विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित विजेताओं की जानकारी

0
203

रेमन मैगसेसे पुरस्कार विजेता 2018 घोषित: विजेताओं की पूरी सूची :-

रेमन मैगसेसे पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जो पूर्व फिलीपीन के राष्ट्रपति रेमन मैगसेसे के प्रशासन में अखंडता, लोगों की साहसी सेवा और लोकतांत्रिक समाज के भीतर व्यावहारिक आदर्शवाद को कायम रखने के लिए स्थापित किया गया है.

दो भारतीय, भारत वाटवानी (कठिन जीवन के लिए स्वास्थ्य और विनम्रता बहाल करने के लिए) और सोनम वांगचुक (प्रकृति, संस्कृति और शिक्षा को मजबूत करने के लिए) ने देश को गर्वित करते हुए 2018 रेमन  मैगसेसे पुरस्कार विजेताओं की सूची में अपना नाम शामिल किया है.

रेमन मैगसेसे पुरस्कार 2018 के विजेताओं की पूरी सूची यहां दी गई है: 

 

क्र.स. विजेता देश
1. भारत वाटवानी भारत
2. सोनम वांगचुक भारत
3. यूक छंग कंबोडिया
4. मारिया डी लॉर्डेस मार्टिन्स क्रूज़ पूर्वी तिमोर
5. हावर्ड डी फिलीपींस
6. वो थी होआंग येन वियतनाम

 

1957 में स्थापित,रेमन मैगसेसे पुरस्कार एशिया का सर्वोच्च सम्मान है.

 

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन पुरस्कार 2017 की घोषणा : विजेताओं की पूरी सूची :-

भारत में फुटबॉल के शासी निकाय, ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) ने भारत और बेंगलुरू FC के कप्तान सुनील छेत्री को मुंबई में फेडरेशन की कार्यकारी समिति की बैठक में AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया. बैठक की अध्यक्षता AIFF अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने की.ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने बैठक में कई अन्य पुरस्कारों की भी घोषणा की है. कमला देवी को 2017 AIFF  वूमन प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया.

 

यहां 2017 AIFF पुरस्कार विजेताओं की पूरी सूची दी गई है:

क्र.स. पुरस्कार विजेता
1. प्लेयर ऑफ़ दि ईयर सुनील छेत्री
2. वीमेन प्लेयर ऑफ़ दि ईयर कमला देवी
3. बेस्ट ग्रासरूट्स देवेलोप्मेंट प्रोग्राम केरला FA
4. लोंग टाइम कॉन्ट्रिब्यूशन टू इंडियन फुटबॉल हीरो मोटोकोर्प
5. बेस्ट रेफरी सी.आर श्रीकृष्णा
6. बेस्ट असिस्टेंट रेफरी सुमंत दत्ता
7. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ दि ईयर अनिरुद्ध थापा
8. इमर्जिंग वीमेन प्लेयर ऑफ़ दि ईयर ई.पन्थोई

 

प्रदीप चौधरी मोहन बागान ‘रत्न’ से सम्मानित :-

मोहन बागान ‘रत्न’, मोहन बागान क्लब का सर्वोच्च सम्मान अपने भारत के अंतरराष्ट्रीय प्रदीप चौधरी को फाउंडेशन डे कार्यक्रम में दिया गया. प्रदीप चौधरी मोहन बागान के एक पूर्व कप्तान हैं.

 

वे मोहन बागान ‘रत्न’ पुरस्कार के 18वें प्राप्तकर्ता हैं. यह पुरस्कार पहली बार 2001 में सेलिन मन्ना को दिया गया था.

 

अन्य पुरस्कार विजेता हैं:

  1. गोलकीपर शिल्टन पॉल- वर्ष 2017-18 के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरके लिए,
  2. सुदीप चटर्जी- सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर,
  3. सौरव दास- सर्वश्रेष्ठ युवा फुटबॉल खिलाड़ी,
  4. U-17 विश्व कप में उनके प्रदर्शन के लिए रहीम अली को विशेष पुरस्कार.

ओएनजीसी, इंफ्रा आइकन पुरस्कार से सम्नानित :-

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) को मुंबई में दोपहर में इंफ्रा आइकन पुरस्कार 2018 में ‘ग्लोबल एनर्जी’ श्रेणी में इंफ्रा आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार अतिरिक्त मेट्रोपॉलिटन आयुक्त, मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA), प्रवीण दरारे द्वारा दिया गया था.

 

ONGC को इस पुरस्कार को पूरी तरह से भारत में अपग्रेड करने में अपने बहुमूल्य योगदान की के कारण प्राप्त हुआ है. इंफ्रा का उद्देश्य भारत के बुनियादी ढांचे से संबंधित ट्रेंडसेटर्स के साथ बदलाव लाने का लक्ष्य है. इस इवेंट का विषय था: ‘Smart cities envisages to take infrastructure development to a next level’.

रेपको माइक्रो फाइनेंस को नाबार्ड अवॉर्ड दिया गया :-

रेपको बैंक द्वारा प्रचारित गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी रेपको माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड को तमिलनाडु में स्वयं सहायता समूह (SHG) अनुबंधन में अपनी सेवा के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए नाबार्ड 2018 पुरस्कार दिया गया है.

 

इसकी स्थापना के बाद से, NBFC ने 50,000 SHGs के माध्यम से 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को 2,500 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया हैं.

8 वर्षीय भारतीय-मूल योग चैंपियन ‘British Indian Of The Year’ के रूप में नामित :-

एक आठ वर्षीय भारतीय मूल विद्यालय छात्र ईश्वर शर्मा, अंडर -11 यूके नेशनल योग चैंपियन को इस क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए युवा प्राप्तकर्ता श्रेणी में ‘ब्रिटिश इंडियन ऑफ द ईयर’ के रूप में नामित किया गया

ईश्वर शर्मा ने व्यक्तिगत और कलात्मक योग दोनों में खिताब की एक श्रृंखला जीती है, हाल ही में कनाडा के विनीपेग में विश्व छात्र खेलों 2018 में ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक.जीता है. हाल ही में, बर्मिंघम में आयोजित छठे वार्षिक पुरस्कार समारोह में उन्हें युवा अचीवर श्रेणी में ब्रिटिश इंडियन ऑफ द ईयर के रूप में भी नामित किया गया था.

माइकल ओंडाटेजे की ‘द इंग्लिश पेशेंट’ को ’50 साल में सर्वश्रेष्ठ बुकर पुरस्कार विजेता घोषित किया’ :-

माइकल ओन्डाटेजे के बेस्टसेलिंग उपन्यास ‘द इंग्लिश पेशेंट’ को लंदन के साउथबैंक सेंटर में गोल्डन मैन बुकर पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया. यह पुरस्कार बुकर के 50 वर्षों को पूरा करने के लिए उत्सव के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था.

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेट ओन्डातेजे का उपन्यास, एक बेहद जला हुआ आदमी है जो खुद को एक इतालवी विला में तीन अन्य असंभव पात्रों के साथ पाता है, को पांच पुस्तकों की एक छोटी सूची से सार्वजनिक चुनाव द्वारा विजेता के रूप में चुना गया था.

कलाकार अंजोली एला मेनन कालिदास पुरस्कार से सम्मानित :-

उल्लेखनीय कलाकार अंजोलि एला मेनन को मध्य प्रदेश सरकार से दृश्य कला के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय कालिदास सम्मान प्राप्त हुआ है. इस पुरस्कार को मीडिया के विभिन्न अर्थों में उनके सार्थक चित्रों के माध्यम से महिलाओं की पहचान और भावना के बारे में उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण और संवेदनशील चित्रण की मान्यता के लिए मिला है.

1958 में दिल्ली में अपनी पहली एकल प्रदर्शनी आयोजित होने के साथ, मेनन को भारत के सबसे सफल कलाकारों में गिना जाता है और वे पद्मश्री सहित कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं. कलाकार ए रामचंद्रन को भी शनिवार को कालिदास अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

राहुल द्रविड़, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 5वें भारतीय :-

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड सेवानिवृत्त महिला विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लेयर टेलरको आयरलैंड डबलिन में एक शानदार समारोह के दौरान आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम 2018 में शामिल किया गया था.

 

टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अनिल कुंबले, सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी और कपिल देव के बाद आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद पांचवां भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. 45 वर्षीय ने अपने 16 साल के लंबे करियर में 509 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24,208 रन बनाए. आईसीसी हॉल ऑफ फेम का हिस्सा 87 क्रिकेट खिलाड़ी हैं.