लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लॉन्च की ‘कलम’ वेबसाइट

0
37

1.कैटलिन नोवाक (Katalin Novak) बनीं हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति

कैटलिन नोवाक देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं। वह 44 साल की उम्र में हंगरी की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी हैं। राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने जेनोस एडर की जगह ली है। नोवाक पांच साल के कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगी। 10 मार्च को नोवाक को हंगरी की संसद द्वारा देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पीटर रोना उनके प्रतिद्वंद्वी थे।

2.यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रम सिंघे ने एक बार फिर श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने एक बार फिर देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। श्री विक्रमसिंघे श्रीलंका के पांच बार प्रधानमंत्री रह चुके है। कोलंबो में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्ष ने यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता विक्रमसिंघे को शपथ दिलाई। शांतिपूर्ण सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर समर्थकों के हिंसक हमलों के बाद राष्ट्रपति के भाई महिंदा राजपक्ष ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 73 वर्षीय विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री बनाने को देश में संकट समाप्त करने और अंतर्राष्ट्रीय विश्‍वास बहाल करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ सहायता पैकेज पर बातचीत भी कर रही है।

3.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजीव कुमार को मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त नियुक्‍त किया

राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को निर्वाचन आयोग में मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। श्री राजीव कुमार 15 मई को मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान मुख्य निर्वाचन आय़ुक्त सुशील चंद्रा 14 मई को सेवानिवृत्त होंगे।

4.कृषि मंत्रालय तथा यूएनडीपी ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम- यूएनडीपी ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत यूएनडीपी, केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) और किसान क्रेडिट कार्ड- संशोधित ब्याज सबवेंशन योजना के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। समझौते के तहत, यूएनडीपी संयुक्त कृषि ऋण और फसल बीमा के कार्यान्वयन के लिए कृषि मंत्रालय को सहयोग देने के लिए विभिन्‍न प्रणालियों और तकनीकी जानकारी में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा।

5.ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण को सुखोई-30 मार्क-वन लड़ाकू विमान से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया

हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण को सुखोई-30 मार्क-वन लड़ाकू विमान से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में निर्धारित लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह सुखोई-30 मार्क-वन लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण का पहला प्रक्षेपण था। इससे भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30 मार्क-वन विमान से सटीक निशाना लगाने की क्षमता प्राप्त कर ली है।

6.केरल में टमाटर फ्लू

हाल ही में केरल राज्य के कई हिस्सों में टमाटर फ्लू के मामले दर्ज किये गए। इस वायरल बीमारी ने बड़ी संख्या में बच्चों को अपना शिकार बनाया है। टमाटर फ्लू या टोमैटो फ्लू एक सामान्य वायरल संक्रमण है, जिसमें पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बुखार आता है। आमतौर पर त्वचा में जलन और शरीर में पानी की कमी के साथ इस बीमारी की शुरुआत होती है। फ्लू से संक्रमित बच्चे के शरीर में टमाटर की तरह चकते बन आते हैं, जो आमतौर पर लाल रंग के होते हैं, इसलिये इसे ‘टमाटर फ्लू’ या ‘टमाटर बुखार’ कहा जाता है। वर्तमान में यह संक्रमण केवल केरल के कोल्लम ज़िले के कुछ हिस्सों में बताया गया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि निवारक उपाय नहीं किये गए तो संक्रमण अन्य क्षेत्रों में भी फैल सकता है।

7.जर्मनी में शुरू हुआ इंटरसोलर यूरोप 2022 इवेंट

सौर उद्योग म्यूनिख, जर्मनी में इंटरसोलर यूरोप 2022 के लिए इकट्ठा हुआ है जो 11 से 13 मई 2012 तक आयोजित किया जा रहा है । यह आयोजन सौर तापीय, फोटोवोल्टिक (पीवी), और सौर संयंत्र समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर रहा है। इस कार्यक्रम में दुनिया भर के विभिन्न देशों के सचिवों और मंत्रियों सहित 20,000 से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। इस आयोजन में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे सीमेंस, एबीबी, 3एस स्विस सोलर सॉल्यूशंस, एरकॉन, बेवा रे एजी, मेयर बर्गर टेक्नोलॉजीज एजी आदि के प्रतिनिधि और सीईओ भी हिस्सा ले रहे हैं। इस इवेंट में पीवी प्रोजेक्ट्स की टेक्नोलॉजी, मार्केट और फाइनेंसिंग को लेकर चर्चा हो रही है। बड़े पैमाने पर पीवी बिजली संयंत्रों, विशेष रूप से फ्लोटिंग पीवी और एग्री-पीवी को भी हाइलाइट किया जाएगा। डिजिटलाइजेशन की संभावना, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नए बिजनेस मॉडल, इंटीग्रेटेड सोलर पीवी सिस्टम और पीवी मार्केट के विकास जैसे अन्य विषयों पर भी चर्चा की जा रही है।

8.यूके-इंडिया बिजनेस कमीशन की स्थापना की जाएगी

हाल ही में, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और ब्रिटिश उद्योग परिसंघ (CBI) ने यूके-भारत व्यापार आयोग की स्थापना के लिए एक समझौता किया। यूनाइटेड किंगडम (यूके) और भारत के उद्योगों के बीच सहयोग बढ़ाना। द्विपक्षीय व्यापार के लिए बाधाओं को दूर करना और टैरिफ को कम करने की वकालत करना। यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को शीघ्र निष्कर्ष पर पहुंचाना। यूके-भारत व्यापार आयोग यह सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है कि यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौता (FTA) यूके और भारत दोनों में उद्योगों और व्यवसायों के लाभ के लिए काम कर सके। यूके-इंडिया बिजनेस कमीशन यूनाइटेड किंगडम (यूके) और भारत दोनों को मंत्री स्तर पर जमीनी स्तर की बिजनेस इंटेलिजेंस भी प्रदान करेगा। यह आम चिंताओं को दूर करने और दोनों देशों के आपसी हितों की पहचान करने में भी मदद करेगा।

9.हरियाणा के राखी गढ़ी में मिली 5000 साल पुरानी ज्वेलरी फैक्ट्री

हरियाणा के राखी गढ़ी (सिंधु घाटी स्थल) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) पिछले 32 वर्षों से खुदाई का काम कर रही है। अब हरियाणा के राखी गढ़ी में काम कर रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने खुदाई के दौरान 5000 साल पुरानी आभूषण बनाने वाली फैक्ट्री की खोज़ की है। ये हरियाणा के राखी गढ़ी में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की अब तक की सबसे बड़ी खोजों में से एक है। कुछ घरों की संरचना, एक रसोई परिसर और एक 5000 साल पुरानी आभूषण बनाने की फैक्ट्री की खोज की गई, जिससे पता चलता है कि यह स्थल एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र रहा होगा। तांबे और सोने के आभूषण भी मिले थे जो हजारों सालों से छिपे हुए थे। उत्तर प्रदेश के सिनौली की तरह, जहां 2018 में मिली कांस्य युग की ठोस-डिस्क पहिया गाड़ियों के लिए ध्यान आकर्षित किया, जिसकी व्याख्या कुछ लोगों ने घोड़ों द्वारा खींचे गए “रथों” के रूप में की है। पुरातत्वविदों का कहना है कि कब्रिस्तानों से पता चलता है कि सभ्यता मृत्यु के बाद के जीवन में विश्वास करती थी। पिछले दो महीनों में एएसआई ने राखी गढ़ी में बहुत सी खोजें की हैं जो सभ्यता के विकास की ओर तेजी से बढ़ने की ओर इशारा करती हैं। हजारों मिट्टी के बर्तन, शाही मुहरें और बच्चों के खिलौने भी खुदाई में मिले हैं।

10.WEF और NITI आयोग छोटे और सीमांत किसानों को लाभान्वित करने के लिए उभरती हुई तकनीक पर ध्यान केंद्रित करेंगे

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF), भारत के थिंक टैंक नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग के सहयोग से, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), ब्लॉकचेन और ड्रोन जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के बेहतर उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है ताकि छोटे और सीमांत किसानों और उनकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सके। 23 जनवरी, 2018 को, विश्व आर्थिक मंच ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वार्षिक बैठक में भारत में चौथी औद्योगिक क्रांति केंद्र (C4IR) की स्थापना की घोषणा की। इसे औपचारिक रूप से 11 अक्टूबर, 2018 को भारत में लॉन्च किया गया था, और यह भारतीय संदर्भ में प्रौद्योगिकी शासन के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जो कृषि, स्वास्थ्य, शहरी परिवर्तन, शहरी अंतरिक्ष और पर्यावरण जैसे प्रमुख क्षेत्रों को चौथी औद्योगिक क्रांति (4IR) का उपयोग करने में सहायता करता है। वर्ष 2020 में, C4IR ने अपनी कृषि पहल शुरू की, शुरुआत में तेलंगाना सरकार ने कृषि नवाचार के लिए AI को नियोजित किया। इसके अलावा, यह हैदराबाद, तेलंगाना में प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय में इंडिया डिजिटल इकोसिस्टम फॉर एग्रीकल्चर (IDEA) को लॉन्च करने के लिए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के साथ सहयोग कर रहा है। IDEA का उद्देश्य तकनीकी और मूल्य परिवर्तन है।

11.भारत ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत शौचालय कवरेज तक पहुंचा

आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि भारत ग्रामीण क्षेत्रों में 38 प्रतिशत शौचालय कवरेज से 100 प्रतिशत शौचालय कवरेज तक पहुंच गया है। श्री पुरी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में 73 लाख से अधिक घरेलू और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी किया गया है। श्री पुरी ने नई दिल्ली में प्लंबेक्स इंडिया प्रदर्शनी में भारत टैप पहल का शुभारंभ किया। जिसका मकसद पानी की खपत को कम करना है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय पानी बचाने के लिए इस अभियान में शामिल होगा। ‘भारत टैप’ के तहत कम बहाव वाले टैप और फिक्स्चर के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

12.उत्पादों के लिए सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों के नियम तैयार

आयुष मंत्रालय तथा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने आयुर्वेद आहार श्रेणी के अंतर्गत खाद्य उत्पादों के लिए सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों के नियम तैयार किए हैं। यह व्यापक पहल गुणवत्ता वाले आयुर्वेद खाद्य उत्पादों का निर्माण सुनिश्चित करेगी और ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार का विस्तार करने में मदद करेगी। नियमन के अनुसार, आयुर्वेद आहार उत्पादों का निर्माण और विपणन अब सख्त खाद्य सुरक्षा और मानक (आयुर्वेद आहार) विनियम, 2022 के नियमों का पालन करेगा।

13.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में उत्कर्ष समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के भरूच में ‘उत्कर्ष समारोह’ को संबोधित किया। जिले में राज्य सरकार की चार प्रमुख योजनाओं की शत-प्रतिशत सफलता के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ये योजनाएं जरूरतमंद लोगों को समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करेंगी। भरूच जिला प्रशासन ने विधवाओं, बुजुर्गों और निराश्रित नागरिकों को सहायता प्रदान करने वाली योजनाओं से संबंधित ‘उत्कर्ष पहल’ अभियान चलाया है। इस अभियान में 12 हजार 854 लाभार्थियों की पहचान की गई है। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे।

14.भारतीय नौसेना की नियोजन संस्था और एलएंडटी ने नौसेना के पूर्व सैनिकों के पुनर्वास के अवसरों का पता लगाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय नौसेना की नियोजन संस्था (आईएनपीए) और एलएंडटी की जहाज निर्माण शाखा एलएंडटी शिपबिल्डिंग (एलटीएसबी) ने एलटीएसबी में नौसेना के पूर्व सैनिकों की भर्ती के अवसरों का पता लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारतीय नौसेना के कार्मिक सेवा नियंत्रक वाईस एडमिरल सूरज बेरी और एलएंडटी जहाज निर्माण व्यवसाय प्रमुख श्री अशोक कुमार खेतान ने भारतीय नौसेना तथा एलएंडटी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के माध्यम से आईएनपीए एलएंडटी के भर्ती मानकों के अनुसार प्रासंगिक भूमिकाओं के लिए भूतपूर्व तकनीकी सैनिकों के एक पूल की पहचान करेगा। एलएंडटी कंपनी बदले में इन पूर्व सैनिकों को इन-हाउस समावेशी और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कॉर्पोरेट क्षेत्र में कार्य करने हेतु सक्षम बनाएगी।

15.लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लॉन्च की ‘कलम’ वेबसाइट

लोकसभा के अध्यक्ष, ओम बिरला ने स्थानीय साहित्य को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए प्रभा खेतान फाउंडेशन (Prabha Khaitan Foundation – PKF) की एक साहित्यिक पहल ‘कलम वेबसाइट‘ शुरू की है। कलम का उद्देश्य हिंदी साहित्य को लोकप्रिय बनाना तथा अनुभवी और युवा लेखकों व कवियों को उनके लेखन और स्थानीय साहित्य के प्रति प्रेम के बारे में बात करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। कलम ने वर्ष 2015 की गर्मियों में जयपुर और पटना शहरों में अपनी यात्रा शुरू की और तब से भारत और विदेशों में 40 शहरों में फैले 550 से अधिक सत्रों का आयोजन किया है।

16.अग्रणी तेल सार्वजनिक उपक्रम आगामी इथेनॉल संयंत्रों के लिए त्रिपक्षीय-सह-एस्क्रो समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आए

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) – भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल)इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने देश भर में आगामी समर्पित इथेनॉल संयंत्रों के लिए एक दीर्घकालिक खरीद समझौता (एलटीपीए) किया है। त्रिपक्षीय-सह-एस्क्रो समझौते (टीपीए) के पहले सेट पर बिहार सरकार के उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव श्री संदीप पौंड्रिक (आईएएस), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एमडी श्री अश्विनी भाटिया और बीपीसीएल में कार्यकारी निदेशक आई/सी, मार्केटिंग कॉरपोरेट श्री सुखमल जैन की उपस्थिति में ओएमसी (तेल विपणन कंपनियों), परियोजना के प्रस्तावकों और इथेनॉल संयंत्र परियोजनाओं से संबद्ध बैंकों के बीच हस्ताक्षर किए गए। भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और इंडियन बैंक तीन बैंक हैं जो ओएमसी और परियोजना के प्रस्तावकों के साथ इस त्रिपक्षीय समझौते में शामिल हैं। यह समझौता यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि इथेनॉल संयंत्रों द्वारा प्राप्त भुगतान का उपयोग इन बैंकों द्वारा दिए गए वित्त को चुकाने के लिए किया जाएगा। समझौते के अनुसार, इथेनॉल उत्पादन के लिए समर्पित इन संयंत्रों द्वारा उत्पादित इथेनॉल को भारत सरकार के इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम के अनुसार पेट्रोल के साथ सम्मिश्रण के लिए ओएमसी को बेचा जाएगा। ओएमसी को इथेनॉल की आपूर्ति के लिए जो भुगतान किया जाएगा उसे वित्तपोषण बैंक में खोले गए एस्क्रो खाते में जमा किया जाएगा ताकि निर्धारित समय के अनुसार बैंकों का ऋण चुकाना सुनिश्चित हो सके। टीपीए पर हस्ताक्षर माइक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड, बिहार, ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड, बिहार, मुजफ्फरपुर बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड, बिहार, के पी बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड, मध्य प्रदेश और विसाग बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड, मध्य प्रदेश के साथ किए गए। इथेनॉल आपूर्ति वर्ष 2021-22 में, भारत ने 186 करोड़ लीटर इथेनॉल की खपत करते हुए 9.90% इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल किया जिससे 9000 करोड़ से अधिक विदेशी मुद्रा की बचत हुई। हालांकि, सरकार ने 2025 तक 20% मिश्रित इथेनॉल प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है जिसे आमतौर पर ई20 लक्ष्य के रूप में जाना जाता है।

17.पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘युवा पर्यटन क्लब’ स्थापित करने की पहल को सीबीएसई का समर्थन

पर्यटन मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में ‘युवा पर्यटन क्लब’ स्थापित करने की पहल की है। युवा पर्यटन क्लब का उद्देश्य भारतीय पर्यटन के युवा राजदूतों को प्रोत्साहित व उनका विकास करना है। पर्यटन के ये युवा राजदूत भारत में पर्यटन की संभावनाओं के बारे में जागरूक होंगे, हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की सराहना करेंगे और पर्यटन के प्रति रुचि एवं जुनून को विकसित करेंगे। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर्यटन मंत्रालय की इस पहल का समर्थन करने के लिए आगे आया है और उसने सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को युवा पर्यटन क्लब के गठन के संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

18.भारतीय रुपये में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई

9 मई को भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर गिर गया, जो 77.50 प्रति अमरीकी डालर पर बंद हुआ। बढ़ती महंगाई को देखते हुए अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इससे अमेरिकी डॉलर में मजबूती आई। भारत से पूंजी का निरंतर बहिर्वाह (outflow) हो रहा है, जिसके कारण रुपये का मूल्यह्रास हुआ। NSDL के आंकड़ों से पता चला है कि 2022 में अब तक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने 1.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की भारतीय इक्विटी बेची है। हाल ही में, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार भी 600 अरब डॉलर से नीचे गिर गया। भारतीय रुपये के मूल्यह्रास से निर्यात को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि निर्यातकों को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने विदेशी शिपमेंट के लिए बेहतर मूल्य मिलेगा। आयात महंगा हो जाएगा। चूंकि भारत एक शुद्ध आयातक है, इसलिए रुपये में गिरावट से मुद्रास्फीति और खराब होगी। उदाहरण के लिए, भारत अपनी तेल आवश्यकताओं का लगभग 85% पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है। रुपया कमजोर हुआ तो ईंधन महंगा हो जाएगा।

19.फ्रांसीसी उपन्यास ‘मेर्सॉल्ट कॉन्ट्रे-एनक्वेटे’ के बंगाली अनुवाद को मिला रोमेन रोलैंड बुक प्राइज़

फ्रांसीसी उपन्यास “मर्सॉल्ट, कॉन्ट्रेनक्वेट (Meursault, contre-enquête)” (द मेर्सॉल्ट इन्वेस्टिगेशन – The Meursault Investigation) के बंगाली अनुवाद को पांचवां रोमेन रोलैंड बुक प्राइज़ अर्थात रोमेन रोलैंड बुक प्राइज़ 2022 प्रदान किया गया है। पुरस्कार समारोह का आयोजन भारत में फ्रेंच इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया था। मेर्सॉल्ट कॉन्ट्रे-एनक्वेटे’ अल्जीरियाई लेखक और पत्रकार कामेल दाउद का पहला उपन्यास है। यह पुरस्कार 07 मई, 2022 को नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में फ्रेंच लिटरेरी फेस्टिवल-फ्रेंच लिटफेस्ट 2022 के दौरान अनुवादक त्रिनंजन चक्रवर्ती और प्रतिष्ठित बंगाली पुस्तकों के प्रमुख प्रकाशक, पात्र भारती की प्रकाशक ईशा चटर्जी को प्रदान किया गया। यह पहली बार है। प्रकाशक पात्र भारती को यह सम्मान मिला है।

20.वियतनाम ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा कांच का पुल

दुनिया का सबसे बड़ा ग्लास बॉटम ब्रिज वियतनाम में खोला गया। इसे वियतनाम का बाख लांग पैदल यात्री पुल (Bach Long pedestrian bridge) कहा जाता है, जो 632 मीटर (2,073 फीट) लंबा है और एक विशाल जंगल के ऊपर 150 मीटर (492 फीट) पर स्थित है। रिपोर्टों के अनुसार, एशियाई देश ने एक हरे-भरे जंगल के ऊपर एक कांच के तल वाला पुल खोला है। यह ग्वांगडोंग, चीन में स्थित अब तक के सबसे लंबे 526 मीटर ग्लास बॉटम ब्रिज के रिकॉर्ड को तोड़ता है। बाख लांग पैदल यात्री पुल जिसका अर्थ वियतनामी में ‘व्हाइट ड्रैगन (White Dragon)’ है। पुल वर्षावन के ऊपर स्थित है, पुल एक बार में 450 लोगों को सम्हाल सकता है और पुल का फर्श टेम्पर्ड ग्लास से बना है।

21.इस्तांबुल में शुरू हुआ 12वां एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप

आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 12वें संस्करण की शुरुआत इस्तांबुल, तुर्की में हो गयी है। इस आयोजन में, रिकॉर्ड 93 देशों के 400 से अधिक मुक्केबाज इस वर्ष के आयोजन में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जो इस प्रतिष्ठित आयोजन की 20 वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है। ओलंपिक खिलाड़ी लवलीना बोरगोहेन भारतीय देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस खेल के अन्य प्रतिनिधि पूजा रानी (81 किग्रा), नंदिनी (+81 किग्रा) और निकहत जरीन (52 किग्रा), नीतू (48 किग्रा), अनामिका (50 किग्रा), शिक्षा (54 किग्रा), मनीषा (57 किग्रा), परवीन ( 63 किग्रा) और स्वीटी (75 किग्रा)।

22.अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस

विश्व भर में 12 मई को ‘अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस का आयोजन मुख्य रूप से आधुनिक नर्सिंग की जनक ‘फ्लोरेंस नाइटिंगेल’ (Florence Nightingale) की याद में किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस समाज के प्रति नर्सों के योगदान को चिह्नित करता है। इस दिवस को सर्वप्रथम वर्ष 1965 में ‘इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स’ (ICN) द्वारा मनाया गया था, किंतु जनवरी 1974 से यह दिवस 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर मनाया जाने लगा। वे एक ब्रिटिश नागरिक थीं, जिन्हें युद्ध में घायल व बीमार सैनिकों की सेवा के लिये जाना जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने 1850 के दशक के क्रीमियन युद्ध में दूसरी नर्सों को प्रशिक्षण दिया तथा उनके प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया। उन्हें ‘लेडी विद द लैंप’ कहा जाता है। उनके विचारों तथा सुधारों से आधुनिक स्वास्थ्य प्रणाली काफी प्रभावित हुई है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने ही सांख्यिकी के माध्यम से यह सिद्ध किया कि किस प्रकार स्वास्थ्य से किसी भी महामारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। संपूर्ण विश्व जब कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी का सामना कर रहा है, तो ऐसे में नर्सों की भूमिका काफी महत्त्वपूर्ण हो गई है। इस वर्ष का विषय है- वॉयस टू लीड- नर्सिंग में निवेश करें और वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के अधिकारों का सम्मान करें

23.अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस : 12 मई

संयुक्त राष्ट्र ने 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस (International Day of Plant Health – IDPH) नामित किया है। पादप स्वास्थ्य के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष का उद्देश्य वैश्विक जागरूकता बढ़ाना था कि कैसे पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा करने से भूख समाप्त हो सकती है, गरीबी कम हो सकती है, पर्यावरण की रक्षा हो सकती है और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2020 को अंतर्राष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य वर्ष (IDPY) घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया था।

24.प्रधानमंत्री ने संस्‍कृत और हिन्‍दी के विद्वान डॉक्‍टर रमा कांत शुक्‍ला के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संस्‍कृत और हिन्‍दी के विद्वान डॉक्‍टर रमा कांत शुक्‍ला के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। शुक्ल का ट्रेन में सफर करने के दौरान निधन हो गया। वह किसी कार्यक्रम में शामिल होने झारखंड जा रहे थे। डाॅ रमाकांत शुक्ल को वर्ष 2015 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था। डाॅ रमाकांत शुक्ल दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले राजधानी कालेज के हिंदी विभाग में सेवाएं देते रहे। वर्ष 2005 में यहां से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार की ओर ध्यान देना शुरू किया। वे संस्कृत भाषा के उत्थान से जुड़ी संस्था देववाणी परिषद के ये संस्थापक थे। इसके अलावा पंडित राज महोत्सव का आयोजन इनकी देखरेख में होता था।

25.प्रधानमंत्री ने संस्कृत व्याकरणाचार्य प्रो. भगीरथ प्रसाद त्रिपाठी “वागीश शास्त्री” के निधन पर दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संस्कृत व्याकरणाचार्य प्रो. भगीरथ प्रसाद मिश्र के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रो. त्रिपाठी को वागीश शास्त्री के नाम से भी जाना जाता है। मध्यप्रदेश के वागीश शास्त्री संस्कृत व्याकरणविद, भाषाविद, तंत्र और योग के ज्ञाता थे। 2018 में भारत सरकार ने उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया था।

26.पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुख राम का निधन

वयोवृद्ध हिमाचल प्रदेश कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्रीपंडित सुख राम का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह 1993 से 1996 तक केंद्रीय राज्य मंत्री, संचार (स्वतंत्र प्रभार) और मंडी निर्वाचन क्षेत्र (हिमाचल प्रदेश) से लोकसभा सदस्य थे। उन्होंने तीन बार लोकसभा चुनाव और पांच बार विधानसभा चुनाव जीते। साल 2011 में, उन्हें भ्रष्टाचार के लिए पांच साल की कैद की सजा सुनाई गई थी, तब वे 1996 में संचार मंत्री थे।