वित्त वर्ष 2017-18 में 7.2 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ेगा भारत: वर्ल्ड बैंक

0
199

CURRENT GK

 

1.पुणे पुलिस को स्मार्ट पॉलिसींग पुरस्कार 2017 मिला :-

(I)पुणे शहर पुलिस ने वर्ष 2017 के लिए इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) का स्मार्ट पॉलिसींग अवार्ड जीता है।

(II)राज्य पुलिस बलों से 133 प्रविष्टियों में, शहर पुलिस की ‘महिला सुरक्षा’ परियोजना ने यह पुरस्कार जीता।

(III)दिल्ली आयोजित समारोह में पुणे पुलिस आयुक्त रश्मी शुक्ला ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

2.केंद्रीय गृहमंत्री ने कुरूक्षेत्र विश्वाविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया :-

(I)केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि उन्हेंी जीवन के सभी परिस्थिहयों में मूल्योंं का पालन करना चाहिए। ये मूल्यन युवाओं को विजयी बनाएंगे और जीवन में कुछ भी प्राप्तं करने के लिए सहायता प्रदान करेंगे।

(II)हरियाणा के कुरूक्षेत्र में स्थिेत कुरूक्षेत्र विश्वीविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह के अपने संबोधन में श्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि दीक्षांत का अर्थ है डिग्री प्राप्तब करने हेतु अध्यंयन की पूर्णता। परंतु यह शिक्षा की पूर्णता नहीं है, क्योंगकि शिक्षा प्राप्ते करना एक पद्धति है, जो जीवन पर्यंत चलती है।

(III)भारतीय संदर्भ में दीक्षांत का अर्थ है एक व्य्क्तिर द्वारा शैक्षिक योग्य ता की प्राप्तिभ ताकि वह अपने ज्ञान और कौशल से समाज की सेवा कर सके। विश्वद, लोगों को उनके मूल्योंक तथा उनके द्वारा की गई समाज सेवा के लिए याद करता है।

  1. सेबेस्टियन वेट्टेल ने मोनाको ग्रांड प्रिक्स जीती :-

(I)फेरारी के सेबस्टियन वेट्टेल ने मोनैको ग्रांड प्रिक्स जीतने के साथ मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन पर अपनी चैंपियनशिप बढ़त को बढ़ाकर 25 अंक कर ली है।

(II)हैमिल्टन ग्रिड पर 13 वीं पॉजिशन से एक कठिन दौड़ के बाद सातवें स्थान पर रहे।

(III)रिक्कोनन (फेरारी) दूसरे स्थान पर रिकिआर्डो (रेड बुल) तीसरे स्थान पर रहे।

4.स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किया जाएगा ‘दरवाज़ा बंद’ अभियान :-

(I)अमिताभ बच्चन के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर शौचालय प्रयोग अभियान शुरू होने के लिए तैयार

(II)देशभर के गांवों में शौचालयों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय 30 मई 2017 से ‘दरवाज़ा बन्द’ नामक एक नए अभियान की शुरुआत करेगा।

(III)मुंबई में कल आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान इस अभियान की शुरुआत की जाएगी, जिसमें सुप्रसिद्ध अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन अभियान का नेतृत्व करेंगे।

(IV)केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फड़नवीस, केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता के सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर और अन्य गणमान्य लोगों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।

(V)इस अवसर पर स्वच्छता अभियान में योगदान देने वाले विभिन्न राज्यों के चैंपियनों को सम्मानित भी किया जाएगा।

5.दुनिया में पहली बार पतंग से बनेगी बिजली, 5500 घर होंगे रोशन :-

(I)पतंगों की ऊंचाई 300 मीटर से भी ज्यादा होगी।

(II)ऐसे बनेगी बिजली : बीस पतंगों को दो–दो के जोड़ों में तीन सौ मीटर की ऊंचाई पर 160 किमी प्रति घंटा से ज्यादा की गति से गोलाकार (एक सर्कल में) उड़ाया जाएगा। ये पतंगें एक जेनरेटर से जुड़े ड्रम पर लिपटी रस्सी से बंधी होंगी। पतंगों के उड़ने से ड्रम चलेगा। इससे जेनरेटर जुड़ा होगा और बिजली का उत्पादन होगा। जैसे ही पतंग ड्रम के ऊपर पहुंच जाएगी दूसरी पतंग से चलने वाला ड्रम पहली पतंग को वापस खींच लेगा। इससे फिर बिजली बनेगी और यह प्रक्रिया चलती रहेगी। दो-दो पतंगें इस तरह चलेगी कि प्रक्रिया निरंतर चलेगी।

(III)कंपनी ने किया सफल परीक्षण: स्कॉटलैंड की कंपनी काइट पावर सिस्टम्स (केपीएस) ने इसकी मदद से 40 किलोवाट की उत्पादन क्षमता वाले संयंत्र का सफल परीक्षण किया है। वर्ष 2020 तक कंपनी की योजना 500 किलोवाट का संयंत्र स्थापित करने की है।

 

6.ट्रंप प्रशासन सख्ती पर उतरा, पाक के लिए अमेरिकी वीजा में भारी कटौती :-

(I)ट्रंप प्रशासन के तहत पाकिस्तानियों को अमेरिकी वीजा में 40 फीसद की कमी आई है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा छह देशों पर लगाए गए संशोधित यात्रा प्रतिबंध की सूची में पाकिस्तान शामिल नहीं है। सबसे बड़ी बात है कि भारतीयों के अमेरिकी वीजा में 28 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

(II)पाक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग के हाल ही में जारी डाटा में कहा गया है कि पिछले साल के मासिक औसत की तुलना में इस साल मार्च और अप्रैल में भारतीयों को अधिक अमेरिकी वीजा मिले।

(III)जबकि इस साल अप्रैल में पाकिस्तानियों को 3,925 और मार्च में 3,973 गैर अप्रवासी वीजा जारी किए गए। पिछले साल ओबामा प्रशासन ने मासिक औसत 6,553 के हिसाब से पाकिस्तानियों को कुल 78,637 वीजा जारी किए थे।

7.आरबीआई नहीं करेगा ब्याज दरों में कटौती: ICRA :-

(I)भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले हफ्ते प्रस्तावित मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में संभवत: कटौती नहीं करेगा।

(II)इक्रा के एमडी एवं ग्रुप सीईओ नरेश टक्कर ने कहा, “अप्रैल 2017 की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक में महंगाई के मुद्दे पर जो खतरे बताये गये थे, वे मानसून के परिदृश्य में सुधार, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तय किए जाने और जिंस की कीमतों में कमी के बाद काफी कम हो गए हैं।”

 

8.ग्राहकों को झटका: 1 जून से SBI इन सेवाओं के लिए वसूलेगा एक्स्ट्रा चार्ज, ये होंगे बदलाव :-

(I)देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 1 जून से अपनी कई सेवाओं के शुल्क में बढ़ोतरी करने जा रहा है।

(II)पहली जून से अगर आप एसबीआई जाकर कटे-फटे नोट बदलवाते हैं या एक सीमा से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो एसबीआई आपसे चार्ज वसूलेगा।

(III)बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को पैसे निकालने, नए कार्ड इश्यू करवाने जैसी सुविधाएं के लिए भी 1 जून से चार्ज देना होगा।

(IV)कैश विड्रॉल पर लगेगा चार्ज : एसबीआई से कैश विड्रॉल सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी। इसमें एटीएम ट्रांजैक्शंस भी शामिल हैं। 4 बार से ज्यादा एसबीआई की ब्रांच से भी कैश विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा। एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स देना होगा। दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल पर हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा।

(V)आरबीआई ने दिए कटे-फटे नोट को लेकर दिए थे ये निर्देश : 30 अप्रैल को ही आरबीआई ने बैंकों को कटे, लिखे, पुराने व फटे नोटों को लेने के लिए कहा था. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को साफ निर्देश दिया है कि उन्हें गंदे नोट लेने ही होंगे और इसे लेने से वे इनकार नहीं कर सकते। लेकिन अगर आप एसबीआई में कटे-फटे या गले-गीले नोट जमा कराएंगे तो आपके ऊपर अतिरिक्त चार्ज देना होर्गा।

(VI)पुराने कटे-फटे नोट बदलने पर भी लगेगा चार्ज : एसबीआई 20 से ज्यादा या 5,000 रुपए से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलवाने पर अब 2 से लेकर 5 रुपए तक का चार्ज+सर्विस टैक्स वसूलेगा। इसके तहत हर नोट पर 2 रुपये या हरेक 1,000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज, जो भी ज्यादा होगा, वह वसूला जाएगा। 5,000 रुपए तक कीमत होने पर हर नोट पर 2 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स वसूला जाएगा और 5000 रुपये से ज्यादा कीमत होने पर हर नोट पर 5 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स लिया जाएगा। कटे-फटे 20 नोट जिनकी कुल कीमत 5,000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी तक बदलने पर एसबीआई कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।

(VII)बेसिक बैंक डिपॉजिट अकाउंट के नए कार्ड पर भी लगेगा चार्ज : 1 जून से एसबीआई एक्स्ट्रा डेबिट कार्ड इश्यू करने पर भी चार्ज लेने की तैयारी कर रहा है। एक जून से बैंक सिर्फ रुपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में जारी करेगा। बाकी सभी कार्ड जारी करने पर बैंक ने सर्विस चार्ज लेने का ऐलान कर दिया है। 1 जून से बैंक मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर सर्विस चार्ज लेगा।

 

9.वित्त वर्ष 2017-18 में 7.2 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ेगा भारत: वर्ल्ड बैंक :-

(I)वर्ल्ड बैंक का मानना है कि भारत, जो कि दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 में 7.2 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ सकता है।

(II)वहीं मजबूत बुनियाद, सुधार की रफ्तार और निवेश के परिदृश्य में सुधार के चलते वित्त वर्ष 2019-20 तक भारत की ग्रोथ रेट 7.7 फीसद पर पहुंच सकती है।

(III)इंडिया डिवेलपमेंट रिपोर्ट को लॉन्च करते हुए वर्ल्ड बैंक ने बताया, “2017-18 के दौरान आर्थिक गतिविधियों में तेजी आनी चाहिए। जीडीपी 7.2 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ सकती है जो कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 6.8 फीसद रही थी। वहीं वित्त वर्ष 2019-20 तक ग्रोथ लगातार सुधार के साथ 7.7 फीसद के स्तर पर पहुंच सकती है।”

10.मोदी-मर्केल की मुलाकात: आतंकवाद को खत्म करने में यूरोप निभाए भूमिका :-

(I)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार देशों की यात्रा के पहले पड़ाव जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गए। सोमवार को उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की। यहां दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक बातचीत हुई।

(II)मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की एक सप्ताह की महत्वपूर्ण यात्रा पर है। इस यात्रा में वह यूरोप से आग्रह करेंगे कि आतंकवाद के खतरे से निपटने में एक प्रमुख भूमिका निभाएं।