विराट कोहली बने सबसे तेज 13 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज

0
32

1 विराट कोहली बने सबसे तेज 13 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारत के विराट कोहली ने एशिया कप सुपर 4 के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ श्री लंका के कोलंबो में स्थित आर. प्रेमदासा स्टेडियम में 13,000 वनडे रन्स तक पहुंचने में सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस काम को सिर्फ 267 इनिंग्स में कर दिखाया, जबकि 34 वर्षीय वरिष्ठ भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की 321 इनिंग्स की रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने इस मौके पर अपना 47वां वनडे शतक भी पूरा किया। इस शतक के साथ, कोहली ने अब इस स्टेडियम में लगातार चार शतक बनाए हैं, जो दक्षिण अफ्रीका के महान हाशिम अमला के साथ एक स्थान पर संयुक्त रूप से सबसे अधिक शतक हैं। कोहली ने 13,000 वनडे रन पूरे किए और वह पुरुषों के वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। पोंटिंग (341) और संगकारा (363) ने भी 300 से अधिक पारियां खेली जबकि जयसूर्या ने 416 पारियों में यह मुकाम हासिल किया।

2 श्री सर्बानंद सोनोवाल व्लादिवोस्तोक में आयोजित होने वाले पूर्वी आर्थिक मंच (ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम) 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

केंद्रीय पत्तन,पोत परिवहन एवं जलमार्ग और आयुष मंत्री, श्री सर्बानंद सोनोवाल पूर्वी आर्थिक मंच में भारत का प्रतिनिधित्व करने हेतु रूस के लिए रवाना हुए, जो रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में आयोजित किया जा रहा है। आठवां पूर्वी आर्थिक मंच 2023 का आयोजन 10 से 13 सितंबर 2023 तक व्लादिवोस्तोक के सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय (एफईएफयू) परिसर में हो रहा है। पूर्वी आर्थिक मंच रूसी और वैश्विक निवेश समुदायों के बीच संबंधों को स्थापित और मजबूत करने के लिए तथा रूसी सुदूर पूर्व की आर्थिक क्षमता, इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले निवेश के अवसरों और उन्नत विशेष आर्थिक जोन में व्यावसायिक स्थितियों के व्यापक विशेषज्ञ मूल्यांकन के लिए एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मंच है। पूर्वी आर्थिक मंच की स्थापना रूस के सुदूर पूर्व के आर्थिक विकास को सहयोग करने और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 2015 में रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश द्वारा की गई। भारत के पोत परिवहन मंत्री पूर्वी समुद्री गलियारे पर सत्र में भी अपनी बात रखेंगे, साथ ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं पर रूसी संघ के वरिष्ठ मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें उत्तरी समुद्री मार्ग की संभावनाएं तलाशना और बंगाल की खाड़ी में ट्रांस शिपमेंट हब की स्थापना करना शामिल है। पूर्वी समुद्री गलियारे का उद्देश्य हमारे देशों के बीच कार्गो ट्रांजिट समय को कम करना है।

3 स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में इंदौर शीर्ष पर रहा

सरकार के स्वच्छ वायु सर्वे में इंदौर को शीर्ष जबकि आगरा और ठाणे को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा संचालित स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में शहरों को उनकी ओर से उठाए गए कदमों के आधार पर रैंक किया जाता है। दस लाख से अधिक जनसंख्या श्रेणी में इंदौर, आगरा और ठाणे को शामिल किया गया है। तीन से 10 लाख तक की आबादी वाले शहर में महाराष्ट्र के अमरावती ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और आंध्र प्रदेश के गुंटूर का स्थान है। तीन लाख से कम आबादी वाले शहर में हिमाचल प्रदेश का परवाणू पहले स्थान पर है। हिमाचल का काला अंब और ओडिशा का अंगुल दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा है। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का लक्ष्य 2024 तक पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में 20 से 30 प्रतिशत की कमी लाना है।

4 जम्मू-कश्मीर एलजी ने बंगस वैली फेस्टिवल का उद्घाटन किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने सुरम्य कुपवाड़ा जिले में बहुप्रतीक्षित बंगस वैली महोत्सव का उद्घाटन किया। महोत्सव का प्राथमिक उद्देश्य बंगस घाटी के भीतर अप्रयुक्त ग्रामीण और साहसिक पर्यटन के अवसरों पर प्रकाश डालना है। उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, एलजी मनोज सिन्हा ने इस ऑफबीट गंतव्य की समृद्ध आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देने में त्योहार की भूमिका पर जोर दिया। इसके अलावा, यह त्यौहार स्थानीय कारीगरों को अपनी पारंपरिक कला और शिल्प प्रदर्शित करने के लिए एक मूल्यवान मंच प्रदान करता है, जो स्वदेशी विरासत के संरक्षण और प्रसार में योगदान देता है।

5 दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) ने विश्व ड्यूशेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी दिवस मनाया

विश्व ड्यूचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी दिवस ड्यूचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (एक दुर्लभ आनुवांशिक बीमारी) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष सात सितंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उन प्रयासों का समर्थन करना है जो शिक्षा, जागरुकता और सामाजिक समावेश के माध्यम से डिस्ट्रोफिनोपैथी वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। ड्यूशेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी नामक एक दुर्लभ आनुवांशिक बीमारी समय के साथ मांसपेशियों को कमजोर बनाती है और पूरे शरीर को प्रभावित कर देती है। पांच हजार लड़कों में से कोई एक इस बीमारी के साथ पैदा होता है। इस बीमारी में सबसे पहले, चलने-फिरने में कठिनाई आती है और फिर शरीर के अन्य भागों पर इसका असर आने लगता है और अंत में, श्वास और हृदयगति भी प्रभावित होते हैं। इस वर्ष विश्व ड्यूशेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी दिवस की थीम है डचेन: ब्रेकिंग बैरियर।

6 श्री धर्मेंद्र प्रधान ने श्री पुष्कर सिंह धामी के साथ विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने देहरादून में विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने राज्‍य में 141 पीएम श्री विद्यालयों और तीन नेताजी सुभाष चन्‍द्र आवासीय स्‍कूलों की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि भारतीय युवा 21वीं सदी में विश्‍व का नेतृत्‍व करने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि गुजरात के बाद उत्तराखंड दूसरा राज्‍य है जहां विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया गया है। इसकी सहायता से एक क्लिक में राज्‍य के सभी स्कूलों का डाटा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (NDEAR) के तहत शिक्षा मंत्रालय राज्यों में विद्या समीक्षा केंद्रों (VSK) की स्थापना पर बल दे रहा है। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुरूप है। वर्तमान में केंद्रीय स्तर पर एक VSK केंद्र राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) परिसर में केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान भवन में स्थित है।

7 लीबिया में आई बाढ़ में दो हजार लोगों के मरने और हजारों लोगों के लापता होने की आशंका

लीबिया में आई भीषण बाढ़ के कारण कम से कम दो हजार लोगों के मरने और हजारों लोगों के लापता होने की आशंका है। यह बाढ़ तूफान डेनियल के कारण आई है। यह बाढ़ पूर्वी लीबिया के समूचे पड़ोसी क्षेत्रों को बहा ले गई और कई तटीय शहरों के घर बर्बाद हो गए। पूर्वी लीबिया का डेरना शहर इस बाढ़ से सबसे बुरी तरह प्रभावित शहर कहा जा रहा है, जिससे यह शहर अब दुर्गम बन चुका है। लीबियन रेड क्रिसेंट ने लगभग दो सौ लोगों के मरने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

8 शीतयुद्ध के बाद नाटो के सदस्य देश सबसे बड़े सैन्य अभ्यास करने की योजना में

नाटो के सदस्य देश शीतयुद्ध के बाद सबसे बड़े सैन्य अभ्यास करने की योजना बना रहे हैं। यह सैन्य अभ्यास अगले वर्ष बसंत ऋतु में होगा। इस सैन्य अभ्यास में पांच सौ से सात सौ के बीच लड़ाकू विमान, 50 से अधिक जहाज और लगभग 41 हजार सैनिकों के शामिल होने की संभावना है। इस अभ्यास की रूपरेखा रूस के नेतृत्व वाले ओक्यासुस नामक गठबंधन के विरुद्ध संभावित युद्ध को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसका उद्देश्य गठबंधन के एक सदस्य देश के विरुद्ध रूसी हमले को विफल करना है। यह संयुक्त अभ्यास जर्मनी, पोलैंड और बाल्टिक देशों में किया जाएगा। नाटो में स्वीडन को पूर्ण सदस्यता की प्रक्रिया अभी बाकी है। फिर भी स्वीडन के इस संयुक्त अभ्यास में शामिल होने की आशा है। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में कुल 32 देश शामिल होंगे।

9 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अनेक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू डिविजन के सांबा जिले से सीमा सड़क संगठन – बी आर ओ द्वारा विकसित 90 महत्वपूर्ण आधारभूत परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं के निर्माण में 29 अरब 41 करोड़ रूपए की लागत आई है। इनमें 11 नए सड़क मार्ग, 64 पुल, एक सुरंग, दो हवाई पट्टी और दो हेलीपैड शामिल हैं। रक्षा मंत्री ने सांबा जिले में विश्‍नाह-कोलपुर-फूलपुर मार्ग पर करीब 423 मीटर लंबे अत्‍याधुनिक देवक ब्रिज का उद्घाटन किया। ये पुल रक्षा सेनाओं के लिए सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण हैं। श्री राजनाथ सिंह ने 89 परियोजनाओं का उद्घाटन वर्चुअल रूप से किया। इन परियोजनाओं में से 11 जम्‍मू कश्‍मीर में, 26 लद्दाख, 36 अरुणाचल प्रदेश, 5 मिजोरम और 3 हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं। इसके अलावा सिक्किम, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में दो-दो तथा राजस्थान और अंडमान-निकोबार में एक-एक परियोजना शामिल हैं।

10 भारत UK में NRI के लिये सीमा पार बिल भुगतान सक्षम बनाएगा

भारत की भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) ओमान, कुवैत, UAE और बहरीन जैसे मध्य पूर्वी देशों में सफल संचालन के बाद UK तक अपनी पहुँच बढ़ा रही है। UK में अनिवासी भारतीयों (NRI) को इस प्रणाली से लाभ होगा, जिससे वे कई भुगतान विधियों के माध्यम से बिलों का भुगतान आसानी से कर सकेंगे। BBPS विद्युत, जल, गैस, टेलीफोन, डीटीएच और बीमा सहित विभिन्न बिल भुगतानों के लिये एक इंटरऑपरेबल और सुलभ वन-स्टॉप इकोसिस्टम के रूप में कार्य करता है। BBPS भारतीय रिज़र्व बैंक की अवधारणा प्रणाली है जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित है। भारत अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित करने के लिये अपने डिजिटल भुगतान बुनियादी ढाँचे (DPI) का प्रदर्शन कर रहा है।

11 BIS द्वारा ग्रामीण स्तर पर भारतीय मानकों को बढ़ावा देने की पहल

भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards- BIS) ने ज़मीनी स्तर पर भारतीय मानकों के पालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पहल शुरू की है। इस पहल के माध्यम से BIS को 2.4 लाख ग्राम पंचायतों तक पहुँच प्राप्त है और देश भर में ग्राम पंचायत अध्यक्षों एवं सचिवों को संवेदनशील बनाने का मिशन शुरू किया गया है। इसके अलावा BIS ने उपभोक्ताओं को भारतीय मानकों और उत्पाद प्रमाणन की जानकारी के साथ सशक्त बनाने हेतु BIS केयर एप विकसित किया है। BIS भारत का राष्ट्रीय मानक निकाय है जिसे BIS अधिनियम, 2016 के तहत वस्तुओं के मानकीकरण, अंकन और गुणवत्ता प्रमाणन गतिविधियों के तहत सामंजस्यपूर्ण विकास तथा उससे जुड़े या प्रासंगिक मामलों के लिये स्थापित किया गया है।

12 एबॉट इंडिया का डाइजीन जेल एंटासिड सिरप वापस लिया गया

एबॉट इंडिया की गोवा फैसिलिटी में निर्मित लोकप्रिय एंटासिड सिरपडाइजीन जेल को स्वाद और गंध के संबंध में ग्राहकों की अलग-अलग शिकायतों के कारण स्वेच्छा से वापस लिया जा रहा है। भारत का औषधि महानियंत्रक (DCGI), जो कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) का नेतृत्व करता है, ने सिफारिश की है कि स्वास्थ्य देखभालकर्ता परामर्श के दौरान डाइजीन जेल लिखते समय सावधानी बरतें। डाइजीन जेल एक लोकप्रिय एंटासिड सिरप है जो एसिडिटी और इससे जुड़े लक्षणों, जिसमें सीने में जलन, पेट की परेशानी, पेट दर्द और गैस शामिल हैं, से राहत देने के लिये जाना जाता है। एंटासिड की कार्रवाई के प्राथमिक तंत्र में पेट के एसिड/अम्ल को बेअसर करने के लिये मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे बुनियादी यौगिकों का उपयोग शामिल है।

13 संयुक्त राज्य अमेरिका के लुइसविले ने 3 सितंबर को सनातन धर्म दिवस के रूप में घोषित किया

मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने विभिन्न समुदायों के भीतर शांति, सहिष्णुता और समझ को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर देते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के लुइसविले, केंटकी में 3 सितंबर को सनातन धर्म दिवस के रूप में घोषित किया है। लुइसविले के मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग ने हाल ही में केंटकी के हिंदू मंदिर में ‘महाकुंभ अभिषेकम’ में भाग लिया, जहां 3 सितंबर को आधिकारिक घोषणा उनके डिप्टी बारबरा सेक्सटन स्मिथ द्वारा पढ़ी गई थी।

14 उत्तर कोरिया ने नई ‘सामरिक परमाणु हमला पनडुब्बी’ लॉन्च की

उत्तर कोरिया ने अपनी पहली परिचालन “सामरिक परमाणु हमला पनडुब्बी” लॉन्च की है और इसे उस बेड़े को सौंपा है जो कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच गश्त करता है। पनडुब्बी नंबर 841 जिसका नाम उत्तर कोरियाई ऐतिहासिक व्यक्ति के नाम पर हीरो किम कुन ओके रखा गया है। लॉन्च समारोह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की उपस्थिति में हुआ, जहां उन्होंने अपने नौसैनिक बल में इस नए जुड़ाव के महत्व पर प्रकाश डाला।

15 विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को मिला IGBC का ‘ग्रीन रेलवे स्टेशन’ सर्टिफिकेट

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन को पर्यावरण मानकों में सुधार और यात्रियों को पर्यावरण के अनुकूल सेवाएं प्रदान करने के प्रयासों के लिए भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा प्लैटिनम की उच्चतम रेटिंग के साथ ‘ग्रीन रेलवे स्टेशन’ सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। इस स्टेशन को 2019 में गोल्ड रेटिंग दी गयी थी और 2023 में प्लैटिनम रेटिंग दी गयी है। यह प्रमाणन पर्यावरण मानकों में सुधार और यात्रियों को पर्यावरण के अनुकूल सेवाएं प्रदान करने के प्रयासों के लिए दिया गया था।

16 भारत में कौशल विकास एवं उद्यमिता में बदलाव हेतु आईआईएम इंदौर और एनएसडीसी ने साझेदारी की

भारत में कौशल विकास और उद्यमिता के परिदृश्य को आगे बढ़ाने की दिशा में आईआईएम इंदौर ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी/National Skill and Development Corporation) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता कौशल विकास में उत्कृष्टता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक साहसिक प्रतिबद्धता दर्शाता है। आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमाँशु राय और एनएसडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेद मणि तिवारी द्वारा 6 सितंबर, 2023 को समझौता ज्ञापन पर ऑनलाइन हस्ताक्षर हुए। यह भारत में कौशल विकास, उद्यमिता और अनुसंधान को नए रूप से परिभाषित करने और संरेखित करने पर केन्द्रित है। दोनों संस्थानों के दृष्टिकोण और देश के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने के लिए उनकी सामूहिक शक्ति का लाभ उठाते हुए एक साथ हाथ मिलाया है।

17 क्राउन शायनेस क्‍या है

शीतोष्ण पर्णपाती वनों में शिखर शीलता (Crown Shyness) एक आम घटना है, जहाँ कुछ पेड़ों के शीर्ष एक-दूसरे को नहीं छूते हैं, जिससे उनके बीच अंतराल बन जाता है। यह पेड़ों की कई प्रजातियों में देखा जाता है, जैसे कि ब्लैक मैंग्रोव, कर्पूर और जापानी लार्च। वैज्ञानिकों के पास यह समझाने के लिये अलग-अलग परिकल्पनाएँ हैं कि शिखर शीलता की स्थिति क्यों होती है, जैसे कि प्रकाश के आवगम में सरलता, रोग-संचरण को रोकना या हवा से होने वाली भौतिक क्षति से बचना। शिखर शीलता में जटिल पैटर्न बनते हैं और यह वन में प्रकाश के प्रवेश को बढ़ाता है।

18 हॉकी इंडिया ने महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। भारत पहली बार इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। 27 अक्‍तूबर से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में मैच झारखंड में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत मलेशिया और जापान के बीच मैच से होगी जबकि भारत का सामना पहले दिन ही थाईलैंड से होगा। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण कोरिया, मलेशिया, थाईलैंड, जापान, चीन और भारत की टीमें भाग लेंगी। यह प्रतियोगिता पांच नवंबर तक चलेगी।

19 प्रथमेश जावकर ने रजत पदक के साथ समापन किया

भारतीय कंपाउंड तीरंदाज प्रथमेश जावकर ने तीरंदाजी विश्वकप में रजत पदक जीत लिया। प्रथमेश को फाइनल में हार मिली और उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा। उन्हें डेनमार्क के मैथियास फुलर्टन से फाइनल में शूट ऑफ में हार मिली। जावकर विश्व के नंबर एक और मौजूदा विजेता माइक स्कोलसेसर को हराकर फाइनल में पहुंचे थे। जावकर ने माइक को चार महीनों में दूसरी बार हराया था।

20 SAFF U16 : फाइनल में बांग्लादेश को हराकर भारत चैंपियन बना

भारत ने सैफ अंडर-16 फुटबॉल में बांग्लादेश को फाइनल में मात देकर ट्रॉफी अपने नाम की है। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-0 से करारी शिकस्त दी है। ये पांचवीं बार है जब भारतीय अंडर-16 फुटबॉल टीम ने इस खिताब को अपने नाम किया है। ये टूर्नामेंट भूटान की मेजबानी में थिम्पू में खेले जा रहे थे।

21 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किसान अधिकारों पर पहली वैश्विक संगोष्ठी का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में किसान अधिकारों पर पहली वैश्विक संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस संगोष्ठी का आयोजन खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ)रोम के खाद्य और कृषि पादप आनुवंशिक संसाधनों पर अंतर्राष्ट्रीय संधि (अंतर्राष्ट्रीय संधि) के सचिवालय द्वारा किया जा रहा है। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय पौधा किस्म और किसान अधिकार (पीपीवीएफआर) प्राधिकरण, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), और आईसीएआर-राष्ट्रीय पादप आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (एनबीपीजीआर) के सहयोग से आयोजित कर रहा है।

22 दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023

दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस, हर साल 12 सितंबर को, दुनिया भर के कई देशों द्वारा मनाया जाता है। दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस दक्षिण के क्षेत्रों और देशों द्वारा हाल के वर्षों में किए गए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास का जश्न मनाता है और विकासशील देशों के बीच तकनीकी सहयोग पर काम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों पर प्रकाश डालता है।

23 राष्ट्रीय वन शहीद दिवस 2023

राष्ट्रीय वन शहीद दिवस को भारत में 11 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन उन वीरों को याद करने का अवसर है जिन्होंने अपने जीवन की कड़ियों में वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए जोखिम में अपने जीवन को अर्पित किया, जो हमारे प्लैनेट के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। राष्ट्रीय वन शहीद दिवस वन पदाधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा हमारे वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा में किए गए बलिदानों को याद करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह इन बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का भी दिन है।