वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी भारतीय नौसेना के नए चीफ नियुक्त

0
28

1 वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी भारतीय नौसेना के नए चीफ नियुक्त

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का नया चीफ नियुक्त किया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार देर रात इसकी घोषणा की। दिनेश त्रिपाठी वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे। वे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। दिनेश त्रिपाठी इसी दिन पदभार संभालेंगे। दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

2 16वां विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन अबू धाबी में शुरू हुआ

16वां विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन हाल ही में अबू धाबी में शुरू हुआ है, जिसमें स्थायी ऊर्जा और जलवायु पहल के क्षेत्र में वैश्विक नेता, नीति निर्माता और विशेषज्ञ शामिल हुए। शिखर सम्मेलन का लक्ष्य खुद को वैश्विक जलवायु कार्रवाई, नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा और जल सुरक्षा और सतत विकास पर चर्चा के लिए एक अग्रणी मंच के रूप में स्थापित करना है। यूएई इंडिपेंडेंट क्लाइमेट चेंज एक्सेलेरेटर्स की अध्यक्ष और सीईओ शेखा शम्मा बिंत सुल्तान बिन खलीफा अल नाहयान ने ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए पर्याप्त वित्तीय निवेश की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने मिश्रित वित्त की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, जो जलवायु कार्रवाई के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने के लिए सार्वजनिक और निजी धन का विलय करता है। उन्होंने व्यापक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का भी आह्वान किया और इस बात पर जोर देता है कि कोई भी देश अकेले जलवायु परिवर्तन से नहीं निपट सकता। अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक फ्रांसेस्को ला कैमरा ने 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को कम से कम 11 टेरावाट तक बढ़ाने की तात्कालिकता पर जोर दिया।

3 वाराणसी के तिरंगा बर्फी और ढलुआ मूर्ति धातुशिल्प को मिला जीआइ टैग

16 अप्रैल 2024 को भारत की आजादी से जुड़ी वाराणसी की तिरंगा बर्फी को जीआई उत्पाद का दर्जा दिया गया है। साथ ही वाराणसी के एक अन्य उत्पाद ढलुआ मूर्ति धातु शिल्प (मेटल कास्टिंग क्राफ्ट) को भी जीआई श्रेणी में शामिल किया गया है। 16 अप्रैल 2024 को चेन्नई स्थित जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) रजिस्ट्री कार्यालय ने नए उत्पादों की लिस्ट जारी की है। इस टैग के बाद वाराणसी के इन उत्पादों को बाजार में अब एक विशेष पहचान मिलेगी। इस तरह बनारस क्षेत्र के कुल 34 उत्पादों और उत्तर प्रदेश में अब कुल 75 उत्पादों को जीआई टैग मिल चुका है। काशी को सर्वाधिक विविधता वाला जीआई शहर भी कहा जाता है। यह किसी भू-भाग विशेष के नाम सर्वाधिक बौद्धिक संपदा अधिकार का रिकार्ड माना जा रहा है। इसके अलावा बरेली जरदोजी, केन-बंबू क्राफ्ट, थारू इंब्रायडरी, पिलखुआ हैंडब्लाक प्रिंट टेक्सटाइल का भी जीआइ पंजीकरण जारी किया गया है। इसके साथ प्रदेश स्तर पर जीआइ उत्पादों की संख्या अब 75 हो गई है। इसमें 58 हस्तशिल्प और 17 कृषि एवं खाद्य उत्पाद हैं। यह किसी राज्य के नाम सर्वाधिक जीआइ टैग का रिकार्ड है। देश की स्वतंत्रता के आंदोलन के समय क्रांतिकारियों की खुफिया मीटिंग व गुप्त सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए तिरंगा बर्फी का इजाद किया गया था। इसमें केसरिया रंग के लिए केसर, हरे रंग के लिए पिस्ता और बीच में सफेद रंग के लिए खोया व काजू का उपयोग किया जाता है।

4 UNFPA स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) की विश्व जनसंख्या स्थिति, 2024 की रिपोर्ट से पता चला है कि भारत की जनसंख्या का 77 वर्षों में दोगुना होने का अनुमान है।1.44 अरब की अनुमानित आबादी के साथ भारत विश्व में सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है, इसके बाद चीन 1.425 अरब ककी जनसंख्या के साथ दूसरे स्थान पर है। वर्ष 2011 में हुई जनगणना के दौरान भारत की जनसंख्या 1.21 अरब दर्ज़ की गई थी। जिसकी रिपोर्ट से पता चला कि 24% लोग 0-14 आयु वर्ग के, 17% लोग 10-19 आयु वर्ग के और 26% लोग 10-24 आयु वर्ग के थे। जबकि 68% लोग 15-64 वर्ष की आयु के हैं तथा 7% लोग 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के हैं। भारत में पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 71 वर्ष और महिलाओं के लिये 74 वर्ष है। रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य में भारत की 30 वर्षों की प्रगति ने वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक हाशिये पर रहने वाले समुदायों को नज़रअंदाज़ कर दिया है। इसमें कहा गया है कि वर्ष 2006-2023 के बीच भारत में बाल विवाह का प्रतिशत 23% था। भारत में मातृ मृत्यु में उल्लेखनीय रूप से कमी आई है, जो वैश्विक मातृ मृत्यु का 8% है।

5 जलवायु परिवर्तन मामले में स्विस महिलाएँ

यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय (European Court of Human Rights – ECHR) द्वारा स्विस महिलाओं के एक समूह के पक्ष में दिये गए हालिया निर्णय का जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के मामले पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यह मामला 64 वर्ष से अधिक आयु की महिला जलवायु कार्यकर्त्ताओं के एक समूहक्लिमासेनियोरिनेन श्वेइज़ (एसोसिएशन ऑफ सीनियर वुमेन फॉर क्लाइमेट प्रोटेक्शन स्विट्जरलैंड) द्वारा स्विस सरकार के खिलाफ लाया गया था। महिलाओं ने तर्क दिया कि स्विस सरकार की अपर्याप्त जलवायु नीतियाँ मानव अधिकारों पर यूरोपीय कन्वेंशन के तहत उनके जीवन के अधिकार और अन्य गारंटी का उल्लंघन करती हैं। याचिकाकर्त्ताओं ने वरिष्ठ नागरिकों के रूप में जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली अत्यधिक ऊष्मा के प्रति अपनी चिकित्सा भेद्यता पर प्रकाश डाला है। इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) की रिपोर्ट से पता चलता है कि स्विस आबादी की वरिष्ठ महिलाएँ, विशेष रूप से 75 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में गर्मी से संबंधित चिकित्सा समस्याओं जैसे ‘डिहाइड्रेशन, अतिताप, थकान, हीट क्रेम्प्स और हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है।

6 महाराष्ट्र में महिंद्रा सस्टेन ने शुरू की ₹1,200 करोड़ की हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना

महिंद्रा समूह की सहायक कंपनी महिंद्रा सस्टेन ने महाराष्ट्र में ₹1,200 करोड़ की परियोजना के साथ हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में प्रवेश किया है, जिसमें 101 मेगावाट पवन और 52 मेगावाट सौर क्षमता शामिल है। परियोजना का लक्ष्य 460 मिलियन kWh स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करना और 420,000 टन CO2 उत्सर्जन का समायोजन करना है। महिंद्रा सस्टेन ने स्थानीय घटक उपयोग और स्थिरता पर जोर देते हुए हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अपनी शुरुआत की घोषणा की।

7 टाइम के 100 प्रभावशाली लोगों में ये भारतीय

टाइम मैगजीन ने बुधवार को 2024 के लिए दुनिया के 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट जारी की है। इसमें एक्टर आलिया भट्ट, रेसलर साक्षी मलिक, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्य नडेला और एक्टर-डायरेक्टर देव पटेल का नाम शामिल है। लिस्ट में अमेरिका के एनर्जी लोन प्रोग्राम ऑफिस डायरेक्टर जिगर शाह, खगोल विज्ञान और येल विश्वविद्यालय में फिजिक्स की प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन भी शामिल हैं। इनके अलावा भारतीय मूल की रेस्तरां मालकिन अस्मा खान और दिवंगत रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनाया को भी जगह दी गई है। भारतीय मूल के अजय बंगा ने पिछले साल 2 जून को वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष का पदभार संभाला था। इसके साथ ही वे दो ग्लोबल फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस वर्ल्ड बैंक और इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की अध्यक्षता करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए थे।

8 फिच ने एसबीआई और केनरा बैंक के लिए ‘बीबीबी-‘ रेटिंग की पुष्टि की

फिच रेटिंग्स ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और केनरा बैंक दोनों के लिए “बीबीबी-” की दीर्घकालिक जारीकर्ता डिफ़ॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) को बरकरार रखा है। एजेंसी इन राज्य-संचालित ऋणदाताओं के लिए “स्थिर” दृष्टिकोण भी बनाए रखती है। जोखिम उठाने की क्षमता और ऋण वृद्धि पैटर्न में भिन्नता के बावजूद, दोनों बैंक अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता प्रदर्शित करते हैं।

9 स्पेस इंडिया के ब्रांड एंबेसडर के रूप में संजना सांघी की नियुक्ति

2001 में अपनी स्थापना के बाद से, स्पेस इंडिया देश भर में स्कूली पाठ्यक्रम में खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान को एकीकृत करने के मिशन पर है, जो 1,000 स्कूलों में 1.5 मिलियन से अधिक छात्रों को प्रेरित कर रहा है। संगठन ने रॉकेट विज्ञान के रहस्यों को उजागर करने और अंतरिक्ष शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब, स्पेस इंडिया ने उभरते बॉलीवुड स्टार और यूएनडीपी यूथ चैंपियनसंजना सांघी का अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में स्वागत किया है।

10 आरबीआई ने लगाया बैंक ऑफ बड़ौदा के ‘बीओबी वर्ल्ड’ ऐप पर प्रतिबंध

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए, आरबीआई ने भौतिक पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण बैंक ऑफ बड़ौदा को ‘बीओबी वर्ल्ड’ ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करना बंद करने का निर्देश दिया। निर्देश बैंक को ग्राहक को फिर से शामिल करने से पहले आरबीआई की संतुष्टि के लिए देखी गई कमियों को सुधारने और संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने का आदेश देता है।

11 बंधक गारंटी-समर्थित गृह ऋण की पेशकश के लिए आईएमजीसी और बैंक ऑफ इंडिया की साझेदारी

भारत बंधक गारंटी निगम (आईएमजीसी) ने बंधक गारंटी-समर्थित गृह ऋण उत्पादों को पेश करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है। यह सहयोग किफायती आवास क्षेत्र में वेतनभोगी और स्व-रोज़गार व्यक्तियों को लक्षित करता है, जिसका लक्ष्य गृहस्वामी तक पहुंच बढ़ाना है। पूरे भारत में बीओआई की 5,100 से अधिक शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के साथ मिलकर आईएमजीसी की गारंटी विशेषज्ञता लचीले और सुरक्षित होम लोन उत्पादों के प्रावधान को सक्षम बनाती है।

12 नलिन नेगी बने भारतपे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी

भारतपे, फिनटेक कंपनी जो भारतीय भुगतान परिदृश्य में लहरें बना रही है, ने आधिकारिक तौर पर नलिन नेगी को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। महत्वपूर्ण उथल-पुथल और परिवर्तन की अवधि के दौरान, नेगी ने कंपनी के अंतरिम सीईओ और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालने के 15 माह बाद यह कदम उठाया है। नेगी के नेतृत्व में, भारतपे ने वित्तीय वर्ष 2023 में परिचालन से राजस्व में उल्लेखनीय 182% की वृद्धि दर्ज की है। इसके अलावा, कंपनी ने अक्टूबर में अपना पहला एबिटा-सकारात्मक महीना हासिल किया, जो चुनौतियों से निपटने और मजबूत बनने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करता है।

13 मल्टी-मिशन एयरबोर्न रिकॉनेसेंस एंड सर्विलांस सिस्टम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक से लैस एक उन्नत स्टेल्थ विमान ने ईरान द्वारा किए गए एक आश्चर्यजनक मिसाइल हमले का पता लगाने और उससे बचाव करने में इज़राइल की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। “ओरोन” या “मल्टी-मिशन एयरबोर्न रिकॉनेसेंस एंड सर्विलांस सिस्टम (MARS2)” के नाम से जाना जाने वाला यह विमान लगभग ₹8,200 करोड़ की कीमत पर उपलब्ध है और यह दुनिया के सबसे संसाधन संपन्न और कॉम्पैक्ट स्टेल्थ विमानों में से एक है। ओरोन एक संशोधित बिजनेस जेट है, जो इजरायल और अमेरिकी विशेषज्ञों द्वारा विकसित अत्याधुनिक एआई प्रौद्योगिकी से युक्त है। यह ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलों और दुश्मन के विमानों सहित विभिन्न खतरों का पता लगाने में सक्षम है। हाल ही में इजरायल पर ईरानी मिसाइल हमले के दौरान, ओरोन ने वास्तविक समय में आने वाली मिसाइलों के डेटा को इंटरसेप्ट किया और इस जानकारी को इजरायली लड़ाकू पायलटों और आयरन डोम रक्षा प्रणाली के ऑपरेटरों तक पहुंचाया।

14  13वें ईजीएमओ 2024 में भारत को मिले 2 रजत और 2 कांस्य पदक

जॉर्जिया के त्सकालतुबो में 11 से 17 अप्रैल, 2024 तक 13वें यूरोपियन गर्ल्स मैथमेटिकल ओलंपियाड (ईजीएमओ) 2024 का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में भारतीय टीम ने काफी सराहनीय प्रदर्शन किया है। 13वें ईजीएमओ 2024 में 4 सदस्यीय भारतीय टीम ने 2 रजत और 2 कांस्य पदक सहित कुल चार पदक प्राप्त किए हैं। गुड़गांव की गुंजन अग्रवाल और तिरुवनंतपुरम की संजना फिलो चाको ने रजत पदक जीते जबकि हिसार की लारिसा और पुणे की साई पाटिल ने कांस्य पदक जीते। सभी चार प्रतियोगियों ने ईजीएमओ में पदक हासिल किए।

15 विश्व विरासत दिवस : 18 अप्रैल

हर साल 18 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व विरासत दिवस (World Heritage Day) मनाया जाता है। इस दिन को स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for Monuments and Sites) के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन विरासत के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में विरासत को संरक्षित और संरक्षित करने के तरीकों को भी बढ़ावा देता है।