राष्ट्रपति ने शिक्षा क्षेत्र में तीन डिजिटल पहल की शुरूआत की

0
213

DAILY CURRENT GK

1.ओडिशा ने अंतरराष्ट्रीय मानक खेल शहर स्थापित किया :-

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कलिंगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सिटी को राज्य की राजधानी में स्थापित करने की घोषणा की, ताकि भविष्य में बड़ी अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों का आयोजन किया जा सके।

प्रस्तावित खेल शहर राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए बोली लगाने के योग्य होगा।

राज्य के अन्य हिस्सों में खेल के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने विश्व स्तरीय अवसंरचना के साथ चार

उपग्रह स्टेडियम स्थापित करने की घोषणा भी की। ये चार अन्य नगर निगम – कटक, बरहमपुर, संबलपुर और राउरकेला है।

 

2.विंग्स 2017 का प्रथम संस्करण – “सब उड़े, सब जुडे” का आयोजन नई दिल्ली में :-

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा ‘विंग्स 2017 – सब उड़ें, सब जुड़े बढ़ती क्षेत्रीय कनेक्टविटी’ के प्रथम संस्करण का आयोजन किया गया।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री पी.अशोक गजपति राजू ने पूरे सत्र की अध्यक्षता की। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा भी उपस्थित थे।

भारत में नागरिक उड्डयन प्रक्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है और वर्तमान में यह विश्व का नौवां सबसे बड़ा बाजार है।2020 तक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बाजार हो जाएगा।

 

3.गुजरात सरकार ने नर्मदा रथ यात्रा निकाली :-

गुजरात सरकार ने नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के काम को पूरा होने के उपलक्ष्य में ‘नर्मदा महोत्सव’ कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे राज्य में 10,000 गांवों को कवर करने के लिए ‘नर्मदा रथयात्रा’ निकालने का निर्णय लिया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने एक वेबसाइट लांच की जो कि पूरे परियोजना से संबंधित है, जैसे नर्मदा नदी बेसिन, साउनी स्कीम, सुजलाम सुफ़लाम सिंचाई योजना और नहर नेटवर्क।

 

  1. राष्ट्रपति ने शिक्षा क्षेत्र में तीन डिजिटल पहल की शुरूआत की :-

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रौद्योगिकी की मदद से देश के दूर के कोनों में शिक्षा के लिए दो कार्यक्रम और ‘राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी’ का शुभारंभ किया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शिक्षा को अधिक सुलभ बनाने के लिए स्वयं और स्वयं प्रभा – और डिपॉजिटरी की कल्पना तथा निष्पादन किया गया।

स्वयं के तहत, पाठ्यक्रमों को डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से मुफ्त में ऑनलाइन अध्ययन सामग्री वीडियो में उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वयं प्रभा, सीधे डायरेक्ट टू होम सर्विस की क्षमता में टैप करेंगे जिसमें एक व्यक्ति 1500 रुपये में डिश ऐन्टेना स्थापित कर सकता है और एचआरडी मंत्रालय द्वारा चलाए गए 32 डिजिटल शैक्षिक चैनलों तक पहुंच रख सकता है।

‘राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी’ के तहत सत्यापित शैक्षणिक रिकॉर्ड डिजिटल रूप से विश्वविद्यालयों या एक बोर्ड द्वारा जालसाजी से निपटने के लिए संग्रहीत किया जाएगा।

 

5.भीड़ प्रबंधन के बारे में दो दिन का सम्मेलन केरल में प्रारंभ :-

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और केरल स्टेट डिजास्टर मेनेजमेंट प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में ‘भीड़ प्रबंधन’ के बारे में दो दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन आज तिरुवनन्तपुरम, केरल में प्रारम्भ हुआ। इस सम्मेलन का उद्देश्य सभी संबद्ध पक्षों की क्षमता बढ़ाना है ताकि वे भीड़ संबंधी कार्यक्रमों का सुरक्षित आयोजन कर सकें।

सम्मेलन के दौरान दो तकनीकी सत्र आयोजित किए गए हैं इनमें जोखिम को समझने और आपदाओं से सबक लेने तथा आपदा प्रबंधन की श्रेष्ठ पद्धतियों के बारे में अनुभव साझा करने पर बल दिया जा रहा है।

ये सत्र श्री एनडीएमए के सदस्य श्री कमल किशोर और लेफ्टिनेंट जरनल (अवकाश प्राप्त) एन. सी. मारवाह की अध्यक्षता में आयोजित किए गए हैं।

 

6.संयुक्त कमांडर सम्मेलन में तीनों सेनाओं के बीच तालमेल पर चर्चा :-

दो दिवसीय संयुक्ती कमांडर सम्मेडलन 11 जुलाई, 2017 को नई दिल्लीक में सम्प्न्नट हो गया। सम्मेचलन में आरएम, आरआरएम, राष्ट्री य सुरक्षा सलाहकार, तीनों सेना के प्रमुख और कई गणमान्य  उपस्थित थे। सम्मेलन में कार्य करने और ऑपरेशन के दौरान तीनों सेनाओं के बीच तालमेल, सशस्त्रे सैन्यऔ बल प्रशिक्षण संस्थायनों में प्रशिक्षण पाठयक्रम बढ़ाने सहित रक्षा मंत्रालय से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

सम्मेकलन में रक्षा सचिव ने जानकारी दी कि रक्षा साइबर और अंतरिक्ष एजेंसियां तथा विशेष ऑपरेशन प्रभाग जल्दं ही कार्य करने लगेंगे।

सम्मेलन के दूसरे दिन प्रतिष्ठित रक्षा प्रबंधन कॉलेज द्वारा ‘निर्णय लेने में पैनी दृष्टि के लिए बड़े पैमाने पर आंकड़े’ विषय पर प्रस्तुषती दी गई।

 

7.रेल मंत्रालय ने आज साइंस एक्सप्रेस ट्रेन के मडगांव चरण का शुभारंभ किया :-

17 फरवरी, 2017 से संपूर्ण देश की यात्रा कर रही प्रतिष्ठित साइंस एक्सप्रेस प्रदर्शनी रेल अपनी यात्रा के 9वें चरण में दिनांक 11 जुलाई, 2017 को गोवा के मडगांव पहुंची। यात्रा के इस चरण का नाम साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन स्पेशल (एसईसीएएस) दिया गया है, जो जलवायु परिवर्तन की चुनौती को रेखांकित करता है।

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आज दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सांइस एक्सप्रेस के मडगांव चरण का शुभारंभ किया।

एसईसीएएस के तहत जलवायु परिवर्तन और विज्ञान व तकनीक पर विशेष बल दिया जा रहा है। यह प्रदर्शनी जलवायु परिवर्तन का संदेश दे रही है और इस विषय पर आपसी बातचीत व चर्चा के लिए अच्छा अवसर प्रदान कर रही है।

यह प्रदर्शनी ट्रेन आम लोगों के लिए मडगांव रेलवे स्टेशन पर 11 से 13 जुलाई, 2017 तक उपलब्ध रहेगी। इसके बाद यह रेल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार अगले गंतव्य की ओर प्रस्थान करेगी।

 

8.भारतवंशी को मिली ह्वाइट हाउस में नियामक विभाग की कमान :-

भारतीय मूल की अमेरिकी वकील नेओमी राव को ह्वाइट हाउस के सूचना एवं नियामक मामलों का विभागीय प्रमुख बनाया गया है। सीनेट ने 41 के बदले 54 वोटों से उनके चुने जाने की घोषणा की।

44 वर्षीय राव सुप्रीम कोर्ट के जज क्लेरेंस थॉमस के साथ भी काम कर चुकी हैं। उनके नाम पर ऐसे समय में सहमति बनी है, जबकि सीनेट बंटा हुआ है और विपक्षी डेमोक्रेट कई नियुक्तियों को रोक चुके हैं। उनकी नियुक्ति का कई अमेरिकी सांसदों ने स्वागत किया है।

सीनेटर ओरिन हैच ने कहा, ‘अनावश्यक लाल फीताशाही को खत्म करने और अर्थव्यवस्था को गति देने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वादे को पूरा करने में राव महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगीं।’

 

9.धार्मिक संस्थानों द्वारा संचालित अन्न क्षेत्रों में दिए जाने वाले मुफ्त भोजन पर कोई जीएसटी नहीं :-

मीडिया में इस आशय की खबरें चलाई जा रही हैं कि धार्मिक संस्थानों द्वारा संचालित अन्न क्षेत्रों में दिए जाने वाले मुफ्त भोजन पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लगेगा।

यह बात पूरी तरह से गलत है। इस तरह दिए जाने वाले मुफ्त भोजन पर कुछ भी जीएसटी नहीं देना होगा। इसके अलावा धार्मिक स्थलों जैसे मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों, दरगाह में दिए जाने वाले प्रसादम पर सीजीएसटी और एसजीएसटी अथवा आईजीएसटी, जो भी लागू हो, शून्य है।

 

10.शास्त्री होंगे मुख्य कोच, जहीर खान गेंदबाजी कोच, द्रविड़ बल्लेबाजी सलाहकार :-

पूर्व कप्तान और टीम निदेशक रवि शास्त्री को मंगलवार देर रात भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया गया। इस तरह नए कोच को लेकर दिन भर चली अटकलों का दौर भी खत्म हो गया। माना जा रहा है कि शास्त्री की नियुक्ति में भारतीय कप्तान विराट कोहली की ही चली है।

शास्त्री का साथ देने के लिए पूर्व स्पीडस्टर जहीर खान को टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। जबकि राहुल द्रविड़ को विशेष विदेशी दौरे के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है।

 

11.श्री जे पी नड्डा ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नई परिवार नियोजन पहल का शुभारंभ किया :-

‘मिशन परिवार विकास उच्च टीएफआर वाले के सात राज्यों के 146 उच्च प्रजनन वाले जिलों पर ध्यान केन्द्रित करेगा। इसके तहत बेहतर सेवापूर्ति के जरिये जनसंख्या स्थिर करने के लिए विशेष लक्ष्य आधारित कदम उठाये जायेंगे।’

स्वास्थ्य मंत्री ने परिवार नियोजन पर नई उपभोक्ता अनुकूल वेबसाइट और 52 सप्ताह के रेडियो कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया। रेडियो कार्यक्रम में विवाह और परिवार नियोजन से संबंधित मुद्दों पर दम्पत्ति चर्चा करेंगे, जिसे देशभर में प्रसारित किया जाएगा।

श्री जे पी नड्डा ने ‘अंतरा’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में नए इंजेक्शन को शामिल किया और नए सॉफ्टवेयर-परिवार नियोजन तार्किक प्रबन्धन सूचना प्रणाली (एफपी-एलएमआईएस) का शुभारंभ किया।

यह सॉफ्टवेयर आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को सुदृढ करने के लिए स्वास्थ्य सुविधा और आशा केन्द्रों में निरोधकों की मांग और वितरण के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।