विजय रूपाणी ने दूसरी बार गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

0
147

CURRENT GK

1.रूस और चीन ने उत्‍तरकोरिया के परमाणु मिसाइल क्रियाकलापों से उत्‍पन्‍न तनाव का शांतिपूर्ण समाधान करने की आवश्‍यकता पर बल दिया है :-

रूस और चीन ने सोमवार को उत्‍तरकोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल क्रियाकलापों से उत्‍पन्‍न तनाव का शांतिपूर्ण समाधान करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ ने सरकारी मीडिया को बताया कि कोरियाई प्रायद्वीप पर कोई भी युद्ध नहीं चाहता है। उन्होंने उम्‍मीद जाहिर की कि अमरीका इस संकट के समाधान के लिए किसी प्रकार की सैन्‍य कार्रवाई की योजना नहीं बना रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सभी देशों को संयम बरतना चाहिए और प्रायद्वीप पर तनाव दूर करने के लिए सक्रिय और रचनात्‍मक प्रयास करने चाहिए। 

चीन ने यह भी कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों का उत्‍तरकोरिया के नागरिकों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। 

 

2.सरकार ने गैर-सरकारी संगठनों को पारदर्शिता के लिये एक महीने के अंदर निर्धारित बैंकों में खाता खोलने को कहा :-

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशों से धन लेने वाले सभी गैर-सरकारी संगठनों, व्यापारिक कंपनियों और व्यक्तियों को निर्देश दिया है कि वे उच्च स्तरीय पारदर्शिता के लिए एक महीने के भीतर निर्धारित 32 बैंकों में से किसी में अपना खाता खोलें।

मंत्रालय के आदेश के अनुसार उच्चस्तरीय पारदर्शिता लाने और अनुपालन की रिपोर्टिंग प्रक्रिया बाधारहित बनाने के लिए विदेशी अंशदान खाता खोलने का निर्देश दिया गया है। ये बैंक केन्द्र सरकार के सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली से जुड़े हैं।

 

3.पाकिस्तान में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के साथ उनकी माँ और पत्नी की मुलाकात के तरीके को लेकर भारत में ज़बर्दस्त आक्रोश :-

पाकिस्तान में सोमवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के साथ उनकी माँ और पत्नी की मुलाकात के तरीके को लेकर भारत में ज़बर्दस्त आक्रोश है। इस्लामाबाद में कड़ी सुरक्षा वाले विदेश मंत्रालय कार्यालय में मुलाकात के दौरान जाधव की माँ और पत्नी केवल शीशे की दीवार के जरिए उन्हें देख सकती थीं और इंटरकॉम पर बात कर सकती थीं। पाकिस्तान में भारत के उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को कुछ दूरी पर शीशे की दूसरी दीवार से केवल देखने की इजाजत थी, वे जाधव से बात नहीं कर सकते थे।

पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने भी निराशा व्यक्त की कि जाधव को अपनी माँ और पत्नी से शीशे की दीवार के जरिए अलग रखा गया।

भारतीय जनता पार्टी के सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस रवैये को पाकिस्तान की असभ्य हरकत बताया है। 

 

4.विजय रूपाणी ने दूसरी बार गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली :-

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की नई सरकार ने शपथ ले ली है। पार्टी ने राज्य में लगातार छठी बार सत्ता संभाली है। श्री विजय रूपाणी को मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। वे लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली ने गांधीनगर के सचिवालय मैदान में आयोजित समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री नितिन पटेल को उपमुख्‍यमंत्री बनाया गया है। हमारी संवाददाता के अनुसार कुल 19 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है। इनमें नौ कैबिनेट मंत्री और दस राज्यमंत्री हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह तथा नितिन गडकरी और भाजपा तथा एनडीए शासित कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी मौजूद थे।

 

5.कुलभूषण जाधव का परिवार विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मिला :-

कुलभूषण जाधव का परिवार नई दिल्‍ली में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मिला। विदेश सचिव एस.जयशंकर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार भी इस मुलाकात के दौरान मौजूद थे। श्री जाधव की पत्‍नी और मां के सोमवार को  पाकिस्‍तान में कुलभूषण जाधव से मिलने के बाद यह मुलाकात हुई।

कुलभूषण जाधव कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्‍तान की हिरासत में हैं। उन्‍हें मृत्‍यु दंड दिया गया है, जिस पर अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय ने रोक लगा दी है।

भारत का मानना है कि नौसेना से सेवानिवृत्‍त हुए श्री जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था।

 

6.राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार को हड़ताली डॉक्‍टरों से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया :-

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार को सेवारत हड़ताली डॉक्‍टरों से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया है। मुख्‍य न्‍यायाधीश प्रदीप नन्‍द राजोंग और डी.सी. सोमानी की अध्‍यक्षता वाली राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय की खण्‍डपीठ ने राज्‍य सरकार को राजस्‍थान आवश्‍यक सेवा संरक्षण अधिनियम-1970 के तहत हड़ताली डॉक्‍टरों को हिरासत में लेने की अनुमति दे दी है।

उच्‍च न्‍यायालय ने यह आदेश एक जनहित याचिका पर दिया। इसमें मुख्‍य न्‍यायाधीश से आग्रह किया था कि निजी अस्‍पतालों के भी आज हड़ताली डॉक्‍टरों के महाबंद में शामिल करने के आह्वान को देखते हुए इस मामले पर अविलम्‍ब विचार करे। 

 

7.हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्‍व में नई सरकार शपथ लेगी :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश में नए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। मनोनीत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को  शिमला में यह जानकारी दी। श्री ठाकुर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि विधानसभा चुनाव घोषणा के बाद आचार संहिता लागू होने से तीन महीने पहले के कांग्रेस सरकार के सभी फैसलों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार पर राज्य में केंद्र प्रायोजित योजनाएं लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

 

8.यमन में होसी विद्रोहियों पर सरकारी सेना के ताजा हवाई हमलों में 65 लोग मारे गए :-

यमन में होसी विद्रोहियों पर सरकारी सेना के ताजा हवाई हमलों में 65 लोग मारे गए हैं। सुरक्षा सूत्रों ने अदन में बताया कि रविवार रात सउदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में ईरान समर्थित 18 विद्रोही हायस में मारे गए। तहिता के निकट 35 अन्य लड़ाकुओं को मौत के घाट उतार दिया गया। 12 सरकारी सैनिक भी मारे गए।

सउदी अरब के नेतृत्व वाला गठबंधन यमन के होसी विद्रोहियों के खिलाफ मार्च 2015 से ही हवाई हमले करता रहा है।

 

9.4जी स्मार्टफोन में अमेरिका को पछाड़ने को तैयार भारत :-

वह दिन दूर नहीं जब भारत 4जी स्मार्टफोन के लिहाज से अमेरिका को पछाड़ देगा। आज देश में बिकने वाले लगभग 95 फीसद स्‍मार्टफोन 4जी हैं तो डेटा कार्ड या डोंगल बाजार में इसका हिस्‍सा 99 प्रतिशत है। कंपनियां भी स्‍वीकार करती हैं कि 4जी ने इस बाजार की चाल ढाल बदलकर रख दी और नये साल में इसका असर और व्‍यापक होगा।  

शोध संस्‍थान सीएमआर की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल की तीसरी तिमाही में कुल बिके स्‍मार्टफोन में 4जी प्रौद्योगिकी वाले हैंडसेट का हिस्‍सा 96% रहा। इस दौरान जहां 4जी स्‍मार्टफोन की बिक्री उठाव 37% बढ़ा वहीं 3जी स्‍मार्टफोन की बिक्री 27% घटी।

 

10.आई.सी.सी. की ट्वेंटी-20 क्रिकेट टीम रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में विराट कोहली तीसरे नम्बर पर :-

आईसीसी ट्वंटी-20 क्रिकेट की ताजा रैंकिग में भारत दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। श्रीलंका के साथ हाल ही में संपन्‍न श्रृखंला में तीन-शून्‍य की क्‍लीन स्‍वीप के साथ भारतीय टीम ने इंगलैंड, न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज को पीछे छोड़कर दूसरा स्‍थान हासिल किया है।

बल्‍लेबाजी में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली श्रीलंका के साथ ताजा श्रृंखला में न खेल पाने के कारण तीसरे स्‍थान पर आ गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम के 121 रेटिंग अंक हो गए हैं। पाकिस्तान 124 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर है।