वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर 2022: कमलूप्स रेजिडेंशियल स्कूल

0
80

1.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप, पुरस्कार और ललित कला अकादमी के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में वर्ष 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी फेलोशिपसंगीत नाटक पुरस्कार और प्रतिष्ठित कलाकारों को ललित कला अकादमी के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। चार कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप दी गई जबकि 40 अन्य को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ललित कला अकादमी पुरस्कार 23 हस्तियों को दिए गए। तबला वादक जाकिर हुसैनजतिन गोस्वामीडॉ सोनल मानसिंह और तिरुविदैमरुदुर कुप्पिया कल्याणसुंदरम को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप से सम्मानित किया गया। उन्हें कला के क्षेत्र में उनके विशिष्‍ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। ललित कला अकादमी ने तीन उत्कृष्ट कलाकारों हिम्मत शाहज्योति भट्ट और श्याम शर्मा को प्रतिष्ठित फेलोशिप से सम्मानित किया। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी भी मौजूद थे।

2.भारतीय सेना और डीआरडीओ ने पिनाका एमके-आई आधुनिक रॉकेट सिस्टम और पिनाका एरिया डेनियल मुनिसन रॉकेट सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा भारतीय सेना द्वारा पोखरण फायरिंग रेंज में पिनाका एमके- परिष्‍कृत- ईपीआरएस रॉकेट सिस्टम और पिनाका एरिया डिनायल मुनिशन रॉकेट सिस्टम का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया है। पिछले 15 दिनों के दौरान विभिन्न क्षमता वाले कुल 24 रॉकेट दागे गए हैं। इन परीक्षणों के साथ ईपीआरएस की तकनीकी दक्षता का प्रारंभिक चरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है और अब उद्योग भागीदार रॉकेट सिस्टम निर्माण श्रृंखला के लिए तैयार हैं। पिनाका रॉकेट प्रणाली को पुणे के आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान ने विकसित किया है जिसमें डीआरडीओ की पुणे स्थित एक अन्य इकाई- उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला ने मदद की है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्‍टर जी० सतीश रेड्डी ने रिकॉर्ड समय में उडान परीक्षणों को पूरा करने के लिए टीमों को बधाई दी है।

3.मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना शुरू की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ करेंगे। अधिकारियों के अनुसार, MSME विभाग की गजट घोषणा के अनुसार, पहली बार नवंबर 2021 में एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की घोषणा की गई थी, लेकिन इसे कभी निष्पादित नहीं किया गया था। इस योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए 1 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।

4.जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में एक अनूठी साझेदारी ‘अथवास’ की शुरुआत की है

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में विश्व प्रसिद्ध डल झील के कायाकल्प के लिए निवासियों और अधिकारियों के बीच एक अनूठी साझेदारी ‘अथवास‘ की शुरुआत की। श्री सिन्‍हा ने कहा कि नागरिकों के सहयोग से डल झील की साफ-सफाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में डल झील को साफ करने और जम्मू-कश्मीर में अन्य जल निकायों के संरक्षण के लिए कई प्रयास किए गए हैं। इस वर्ष के बजट में डल और नागिन झीलों के विकास और संरक्षण के लिए 373 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

5.अमरीका में केटंजी ब्राउन जैक्‍सन की सुप्रीम कोर्ट में न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्ति को स्वीकृति, इस पद पर वह पहली अश्वेत महिला होंगी

अमरीकी सीनेट ने केटंजी ब्राउन जैक्‍सन को सुप्रीम कोर्ट में न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्ति की स्वीकृति दे दी। सीनेट में जैक्सन के लिये 47 के मुकाबले 53 वोट पड़े। वे उच्‍चतम न्‍यायालय में पहली अश्‍वेत महि‍ला न्‍यायाधीश होंगी। डेमोक्रेट और निर्दलियों के अलावा तीन रिपब्‍लिकन सांसदों ने भी जैक्सन का समर्थन किया। राष्‍ट्रपति जो. बाइडन ने जैक्‍सन की नियुक्‍ति को अमरीका के लिए ऐतिहासिक बताया है।

6.भारत सरकार ने नए परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के लिए मंजूरी दी

भारत सरकार द्वारा भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए पांच नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी (in-principle approval) दी गई है। केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। सरकार ने 10 स्वदेशी रूप से निर्मित 700 मेगावाट Pressurized Heavy Water Reactors (PHWRs) के निर्माण के लिए वित्तीय मंजूरी भी प्रदान की है जिन्हें फ्लीट मोड में स्थापित किया जायेगा। 2031 तक, देश की परमाणु क्षमता 22,480 मेगा वाट तक पहुंचने की उम्मीद है। वर्तमान में, देश में 22 रिएक्टर कार्यरत हैं जिनकी कुल क्षमता 6,780 मेगावाट है। जनवरी 2021 में, 700 मेगा वाट उर्जा उत्पन्न करने वाले एक रिएक्टर KAPP-3 को ग्रिड से जोड़ा गया है। इसके अलावा, वर्तमान में 10 रिएक्टर निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं और वे पूरा होने के बाद कुल 8,000 मेगावाट की क्षमता जोड़ेंगे।

7.Global Wind Report 2022 जारी की गई

ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के अनुसार, 2021 में पवन ऊर्जा क्षेत्र का दूसरा सबसे अच्छा वर्ष था, लेकिन पवन ऊर्जा प्रतिष्ठानों को तेज़ी से बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि यह शुद्ध-शून्य लक्ष्यों (net-zero goals) को हासिल किया जा सके। यह रिपोर्ट Global Wind Energy Council (GWEC) द्वारा प्रकाशित की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में 93.6 गीगावाट क्षमता स्थापित की गई थी जबकि 2020 में यह 95.3 गीगावाट थी। पवन ऊर्जा की संचयी क्षमता बढ़कर 837 गीगावॉट हो गई है। 2021 में, 21.1 GW अपतटीय पवन खंड (offshore wind segment) स्थापित किए गए थे। इस रिपोर्ट में क्षमता स्थापना में उल्लेखनीय वृद्धि का आह्वान किया गया है ताकि शुद्ध-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा गति पर 2030 तक पवन ऊर्जा क्षमता नेट-जीरो और 1.5 डिग्री सेल्सियस तक ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लक्ष्य हासिल करने में सक्षम नहीं हो पाएगी। 2050 तक शून्य शून्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए, वैश्विक पवन ऊर्जा प्रतिष्ठानों को चौगुना करना होगा।

8.एमएफ, ट्रस्टियों के स्वामित्व मानदंडों की समीक्षा करने के लिए दो अलग सेबी पैनल

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने परिसंपत्ति प्रबंधन फर्मों (asset management firms – AMCs) में प्रायोजकों और ट्रस्टियों की भूमिकाओं, पात्रता मानदंड और कार्यों की जांच करने के लिए दो अलग-अलग विशेषज्ञ समूहों की स्थापना की है। एक प्रायोजक एक प्रमोटर की तरह होता है जो एएमसी स्थापित करने के लिए पूंजी लाता है, जबकि एक ट्रस्टी पर्यवेक्षी भूमिका निभाता है और निवेशकों के हितों की रक्षा करने का काम सौंपा जाता है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के एमडी और सीईओ बालासुब्रमण्यम प्रायोजकों पर कार्य समूह की अध्यक्षता करेंगे। इस बीच, एमएफ ट्रस्टियों पर कार्य समूह की अध्यक्षता मिराए एमएफ के स्वतंत्र ट्रस्टी मनोज वैश्य करेंगे।

9.वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर 2022: कमलूप्स रेजिडेंशियल स्कूल

कनाडा के फ़ोटोग्राफ़र एम्बर ब्रैकेन (Amber Bracken) की Kamloops Residential School शीर्षक वाली एक तस्वीर ने 2022 वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता है। फोटो में ब्रिटिश कोलंबिया के कमलूप्स इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल में दुर्व्यवहार, उपेक्षा और बीमारी से मरने वाले दो सौ से अधिक बच्चों की याद में क्रॉस पर लटकाए गए बच्चों के कपड़े दिखाई दे रहे हैं। सुश्री ब्रैकेन की तस्वीर ने क्षेत्रीय उत्तर और मध्य अमेरिका श्रेणी में एकल पुरस्कार भी जीता।

10.एनटीसीए की बैठक पहली बार राष्ट्रीय राजधानी के बाहर अरुणाचल प्रदेश में हुई

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में अरुणाचल प्रदेश के पक्के बाघ अभयारण्य में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की 20वीं बैठक आयोजित की गई। एनटीसीए के इतिहास में पहली बार इसकी बैठक राष्ट्रीय राजधानी से बाहर हुई। बाघ अभयारण्य, स्थानीय मुद्दों आदि के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से केन्द्रीय मंत्री ने एनटीसीए की बैठकों को दिल्ली के बाहर वन क्षेत्रों में या बाघ अभयारण्यों में आयोजित किए जाने का निर्देश दिया था। केन्द्रीय मंत्री ने जंगलों में बाघों की पुनः प्रस्तुति और पूरकता के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया, बाघ अभयारण्यों के लिए फारेस्ट फायर ऑडिट प्रोटोकॉल, एनटीसीए द्वारा तैयार भारत में बाघ अभयारण्यों के प्रबंधन का प्रभावशीलता संबंधी मूल्यांकन (एमईई) के बारे में तकनीकी मैनुअल का विमोचन किया।

11.आरबीआई ने लगाया एक्सिस बैंक और IDBI बैंक पर 93 लाख रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की कि उसने आईडीबीआई बैंक और एक्सिस बैंक पर केवाईसी मानकों से जुड़े विभिन्न उल्लंघनों के लिए प्रत्येक पर 93 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दूसरी ओर, आरबीआई ने कहा कि दंड नियामक अनुपालन मुद्दों पर आधारित है और इसका उद्देश्य अपने ग्राहकों के साथ किसी भी लेनदेन या व्यवस्था की वैधता पर शासन करना नहीं है।

12.इन्फोसिस और रोल्स-रॉयस ने ‘एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और डिजिटल इनोवेशन सेंटर’ लॉन्च किया

आईटी प्रमुख इंफोसिस (Infosys) और प्रमुख औद्योगिक तकनीक कंपनी रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने बेंगलुरु, कर्नाटक में अपना संयुक्त एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और डिजिटल नवाचार केंद्र (aerospace engineering and digital innovation centre) खोला है । यह केंद्र भारत से रोल्स-रॉयस की इंजीनियरिंग और समूह व्यवसाय सेवाओं के लिए उन्नत डिजिटल क्षमताओं के साथ एकीकृत उच्च-स्तरीय आर एंड डी सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। इस सहयोग के हिस्से के रूप में, इंफोसिस और रोल्स-रॉयस डिजिटल और इंजीनियरिंग नवाचार और संबद्ध लागत अनुकूलन रणनीतियों को चलाने के अवसरों का पता लगाने के लिए अपनी एयरोस्पेस, इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवाओं की क्षमताओं को मिलाएंगे। इन्फोसिस और रोल्स-रॉयस के सहयोग को रणनीतिक सौदों के माध्यम से मजबूत किया गया है, जिसका उद्देश्य अगले सात वर्षों में दोनों संगठनों को पारस्परिक लाभ प्रदान करना है।

13.पूर्व सीएजी विनोद राय की किताब ‘नॉट जस्ट ए नाइटवॉचमैन: माई इनिंग्स विद बीसीसीआई’

2017 में पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) के प्रमुख विनोद राय ने Not Just A Nightwatchman: My Innings with BCCI नामक एक पुस्तक लिखी है जिसमें पूर्व अधिकारी ने बीसीसीआई में अपने 33 महीने के कार्यकाल को पूरा किया। किताब में, राय – जिनका दुनिया के सबसे अमीर खेल निकायों में से एक के प्रशासन की देखरेख का कार्यकाल सितंबर 2019 में समाप्त हुआ – ने कुछ बड़े खुलासे किए हैं।

14.’टॉम्ब ऑफ सैंड’ अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए चयनित होने वाला पहला हिंदी उपन्यास बना

अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के इतिहास में, गीतांजलि श्री द्वारा लिखित उपन्यास ‘टॉम्ब ऑफ सैंड‘ प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार के लिए चुने जाने वाला पहला हिंदी भाषा का उपन्यास बन गया है। डेज़ी रॉकवेल द्वारा उपन्यास का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। टॉम्ब ऑफ सैंड पुस्तक दुनिया भर के पांच अन्य उपन्यासों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। साहित्यिक पुरस्कार 50,000 पाउंड के नकद पुरस्कार के साथ आता है, जो लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित होता है।

15.Arya.Ag संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया में शामिल हुआ

Arya.ag, वाणिज्य अनाज के लिए एक मंच, संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट (UNGC) भारत में स्वेच्छा से सार्वभौमिक स्थिरता सिद्धांतों के अनुरूप और 2030 तक UN SDG (सतत विकास लक्ष्यों) को प्राप्त करने के लिए शामिल हो गया। UNGC एक गैर-बाध्यकारी संयुक्त राष्ट्र समझौता है जो दुनिया भर के व्यवसायों और फर्मों को स्थायी और सामाजिक रूप से जिम्मेदार नीतियों को अपनाने और उनके कार्यान्वयन पर रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

16.चीन ने पृथ्वी अवलोकन के लिए नए उपग्रह गावफेन-3 03 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

चीन ने 07 अप्रैल, 2022 को लॉन्ग मार्च -4 सी रॉकेट पर जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह गावफेन (Gaofen)-3 03 सफलतापूर्वक लॉन्च किया। नया उपग्रह गावफेन-3 और गावफेन-3 02 उपग्रहों की परिक्रमा के साथ एक नेटवर्क बनाकर अपने भूमि-समुद्र रडार उपग्रह तारामंडल का हिस्सा बन जाएगा। इसके बाद वे बीजिंग को अपने समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा करने में मदद करने के लिए विश्वसनीय, स्थिर सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) छवियों को कैप्चर करेंगे। अर्थ ऑब्जर्वेशन (ईओ) उपग्रह हर दिन बड़ी संख्या में एसएआर छवियों का उत्पादन करते हैं, जो अन्य चीजों के अलावा सभी मौसम के संचालन, उच्च स्थानिक संकल्प की विशेषता है।

17.एचएएल का इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ करार

एक महत्वपूर्ण विकास में, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने भारत में नागरिक यात्री विमानों को मल्टी मिशन टैंकर ट्रांसपोर्ट (MMTT) विमान में बदलने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए है। भारतीय वायु सेना (IAF) कुछ समय से नए मध्य-वायु ईंधन भरने वालों की खरीद की तलाश कर रही है। एचएएल नए करार के तहत पूर्व-स्वामित्व वाले नागरिक (यात्री) विमानों को कार्गो और परिवहन क्षमताओं के साथ हवाई ईंधन भरने वाले विमान में परिवर्तित करेगा। एचएएल ने एक बयान में कहा कि इस कदम से भारत के रक्षा उद्योग को नई क्षमताएं और लागत प्रभावी समाधान मिलेंगे। एमओयू के अनुसार, इसमें यात्री से कार्गो विमान रूपांतरण के साथ-साथ एमएमटीटी रूपांतरण भी शामिल हैं। एक रक्षा अधिकारी के अनुसार बोइंग 767 यात्री विमान के रूपांतरित होने की संभावना है।

18.अमेज़ॅन ने अपने सैटेलाइट इंटरनेट लॉन्च हेतु तीन फर्मों के साथ किया समझौता

अमेज़ॅन ने अपने प्रोजेक्ट Kuiper के लिए उपग्रहों के बहुमत को तैनात करने के लिए तीन कंपनियों – एरियानस्पेस, ब्लू ओरिजिन और यूनाइटेड लॉन्च एलायंस (ULA) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला में उच्च गति, कम-विलंबता ब्रॉडबैंड प्रदान करना है । कंपनी ने पांच साल की अवधि में कुल 83 लॉन्च को अंतिम रूप दिया है, जो इतिहास में लॉन्च वाहनों की सबसे बड़ी वाणिज्यिक खरीद में से एक है।

19.एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अभिनेता विल स्मिथ पर ऑस्कर में भाग लेने पर रोक लगाई

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अभिनेता विल स्मिथ के दस साल के लिए ऑस्कर में भाग लेने पर रोक लगा दी है। 2022 के एकेडमी अवार्ड्स में स्मिथ द्वारा क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने की सजा के तौर पर ऐसा किया गया था। ऑस्कर का आयोजन करने वाली एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने इस फैसले की घोषणा की।

20.ग्लासगो में विश्‍व डबल्स स्क्वैश चैंपियनशिप में भारत ने पहली बार स्वर्ण पदक जीता

ग्‍लास्‍गो में डब्ल्यू.एस.एफ. वर्ल्ड डबल्स स्‍कवैश चैंपियनशिप में, भारत की दीपिका पल्लीकल कार्तिक और सौरव घोषाल ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। यह भारत का इस चैंपियनशिप में अब तक का पहला स्‍वर्ण है। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने इंग्लैंड के एड्रियन वालर और एलिसन वाटर्स की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी को हराकर स्‍वर्ण जीता।

21.रिया जादोन ने 11वीं डीजीसी लेडीज ओपन एमेच्योर गोल्फ चैंपियनशिप जीती

तेरह वर्षीय रिया जादोन ने बड़ी बहन लावण्या जादोन के साथ करीबी लड़ाई के बाद, डीजीसी लेडीज ओपन एमेच्योर गोल्फ चैम्पियनशिप जीती। 78, 80 और 74 के स्कोर के साथ रिया ने जूनियर गर्ल्स ट्रॉफी भी जीती। इस साल के टूर्नामेंट में सौ से अधिक महिला गोल्फरों ने हिस्सा लिया, जो दो साल के अंतराल के बाद दिल्ली गोल्फ क्लब में फिर से शुरू हुआ।

22.कुमार गंधर्व की 98वीं जयंती मनाई गई

08 अप्रैल, 2022 को शास्‍त्रीय संगीत के जाने-माने गायक पंडित कुमार गंधर्व की 98वीं जयंती मनाई गई। वे अपनी विशेष गायन शैली के लिये मशहूर थे। उन्‍होंने किसी घराने की परंपरा से जुड़ने से इनकार कर दिया था। उनका असली नाम शिवपुत्र सिद्धारमैया कोमकालीमठ था। उन्‍हें ‘कुमार गंधर्व’ के नाम से जाना जाता है। उनका जन्‍म कर्नाटक में बेलगाम ज़िले के पास सुलेभवी में कन्‍नड भाषी लिंगायत परिवार में 8 अप्रैल, 1924 को हुआ था। पाँच वर्ष की उम्र में ही संगीत के प्रति उनकी रुचि स्पष्ट हो गई। उन्‍होंने दस वर्ष की आयु में पहली बार मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। वर्ष 1952 में तपेदिक (TB) से रिकवरी के बाद उन्होंने वर्ष 1953 में अपना पहला संगीत कार्यक्रम किया। हालाँकि तपेदिक का उनके शरीर पर काफी प्रभाव पड़ा था जिसकी वजह से उन्हें अपनी गायन की पारंपरिक पद्धति को बदलना पड़ा और रागों के साथ नए प्रयोग करने पड़े। इन प्रयोगों के कारण उन्हें प्रसिद्धि एवं आलोचना दोनों का सामना करना पड़ा। पारंपरिक हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के साथ प्रयोग करते हुए उन्होंने कई नए रागों की रचना की, जिन्हें सामूहिक रूप से उन्होंने ‘धुन उगाम राग’ नाम दिया। उन्हें वर्ष 1977 में पद्मभूषण और वर्ष 1990 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 12 जनवरी, 1992 को देवास (मध्य प्रदेश) में पंडित कुमार गंधर्व की मृत्यु हो गई।

23.शौर्य दिवस : 9 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को देश में केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (CRPF) का शौर्य दिवस मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 9 अप्रैल, 1965 को CRPF की एक छोटी टुकड़ी ने पाकिस्तानी ब्रिगेड के आक्रमण को विफल कर दिया था, इस दौरान कच्छ (गुजरात) के रण में CRPF ने पाकिस्तान के हमले को नाकाम करते हुए 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था, वहीं इस लड़ाई में CRPF के 6 जवान शहीद हुए थे। CRPF के जवानों की बहादुरी को याद करने के लिये ही 9 अप्रैल के दिन को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। आंतरिक सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (CRPF) भारत का प्रमुख केंद्रीय पुलिस बल है। CRPF की स्थापना क्राउन रिप्रेज़ेंटेटिव्स पुलिस (Crown Representatives Police) के रूप में 27 जुलाई, 1939 को की गई थी। 28 दिसंबर, 1949 को CRPF अधिनियम के माध्यम से केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल का निर्माण किया गया था। केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल के प्रमुख कार्य क्षेत्र हैं- भीड़ पर नियंत्रण, दंगा नियंत्रण, उग्रवाद का विरोध, विद्रोह को रोकने के उपाय, वामपंथी उग्रवाद से निपटना, युद्ध की स्थिति में दुश्मन से लड़ना, सरकार की नीति के अनुसार संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भाग लेना आदि।