विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल : चिनाब ब्रिज में आर्क क्लोजर का काम पूरा हुआ

0
29

1. न्यायमूर्ति श्री नथालपति वेंकट रमन्‍ना को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया

न्‍यायमूर्ति एन वी(नथालपति वेंकट) रमन्‍ना देश के अगले प्रधान न्‍यायाधीश होंगे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को स्‍वीकृति प्रदान की। न्‍यायमूर्ति रमन्‍ना अगले वर्ष 26 अगस्‍त तक प्रधान न्‍यायाधीश के पद पर बने रहेंगे। वे 17 फरवरी 2014 को उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश बनने से पहले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के पद पर कार्यरत थे। न्‍यायमूर्ति रमन्‍ना आंध्रप्रदेश में किसान परिवार से हैं।

  1. अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने भारत की विकास दर का अनुमान बढा कर साढे 12 प्रतिशत किया

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान बढा कर साढे 12 प्रतिशत कर दिया है। कोष ने ताजा वर्ल्‍ड इक्‍नॉमिकल आउटलुक रिपोर्ट में कहा है कि भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद, इस वर्ष जनवरी में प्रकाशित पिछली रिपोर्ट में प्रदर्शित विकास दर की तुलना में, एक प्रतिशत अधिक रहने का अनुमान है।

  1. सूचना और प्रसारण मंत्रालय का निजी टीवी चैनलों से आग्रह कि वे दवाई भी कड़ाई भीके संदेश के प्रति जागरूकता पैदा करें

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों से आग्रह किया है कि वे दवाई भी कड़ाई भी के संदेश के प्रति जागरूकता पैदा करें और कोविड नियमों का पालन करने तथा पात्र लोगों को टीका लगवाने का संदेश दें। मंत्रालय ने देश में कोविड के बढते मामलों के मद्देनज़र सभी निजी टेलीविजन चैनलों को एक परामर्श जारी किया है।

  1. भारत ने ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की 6 अप्रैल 2021 को पहली बैठक की मेजबानी की

भारत ने 6 अप्रैल 2021 को ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की पहली बैठक की वर्चुअल मेजबानी की। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांता दास ने संयुक्त रूप से की। बैठक में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्री और उनके केंद्रीय बैंकों के गवर्नर शामिल थे। 2021 में ब्रिक्स अध्यक्ष के रूप में भारत का जोर ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग बढ़ाने, उसमें निरंतरता लाने, संबंधों को मजबूत करने और आम सहमति बनाने पर है।

  1. सुमन चक्रवर्ती को मिलेगा वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 30वां जीडी बिड़ला पुरस्कार

प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती (Suman Chakraborty) को इंजीनियरिंग विज्ञान में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 30वें जीडी बिड़ला पुरस्कार और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विकासशील प्रौद्योगिकियों में इसके अनुप्रयोगों के लिए चुना गया है। ​वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में एक संकाय सदस्य हैं। उन्हें भारत में एक शैक्षणिक संस्थान के ढांचे में पहली माइक्रोफ्लुइडिक्स प्रयोगशाला स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है ताकि छोटे चैनलों के माध्यम से तरल पदार्थ के छोटे प्रवाह का अध्ययन किया जा सके। एक प्रतिष्ठित अकादमिक होने के अलावा, चक्रवर्ती ने ऐसी तकनीकों का आविष्कार किया है, जिन्हें न केवल पेटेंट कराया गया है, बल्कि व्यावसायीकरण के लिए औद्योगिक घरानों को लाइसेंस भी दिया गया है। 1991 में स्थापित, यह पुरस्कार विज्ञान या प्रौद्योगिकी की किसी भी शाखा में उनके मूल और उत्कृष्ट योगदान के लिए 50 वर्ष से कम आयु के प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिकों को मान्यता देता है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। प्राप्तकर्ता को एक चयन बोर्ड द्वारा चुना जाता है, जिसके वर्तमान अध्यक्ष भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) के अध्यक्ष प्रोफेसर चंद्रिमा शाह (Chandrima Shaha) हैं।

  1. अल्फ्रेड अहो ने 2020 ACM ट्यूरिंग अवार्ड जीता

लॉरेंस गुस्मान प्रोफेसर एमेरिटस ऑफ कंप्यूटर साइंस, अल्फ्रेड वी. अहो (Alfred V. Aho) ने 2020 एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी (ACM) ए.एम. ट्यूरिंग अवार्ड, जिसे अनौपचारिक रूप से कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार कहा जाता है। अहो ने अपने लंबे समय के सहयोगी जेफरी डेविड उल्मैन (Jeffrey David Ullman) के साथ पुरस्कार साझा किया। अहो और उल्मैन ने 1967 में बेल लैब्स में एक साथ काम करना शुरू किया था और उनके शुरुआती प्रयासों में प्रोग्रामिंग भाषाओं का विश्लेषण और अनुवाद करने के लिए कुशल एल्गोरिदम विकसित करना शामिल था। यहां तक कि जब उल्मैन ने 1969 में एकेडमिया में करियर शुरू किया, जबकि अहो बेल लैब्स में रहे, उन्होंने कई दशकों तक अपना सहयोग जारी रखा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज थ्योरी और इम्प्लीमेंटेशन की नींव को आकार दिया, साथ ही साथ एल्गोरिथम डिजाइन और विश्लेषण भी किया। ट्यूरिंग अवार्ड, गूगल, इंक. द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता के साथ $1 मिलियन का पुरस्कार प्रदान करता है। इसका नाम एलन एम. ट्यूरिंग के नाम पर रखा गया है, जो ब्रिटिश गणितज्ञ हैं, जिन्होंने गणितीय नींव और कंप्यूटिंग की सीमाओं को स्पष्ट किया है।

  1. रूस के सैन्‍य उपकरणों के, मेड इन इंडिया के अंतर्गत भारत में विनिर्माण के बारे में बातचीत

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने दिल्ली में रूस के विदेशमंत्री सरगेई लावरोव से प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की। बाद में संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में डॉक्‍टर जयशंकर ने बताया कि इस वर्ष बाद में होने वाले वार्षिक शिखर सम्‍मेलन के सिलसिले में व्‍लादीमिर पुतिन की यात्रा की तैयारी के बारे में प्रमुखता से बातचीत की गई। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच प्रभावशाली और दूरगामी सहयोग है। श्री जयशंकर ने बताया कि परमाणु, अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र में दीर्घकालि‍क भागीदारी पर बातचीत की गई। उन्‍होंने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय उत्‍तर-दक्षिण परिवहन गलियारा और चेन्‍नई – व्‍लादिवोस्‍तोक समुद्री गलियारा सहित सम्‍पर्क से सम्‍बंधित विभिन्‍न मुद्दों पर बातचीत की गई। श्री जयशंकर ने भारत के गगनयान कार्यक्रम में सहायता के लिए रूस की सराहना की। उन्‍होंने बताया कि अफगानिस्‍तान में और उसके आस-पास के घटनाक्रम पर भी चर्चा की गई क्‍योंकि अफगानिस्‍तान में होने वाली घटनाओं का भारत की सुरक्षा पर सीधा असर पडता है। रूस के विदेशमंत्री ने बताया कि मेड इन इंडिया की अवधारणा के अंतर्गत भारत में रूस के सैन्‍य उपकरणों के विनिर्माण के बारे में बातचीत की गई।

  1. नौकरशाही में बडा फेरबदल, केंद्र ने नए सचिव तथा विशेष सचिवों की नियुक्ति की

केंद्र ने नौकरशाही में बडा फेरबदल करते हुए विभिन्‍न विभागों और मंत्रालयों में नए सचिव तथा विशेष सचिवों की नियुक्ति की है। आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव तरूण बजाज को राजस्‍व सचिव के रूप में नियुक्‍त किया गया है। कर्नाटक कैडर के 1987 के बैच के आईएएस अधिकारी अजय सेठ को आर्थिक मामलों के विभाग का सचिव बनाया गया है तथा केरल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार को संसदीय मामलों के मंत्रालय में सचिव नियुक्‍त किया गया है। अली राजा रिजवी को सार्वजनिक उपक्रम विभाग में नए सचिव होंगे जबकि जतिंद्र नाथ स्‍वैन को मत्‍स्‍य पालन विभाग का सचिव नियुक्‍त किया गया है। अंजली भांवरा दिव्‍यांगजनों के आधिकारिता विभाग में सचिव होंगी तथा अनिल कुमार झा को जनजातीय मामलों के मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।

  1. E9 शिक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित की जाएगी

शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे (Sanjay Dhotre) E9 देशों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। यह बैठक E9 initiative: Scaling up digital learning to accelerate progress towards Sustainable Development Goal 4 थीम के तहत आयोजित की जाएगी। इस बैठक के दौरान, नेता डिजिटल शिक्षण और कौशल पर एक पहल शुरू करेंगे। यह पहल सीमांत बच्चों और युवाओं को लक्षित करने के लिए है। यह पहल मुख्य रूप से 2020 ग्लोबल एजुकेशन मीटिंग (2020 Global Education Meeting) उद्देश्यों में से तीन को गति देगी। वे इस प्रकार हैं:

  1. शिक्षकों का सहयोग
  2. कौशल में निवेश
  3. डिजिटल विभाजन को कम करना

2020 ग्लोबल एजुकेशन मीटिंग यूनेस्को (UNESCO) द्वारा आयोजित की गई थी। इसने उच्च स्तरीय नेताओं और नीति निर्माताओं के बीच आदान-प्रदान के लिए एक अद्वितीय मंच के रूप में काम किया।

  1. उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू ने गुजरात में डांडी यात्रा के समापन समारोह को सम्‍बोधित किया

उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू ने गुजरात के दांडी में राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक पर समापन समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 12 मार्च को साबरमती आश्रम से दांडी यात्रा को हरी झण्‍डी दिखाकर रवाना किया था। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि राजनीतिक रूप से लोग एक दूसरे के विरोधी हो सकते हैं, लेकिन सभी भारतीय ही हैं और सबको मिलकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए।

  1. रूस के राष्ट्रपति ने एक कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत वे दोबारा राष्ट्रपति चुनाव के लिए खड़े हो सकते हैं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत वे दोबारा राष्ट्रपति चुनाव के लिए खड़े हो सकते हैं। संविधान में संशोधनों के आधार पर कानून में कई प्रावधान किए गए हैं। इनमें से एक नया संशोधन किसी व्यक्ति के राष्ट्रपति कार्यकाल की संख्‍या की सीमा से संबंधित है। यह पदस्थ राष्ट्रपति पर लागू होगा चाहे वह पहले कितने भी कार्यकाल तक राष्ट्रपति रह चुका हो। अब मौजूदा राष्ट्रपति दो बार और चुनाव लड़ सकते हैं। कानून के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में उम्‍मीदवारी के लिए व्यक्ति को रूस का नागरिक होना चाहिए, उसकी उम्र 35 साल से कम नहीं होनी चाहिए और कम से कम 25 साल से रूस का निवासी होना चाहिए। उसके पास किसी अन्य देश की नागरिकता, स्थाई निवास परमिट भी नहीं होना चाहिए।

  1. दिलीप वल्‍से पाटिल ने महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री का पदभार संभाला

राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता दिलीप वल्‍से पाटिल ने महाराष्‍ट्र के नए गृहमंत्री का पदभार संभाल लिया। कार्यभार संभालने के बाद श्री पाटिल ने कहा कि उन्‍होंने मुश्‍किल और चुनौति‍पूर्ण समय में इस महत्‍वपूर्ण पद की जिम्‍मेदारी स्‍वीकार की है। उन्‍होंने कहा कि वे राजनीतिक हस्‍तक्षेप के बिना, स्‍वच्‍छ पुलिस प्रशासन सुनिश्‍चित करेंगे। श्री पाटिल के पास श्रम मंत्रालय का कार्यभार था जिसे हसन मुश्‍रिफ को सौंपा गया है। उपमुख्‍यमंत्री अजित पवार आबकारी विभाग देखेंगे। श्री पाटिल ने अनिल देशमुख का स्‍थान लिया है। पूर्व पुलिस आयुक्‍त परमबीर सिंह द्वारा अनिल देशमुख पर लगाए गए भ्रष्‍टाचार के आरोपों की प्रारंभिक जांच सीबीआई से कराने के बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के बाद उन्‍होंने कल गृहमंत्री के पद से त्‍याग पत्र दे दिया था।

  1. विश्व बैंक, AIIB ने पंजाब को USD 300 मिलियन के ऋण को दी मंजूरी

विश्व बैंक और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने पंजाब में 300 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,190 करोड़ रुपये) की नहर-आधारित पेयजल परियोजनाओं के लिए ऋण को मंजूरी दी है। परियोजना का उद्देश्य पीने के पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करना तथा अमृतसर और लुधियाना के लिए पानी के नुकसान को कम करना है। संपूर्ण परियोजना को IBRD (विश्व बैंक) – USD 105 मिलियन, एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक – USD 105 मिलियन और पंजाब सरकार – USD 90 मिलियन द्वारा सह-वित्तपोषित किया जाएगा।

  1. विश्व बैंक ने मिजोरम में USD 32 मिलियन की परियोजना को दी मंजूरी

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड ने मिज़ोरम में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रबंधन क्षमता और गुणवत्ता में सुधार के लिए 32 मिलियन अमरीकी डालर की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। “मिजोरम हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंग्थनिंग प्रोजेक्ट” शीर्षक वाली परियोजना मिजोरम स्वास्थ्य विभाग और इसकी सहायक कंपनियों के शासन और प्रबंधन संरचना को मजबूत करेगी। यह परियोजना गरीबों और कमजोर लोगों और दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देने के राज्य सरकार के प्रयासों का समर्थन करेगी।

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वीज़ा प्रतिबंधों का विस्तार न करने का फैसला लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लागू किये गए वीज़ा प्रतिबंधों का विस्तार न करने का फैसला लिया है। बीते वर्ष जून माह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अधिरोपित प्रतिबंध मुख्य रूप से H1-B वीज़ा पर केंद्रित थे, साथ ही इन प्रतिबंधों का कुछ प्रभाव L-1 वीज़ा पर भी पड़ा था। राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा लागू किये गए इन प्रतिबंधों का प्राथमिक प्रभाव आतिथ्य उद्योग के श्रमिकों और अध्ययन के साथ-साथ कार्य कर रहे छात्रों पर देखा गया था। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और कोरोना वायरस महामारी के बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषणा करते हुए H1-B सहित कई अस्थायी या ‘गैर-आप्रवासी’ वीज़ा श्रेणियों के आवेदकों का अमेरिका में प्रवेश निलंबित कर दिया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने यह तर्क दिया था कि इन वीज़ा कार्यक्रमों के कारण अमेरिकी श्रम बाज़ार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में रोज़गार के इच्छुक लोगों को H1-B वीज़ा प्राप्त करना आवश्यक होता है। H1-B वीज़ा वस्तुतः ‘इमीग्रेशन एंड नेशनलिटी एक्ट’ की धारा 101(a) और 15(h) के अंतर्गत संयुक्त राज्य अमेरिका में रोज़गार के इच्छुक गैर-अप्रवासी नागरिकों को दिया जाने वाला वीज़ा है। यह अमेरिकी नियोक्ताओं को विशेषज्ञतापूर्ण व्यवसायों में अस्थायी तौर पर विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है।

  1. RBI के डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो हुए रिटायर

बीपी कानूनगो (BP Kanungo) ने अपने कार्यकाल के विस्तार की सभी अपेक्षाओं को कम करते हुए 2 अप्रैल को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का पद त्याग दिया है। उन्हें 2017 में तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। उनके कार्यकाल को 2020 में एक और वर्ष बढ़ाया गया था। RBI के अन्य डिप्टी गवर्नर राजेश्वर राव, एम.के. जैन और माइकल पात्रा हैं।

  1. सीसीआई ने सुंदरम एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रिंसिपल एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड, प्रिंसिपल ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, प्रिंसिपल रिटायरमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सुंदरम एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रिंसिपल एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड, प्रिंसिपल ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, प्रिंसिपल रिटायरमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के अनुसार (1) प्रिंसिपल एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पीएएमपीएल) (2) प्रिंसिपल ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (पीटीसीपीएल) और (3) प्रिंसिपल रिटायरमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड (पीआरएपीएल) कंपनियों के इश्यूड और चुकता पूंजी के तहत जारी इक्विटी शेयर की 100 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहण के तहत सुंदरम एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एसएएमसी) के पास होगी। इसी तरह प्रिंसिपल म्युचुअल फंड (पीएमएफ) की सभी स्कीम सुंदरम म्युचुअल फंड को हस्तांतरित हो जाएगी। इसी तरह पीएमस की ट्रस्टीशिप और प्रबंधन सुंदरम ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (एसटीसीएल) और एसएएमसी को प्रस्ताव के अनुसार क्रमश: हस्तांतरित हो जाएंगी।

  1. विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल : चिनाब ब्रिज में आर्क क्लोजर का काम पूरा हुआ

भारतीय रेलवे ने हाल ही में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, चिनाब पुल (Chenab Bridge) के आर्क क्लोजर को पूरा किया है। यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link Project) का एक हिस्सा है। आर्क क्लोजर पुल के सबसे कठिन हिस्सों में से एक था। इस आर्क का कुल वजन 10,619 मीट्रिक टन है। “टेकला” सॉफ्टवेयर का उपयोग आर्क के संरचनात्मक विवरण के लिए किया गया था। आर्क में प्रयुक्त स्टील -40 डिग्री सेल्सियस का सामना कर सकता है। आर्क का स्पैन 467 मीटर और मेहराब की लंबाई 480 मीटर है। यह पुल चिनाब नदी के ऊपर बनाया जा रहा है। इस नदी का 467 मीटर का केंद्रीय फैलाव है। यह नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। यह पुल दिल्ली के कुतुब मीनार से भी अधिक ऊंचा है, जिसकी ऊंचाई 72 मीटर है। और यह पेरिस के एफिल टॉवर से भी ऊँचा है जिसकी ऊंचाई 324 मीटर है। चेनाब पुल जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में स्थित है।

  1. आईपीएल 2021 का 14वां संस्करण 9 अप्रैल से शुरू होगा

इंडियन प्रीमियर लीग – आईपीएल 2021 का 14वां संस्करण 9 अप्रैल से शुरू होगा। शुरुआती मैच चेन्नई में वर्तमान चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा।फाइनल मैच 30 मई 2021 को अहमदाबाद में खेला जाएगा। यह मैच देश के छह स्थानों मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। कोविड के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मैच दर्शकों के बिना खेले जायेंगे।

  1. शब्बीर खंडवाला बने BCCI ACU प्रमुख

शब्बीर हुसैन शेखामंद खंडवाला (Shabir Hussein Shekhadam Khandwawala) BCCI भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के नए प्रमुख बन गए हैं, इससे पहले वह गुजरात के पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में कार्य कर चुके हैं। ​वह 1973 बैच के आईपीएस अधिकारी 70 वर्षीय, अजीत सिंह से पदभार ग्रहण करेंगे, जिनका कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गया था। 2010 के अंत में गुजरात डीजीपी के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद, खंडवाला ने एस्सार समूह के साथ सलाहकार के रूप में काम किया और केंद्र सरकार की लोकपाल खोज समिति का भी हिस्सा थे।

  1. मलयालम पटकथा लेखक पी. बालचंद्रन का निधन

मलयालम पटकथा लेखक, फिल्म निर्माता, नाटककार और अभिनेता, पी. बालाचंद्रन (P. Balachandran) का निधन हो गया है। वे पावम उस्मान (Paavam Usman) नाटक से लोकप्रिय हुए थे जिसके लिए उन्होंने वर्ष 1989 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और केरल व्यावसायिक नाटक पुरस्कार जीता था बालाचंद्रन ने उल्लादक्कम (1991), पवित्रम (1994), अग्निदेवन (1995), पुनाराधीवसम (2000) और कम्मट्टी पाडम (2016) सहित कई फिल्में लिखी हैं। उन्होंने इवान मेघरूपन (2012) से निर्देशन में डेब्यू किया था। उन्होंने कुछ फिल्मों में काम भी किया है, जिनमें से सबसे उल्लेखनीय है त्रिवेंद्रम लॉज (2012)।

  1. विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस: 6 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र हर साल 6 अप्रैल को विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport for Development and Peace) के रूप में मनाता है। खेल सभी समाजों में ऐतिहासिक रूप से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, चाहे वह प्रतिस्पर्धी खेल, शारीरिक गतिविधि या खेल के रूप में हो। खेल संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रणाली के लिए एक स्वाभाविक साझेदारी भी प्रस्तुत करता है। खेल निष्पक्षता, टीम निर्माण, समानता, समावेश और दृढ़ता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ​खेल और शारीरिक गतिविधि हमें संकट के समय, COVID -19 की तरह, चिंताओं को कम करने तथा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। पेशेवर खेल दुनिया भर के कई लोगों को रोजगार और आय भी प्रदान करता है और कई समुदायों और क्षेत्रों की आर्थिक सफलता के लिए एक अभिन्न क्षेत्र है।