राष्‍ट्रमंडल खेलों में बैडमिंटन मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में रजत पदक

0
16

1.सुरेश एन. पटेल ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त पद की शपथ ली

सुरेश एन0 पटेल ने केन्‍द्रीय सतर्कता आयुक्‍त के रूप में शपथ ली। राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्‍होंने राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में पद की शपथ ली। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

2.संयुक्त राष्ट्र में रुचिरा कंबोज भारत की नई स्थायी प्रतिनिधि

संयुक्त राष्ट्र में रुचिरा कंबोज ने भारत की नई स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यभार संभाला है। वह टीएस तिरुमूर्ति की जगह लेंगी। रुचिरा न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त मुख्यालय की पहली स्थायी महिला दूत बनी हैं। कंबोज (58) ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के सामने अपना परिचय पत्र प्रस्तुत किया। वह 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं और भूटान में भारत की राजदूत और दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं। रुचिरा यूनेस्को में भारत की राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में काम कर चुकी हैं। उन्हें जून में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था।

3.यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए CoWIN का इस्तेमाल किया जाएगा

कोविड -19 टीकाकरण प्लेटफार्म Co-WIN को सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (Universal Immunisation Program) के साथ-साथ रक्तदान के लिए तैयार किया जाएगा। यह घोषणा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के प्रमुख डॉ. आर.एस. शर्मा ने की। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बाद में अंगदान के लिए किया जाएगा। भारत के अलावा, गुयाना ने अपने टीकाकरण कार्यक्रम के लिए इस मंच का उपयोग करने के लिए भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। CoWIN का मतलब “Covid Vaccine Intelligence Network” है। यह भारत में COVID-19 टीकाकरण पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल है। भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय मंच का संचालन करता है। यह COVID-19 वैक्सीन के बुकिंग स्लॉट को प्रदर्शित करता है, जो आस-पास के क्षेत्रों में उपलब्ध हैं।

4.सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका ने ‘चिप्स बिल’ पारित किया

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने चिप्स और विज्ञान विधेयक पारित किया। CHIPS बिल का अर्थ है “Creating Helpful Incentives to Produce Semiconductors”। CHIPS बिल को 280 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता और सब्सिडी प्रदान करने के लिए पारित किया गया है। यह बिल विशेष रूप से अमेरिका में सेमीकंडक्टर उद्योग पर केंद्रित है। अमेरिका में सेमीकंडक्टर उद्योग को चीन से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। यह उन कंपनियों को 52 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा जो अमेरिका में चिप्स बनाने में शामिल हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अन्य नवीन तकनीकों के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 200 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान किए जाएंगे। कई बातों को ध्यान में रखते हुए इस बिल को पास किया गया। 2021 में, सेमीकंडक्टर या चिप्स की वैश्विक कमी थी। इसने अमेरिका को पर्याप्त विनिर्माण की अपनी आवश्यकता को पहचानने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, 2020 से लैपटॉप के बढ़ते उपयोग ने चिप्स की मांग को और बढ़ा दिया है। वर्तमान में, सेमीकंडक्टर पर विश्व की 75% निर्भरता पूर्वी एशिया द्वारा पूरी की जाती है।

5.चीन ने अमरीकी संसद की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा की कडी निंदा की

चीन ने कडी चेतावनी और लक्षित सैन्‍य कार्रवाई के अपने संकल्‍प के बावजूद, अमरीकी संसद की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा की कडी निंदा की है। नैंसी पेलोसी की इस यात्रा से चीन और अमरीका के बीच बडा तनाव हो सकता है। चीन ने धमकी दी थी कि इस यात्रा के गंभीर परिणाम होंगे। सुश्री पेलोसी के तेइपेई पहुंचने पर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह चीन के सिद्धान्‍त और चीन-अमरीका संयुक्‍त शासकीय सूचना का गंभीर उल्‍लंघन है। इसने चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का गंभीर उल्लंघन किया है। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआने नक्शा जारी किया और यह जानकारी दी कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ताइवान द्वीप के आसपास के क्षेत्रों में सभी तरफ से महत्वपूर्ण सैन्य अभ्यास और प्रशिक्षण गतिविधियों का संचालन करेगी।

6.एस जयशंकर भारत-आसियान मंत्री स्‍तरीय बैठक में भाग लेने के लिए कम्‍बोडिया पहुंचे

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने भारत-आसियान मंत्री स्‍तरीय बैठक में भाग लेने के लिए कम्‍बोडिया पहुंचे। उन्‍होंने सिएम रीप का दौरा किया, जहां भारतीय पुरातत्‍व विभाग के विशेषज्ञ संरक्षण कार्य कर रहे हैं। डॉ0 जयशंकर ने कहा कि इस प्रयास में सहयोग करना, विदेश मंत्रालय के लिए गर्व की बात है। डॉ0 जयशंकर ने 12वीं शताब्‍दी के ता प्रोहम मंदिर का भी दौरा किया। यहां भी संरक्षण का काम किया जा रहा है। उन्‍होंने संरक्षण स्‍थल पर यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के प्रतिनिधियों और यूरोपीय आयोग के उपाध्‍यक्ष जोसेफ बोरेल फेन्‍टेलिस से मुलाकात की। श्री फेन्‍टेलिस ने इस प्रयास के लिए भारत की प्रशंसा की।

7.अरुणाचल प्रदेश और नीति आयोग ने स्कूली शिक्षा पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने स्कूली शिक्षा में बड़े पैमाने पर परिवर्तन लाने के लिए नीति आयोग और एक संगठन के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर तीन साल की साझेदारी के रूप में हस्ताक्षर किए गए हैं। इसे 2022 से 2025 तक लागू किया जाएगा। यह अरुणाचल प्रदेश के 3,000 से अधिक सरकारी स्कूलों में छात्रों के सीखने के परिणाम को बढ़ाने पर केंद्रित है। नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर इस पर हस्ताक्षर किए गए। स्कूली शिक्षा परिवर्तन परियोजना को नीति आयोग की राज्यों के लिए विकास सहायता सेवा (Development Support Services for States – DSSS) पहल के तहत लागू किया जाएगा।

8.‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए गये

हाल ही में, महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) ने ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ योजना को लागू करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। केंद्र सरकार ने 2021-22 से 2025-26 के दौरान कार्यान्वयन के लिए इस योजना को मंजूरी दी है। इस योजना का उद्देश्य पोषण सामग्री और वितरण में रणनीतिक बदलाव लाकर गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं, बच्चों, किशोरियों के बीच कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करना है। इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य, कल्याण और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाली प्रथाओं को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए एक अभिसरण पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जाएगा। मौजूदा पोषण कार्यक्रम में कमियों को दूर करने के साथ-साथ कार्यान्वयन में सुधार और पोषण और बाल विकास परिणामों में सुधार में तेजी लाने के लिए, मौजूदा योजना के घटकों को फिर से संगठित किया गया है।

9.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने लाल किले से संसद सदस्यों की हर घर तिरंगा बाइक रैली को रवाना किया

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिल्‍ली में ऐतिहासिक लाल किले से संसद भवन तक सांसदों की हर घर तिरंगा बाईक रैली को रवाना किया। बाईक रैली प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के हर घर तिरंगा अभियान शुरू किये जाने के अवसर पर निकाली गई। केन्‍द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और पीयूष गोयल ने भी इस रैली में हिस्‍सा लिया।

10.देश ने 75 हजार से अधिक स्टार्टअप्‍स को मान्‍यता देकर महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की

देश में मान्यता प्राप्त स्टार्ट अप्‍स की संख्‍या 75 हजार से अधिक हो गयी है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के साथ ही 75 हजार से अधिक स्टार्टअप्‍स को मान्यता दी है जो बहुत बड़ी उपलब्धि है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने ट्वीट संदेश में कहा कि भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र नवाचार, उत्साह और उद्यमशीलता की भावना से प्रेरित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में स्वतंत्रता दिवस के भाषण में नए भारत की परिकल्पना की थी और 16 जनवरी 2016 को राष्ट्रीय स्टार्टअप्‍स दिवस घोषित किया था। इसी दिन नवाचार और स्टार्टअप्‍स को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की कार्य योजना तैयार करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया था। छह साल बाद, कार्य योजना को सफलतापूर्वक लागू करके भारत को तीसरे सबसे बड़े स्टार्ट अप पारिस्थितिकी तंत्र में बदल दिया। वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि प्रतिदिन 80 से अधिक स्टार्टअप्‍स को मान्यता मिल रही है।

11.सरकार ने राज्य विश्वविद्यालय अनुसंधान उत्कृष्टता योजना की शुरूआत की

सरकार ने राज्य स्‍तरीय और निजी विश्वविद्यालयों के साथ कॉलेजों में अनुसंधान और विकास के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने के उद्देश्‍य से राज्य विश्वविद्यालय अनुसंधान उत्कृष्टता योजना की शुरूआत की। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर ने कहा कि नई योजना विश्वविद्यालय प्रणाली को अनुसंधान की मुख्यधारा में लाने में मदद करेगी और युवा प्राध्‍यापकों को अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए सक्षम बनाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि यह योजना राज्य विश्वविद्यालयों को अनुसंधान के लिए आवश्‍यक अवसर प्रदान करेगी। इन विश्‍वविद्यालयों में से 45 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। उन्होंने परियोजनाओं के प्रस्तावों, खरीद और प्रबंधन से जुड़ी विषय वस्‍तु को लिखकर प्रस्तुत करने के लिए विश्वविद्यालयों के अध्‍यापकों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

12.केंद्रीय मंत्रिमण्‍डल ने संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कन्‍वेंशन में भारत के अद्यतन प्रतिबद्ध योगदान को मंजूरी दे दी

केंद्रीय मंत्रिमण्‍डल ने संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कन्‍वेंशन में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर वादा किए गए भारत के अद्यतन प्रतिबद्ध योगदान को मंजूरी दे दी है। अद्यतन प्रतिबद्ध योगदान का लक्ष्‍य जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए वैश्विक कार्रवाई को मजबूत बनाने में भारत के योगदान में वृद्धि करना है। इस कदम से भारत को कम उत्‍सर्जन के मार्ग पर अग्रसर होने में मदद मिलेगी। इससे देश के हितों की रक्षा होगी और यू एन एफ सी सी के सिद्धांतों और प्रावधानों के आधार पर देश को अपनी भावी विकास जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। भारत ने जलवायु परिवर्तन समझौते से संबंधित पार्टियों के 26वें सम्‍मेलन में ब्रिटेन के ग्‍लासगो में गहन जलवायु कार्रवाई का वायदा किया था। उसने भारत की जलवायु कार्रवाई के रूप में पंचामृत कार्यक्रम की पेशकश की थी। अद्यतन योगदान की घोषणा सीओपी-26 में घोषित पंचामृत को कार्यरूप देने की भारत की योजना का हिस्‍सा है।

13.पहली बार ‘पिच ब्लैक’ हवाई युद्ध अभ्यास में हिस्सा लेगी भारतीय वायु सेना

भारतीय वायु सेना पहली बार रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना के द्विवार्षिक ‘पिच ब्लैक’ वायु युद्ध अभ्यास में भाग लेने ऑस्ट्रेलिया जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र डार्विन और टिंडल में 17 देशों के बीच 19 अगस्त से 6 सितंबर तक होने वाले बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास में लगभग 4,000 सैन्यकर्मी और 140 विमान शामिल होंगे। ‘पिच ब्लैक’ एयर कॉम्बैट ड्रिल में वायु सेना की भागीदारी कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि क्वाड समूह के सदस्य भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दोनों सेनाओं के बीच बातचीत को कारगर बनाने के लिए एक मार्गदर्शन दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं।

14.IAF 2025 तक मिग-21 बाइसन विमान को करेगी बाहर

भारतीय वायुसेना में काफी लंबे समय से मिग-21 (Mig-21) विमान अपनी सेवाएं दे रहा है। इसे लेकर अब आईएएफ(IAF) ने 2025 तक मिग-21 बाइसन विमान के सभी स्क्वाड्रन को रिटायर करने की योजना बनाई है। एयरफोर्स इनकी जगह पर हल्के और स्वदेशी विमान को लाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के जवाबी हमले को इस विमान ने विफल कर दिया था। कैप्टन अभिनंदन ने इसी विमान के बल पर अमरीका के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। मिग-21 को बहुत पहले ही बंद कर दिया जाना था, लेकिन एलसीए तेजस विमान को शामिल करने में देरी ने भारतीय वायुसेना को इन विमानों को उड़ाना जारी रखने के लिए मजबूर किया है। रूस की मिकोयान कंपनी द्वारा इस विमान का निर्माण साल 1955 के करीब किया गया था। भारतीय वायु सेना में साल 1963 में शामिल किया गया। भारत ने कुल 874 मिग-21 विमानों को अपने बेड़े में शामिल किया था। वर्तमान में वायुसेना इसके अपग्रेडेड वर्जन मिग-21 बाइसन का प्रयोग करती है। भारत की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) इस विमान को लाइसेंस के तहत अपग्रेड करती है।

15.AlphaFold: प्रोटीन संरचनाओं की भविष्यवाणी करने में सक्षम उपकरण विकसित किया गया

डीपमाइंड टेक्नोलॉजीज (DeepMind Technologies), अल्फाबेट के स्वामित्व वाली AI शोध कंपनी, ने “अल्फाफोल्ड” नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरण विकसित किया है। यह उपकरण सभी प्रोटीनों की संरचनाओं की भविष्यवाणी और प्रकाशन करता है, जो जीवन के निर्माण खंड हैं। इस प्रकार, यह उपकरण जैविक अनुसंधान के लिए सबसे प्रभावशाली डेटाबेस को अनलॉक करता है। अल्फाफोल्ड ने यूरोपीय जैव सूचना विज्ञान संस्थान (EMBL-EBI) के सहयोग से 200 मिलियन से अधिक प्रोटीन संरचनाओं की संरचनाएं जारी की हैं। इसमें पौधों, जानवरों, बैक्टीरिया और जीवों के लिए अनुमानित संरचनाएं शामिल हैं। यह रिलीज शोधकर्ताओं के लिए खाद्य असुरक्षा, स्थिरता और उपेक्षित बीमारियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने काम को बढ़ावा देने के लिए अल्फाफोल्ड का उपयोग करने के कई नए अवसर खोलती है। दिसंबर 2020 में, अल्फाफोल्ड ने प्रोटीन फोल्डिंग या संरचना की भविष्यवाणी करने के लिए दहलीज को पार कर लिया था। तब से, इसका उपयोग अब जारी किए गए डेटाबेस को बनाने के लिए किया जा रहा है।

16.5जी सेवाओं के लिए सरकार ने उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना के तहत 31 कंपनियों का चयन किया

5जी सेवाओं के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सरकार ने उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना, पीएलआई, के तहत 31 कंपनियों का चयन किया है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी और सेवाओं से जुड़े मुद्दों पर सवालों के जवाब में, संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि 5जी उत्पादों, अनुप्रयोगों और प्रदर्शन की सुविधा के लिए दो सौ 24 करोड़ रुपये की लागत से एक स्वदेशी 5जी परीक्षण सुविधा स्थापित की गई है।

17.सरकार ने निजी डेटा संरक्षण विधेयक 2021 वापस ले लिया

सरकार ने निजी डेटा संरक्षण विधेयक 2021 वापस ले लिया है। यह विधेयक लोकसभा में पेश किया जाना था। केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि संयुक्‍त संसदीय समिति, जे सी पी ने निजी डेटा संरक्षण विधेयक 2019 पर विस्‍तृत विचार-विमर्श किया। समिति ने डिजिटल पारिस्थिकीतंत्र के लिए व्‍यापक कानूनी ढांचा कायम करने को ध्‍यान में रखकर 81 संशोधन और 12 सिफारिशें पेश कीं। जे सी पी की रिपोर्ट पर विचार करते हुए व्‍यापक कानूनी ढांचा बनाने के प्रयास किए जाने हैं। इन परिस्थितियों में सरकार ने निजी डेटा संरक्षण विधेयक 2019 वापस लेने और इसके स्‍थान पर नया विधेयक लाने का फैसला किया।

18.लोकसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, 2022 को पारित किया

लोकसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, 2022 को पारित कर दिया। इसमें केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 को संशोधित करके विभिन्न राज्यों में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रावधान किया गया है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में यह विधेयक प्रस्तुत किया। विधेयक में वडोदरा की डीम्ड यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान को गति शक्ति विश्वविद्यालय में बदलने का प्रावधान किया गया है। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय होगा। इसे रेल मंत्रालय के जरिए केंद्र सरकार प्रायोजित और वित्त पोषित करेगी। गति शक्ति विश्वविद्यालय परिवहन, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन से संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट शिक्षण, अनुसंधान और कौशल विकास उपलब्ध कराने के उपाय करेगा। इससे परिवहन क्षेत्र में प्रशिक्षित प्रतिभा की आवश्यकता पूरी होगी।

19.संसद ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक-2021 पारित किया

संसद ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक, 2021 को पारित कर दिया है। राज्यसभा ने इसे बिना किसी विरोध के स्वीकृति दे दी। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक में खिलाड़ियों, सहायक कर्मियों और अन्य व्यक्तियों को मादक पदार्थों के दुरुपयोग से रोकने का प्रावधान किया गया है। इस समय, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी-नाडा मादक पदार्थों के दुरुपयोग से रोकने के नियमों को लागू कर रही है। नाडा की स्थापना संस्थान के रूप में की गई है। डोपिंग रोधी विधेयक में नाडा को वैधानिक निकाय के रूप में गठित करने का प्रावधान है। केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त महानिदेशक इस निकाय का अध्यक्ष होगा। विधेयक में मादक पदार्थों के दुरुपयोग के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का अनुपालन सुनिश्चित करने और डोपिंग रोधी नियमों के बारे में सिफारिशें करने के लिए खेलों में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी बोर्ड के गठन का भी प्रस्ताव है। यह बोर्ड डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन पर दंड के तौर-तरीके तय करने के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी अनुशासन समिति का गठन करेगा।

20.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘लॉकडाउन लिरिक्स’ नामक पुस्तक का विमोचन किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘लॉकडाउन लिरिक्स’ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया, जो कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान के अनुभवों और परेशानियों पर लिखी गई कविताओं का संग्रह है। कवयित्री संयुक्ता दास ने इन कविताओं के जरिए समाज की इस सबसे महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान मानवता की आशाओं, आकांक्षाओं, दु:खों एवं कष्टों को दर्शाने का प्रयास किया है।

21.सिडबी ने एमएसएमई को सशक्त बनाने हेतु एसवीसी बैंक से मिलाया हाथ

भारत के अग्रणी सहकारी बैंकों में से एक एसवीसी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (एसवीसी बैंक), और भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए देश की शीर्ष वित्तीय संस्था भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने करार-ज्ञापन का निष्पादन कर भागीदारी की घोषणा की। एसवीसी बैंक के एमडी आशीष सिंघल और सिडबी के जीएम संजीव गुप्ता ने सौदे पर हस्ताक्षर किए। 115 से अधिक वर्षों के लिए, एसवीसी बैंक ने एमएसएमई के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में कार्य किया है।

22.राष्‍ट्रमंडल खेलों में बैडमिंटन मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में रजत पदक

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किदाम्‍बी श्रीकांतसात्विक साइराज रेंकीरेड्डीलक्ष्‍यसेन, चीराग शेट्टी, ट्रीसा जॉली, आकर्षी कश्‍यप, अश्विनी पोनप्‍पा, गायत्री गोपीचंद और पी.वी. सिंधु की भारतीय टीम को रजत पदक जीतने पर बधाई दी। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे इन खिलाडियों की उपलब्धि से गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रमंडल खेलों में रजक पदक प्राप्‍त होने से देश में बैडमिंटन और लोकप्रिय होगा और आने वाले समय में अधिक लोग इस खेल को अपनाएंगे।

23.राष्‍ट्रमंडल खेलों में भारत ने छठे दिन पांच पदक जीते

22वें राष्‍ट्रमंडल खेलों में तेजस्विन शंकर ने पुरुषों की ऊंची कूद में दो दश्‍मलव 2-2 मीटर छलांग लगाकर कांस्य पदक जीता। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स इतिहास में हाई जम्‍प में भारत का यह पहला पदक है। भारत्‍तोलन में लिफ्टर्स का शानदार प्रदर्शन जारी है। गुरदीप सिंह ने 109 किलोग्राम से अधिक भारवर्ग में कांस्‍य पदक जीता। लवप्रीत सिंह ने 109 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया। स्क्वॉश में सौरव घोषाल ने इतिहास रचते हुये कांस्‍य पदक जीतने में कामयाबी पाई। स्क्वॉश के सिंगल्स स्‍पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में भारत का यह पहला पदक है। सौरव ने इस जीत को ऐतिहासिक बताया। जुडो में महिलाओं के 79 किलोग्राम भारवर्ग में तूलिका मान ने रजत पदक जीता।