राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रायपुर में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय में सकारात्मक परिवर्तन वर्ष के राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया

0
55

1 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रायपुर में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय में सकारात्मक परिवर्तन वर्ष के राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय में सकारात्मक परिवर्तन वर्ष के राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बिस्‍वभूषण हरिचंदन और मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। राष्‍ट्रपति छत्तीसगढ़ की दो दिन की यात्रा पर आज सुबह रायपुर पहुंची। वे अपने प्रवास के दौरान रायपुर और बिलासपुर में विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तीसरी इकाई के पूरी क्षमता के साथ शुरू होने पर देश के वैज्ञानिकों और अभियंताओं को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तीसरी इकाई के पूरी क्षमता के साथ शुरू होने पर देश के वैज्ञानिकों और अभियंताओं को बधाई दी है। सात सौ मैगावॉट का सबसे बडा पहला स्‍वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र पूरा हुआ। काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र (KAPP) गुजरात के तापी जिले में स्थित है। इस संयंत्र की पहली दो इकाइयाँ कनेडियन (Canadian) तकनीकी पर आधारित हैं, जबकि इसकी तीसरी इकाई पूर्णरूप से स्वदेशी तकनीकी पर आधारित है। इस संयंत्र में 220 मेगावाट के पहले ‘दबावयुक्त भारी जल रिएक्टर’ (Pressurized Heavy Water Reactor- PHWR) के निर्माण को 6 मई 1993 को और 220 मेगावाट के ही दूसरी इकाई के निर्माण को 1 सितंबर, 1995 को अधिकृत किया गया था। KAPP का निर्माण 1984 में शुरू हुआ और 6 मई 1993 को नियुक्त किया गया।

3 सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया है

सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया है। सुश्री सिन्हा वर्तमान में रेलवे बोर्ड के संचालन और व्यवसाय विकास विभाग की सदस्य हैं। वे अनिल कुमार लाहोटी का स्थान लेंगी। उनका कार्यकाल अगले साल 31 अगस्त तक होगा।

4 अफ्रीकी देश गैबॉन में सेना अधिकारियों ने देश का नया नेता घोषित किया

अफ्रीकी देश गैबॉन में सैनिक विद्रोह के बाद सेना अधिकारियों ने जनरल ब्रिस ओलिबुई न्‍यूइमा को बुद्ववार देश का कार्यवाहक नेता चुना। इससे पहले जनरल न्‍यूइमा ने अपने सैनिकों के साथ राजधानी लिबरविले की सड़कों पर जीत का जुलूस निकाला। अपदस्‍थ राष्‍ट्रपति अलिबोंगो ने अपने घर से जारी वीडियो संदेश में दुनियाभर से समर्थन की अपील की। फ्रांस का पूर्व उप-निवेश गैबॉन अफ्रीका के प्रमुख तेल उत्‍पादक देशों में एक है। एक और घटनाक्रम में अफ्रीकी संघ ने सेना के सत्‍ता सम्‍भालने के बाद अपनी सभी गतिविधियों में गैबॉन की भागीदारी पर रोक लगा दी है।

5 स्वतंत्र भारत के पहले वित्त मंत्री आर.के षनमुगम चेट्टी की प्रतिमा का अनावरण

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में साउथ इंडियन मिल्स एसोसिएशन परिसर में स्वतंत्र भारत के पहले वित्त मंत्री आर.के षनमुगम चेट्टी की प्रतिमा का अनावरण किया। श्री आर के षनमुगम चेट्टी साउथ इंडियन मिल्स एसोसिएशन की स्थापना के लिए प्रेरक शक्ति थे। यह एक ऐसा संगठन है जिसने दक्षिण भारत में कपड़ा उद्योग को बढावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आर. के. षनमुगम चेट्टी 1947 से 1949 तक स्वतंत्र भारत के प्रथम वित्त मंत्री थे। वह एक भारतीय अधिवक्ता, अर्थशास्त्री और राजनेता थे।

6 जम्मू-कश्‍मीर में भदरवाह राजमा और रामबन सुलई शहद को महत्‍वपूर्ण जीआई टैग मिला

जम्मू-कश्‍मीर में दो विश्‍व विख्यात विशिष्‍ट उत्‍पाद भदरवाह राजमा और रामबन सुलई शहद को महत्‍वपूर्ण जीआई टैग मिल गया है। भद्रवाह राजमा को लाल सेम के नाम से भी जाना जाता है। इन दो लोकप्रिय उत्‍पादों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह पहचान मिली है। जम्मू के कृषि और कल्‍याण विभाग की पहल पर इन उत्‍पादों को जीआई टैग मिला है। अब कोई तीसरा पक्ष अनाधिकृत रूप से इन उत्पादों का कारोबार नहीं कर सकता। इस टैग से इन दोनों उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास तेज होगा। अब तक जम्मू कश्मीर और लद्दाख प्रदेश के छह कृषि उत्पादों को जीआई टैगमिल चुका है। कश्मीर के मुशकबुदजी चावल को कुछ समय पहले ही जीआई टैग मिला है।

7 असम के “चोकुवा चावल” को मिला जीआई टैग

चोकुवा चावल, जिसे प्यार से “मैजिक राइस” के रूप में जाना जाता है, को हाल ही में प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है, जो इसकी असाधारण विशेषताओं और विरासत की मान्यता है। चावल की यह उल्लेखनीय किस्म असम की पाक विरासत के साथ गहराई से जुड़ी हुई है और शक्तिशाली अहोम राजवंश के साथ इसका समृद्ध ऐतिहासिक संबंध है। यह शक्तिशाली अहोम राजवंश के सैनिकों का मुख्य भोजन था।

8 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आज ग्रांट शैप्‍स को नया रक्षा मंत्री नियुक्‍त किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ग्रांट शैप्‍स को नया रक्षा मंत्री नियुक्‍त किया। पूर्व रक्षा मंत्री बैन वैलेस के व्‍यक्तिगत कारणों से त्‍यागपत्र देने के बाद श्री शैप्‍स की नियुक्ति की गई है। शैप्‍स के पास परिवहन मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और गृह मंत्रालय का प्रभार भी है। इसके साथ ही उनके पास पांच मंत्रालय हो गए हैं। ग्रांट शैप्‍स प्रधानमंत्री सुनक के मजबूत समर्थक हैं।

9 नागालैंड आधार से सम्‍बद्ध जन्म पंजीकरण शुरू करने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहला राज्य बन गया है

एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, नागालैंड आधार से सम्‍बद्ध जन्म पंजीकरण शुरू करने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहला राज्य बन गया है। इस अग्रणी पहल का उद्देश्य 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए आधार नामांकन को एकीकृत करके जन्म पंजीकरण को सुव्यवस्थित करना है। इस पहल से बच्चों के कल्याण के लिए बनाई गई विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं तक पहुंच बनाने का अनुमान है। नागालैंड के आयुक्त टी. म्हाबेमो यानथन ने नागालैंड के सभी जिलों में इस पहल के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों से सहयोग का आग्रह किया। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण के निदेशक कर्नल अभिषेक कौशिक ने इस पहल को लागू करने में पूर्वोत्तर का नेतृत्व करने के लिए नागालैंड सरकार की सराहना की। उन्होंने राज्य के निवासियों को आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने में नागालैंड के आयुक्त कार्यालय के लगातार प्रयासों की भी प्रशंसा की। सभी जिलों के निवासियों तक इस सेवा की पहुंच बढ़ाने के लिए नागालैंड के आर्थिक और सांख्यिकी निदेशालय ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ सहयोग किया है। नागालैंड 1963 में असम से अलग होकर बनने वाला पहला राज्य था। यह भारत का 16वां राज्य बना। नागालैंड की राजधानी कोहिमा है।

10 महिला और बाल विकास मंत्रालय सितंबर 2023 में छठा राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पूरे सितंबर 2023 में छठा राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा है। इस वर्ष, इसका उद्देश्य मिशन पोषण 2.0 के आधार, जीवन-चक्र दृष्टिकोण के माध्यम से कुपोषण से व्यापक रूप से निपटना है। इस दृष्टिकोण में, पोषण माह 2023 का केंद्र बिंदु मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों- गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत ” पर केंद्रित विषय-वस्तु के माध्यम से पूरे भारत में पोषण संबंधी समझ को बढ़ावा देना है।

11 श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने उत्केला हवाई अड्डे और उत्केला एवं भुवनेश्वर के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया

नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने नागर विमानन मंत्रालय के राज्य मंत्री जनरल विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त) के साथ उत्केला हवाई अड्डे और उत्केला एवं भुवनेश्वर के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया। उत्केला हवाई अड्डे का स्वामित्व ओडिशा सरकार के पास है। इसे भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय की उड़ान स्कीम के तहत 31.07 करोड़ रुपये की लागत से एक क्षेत्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया गया है। उत्केला हवाई अड्डे का रनवे (2,995 फीट) 30 मीटर की चौड़ाई के साथ 917 मीटर लंबा है। उत्केला हवाई अड्डे के जुड़ने से ओडिशा में अब पांच हवाई अड्डे हो जाएंगे।

12 एएसआई 4 सितंबर 2023 को “एडॉप्ट ए हेरिटेज 2.0 प्रोग्राम” इंडियन हेरिटेज ऐप और ई-परमिशन पोर्टल लॉन्च करेगा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के संरक्षण में 3696 स्मारक हैं, जो पूरे देश में फैले हुए हैं। ये स्मारक न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं बल्कि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखने के लिए, विरासत स्थलों को समय-समय पर सुविधाओं में वृद्धि की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य से तथा आगंतुकों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए, एएसआई 4 सितंबर 2023 को नई दिल्ली के आईजीएनसीए के सैमवेट ऑडिटोरियम में “एडॉप्ट ए हेरिटेज 2.0” कार्यक्रम शुरू करेगा। इस कार्यक्रम के तहत, एएसआई कॉरपोरेट हितधारकों को अपने सीएसआर फंड का उपयोग करके स्मारकों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए आमंत्रित करता है। यह कार्यक्रम 2017 में शुरू की गई पिछली योजना का एक नया संस्करण है और एएमएएसआर अधिनियम 1958 के अनुसार विभिन्न स्मारकों के लिए इच्छित सुविधाओं को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है। हितधारक यूआरएल www. Indianheritage.gov.in के साथ एक समर्पित वेब पोर्टल के माध्यम से किसी स्मारक या धरोहर स्थल पर विशिष्ट सुविधा/सुविधाओं को अपनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें अंतराल विश्लेषण और सुविधाओं के वित्तीय अनुमान के साथ अपनाने के लिए इच्छित स्मारकों का विवरण शामिल है।

13 अमेरिका और पलाउ के बीच समुद्री प्रबंधन पर समझौता

हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका तथा पश्चिमी प्रशांत महासागर के देश पलाउ गणराज्य ने समुद्री प्रबंधन को बढ़ाने के लिये एक विस्तारित द्विपक्षीय कानून प्रवर्तन समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता अमेरिकी तटरक्षक को पलाउ अधिकारी की उपस्थिति के बिना भी पलाउ की ओर से उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में समुद्र में नियमों को लागू करने का अधिकार देता है। इस समझौते से समुद्री कार्यक्षेत्र पर जागरूकता बढ़ाने एवं पलाउ के EEZ के भीतर अवैध, असूचित और अनियमित (IUU) मछली पकड़ने को रोकने में मदद मिलेगी।

14 अमेरिका का XQ-58A वाल्किरी ड्रोन

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष ने वैश्विक मंच पर ड्रोन के महत्व को रेखांकित किया है। इसके जवाब में, अमेरिका चीन के सैन्य लाभ का मुकाबला करने के लिए हजारों कम लागत वाले ड्रोन तैनात करने की तैयारी कर रहा है। इस पहल का नेतृत्व XQ-58A वाल्किरी कर रहा है, जो एक प्रायोगिक स्टील्थ मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन (UCAV) है जिसे क्रैटोस डिफेंस एंड सिक्योरिटी सॉल्यूशंस द्वारा डिजाइन किया गया है। लगभग 3 मिलियन डॉलर प्रत्येक की लागत-दक्षता लक्ष्य के साथ, वाल्किरी में गुप्त विशेषताएं, उच्च गति क्षमताएं और बहुमुखी पेलोड विकल्प हैं। यह मानवयुक्त लड़ाकू विमानों के साथ जा सकता है, मिसाइलों से लक्ष्य पर हमला कर सकता है, टोही कर सकता है और उच्च ऊंचाई पर काम कर सकता है। युद्ध की रणनीतियों को नया रूप देने की वाल्किरी की क्षमता उल्लेखनीय है, जो भविष्य के संघर्षों में सामरिक लाभ के रूप में ड्रोन का उपयोग करने की अमेरिका की महत्वाकांक्षा के अनुरूप है।

15 इजराइल का ORON विमान

हाल ही में इज़राइल के रक्षा मंत्रालय और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़ (IAI) ने एक ख़ुफ़िया विमान की उड़ान की घोषणा की, इस एयरक्राफ्ट का नाम है- ORON। ORON एक उन्नत खुफिया विमान (Spy Aircraft) है। यह एक गल्फस्ट्रीम G550 एयरोस्पेस है जो अत्याधुनिक सेंसर, कैमरे, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और उन्नत Command, Control, Communications, Computers व इंटेलिजेंस (C4I) सिस्टम से लैस है। यह इसे सभी मौसम में तेज़ी से लक्ष्य का पता लगाने में सक्षम बनाता है। ORON की वास्तविक समय की निगरानी क्षमताएँ मानव रहित हवाई वाहनों की तुलना में बड़ी मात्रा में खुफिया जानकारी प्रदान करेंगी। यह एक संयुक्त मल्टी- डोमेन, मल्टी-सेंसर समाधान है जो आईडीएफ को दूर और निकट के खतरों का मुकाबला करने के लिए गेम चेंजिंग क्षमताएँ प्रदान करेगा। ORON का संचालन इज़राइली वायु सेना के ‘नचशोन’ (Nachshon) 122वें स्क्वाड्रन द्वारा बीर शेवा के निकट नेवातिम एयर बेस से किया जाएगा।

16 राजस्थान ने न्यूनतम वेतन बढ़ाया और स्वास्थ्य बीमा कवरेज का विस्तार किया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य चुनाव से कुछ महीने पहले 1 जनवरी, 2023 से मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी में 26 रुपये प्रति दिन की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इस वृद्धि से अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल श्रमिकों को लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESI) के तहत बीमित कर्मचारियों और उनके परिवारों को शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाया है, जिसमें 25 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया गया है। अन्य स्वीकृत उपायों में पंजीकरण और स्टांप विभाग की ई-पंजीकरण परियोजना के विकास के लिए वित्तीय मंजूरी, छह सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अपग्रेड करना और इन स्कूलों के लिए 78 नए पद सृजित करना शामिल है।

17 असम के सबसे लंबे नीलाचल फ्लाईओवर (Nilachal Flyover) का उद्घाटन किया गया

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 2.63 किलोमीटर लंबे राज्य के सबसे लंबे फ्लाईओवर नीलाचल फ्लाईओवर का अनावरण किया, जो गुवाहाटी में मालीगांव चारियाली को कामाख्या गेट से जोड़ता है। ₹420.75 करोड़ की लागत से निर्मित, यह परियोजना श्री गौतम कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड और अनुपम निर्माण प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 35 महीनों के भीतर पूरी की गई। यह फ्लाईओवर गुवाहाटी में यातायात की भीड़ को संबोधित करता है और इसका उद्देश्य क्षेत्र के निवासियों के लिए सुगम आवागमन की सुविधा प्रदान करना है। सरमा ने निर्माण के दौरान समर्थन के लिए जनता का आभार व्यक्त किया और विभिन्न विभागों और फर्मों के सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने फ्लाईओवर, पुल और कामाख्या रेलवे स्टेशन को मां कामाख्या मंदिर से जोड़ने वाली रोपवे परियोजना सहित अधिक बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाएं भी साझा कीं।

18 दक्षिणपूर्वी अमेरिकी तट के पास फुजिव्हारा प्रभाव

दक्षिणपूर्वी अमेरिकी तट के पास घूम रहे तूफान इडालिया और फ्रैंकलिन ने फुजिव्हारा प्रभाव के तहत उनके संभावित इंटरेक्शन के बारे में चिंता बढ़ा दी है। यह घटना तब घटित होती है जब दो चक्रवात एक-दूसरे के करीब आते हैं और तीव्र “घूर्णी नृत्य” (rotational dance) में संलग्न होते हैं। हालांकि इन तूफानों के टकराने की उम्मीद नहीं है, लेकिन उनकी निकटता ने फुजिव्हारा प्रभाव की पांच संभावनाओं के बारे में अटकलें लगाई हैं, जिनमें अवशोषण, विलय, या यहां तक ​​कि एक सुपरसाइक्लोन का निर्माण भी शामिल है। इडालिया फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर श्रेणी 3 के तूफान के रूप में आ रहा है, बरमूडा के पास फ्रैंकलिन के साथ और अमेरिका के पूर्वी तट के समानांतर होने का अनुमान है। हालांकि टकराव की संभावना नहीं है, फुजिव्हारा प्रभाव से अप्रत्याशित तीव्रता, परिवर्तित प्रक्षेप पथ और वर्षा में वृद्धि हो सकती है, जैसा कि चक्रवातों के बीच पिछले इंटरैक्शन में देखा गया है।

19 असम सरकार ‘नॉलेज हब’ और ‘असम इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स’ लॉन्च करेगी

असम की सरकार ने ‘नॉलेज हब’ और ‘असम इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स’ स्थापित करने की एक महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया है। आवास और शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल के नेतृत्व में, इन पहलों का उद्देश्य राज्य में अत्याधुनिक शहरी नियोजन अवधारणाओं और विशेषज्ञता को पेश करना है। आगामी ‘नॉलेज हब’ असम और गुजरात और तेलंगाना जैसे सफल शहरी नियोजन मॉडल के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा, नई दिल्ली में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स को प्रतिबिंबित करते हुए, असम इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स शहरी मामलों के विभाग के अधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और नगरपालिका अधिकारियों के लिए कौशल बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। ये पहल शहरी नियोजन में नवाचार और प्रगति के लिए असम की प्रतिबद्धता का उदाहरण देती हैं, जो राज्य के शहरी परिदृश्य और इसके नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में परिवर्तनकारी बदलाव का वादा करती हैं।

20 राजस्थान की प्रियन सेन ने जीता मिस अर्थ इंडिया 2023 का ताज

ब्यूटी पेजेंट मिस राजस्थान 2022 फर्स्ट रनरअप रह चुकी सीकर की प्रियन सेन (Priyan Sain) ने मिस अर्थ इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। गौरतलब है कि इस इवेंट का आयोजन दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में किया गया था। साथ ही, इसको डिवाइन ब्यूटी के दीपक अग्रवाल द्वारा आयोजित किया गया था। दरअसल, इस उपलब्धि के बाद प्रियन अब दिसंबर में वियतनाम में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट में मिस अर्थ के तौर पर भारत को रिप्रेजेंट करेंगी।

21 FIDC के नए अध्यक्ष बने उमेश रेवंकर

मुंबई में बुलाई गई एक बैठक में, वित्त उद्योग विकास परिषद (एफआईडीसी) की प्रबंध समिति ने श्री उमेश रेवांकर, जो वर्तमान में श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं, को एफआईडीसी के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। यह निर्णय रेवनकर की वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में विशाल अनुभव और गहरे विशेषज्ञता की मान्यता में किया गया है।

22 विश्व संस्कृत दिवस

विश्व संस्कृत दिवस हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। 2023 में, यह 31 अगस्त को मनाया गया था। यह एक प्रतिष्ठित संस्कृत विद्वान और व्याकरणविद् पाणिनि की जयंती पर श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। विश्व संस्कृत दिवस संस्कृत भाषा के महत्व को समझने और इसके प्रसार को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संस्कृत को दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक माना जाता है। यह भारत की सबसे पुरानी भाषा भी है, और लगभग सभी वेद और पुराण संस्कृत में लिखे गए हैं। विश्व संस्कृत दिवस पहली बार 1969 में मनाया गया था। संस्कृत भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। यह तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और उड़िया के अलावा 6 शास्त्रीय भाषाओं में भी शामिल है। वर्ष 2010 में संस्कृत को उत्तराखंड की दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया गया था। कर्नाटक के मत्तूर गाँव में सभी लोग बोलचाल में संस्कृत भाषा का प्रयोग करते हैं।