रूस ने पहला आर्कटिक-निगरानी उपग्रह लॉन्च किया

0
19

1. प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली के एम्‍स में कोविड वैक्‍सीन का पहला टीका लगवाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में कोविड वैक्‍सीन का पहला टीका लगवाया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने उन सभी लोगों से टीके लगवाने की अपील की है जो इसके योग्‍य हैं। उन्‍होंने कहा कि यह काफी सराहनीय है कि हमारे डॉक्‍टर और वैज्ञानिकों ने तेजी से कोविड महामारी का मुकाबला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सबको मिलकर भारत को कोविड मुक्‍त कराना है। एम्‍स में कार्यरत, पुडुचेरी की नर्स सिस्‍टर पी. निवेदा ने प्रधानमंत्री को टीका लगाया। गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री कार्यालय मे राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भी टीके लगवाए।

 2. गेमिंग और अन्‍य संबंधित क्षेत्रों के लिए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस स्‍थापित किया जाएगा

सरकार ने आईआईटी बॉम्‍बे के साथ मिलकर गेमिंग और अन्‍य संबंधित क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान के लिए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस स्‍थापित करने का निर्णय लिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि आईआईटी इस वर्ष से ही इन क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करेगा।

3. थावरचंद गहलोत “सुगम्य भारत ऐप” और एक पुस्तिका एक्सेस – द फोटो डाइजेस्ट का अनावरण करेंगे

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से “सुगम्य भारत ऐप” और एक पुस्तिका एक्‍सेस – द फोटो डाइजेस्‍ट का अनावरण करेंगे। सुगम्य भारत ऐप का उद्देश्‍य दिव्‍यांगों के प्रति लोगों को अधिक संवेदनशील बनाना और उनके लिए सुविधाएं बढ़ाना है। पुस्तिका में चित्रों के माध्‍यम से विभिन्‍न हितग्राहियों को दिव्‍यांगों की 10 बुनियादी आवश्‍यकताओं के बारे में समझाया गया है।

4. रूस ने पहला आर्कटिक-निगरानी उपग्रह लॉन्च किया

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने अपने पहले आर्कटिक-निगरानी उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जो आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी करेगा। रोस्कोसमोस ने सोयूज-2.1 बी कैरियर रॉकेट को लांच किया, इस राकेट की सहायता से आर्कटिका-एम (Arktika-M) उपग्रह को ले जाया गया। 28 फरवरी, 2021 को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से इस रॉकेट को लांच किया गया। यह उपग्रह मौसम संबंधी समस्याओं के साथ-साथ जल विज्ञान समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक जानकारी एकत्र करेगा। यह उपग्रह आर्कटिक क्षेत्र की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी भी करेगा। यह रूस के उत्तरी क्षेत्र में भी चौबीसों घंटे सतत निगरानी प्रदान करेगा। आर्कटिका-एम उपग्रह पृथ्वी के उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों की चित्रों को हर 15-30 मिनट में प्रसारित करेगा।

5. HP ने समुद्र के प्लास्टिक कचरे से कंप्यूटर का निर्माण किया

कंप्यूटर निर्माता एचपी ने समुद्र में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके अपना पहला कंप्यूटर विकसित किया है। यह कदम कंपनी की स्थिरता प्रतिबद्धता के आधार पर बनाया गया था। कंपनी ने महासागर के प्लास्टिक का उपयोग करते हुए Pavilion 13, Pavilion 14 और Pavilion 15 लैपटॉप का निर्माण किया है। कंपनी का अनुमान है कि इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में प्लास्टिक का उपयोग करने के परिणामस्वरूप महासागरों और लैंडफिल से लगभग 92,000 प्लास्टिक की बोतलें इस्तेमाल होंगी। लैपटॉप को पैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बाहरी बक्से और फाइबर कुशन भी 100% रिसाइकिल सामग्री के साथ बनाए गये हैं। एचपी के अनुसार, इन पैवेलियन पीसी में वाई-फाई 6 हैं जो वाई-फाई की गति को चार गुना तक बढ़ा देगा।

 6. नई दिल्ली में टोल प्लाजा की रियल-टाइम निगरानी प्रणाली की शुरूआत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में एक समारोह में टोल प्लाजा की रियल-टाइम निगरानी प्रणाली की शुरूआत की। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय टोल प्लाजा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रैफिक कतार की लंबाई और वास्तविक समय के आधार पर प्रतीक्षा समय को मापने के लिए एक लाइव मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू करेगा, ताकि बाधाओं को कम करने और अनिवार्य FASTag उपयोग की दक्षता में सुधार के लिए तत्काल प्रबंधन प्रतिक्रिया प्रदान की जा सके। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि टोल प्लाजा पर फास्टैग के लागू होने से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह में सुधार के साथ ही व्‍यापार में सुगमता आई है। उन्होंने कहा कि इससे समय और ईंधन की भी बचत हो रही है। सरकार ने 15 फरवरी की मध्यरात्रि से फास्‍टैग को अनिवार्य कर दिया है। बिना फास्‍टैग वाले वाहनों को देशभर में इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पर दोगुना भुगतान करना पड रहा है। राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के 11 महीनों में ग्यारह हजार किलोमीटर से अधिक सडक का निर्माण किया गया और रोजाना 33 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

 7. हीरो इंडियन विमेंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के 2020-21 सत्र की मेजबानी ओडिशा करेगा

हीरो इंडियन विमेंस लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल टूर्नामेंट के 2020-21 सत्र की मेजबानी ओडिशा करेगा। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने इसकी पुष्टि की। टूर्नामेंट के तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। एआईएफएफ ने ओडिशा सरकार के भारतीय फुटबॉल के लिए स्टेडियम तथा अन्य व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने की सराहना की।

 8. फिनो पेमेंट्स बैंक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की स्थिति में अपग्रेड हुआ

भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचित किया है कि उसने भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में फिनो पेमेंट्स बैंक को शामिल किया है। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल सभी बैंक अनुसूचित बैंक हैं। इन बैंकों में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक और अनुसूचित सहकारी बैंक शामिल हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत अनुसूचित बैंक होने के लाभ:

  • RBI से बैंक दर पर ऋण के लिए पात्र बन जाता है
  • स्वचालित रूप से क्लियरिंग हाउस की सदस्यता प्राप्त करता है
  • RBI से प्रथम श्रेणी के विनिमय बिलों का पुनर्भाजन

भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को उनके स्वामित्व और / या परिचालन की प्रकृति के अनुसार पांच अलग-अलग समूहों में वर्गीकृत किया गया है। ये बैंक समूह हैं:

  • भारतीय स्टेट बैंक और उसके सहयोगी
  • राष्ट्रीयकृत बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • विदेशी बैंक
  • अन्य भारतीय अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक (निजी क्षेत्र में)

9. अनिंद्य दत्ता ने लिखी “एडवांटेज इंडिया: द स्टोरी ऑफ इंडियन टेनिस” पुस्तक

एक बैंकर से लेखक बने, अनिंद्या दत्ता ने भारतीय टेनिस का इतिहास, एडवांटेज इंडिया: द स्टोरी ऑफ इंडियन टेनिस (Advantage India: The Story of Indian Tennis) नामक एक नई पुस्तक लिखी है। एडवांटेज इंडिया, डबल्स गेम पर और भारत में महिला टेनिस पर एक विशेष खंड के साथ, भारतीय टेनिस की यात्रा का एक अच्छा वर्णन किया है। पुस्तक का प्रकाशन वेस्टलैंड पब्लिकेशन द्वारा किया गया है। पुस्तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के पक्ष में भारतीय टेनिस का एक विस्तृत इतिहास प्रदान करती है। यह पुस्तक पिछले 200 वर्षों से सूचना और प्रसारण मंत्रालय और ब्रिटिश समाचार पत्रों के अभिलेखागार के आंकड़ों पर अनिंद्य दत्ता के विस्तृत शोध का परिणाम है। पुस्तक में मोहम्मद स्लीम, द फ़ाइजी ब्रदर्स, एस.एम. जैकब और गौस मोहम्मद जैसे स्वतंत्रता पूर्व खिलाड़ी और दिलीप बोस, सुमंत मिश्रा, नरेश कुमार और रामनाथन कृष्णन जैसे टेनिस आइकन का वर्णन हैं। इसमें रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्ज़ा, जिन्होंने भारत में महिला टेनिस को बदल दिया, भी शामिल हैं।

 10. मध्य प्रदेश ने दंड कानून (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दी

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने “दंड कानून (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2021” को मंजूरी दे दी है। राज्य में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों को आजीवन कारावास देने के लिए इस विधेयक को मंजूरी दी गई है। दिसंबर 2019 के महीने में, मिलावट के खिलाफ लड़ने के लिए भोपाल में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था। इस रैली में सभी आयु वर्ग के लोगों की भागीदारी देखी गई।