाहक कुलपति थीं।

7. नामीबिया से आई मादा चीता ने दिया चार शावकों को जन्म

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आई मादा चीता सियाया ने चार शावकों को जन्म दिया है। मादा चीता और चारों नन्हे मेहमान फिलहाल बिल्कुल स्वस्थ हैं। एक विशेष टीम नए मेहमानों और मादा चीता का खास ख्याल रख रही है। देश में 1952 में चीते विलुप्त हो गए थे। इसके 70 साल बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब देश की जमीन पर चीते जन्मे हैं। पीएम मोदी ने अपने 72वें जन्मदिवस के मौके पर एमपी के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को छोड़ा था, जिनमें पांच नर और तीन मादा चीता शामिल थी। हाल ही में एक मादा चीता साशा की इन्फेंक्शन के चलते मौत हो गई थी।

8. जी20 के कृषि प्रतिनिधियों की दूसरी बैठक चंडीगढ़ में शुरू हुई

भारत की जी20 की अध्यक्षता के तहत कृषि कार्य समूह (एडब्ल्यूजी) के कृषि प्रतिनिधियों की दूसरी बैठक (एडीएम) 29 मार्च को चंडीगढ़ में शुरू हुई। यह दिन कृषि बाजार सूचना प्रणाली (एएमआईएस) के रैपिड रिस्पांस फोरम (आरआरएफ) को समर्पित था और इसकी शुरुआत वरिष्ठ आर्थिक और सांख्यिकीय सलाहकार, भारत सरकार श्री अरुण कुमार की स्वागत टिप्पणी से हुई। उन्होंने आरआरएफ के 12वें सत्र में सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और समय की मांग के अनुसार समय पर साक्ष्य-आधारित नीति बनाने के बारे में बात की ताकि खाद्यान्‍न की ऊंची कीमतों की चिंता को दूर किया जा सके।

9. भारतीय तटरक्षक ने आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में क्षेत्रीय खोज और बचाव (एसएआर) अभ्यास का आयोजन किया

भारतीय तट रक्षक ने 28 से 29 मार्च 2023 के दौरान आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में क्षेत्रीय स्तर पर खोज और बचाव अभ्यास का संचालन किया। इस अभ्यास को आयोजित करने का उद्देश्य एक वास्तविक समकालीन समुद्री आपदा परिदृश्य जैसी कृत्रिम स्थिति तैयार करना और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान संचालित करने के उद्देश्य से खोज एवं बचाव (एसएआर) संगठन की कार्य पद्धतियों को उजागर करना था। इस अभ्यास में किसी भी एम-एसएआर (समुद्री खोज एवं बचाव) आकस्मिक घटना से निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों के कुशलतापूर्वक इस्तेमाल के साथ-साथ सभी हितधारकों को प्रभावी ढंग से शामिल किया गया।

10. भारत को जापान की आधिकारिक विकास सहायता (ओडीए)

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधीन आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव श्री रजत कुमार मिश्रा और भारत में जापान के राजदूत श्री सुजुकी हिरोशी के बीच पत्रियों (नोट) का आदान-प्रदान किया गया। ये नोट 5,509 करोड़ रूपये (98.612 बिलियन जापानी येन) की पटना मेट्रो रेल निर्माण परियोजना (I), 520 करोड़ रुपये (9.308 बिलियन जापानी येन) की पश्चिम बंगाल में जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया के लिए वन व जैव विविधता संरक्षण परियोजना और 1055.53 करोड़ रुपये (18.894 बिलियन जापानी येन) की राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना (II) के लिए हैं।

11. एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने अपने ग्रीन अमोनिया संयंत्र के लिए 1,300 मेगावाट क्षमता की चौबीसों घंटे आरई विद्युत आपूर्ति करने के लिए ग्रीनको ज़ीरोसी प्राइवेट लिमिटेड के साथ टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए

एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने ग्रीनको ज़ीरोसी प्राइवेट लिमिटेड (ग्रीनको समूह की एक कंपनी) के साथ भारत के काकीनाडा में ग्रीनको कंपनी के आगामी ग्रीन अमोनिया संयंत्र को विद्युत प्रदान करने के लिए 1,300 मेगावाट क्षमता की चौबीसों घंटे आरई विद्युत आपूर्ति के लिए टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियों के बीच किया गया यह समझौता किसी औद्योगिक ग्राहक के लिए 24 घंटे नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति के लिए दुनिया के सबसे बड़े अनुबंधों में से एक है।

12. मिशन अरीकोम्बन : केरल

अरीकोम्बन (Arikomban) नाम का एक जंगली हाथी इडुक्की जिले की ऊंची पहाड़ियों में तबाही मचा रहा है। अरीकोम्बन चावल की दुकानों पर छापा मारने और अपने रास्ते में तबाही मचाने की आदत के लिए बदनाम है। पिछले कुछ वर्षों में, अरीकोम्बन ने कम से कम 10 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और लगभग 60 घरों और दुकानों को नष्ट कर दिया। वन विभाग अरीकोम्बन को पकड़ने और उसे ‘कुम्की’ (kumki) के रूप में प्रशिक्षित करने की योजना लेकर आया है। कुम्की एक बंदी हाथी होता है जिसका इस्तेमाल दुष्ट हाथियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए किया जाता है। पीपल फॉर एनिमल्स – तिरुवनंतपुरम ने अरीकोम्बन को पकड़ने के वन विभाग के फैसले को चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की। याचिकाकर्ता की दलील थी कि रेडियो-कॉलर लगाकर हाथी को जंगल के दूसरे स्थान पर छोड़ दिया जाए। हालाँकि, केरल उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने 29 मार्च तक अरीकोम्बन को पकड़ने के वन विभाग के फैसले पर रोक लगा दी।

13. यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए ऑपरेशन इंटरफ्लेक्स

27 जून, 2022 को ऑपरेशन इंटरफ्लेक्स (Operation Interflex) शुरू हुआ, जिसमें यूनाइटेड किंगडम और कई अन्य देशों ने लगभग 2,000 यूक्रेन सैन्य रंगरूटों को पांच सप्ताह के लिए प्रशिक्षण दिया। यह पहल यूक्रेन को सैन्य सहायता और समर्थन के लिए यूके की £2.3 बिलियन की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, और कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, डेनमार्क, फिनलैंड, स्वीडन, लिथुआनिया और नीदरलैंड के बीच एक सहयोगी प्रयास है। ऑपरेशन इंटरफ्लेक्स के तहत रंगरूटों को प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण कई क्षेत्रों पर केंद्रित है, जिसमें हथियार हैंडलिंग, रेंज गतिविधि, निशानेबाजी, फील्डक्राफ्ट बेसिक्स, फील्ड टैक्टिक्स, बैटल कैजुअल्टी ड्रिल, काउंटर विस्फोटक, सशस्त्र संघर्ष के कानून, प्राथमिक चिकित्सा और साइबर सुरक्षा जागरूकता शामिल हैं। इसका उद्देश्य उन्हें यूक्रेन वापस जाने के बाद काम करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल और अनुभव देना है।

14. एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल अमोघा-3 का सफल रहा परीक्षण

रक्षा क्षेत्र को बड़े पैमाने पर आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए भारत ने अपनी मिसाइल क्षमता को तेजी से विस्तृत किया है। इसी क्रम में एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल अमोघा-3 के लैंड वर्जन का सफल परीक्षण किया गया। ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देते हुए रक्षा कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने तीसरी पीढ़ी की मैन पोर्टेबल अमोघा-3 मिसाइल को विकसित किया है, जिसका 28 मार्च को परीक्षण किया गया। इस मिसाइल ने अन्य एंटी टैंक मिसाइलों की तरह ही अपने निर्धारित टारगेट को हिट किया।

15. क्वांटम तकनीक में नवीनतम प्रगति शिक्षण विषय पर हो रहे पहले अंतरराष्ट्रीय क्वांटम संचार सम्मेलन का समापन

हाल ही में दूरसंचार विभाग द्वारा 27-28 मार्च, 2023 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में ‘पहला अंतरराष्ट्रीय क्वांटम संचार सम्मेलन’ आयोजित किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय संचार इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी वरील मंत्री अश्विनी वैष्णव और संचार राज्यमंत्री श्री देव सिंह चौहान द्वारा विगत 27 मार्च को किया गया। उद्घाटन के दौरान मंत्रियों ने विभिन्न विजेताओं को पंडित दीनदयाल दूरसंचार कौशल उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 प्रदान किए। यह पुरस्कार सेवाओं विनिर्माण और अनुप्रयोगों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। इसका उद्देश्य दूरसंचार इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करना है।

16. महाराष्ट्र गौ सेवा आयोग विधेयक

महाराष्ट्र गाय सेवा आयोग विधेयक हाल ही में राज्य विधानसभा में पेश किया गया था, जिसका उद्देश्य स्वदेशी मवेशियों की नस्लों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना था। महाराष्ट्र गौ सेवा आयोग विधेयक को महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने राज्य विधानसभा में पेश किया। राज्य के बजट में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसकी घोषणा की थी। महाराष्ट्र गाय सेवा आयोग 25 सदस्यीय निकाय होगा जिसमें पशुपालन और अन्य सरकारी विभागों के सदस्य शामिल होंगे। इसमें विभिन्न विश्वविद्यालयों और गैर सरकारी संगठनों के सदस्य भी होंगे।

17. रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने और रोमानिया की रक्षा सचिव श्रीमती सिमोना कोजोकारू ने द्विपक्षीय बातचीत की

रोमानिया के रक्षा नीति, योजना और अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग ने भारतीय अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में सैन्य सहयोग, सैन्य प्रशिक्षण एवं पाठ्यक्रम, रक्षा सह-विकास तथा सह-उत्पादन और क्षमता निर्माण सहित कई मुद्दों को शामिल किया गया। दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाते हुए रक्षा सहयोग को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की एवं सभी रक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिये मिलकर कार्य करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। यह बैठक रक्षा के क्षेत्र में भारत और रोमानिया के मध्य बढ़ती साझेदारी को दर्शाती है, क्योंकि दोनों देश अपनी क्षमताओं को मज़बूत करना चाहते हैं तथा क्षेत्र में स्थिरता एवं सुरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं।

18. Indo + Caribbean: The creation of a culture, का अनावरण मई 2023 में किया जाएगा

लंदन डॉकलैंड्स संग्रहालय (Museum of London Docklands) 2003 में स्थापित किया गया था, जिसमें टेम्स नदी के इतिहास, लंदन के बंदरगाह के विकास और अटलांटिक दास व्यापार के ऐतिहासिक संबंधों को उजागर करने का मुख्य फोकस था। संग्रहालय में प्रदर्शनी और कार्यक्रम हैं जो क्षेत्र के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विविधता पर फोकस करते हैं। आगामी प्रदर्शनी, Indo + Caribbean: The creation of a culture, का अनावरण मई 2023 में किया जाएगा। Indo + Caribbean: The creation of a culture का उद्देश्य ब्रिटिश कैरेबियन में भारतीय गिरमिटिया मजदूरों के कम प्रतिनिधित्व वाले इतिहास का पता लगाने और आज लंदन में मौजूद इंडो-कैरेबियन संस्कृति पर प्रकाश डालने के लिए है। यह प्रदर्शनी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह पहली बार है कि ब्रिटिश संग्रहालय में एक प्रमुख प्रदर्शनी में भारत-कैरेबियाई समुदाय के इतिहास पर फोकस गया है।

19. पाकिस्तान सरकार ने देश के मुख्य न्यायाधीश की शक्तियां कम करने के लिए एक विधेयक का प्रस्ताव रखा

पाकिस्तान के कानून मंत्री आज़म नजी़र तारड ने नेशनल असेंबली में सुप्रीम कोर्ट विधेयक पेश किया। इसका उद्देश्य पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश द्वारा स्वतः नोटिस लेने की विवेकाधीन शक्तियों को सीमित करना है। सदन ने प्रस्तावित विधेयक को कानून और न्याय से संबंधित स्थायी समिति को विचार और स्‍वीकृति के लिए भेज दिया है। इस विधेयक को संघीय मंत्रिमंडल ने पहले ही स्वीकृति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों सैयद मंसूर अली शाह और जमाल खान मंडोखाली ने इससे पहले मुख्य न्यायाधीश के अधिकार पर पुनर्विचार करने की अपील की थी। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि इस विधेयक का उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट पर दवाब डालना है।

20. चीन ने ‘बेल्ट एंड रोड’ देशों की मदद करने में 240 अरब डॉलर खर्च किए: अध्ययन

विश्व बैंकहार्वर्ड केनेडी स्कूल, एडडाटा और द किएल इंस्टीट्यूट फॉर द वर्ल्ड इकोनॉमी के शोधकर्ताओं द्वारा एक हाल ही में आयोजित अध्ययन ने खुलासा किया है कि चीन ने बेल्ट एंड रोड बुनियादी ढांचे पर प्रोयोग के लिए लिए गए कर्ज के भुगतान में परेशानी का सामना करने वाले 22 विकासशील देशों की मदद करने के लिए 2008 से 2021 तक लगभग 240 अरब डॉलर खर्च किए।

21. एसजेवीएन को जेबीआईसी से 915 करोड़ रुपये (15 बिलियन जापानी येन) की ग्रीन फंडिंग

90 मेगावाट की ओंकारेश्वर फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना और 100 मेगावाट राघनसेडा सौर परियोजनाओं के लिए एसजेवीएन को जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) से 915 करोड़ रुपये (15 बिलियन जापानी येन) की ग्रीन फंडिंग दी है। एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंदलाल शर्मा ने बताया कि एसजेवीएन और जेबीआईसी ने आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण (ग्रीन) कार्यक्रम के समाधान के लिए ग्लोबल एक्शन के तहत वर्चुअल रूप से फैसिलिटी एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। 915 करोड़ रुपये के इस ऋण को जापान की एक प्राइवेट वित्तीय संस्थान फाइनेंस कर रहा है। ऋण का उद्देश्य मध्य प्रदेश में 90-मेगावाट ओंकारेश्वर फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना तथा गुजरात में 100 मेगावाट राघनसेडा सौर ऊर्जा परियोजना का वित्त पोषण करना है। इनकी संयुक्त अनुमानित लागत 1,288.35 करोड़ रुपये है।

22. हमजा यूसुफ स्कॉटिश नेशनल पार्टी के नेता चुने गए

पाकिस्तानी मूल के राजनीतिज्ञ हुम्ज़ा यूसफ ने स्कॉटिश नेशनल पार्टी (SNP) के नेतृत्व चुनाव जीता है हमजा यूसुफ स्कॉटलैंड के सबसे युवा और पहले मुस्लिम नेता बन गए हैं। 37 वर्षीय यूसुफ, स्कॉटिश संसद में अनुमोदन वोट जीतने के बाद अर्ध-स्वायत्त सरकार (Semi-autonomous government) के प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे। वह निकोला स्टर्जन का स्थान लेंगे। स्कॉटलैंड एक ऐसा देश है जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है, इसकी राजधानी एडिनबर्ग है और यहां की मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग है।

23. ‘आयरनमैन’ कृष्ण प्रकाश गेटवे ऑफ इंडिया से एलीफेंटा गुफाओं तक तैरने वाले पहले व्यक्ति बने

महाराष्ट्र पुलिस के स्पेशल आईजी कृष्ण प्रकाश ने गेटवे ऑफ ऑफ इंडिया से एलिफेंटा की गुफाओं तक तैरकर जाने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। आयर मैन नाम से मशहूर आईपीएस ने यह तैराकी डूबने से रोकथाम की जागरुकता कैंपेन के अंतर्गत की है. उन्होंने 5 घंटे 26 मिनट में 16.20 किमी की यात्रा पूरी की। आईपीएस कृष्ण प्रकाश एक मात्र पुलिस अधिकारी हैं, जिसने आयरन मैन ट्रायथलॉन प्रतियोगिता में आयर मैन का खिताब हासिल किया है। आयर मैन ट्रायथलॉन प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को 16 से 17 घंटे के भीतर 3.8 किलोमीटर की तैराकी, 180.2 किलोमीटर लंबी साइकिल राइड, 42.2 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। आईपीएस कृष्ण प्रकाश का नाम इस वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

24. इंटेल के सह-संस्थापक गॉर्डन मूर का निधन

इंटेल के सह-संस्थापक गॉर्डन मूर का 94 वर्ष की आयु में हवाई में उनके घर पर निधन हो गया है। उन्होंने सेमीकंडक्टर चिप्स के डिजाइन और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गॉर्डन अर्ले मूर का जन्म 3 जनवरी, 1929 को सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। उन्होंने राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश से टेक्नोलॉजी का राष्ट्रीय पदक प्राप्त किया। 1990 में बुश और 2002 में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश से स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक, देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी मिला। उनके नाम पर रखे गए मूर के नियम में कहा गया है कि एक माइक्रोचिप पर ट्रांजिस्टर की संख्या लगभग हर दो साल में दोगुनी हो जाती है, जबकि चिप्स की कीमत समान रहती है। मूर ने एकीकृत सर्किट और सेमीकंडक्टर उद्योग सहित कई महत्वपूर्ण तकनीकों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।