‘वन इनएमिलियन’: सुपर अर्थ ने हमारे ग्रहसे 25,000 प्रकाशवर्षदूर पाया गया

0
11

1.विश्व उच्च रक्तचापदिवस: 17 मई

उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इसे कैसे रोका और प्रबंधित में मदद करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है।इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य उच्च रक्तचाप (बीपी) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी देशों के नागरिकों को इस मूक हत्यारे को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मई 2005 में इस दिन को पहली बार मनाया गया था।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (WHD) वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (WHL) की एक पहल है, जो इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन का एक संबद्ध अनुभाग है।

2020 की थीम: ‘Measure Your Blood Pressure, Control It, Live Longer’।

2.विश्व एड्स वैक्सीनदिवस: 18 मई

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस, 18 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है।यह मुख्य रूप से एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) के लिए एक टीका की आवश्यकता पर जोर देने के लिए मनाया जाता है और इस लक्ष्य के लिए काम कर रहे स्वास्थ्य पेशेवरों और शोधकर्ताओं के प्रयासों को पहचानता है।

18 मई 1998 को पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया गया।

ठीक एक साल पहले, 18 मई, 1997 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने घातक बीमारी के लिए एक टीका बनाने के महत्व पर जोर दिया था।

3.अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2020 हर साल 18 मई को मनाया जाता है।हर साल, संग्रहालयों की भूमिका को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस में भाग लेने के लिए दुनिया भर के सभी संग्रहालयों को आमंत्रित किया जाता है।

IMD संग्रहालय पेशेवरों को जनता से मिलने और उन्हें उन चुनौतियों के रूप में सचेत करने का अवसर प्रदान करता है जो संग्रहालयों का सामना करती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस आज एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, समाज के विकास में भूमिका निभाने वाले संग्रहालयों पर सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2020 के विषय:  ‘Museums for Equality: Diversity and Inclusion’

4.इज़राइल की संसदनेपीएमनेतन्याहूकीअध्यक्षतामेंनईसरकारकागठन किया

इज़राइल की संसद ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके पूर्व प्रतिद्वंद्वी बेनी गेंट्ज़ के नेतृत्व में एक नई एकता सरकार में शपथ ली, जो देश के इतिहास में सबसे लंबे राजनीतिक संकट को समाप्त कर रही है।स्थिर सरकार और तीन अनिर्णायक चुनावों के बिना 500 से अधिक दिनों के बाद, 120 सीटों वाली संसद में सांसदों ने तीन साल के गठबंधन को मंजूरी दे दी, जिसमें 73 के लिए मतदान हुआ और 46 के खिलाफ।

नई सरकार को अपने पहले हफ्तों में गंभीर संकटों का सामना करने के लिए तैयार किया गया था, जिसमें कोरोनोवायरस द्वारा किए गए आर्थिक तबाही और कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बड़े हिस्सों के इज़राइल के संभावित विनाश पर एक भयानक लड़ाई थी।

गठबंधन सौदे के तहत, नेतन्याहू आने वाले 18 महीनों के लिए प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे।

5.डब्ल्यूएचओ में, भारतकोरोनोवायरसकेस्रोतकीतलाशकरनेकेलिए 61 देशोंमें शामिल

भारत उन 62 देशों में शामिल है, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य सभा में एक प्रस्ताव पारित किया है, जो कोरोनोवायरस के “जूनूनी स्रोत की पहचान” करता है।चीन और अमेरिका संकल्प का हिस्सा नहीं हैं।

प्रस्ताव 35 देशों और 27-सदस्यीय यूरोपीय संघ द्वारा उठाए गए सात-पृष्ठ के मसौदा प्रस्ताव का हिस्सा है, और इसे विधानसभा में उठाए जाने की संभावना है, जो डब्ल्यूएचओ का निर्णय लेने वाला निकाय है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से तीन द्वारा समर्थन किया जा रहा है – यूके, रूस और फ्रांस – जापान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की के अन्य साथ।

यह पहली बार है जब भारत ने वायरस की उत्पत्ति पर एक अंतर्राष्ट्रीय फोरम में एक स्थिति ली है और डब्ल्यूएचओ के संकट के जवाब के स्वतंत्र मूल्यांकन की आवश्यकता है।

6.‘वन इनएमिलियन’: सुपरअर्थनेहमारेग्रहसे 25,000 प्रकाशवर्षदूर पाया गया

न्यूजीलैंड में कैंटरबरी विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने आकाशगंगा में एक नया ग्रह पाया है जो हमारे ग्रह पृथ्वी के लिए कई समानताएं रखता है।ग्रह को कथित तौर पर ‘वन इन ए मिलियन प्लैनेट’ कहा जाता है, क्योंकि मानव जाति हमेशा पृथ्वी के समान एक ग्रह की खोज करती रही है।

हालांकि, उनकी टिप्पणियों के अनुसार, ग्रह हमारे ग्रह की तुलना में विशाल और बड़ा है।

कैंटरबरी विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने हाल ही में एक मंद ग्रह बौना तारा या एक भूरे रंग के बौने की परिक्रमा करते हुए एक नया ग्रह खोजा है जो हमसे 25,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है, जो मिल्की वे के केंद्र में है।

ग्रह अपने मेजबान तारे के चारों ओर एक पूर्ण कक्षा को पूरा करने के लिए लगभग 617 पृथ्वी दिवस लेता है।

सुपर-अर्थ पृथ्वी से काफी बड़ा है और इसे नेपच्यून जितना बड़ा माना जा सकता है।

नए पाए गए परग्रही ग्रह और मेजबान तारे के बीच की दूरी, पृथ्वी और शुक्र की कक्षा के बीच की दूरी के समान है।

यह स्पष्ट नहीं है कि ग्रह किसी भी प्रकार के जीवन की मेजबानी कर सकता है क्योंकि उसके तारे का तापमान अज्ञात है।

7.टैंकों के साथघोड़ोंकोबदलनेकेलिएसेनाकीएकमात्रघुड़सवार इकाई

सेना अपने प्रसिद्ध 61 वें कैवलरी को टैंक के साथ नियमित बख्तरबंद रेजिमेंट में बदलने की योजना बना रही है, जो दुनिया में एकमात्र सक्रिय सेवारत अश्वारोही रेजिमेंट है।सेना मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य जयपुर की 61 वीं कैवेलरी को “युद्धक बल” के रूप में बदलना है, जो कि “पोलो” जैसी खेल गतिविधियों में संलग्न है।

प्रसिद्ध 61 वीं कैवलरी को सेना की लड़ाकू बढ़त को तेज करने और अपने राजस्व व्यय को कम करने के लिए एक रिपोर्ट में लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकटकर (retd) समिति द्वारा की गई सिफारिश के आधार पर एक नियमित बख़्तरबंद रेजिमेंट में परिवर्तित किया जा रहा है।

जयपुर स्थित 61 वीं कैवेलरी टी -72 टैंकों से लैस होने की संभावना है

61 वीं कैवलरी को भारत की तत्कालीन रियासतों के घुड़सवार रेजीमेंट के घुड़सवार तत्वों को एक साथ रखकर अक्टूबर 1953 में जयपुर में बनाया गया था।

खेल इतिहास में समृद्ध, एक पद्म श्री, 10 अर्जुन पुरस्कार, 11 एशियाई खेलों के पदक और पोलो विश्व कप और अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व का एक बड़ा हिस्सा है।

यह कई दशकों तक वार्षिक गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा रहा है।

8.भारत में डिजिटलशिक्षाकेलिए ‘PM eVidya’ कार्यक्रम

देश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों और शिक्षकों के लिए ई-लर्निंग को संभव बनाने के लिए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘PM eVidya’ कार्यक्रम की शुरुआत की।इस योजना के साथ, छात्रों और शिक्षकों को डिजिटल शिक्षा के लिए मल्टीमॉड एक्सेस मिलेगा।

सरकार ‘PM eVidya’ कार्यक्रम के भाग के रूप में प्रत्येक ग्रेड के लिए एक टीवी चैनल को चिन्हित करेगी।

भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों को 30 मई तक “स्वचालित रूप से” ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

9.केंद्र ने जम्मूऔरकश्मीरमेंऊजबांधकीसंशोधितपरियोजनारिपोर्टको मंजूरी दी

केंद्र ने 9,167 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर जम्मू और कश्मीर में उज्ह बहुउद्देशीय परियोजना (MPP) की एक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी दी है।प्रमुख और मध्यम सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण और बहुउद्देशीय परियोजना प्रस्तावों की तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता पर विचार के लिए केंद्रीय सलाहकार समिति ने कुछ शर्तों के अधीन परियोजना प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

सीमा पार बहने वाले पानी के उपयोग और नियमन के लिए सिंधु जल संधि के कोण से इसके रणनीतिक महत्व को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

संशोधित उज्ह एमपीपी उज्ह नदी पर स्थित है, जो कि जम्मू और कश्मीर के कठुआ जिले में रावी नदी की मुख्य सहायक नदियों में से एक है।

नदी में 608 मीटर पर पूर्ण जलाशय स्तर (FRL) के साथ 116.00 मीटर ऊंचा बांध प्रस्तावित है।

10.सकल राज्य घरेलूउत्पादका 3% सेबढ़करराज्योंकीउधारसीमा2020-21 में 5% हो गई

सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) में राज्यों की उधार सीमा को 3% से बढ़ाकर 5% करने का निर्णय लिया है।राज्य सरकारों ने अब तक केवल 14% सीमा का ही उधार लिया है जो उनके लिए अधिकृत है जबकि 86% सीमा अप्रयुक्त है।

वित्त मंत्री ने कहा कि उधार का हिस्सा निवेश के माध्यम से रोजगार सृजन बढ़ाने और शहरी विकास, स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने जैसे विशिष्ट सुधारों से जुड़ा होगा।

राज्यों के लिए 15000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है जिसमे आवश्यक वस्तुओं, परीक्षण प्रयोगशालाओं और किटों के साथ-साथ टेलीकॉन्सेलेशन सेवाओं को पूरा करने के लिए, पर्याप्त पीपीई के साथ आरोग्य सेतु ऐप की शुरूआत और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को संरक्षण के लिए आवंटित किए गए है।

11.ईरान के ओपेकगवर्नरहोसैनकज़म्पोरअर्देबिली का निधन

ईरान की ओपेक के गवर्नर होसैन कज़म्पोर अर्देबिली का ब्रेन हेमरेज से पीड़ित होने और कोमा में लगभग दो हफ़्ते बिताने के बाद निधन हो गया।68 साल के कज़म्पोर ने 2013 से ओपेक में ईरान के गवर्नर के रूप में काम किया था और तेल मंत्री बिजन नामदार ज़ंगानेह के प्रमुख सहयोगी के रूप में देखा गया था।

कज़म्पोर अर्देबली ईरान के तेल उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति थे और देश के उप विदेश मंत्री और डी के रूप में कार्य करते थे

12.फंग फांग द्वारालिखितपुस्तक “वुहानडायरी: डिस्पैचेजफ्रॉमएक्वारंटाइन्ड सिटी”

COVID-19 के प्रकोप के दौरान वुहान में सामने आई घटनाओं का एक प्रत्यक्षदर्शी खाता अब भारत में एक ई-पुस्तक के रूप में उपलब्ध है, जिसे हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित किया गया है।पुस्तक, ‘Wuhan Diary: Dispatches from a Quarantined City’, चीनी साहित्यिक लेखक फेंग फेंग द्वारा ऑनलाइन डायरी प्रविष्टियों और सामाजिक मीडिया पोस्ट का एक संकलन है।

COVID-19 महामारी के दौरान 60 दिनों के लॉकडाउन का दस्तावेजीकरण करते हुए, पुस्तक दैनिक जीवन की चुनौतियों और बदलते मूड और विश्वसनीय जानकारी के बिना संगरोध होने की भावनाओं को पकड़ती है।

25 जनवरी को, केंद्र सरकार ने वुहान में तालाबंदी के बाद, फांग फांग ने एक ऑनलाइन डायरी प्रकाशित करना शुरू किया।

माइकल बेरी द्वारा अनुवादित, पुस्तक सामाजिक अन्याय के खिलाफ लेखक की आवाज, शक्ति के दुरुपयोग का वर्णन करती है जिसने महामारी की प्रतिक्रिया को बाधित किया।