राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने राजनीति में महिलाओं के लिए शी इज ए चेंजमेकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया

0
32
  1. राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने राजनीति में महिलाओं के लिए शी इज ए चेंजमेकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया
  • राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने राजनीति में महिलाओं के लिए अखिल भारतीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम-शी इज ए चेंजमेकर का शुभारंभ किया। क्षमता निर्माण कार्यक्रम क्षेत्रवार प्रशिक्षण संस्‍थानों के सहयोग से चलाया जाएगा और इसका उद्देश्‍य महिला राजनीतिक नेताओं का क्षमता निर्माण करना और उनकी निर्णय लेने और संचार कौशल में सुधार लाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम की आधिकारिक शुरूआत-शी इज चेंज मेकर श्रृंखला के अन्‍तर्गत महाराष्‍ट्र के ठाणे में रह्मभाउ म्‍हालगी प्रबोधनि‍ के सहयोग से की गई है। राष्‍ट्रीय महिला आयोग की अध्‍यक्षा, रेखा शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

  1. सुनील अरोड़ा बोर्ड ऑफ एडवाइजर्स फॉर इंटरनेशनल इंस्टिट्युट फॉर डेमोक्रेसी और इलेक्ट्रल असिस्टेंस में शामिल
  • पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्तसुनील अरोड़ा बोर्ड ऑफ एडवाइजर्स फॉर इंटरनेशनल इंस्टिट्युट फॉर डेमोक्रेसी और इलेक्ट्रल असिस्टेंस-आईडीईए में शामिल हो गये। श्री अरोड़ा के पास अंतर्राष्ट्रीय संस्थान के साथ कार्य करने के लिए नेतृत्व, ज्ञान और कौशल का व्यापक अनुभव है। आईडीईए में कुल पंद्रह सदस्य होते हैं। स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित आईडीईए का उद्देश्य वैश्विक लोकतांत्रिक व्यवस्था में सहयोग करना है। भारत आईडीईए का संस्थापक सदस्य है।
  1. भारत रूस शिखर सम्मेलन 2021
  • 6 दिसंबर, 2021को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने भारत का दौरा किया। उन्होंने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ 21वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उनकी यात्रा के दौरान, भारत और रूस ने 28 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। उनमें से कुछ अर्ध-गोपनीय थे। इस प्रकार, विदेश मंत्रालय ने इन सभी के विवरण जारी नहीं किए। दोनों देश सैन्य तकनीकी सहयोग को और दस वर्षों तक बढ़ाने पर सहमत हुए। वर्तमान में, इस सहयोग के तहत स्वदेशी उत्पादन में T-90 टैंक, मिग 29K विमान, SU-30 MKI, मिग का अपग्रेडेशन और मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर स्मर्च (Multi Barrel Rocket Launcher Smerch) ​​की आपूर्ति शामिल है। भारत और रूस दोनों वर्तमान में पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और बहु-भूमिका परिवहन विमान विकसित कर रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ रशिया ने साइबर हमलों का जवाब देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों देश अफगानिस्तान की स्थिति पर समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। वे अफगानिस्तान पर कार्रवाई के लिए बनाए गए एक द्विपक्षीय रोडमैप को लागू करने पर सहमत हुए। सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग पर अंतर-सरकारी आयोग का आयोजन किया गया। यह आयोग 2000 में स्थापित किया गया था।
  1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में करीब दस हजार करोड रुपये लागत की तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 10 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने उर्वरक संयंत्र, अखिलि भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद -आईसीएमआर के क्षेत्रीय केंद्र के नए भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पांच साल पहले इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद आज उनका उद्घाटन करते हुए उन्‍हें बहुत खुशी हो रही है।
  1. अडामा बैरो ने गाम्बिया के राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल जीता
  • गाम्बिया के राष्ट्रपति, अडामा बैरो, ने गाम्बिया के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 53 निर्वाचन क्षेत्रों में से 50 में से 53% से अधिक मत प्राप्त करके राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल जीता। उन्होंने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ओसेनौ डारबो (Ousainou Darboe) को हराया जिन्होंने 7% वोट हासिल किए। चुनाव के नतीजे चुनाव आयोग के अध्यक्ष अलीयू मोमर नजई ने घोषित किए। 5 साल पहले राष्ट्रपति के रूप में अडामा बैरो की धारणा पूर्व तानाशाह याह्या जाममेह की तानाशाही के 20 साल से अधिक समय तक समाप्त हो गई।
  1. BIMSTEC देश करेंगे PANEX-21 का आयोजन
  • PANEX-21एक मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास है। यह बिम्सटेक देशों के लिए आयोजित किया जायेगा। यह एक बहुराष्ट्रीय आपदा राहत अभ्यास है। यह अभ्यास बिम्सटेक देशों के बीच आयोजित जायेगा, इन देशों में शामिल हैं : भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, श्रीलंका, भारत और थाईलैंड। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के जवाब में क्षेत्रीय सहयोग का निर्माण करना है। इसका आयोजन पुणे में 20 दिसंबर से 22 दिसंबर तक किया जायेगा। यह प्राकृतिक आपदा के जवाब में सदस्य देशों की क्षमताओं का विश्लेषण करेगा। देश अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करेंगे। अभ्यास तैयारियों और प्रतिक्रिया की प्रक्रियाओं की समीक्षा करेगा। इसके बाद यह संगठित ढांचे के विकास की सिफारिश करेगा। इस अभ्यास के दौरान, देश सैन्य-से-सैन्य सहयोग प्रोटोकॉल पर चर्चा करेंगे।
  1. गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को उद्घाटन एएमएस के सिप्रियन फोयस अवार्ड के लिए चुना गया
  • भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ, निखिल श्रीवास्तव, जोकैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में पढ़ाते हैं, एडम मार्कस (Adam Marcus) और डैनियल स्पीलमैन (Daniel Spielman) के साथ अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी (AMS) द्वारा ऑपरेटर थ्योरी में प्रथम सिप्रियन फोयस पुरस्कार (Ciprian Foias Prize) से सम्मानित किया गया। एडम मार्कस स्विट्जरलैंड में इकोले पॉलीटेक्निक फेडरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) में कॉम्बिनेटोरियल एनालिसिस के अध्यक्ष हैं। डैनियल स्पीलमैन कंप्यूटर साइंस के स्टर्लिंग प्रोफेसर, सांख्यिकी और डेटा विज्ञान के प्रोफेसर और गणित के प्रोफेसर हैं।
  1. सतह से हवा में वार करने वाली वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज मिसाइल का सफल परीक्षण
  • भारत ने ओडिशा के चांदीपुर में समेकित परीक्षण रेंज से कम दूरी की क्षमता की सतह से हवा में मारक क्षमता मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने बताया की बहुत कम ऊंचाई के इलेक्‍ट्रोनिक लक्ष्‍य के खिलाफ एक वर्टिकल लॉंचर से मिसाइल छोड़ी गई। कई ट्रेकिंग उपकरणों के उपयोग से मिसाइल के उड़ान मार्ग की निगरानी की गई। भारतीय नौसेना के जहाजों से भविष्‍य में छोड़े जाने वाली मिसाइल के लिए आवश्‍यक वर्टिकल लॉंचर यूनिट के साथ नियंत्रक और सभी सशस्‍त्र नियंत्रण प्रणाली की समेकित प्रक्रियाओं को प्रक्षेपण कार्यक्रम में शामिल किया गया।
  1. रूसी सेना ने मटुआ द्वीप (Matua Island) पर अपनी रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की
  • मटुआओखोटस्क सागर (Sea of Okhotsk)में कुरील द्वीप श्रृंखला में स्थित एक निर्जन ज्वालामुखी द्वीप है। यह उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर में है। इसके अलावा, मटुआ द्वीप गोलोविन जलडमरूमध्य से 16 किमी दूर है। ये द्वीप रिंग ऑफ फायर पर स्थित हैं। हाल ही में रूसी सेना ने मटुआ द्वीप पर बैशन सिस्टम (Bastion Systems) नामक अपनी रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की। कुरील द्वीप समूह पर जापान भी दावा करता है। जापान श्रृंखला में चार द्वीपों का दावा करता है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंतिम दिनों में इन द्वीपों पर सोवियत संघ ने कब्जा कर लिया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जापान ने इस द्वीप में एक सैन्य अड्डा स्थापित किया था। 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद, इस सोवियत सैन्य अड्डे को धन की कमी के कारण बंद कर दिया गया था। बैशन सिस्टम एक तटीय रक्षा मिसाइल प्रणाली है। बैशन सिस्टम 500 किलोमीटर की सीमा तक समुद्री लक्ष्यों को भेदने में सक्षम हैं। इस प्रणाली की मुख्य भूमिका काफिले, जहाजों और वाहक युद्ध समूहों को एंगेज करना है। इसमें पी-800 ओनिक्स का इस्तेमाल किया गया है। ओनिक्स एक सुपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल है। इन मिसाइलों में 250 किलो का वारहेड होता है।
  1. युतु 2 चन्द्र रोवर ने चन्द्रमा पर रहस्यमय वस्तु की खोज की
  • युतु –2 एक चीनी चंद्र रोवर है जिसे चांग4 मिशन में चंद्रमा पर लॉन्च किया गया था। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था और यह 2019 में चंद्रमा पर उतरा। हाल ही में, इस रोवर ने चंद्रमा के सबसे दूर एक घन के आकार की मिस्ट्री हट (cube – shaped mystery hut) को देखा। युतु-2 रोवर को चंद्रमा के दूरस्थ हिस्से पर एक घन के आकार की वस्तु मिली। इस वस्तु के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण यह है कि यह एक बड़ी चट्टान हो सकती है। चांग’ई 4 चीन का चौथा चंद्र मिशन था। चांग’ई 1 और चांग’ई 2 मिशन ऑर्बिटर थे। चांग’ई 3 युतु -1 के साथ चंद्रमा पर उतरा था। चांग’ई 5 मिशन चंद्रमा के नमूने को पृथ्वी पर लाया। युतु– 2 सौर ऊर्जा से संचालित है और छह पहियों से चलता है। युतु-2 वॉन कर्मन क्रेटर में उतरा।
  1. दिसंबर 2021 तक 6,57,802 अल्पसंख्यकों ने नई मंजिल योजना के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त किया
  • नई मंजिल योजना’ (Nai Manzil Schemeअल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक युवाओं को रोजगार योग्य कौशल से लैस करना है। दिसंबर 2021 तक 6,57,802 अल्पसंख्यकों ने योजना के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह योजना मुख्य रूप से 17 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के अल्पसंख्यक युवाओं पर केंद्रित है। वे स्कूल छोड़ने वाले और मदरसों जैसे सामुदायिक शिक्षा संस्थानों में शिक्षित युवा हैं। चयनित युवाओं को ‘नई मंजिल योजना’ के तहत प्रमाणन के साथ कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। यह योजना युवाओं को संगठित क्षेत्र में बेहतर रोजगार तलाशने में मदद करती है।इस योजना में अल्पसंख्यक लड़कियों के लिए 30% सीट आरक्षित है। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को कौशल प्रदान करना है। इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक युवाओं और स्कूल छोड़ने वालों के लिए रोजगार संबंध स्थापित करना है। इसका मुख्य लक्ष्य देश में मानव संसाधन क्षमता को बढ़ाने में योगदान देना है। उपरोक्त उद्देश्यों को प्राप्त करके, इस योजना का उद्देश्य मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान की राष्ट्रीय आकांक्षाओं को साकार करना है।
  1. इंडोनेशियामाउंट में सेमरू ज्वालामुखी में विस्फोट
  • हाल ही में इंडोनेशिया स्थित माउंट सेमरू ज्वालामुखी (Semeru Volcano) में विस्फोट हुआ जिसमें कम-से-कम 14 लोगों की मृत्यु हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। इसमें अंतिम बार दिसंबर, 2020 में विस्फोट हुआ था। सेमरू- जिसे “द ग्रेट माउंटेन” के रूप में भी जाना जाता है जावा का सबसे उच्चतम ज्वालामुखी शिखर है तथा सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। सेमरू ज्वालामुखी भी सूंडा प्लेट (यूरेशियन प्लेट का हिस्सा) के नीचे स्थित इंडो-ऑस्ट्रेलियाई प्लेट के उप-भाग के रूप में निर्मित द्वीपीय चाप (Island Arcs) का हिस्सा है। यहांँ निर्मित खाई को सुंडा खाई के नाम से जाना है, जावा खाई (Java Trench) इसका प्रमुख खंड/भाग है। इंडोनेशिया में विश्व के सक्रिय ज्वालामुखियों की सर्वाधिक संख्या होने के साथ-साथ इसके पैसिफिक रिंग ऑफ फायर (Pacific’s Ring of Fire) में अवस्थित होने के कारण यहाँ भूकंपीय उथल-पुथल का खतरा भी बना रहता है।
  1. लुईस हैमिल्टन ने सऊदी अरब GP का उद्घाटन संस्करण जीता
  • मर्सिडीजके ड्राइवर लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन) ने सऊदी अरब के ग्रां प्री (Saudi Arabian Grand Prix ) (जीपी) के उद्घाटन संस्करण में मैक्स वेर्स्टाप्पेन (नीदरलैंड) को पछाड़कर सऊदी अरब के जेद्दा में 30 किलोमीटर (6 मील) तटीय रिसॉर्ट क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में जीत हासिल की। रीमा जफ़ाली (Reema Juffali) को फॉर्मूला 1 (F1) विश्व चैम्पियनशिप के तहत सऊदी ग्रां प्री के पहले संस्करण के लिए एक राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। रीमा जफ़ाली सऊदी अरब की पहली महिला F1 ड्राइवर हैं। वह 29 साल की ड्राइवर हैं, जिन्होंने ब्रिटिश फॉर्मूला 3 चैंपियनशिप 2021 में हिस्सा लिया है। वह जेद्दा में स्ट्रीट सर्किट पर लैप लेने वाली पहली रेसर हैं और विलियम्स टीम कार डिस्प्ले में भी भाग लेती हैं, जो 1979 में सऊदी एयरलाइंस द्वारा प्रायोजित है।
  1. अमरीका ने चीन में मानवधिकारों के चिंताजनक रिकॉर्ड को देखते हुए पेईचिंग में 2022 शीतकालीन ओलिंपिक्‍स के कूटनीतिक बहिष्‍कार की घोषणा की
  • अमरीका ने चीन में पेइचिंग में होने वाले 2022 शीतकालीन ओलिंपिक्स के कूटनीतिक बहिष्कार की घोषणा की है। अमरीकी राष्ट्रपति भवन-ह्वाइट हाउस ने बताया कि चीन में मानवाधिकारों के चिंताजनक रिकॉर्ड को देखते हुए इन खेलों में कोई आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा जाएगा, हालांकि अमरीकी एथलीट खेलों में भाग ले सकते हैं और उन्हें सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा।
  1. बहरीन में एशिया युवा पैरा खेलों में भारतीय बैडमिंटन दल ने 16 पदकों के साथ कल अपना अभि‍यान पूरा किया
  • बहरीन में एशिया युवा पैरा खेलों में भारतीय बैडमिंटन दल ने 16 पदकों के साथ अपना अभि‍यान पूरा किया। बैडमिंटन में भारत के पैरा खिलाडि़यों ने चार स्‍वर्ण, सात रजत और पांच कांस्‍य पदक जीते। तोक्‍यो पैरालम्‍पिक में भाग लेने वाले पलक कोहली, संजना कुमारी और हार्दिक मक्‍कड़ ने तीन-तीन पदक हासिल किये। नित्‍या स्री और संजना ने एसएच 6 और एसएल 3 वर्ग के महिला सिंगल्‍स में स्‍वर्ण पदक जीता जबकि पलक और संजना ने महिलाओं के डबल्‍स (एसएल3-एसयू5) में तथा नेहल गुप्‍ता और अभिजीत सखूज़ा ने पुरूष डबल्‍स (एसएल3-एसएल4) में स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा किया। विश्‍व के करीब तीस देशों के 23 वर्ष की आयु से कम लगभग सात सौ 50 खिलाडि़यों ने 2 से 6 दिसम्‍बर तक इन खेलों में हिस्‍सा लिया।
  1. बांग्‍लादेश को स्‍वतंत्र और संप्रभु राष्‍ट्र के रूप में भारत और भूटान की ओर से मान्‍यता दिये जाने की याद में पहला मैत्री दिवस छह दिसम्‍बर को मनाया गया
  • बांग्‍लादेश को स्‍वतंत्र और संप्रभु राष्‍ट्र के रूप में 1971 में भारत और भूटान की ओर से मान्‍यता दिये जाने की याद में पहला मैत्री दिवस छह दिसम्‍बर को बांग्‍लादेश में मनाया गया। इस अवसर पर ढाका में भारतीय उच्‍चायोग ने स्‍वागत और संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया। बांग्‍लादेश संसद की अध्‍यक्ष श‍िरीन शर्मीन चौधरी कार्यक्रम की मुख्‍य अतिथि थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस वर्ष मार्च में श्री मोदी की बांग्‍लादेश की यात्रा के दौरान छह दिसम्‍बर को मैत्री दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।
  1. 7 दिसंबर : अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस
  • हर साल, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस7 दिसंबर को मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है। 2021 में, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस “Advancing Innovation for Global Aviation Development” विषय के तहत मनाया गया है। ICAO (International Civil Aviation Organisation) अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में यह दिन मनाता है। 7 दिसंबर, 1944 को शिकागो में इस पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सम्मेलन के तहत ICAO की स्थापना की गई थी। यह एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो हवाई यात्रा का समन्वय करती है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर सम्मेलन ने विमान पंजीकरण, हवाई क्षेत्र, सुरक्षा, स्थिरता और सुरक्षा के लिए नियम स्थापित किए।
  1. सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस
  • प्रतिवर्ष 07 दिसंबर को भारत में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 7 दिसंबर, 1949 को मनाया गया था। इस दिवस को भारतीय थल सैनिकों, नौ सैनिकों तथा वायु सैनिकों के सम्मान में मनाया जाता है। झंडा दिवस के अवसर पर सशस्‍त्र बल कर्मियों के कल्‍याण के लिये लोगों से धन जुटाया जाता है तथा इस धन का उपयोग सेवारत सैन्‍य कर्मियों और पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिये किया जाता है।
  1. भारत की पहली महिला मनोचिकित्सक शारदा मेनन का निधन
  • भारत की पहली महिला मनोचिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य संस्थान की सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली प्रमुख पद्म भूषण डॉ. मंबलिकलातिल शारदा मेनन (Mamballaikalathil Sarada Menon) का निधन हो गया है। उनका जन्म कर्नाटक के मंगलुरु में एक मलयाली परिवार में हुआ था। उन्हें 1992 में सामाजिक कार्यों के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। डॉ एम शारदा मेनन ने 1959 में चेन्नई के किलपौक में मानसिक स्वास्थ्य संस्थान (तब सरकारी मानसिक अस्पताल के रूप में जाना जाता था) में एक मनोचिकित्सक के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह 1961 में मानसिक स्वास्थ्य संस्थान की पहली महिला अधीक्षक बनीं। उन्होंने मनोचिकित्सक आर थारा (R Thara) के साथ 1984 में सिज़ोफ्रेनिया रिसर्च फाउंडेशन (SCARF India) की स्थापना की। उन्होंने आशा की भी स्थापना की, जो एक समुदाय आधारित मंच है जो मानसिक बीमारियों से प्रभावित लोगों के परिवारों का समर्थन करता है।
  1. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यात्रा में सुगमता के लिए एयर सुविधा पोर्टल को अनिवार्य किया
  • भारत में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की सुगम यात्रा को सुनिश्चित करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एयर सुविधा पोर्टल पर संपर्क रहित स्व-घोषणा को अनिवार्य कर दिया है। एयर सुविधा पोर्टल अगस्त 2020 में शुरू किया गया था और अब इसे 30 नवंबर 2021 को जारी किए गए नए यात्रा दिशानिर्देशों को समायोजित करने के लिए सुदृढ़ किया गया है। एयर सुविधा भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आगमन को आसान बनाने के लिए अपनी तरह का पहला डिजिटल पोर्टल है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) द्वारा विकसित यह पोर्टल यात्रियों को आरटीपीसीआर, टीकाकरण की स्थिति इत्यादि के साथ यात्रा और अंतिम प्रवास का विवरण प्रदान करने में सहायता करता है।