राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२० लागू करने वाला गुजरात पहली बार होगा:

0
16

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोच्चि मेट्रो थ्युकूडम-पेट्टा को ई-लॉन्च किया:

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी का शुभारंभ किया Thykoodam-Petta खिंचाव की कोच्चि मेट्रो वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से। लॉन्च में केरल मेट्रो सेवा के पहले चरण के पूरा होने के निशान हैं जो crore 6218 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होने का अनुमान है । कोच्चि मेट्रो में एक समर्पित स्वचालित संग्रह प्रणाली है ।

2.असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने पूर्वोत्तर लघु वित्त बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए:

असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ASRLM) ने शनिवार को नॉर्थ ईस्ट स्माल फाइनेंस बैंक (NESFB ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए , जो स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और निर्माता समूहों / उद्यमों के बैंक लिंकेज के समर्थन में सामंजस्य स्थापित करने के लिए काम करता है। ASRLM के तहत।एएसआरएलएम नई पीढ़ी के लघु वित्त बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए सभी राज्य आजीविका मिशनों में से पहला है। समझौता ज्ञापन पर उत्पल सैकिया , एसएमडी, एएसआरएलएम और रूपाली कलिता, प्रबंध निदेशक सह सीईओ, एनईएसएफबी द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

3.दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 10 ‘हाफते 10 बाजे 10 मिनट’ डेंगू विरोधी अभियान चलाया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 10 सप्ताह के लंबे डेंगू विरोधी अभियान के दूसरे संस्करण को मारेंगे । अधिकारियों ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली के लोगों में डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करना है।पिछले साल, ’10 हाफ़ते 10 बाजे 10 मिनट ‘ अभियान को कई हस्तियों के साथ-साथ सरकारी अधिकारियों का समर्थन मिला।

4.राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२० लागू करने वाला गुजरात पहली बार होगा:

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू करना है और जल्द ही इसके लिए एक रोड मैप बनाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।इसमें 15 राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी और शिक्षाविद शामिल हैं। यह NEP-2020 का अध्ययन करना और कार्यान्वयन के उपाय करना है।

5.केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने ’24 × 7 टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन ‘KIRAN: का शुभारंभ किया:

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वस्तुतः 24 × 7 टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन “KIRAN” (1800-500-0019) का शुभारंभ किया। उद्देश्य मानसिक बीमारी वाले व्यक्तियों को राहत और सहायता प्रदान करना है।

6.DRDO ने सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV):

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) का एक उत्पाद , वाहन माना जाता है कि यह हाइपरसोनिक गति को आगे बढ़ाने के लिए वायु-श्वास स्क्रैमजेट तकनीक का उपयोग करता है । क्रूज वाहन ने ध्वनि की गति से 6 गुना गति प्राप्त की।भारत अब अमेरिका, रूस और चीन सहित राष्ट्रों के एक समूह में शामिल हो गया है जिसने हाइपरसोनिक तकनीक का प्रदर्शन किया है।

7.उत्तराखंड सरकार राज्य भर में ‘संस्कृत ग्राम‘ विकसित करेगी

उत्तराखंड में दो गांवों के निवासियों को संस्कृत सिखाने के लिए एक पायलट कार्यक्रम में उल्लेखनीय प्रगति के बाद, राज्य सरकार ने इसे पूरे राज्य में ‘संस्कृत ग्राम’ विकसित करने के लिए अधिकारियों को दिया।उत्तराखंड में संस्कृत दूसरी आधिकारिक भाषा है।राज्य सरकार वर्तमान में 97 संस्कृत विद्यालय चलाती है, जहाँ हर साल औसतन 2,100 छात्र पढ़ते हैं।चमोली जिले के किमोथा और बागेश्वर जिले के भंटोला गाँव पहले संस्कृत गाँव के रूप में विकसित किए गए।निवासियों ने अपने दैनिक संचार में भाषा का उपयोग करना शुरू कर दिया है और वे संस्कृत में लोक गीत भी गाते हैं।

8.हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने व्हाट्सएप चैटबॉट ‘अपका मित्र‘ लॉन्च किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक ऑनलाइन मंच का शुभारंभ किया।इस प्लेटफॉर्म के साथ, छात्र अब घर बैठे ही अपनी पूरी प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।खट्टर ने छात्रों के किसी भी प्रवेश संबंधी प्रश्नों को हल करने के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट ‘अपका मित्र’ भी लॉन्च किया।छात्र प्रवेश और छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 7419444449 पर संदेश भेज सकते हैं।