विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पहले मैच के लिए निर्धारित

0
43

1. राजनाथ सिंह ने हुनर हाटके 26 वें संस्करण का उद्घाटन किया

  • रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में ‘हुनर हाट’ के 26 वें संस्करण का उद्घाटन किया । “हुनर हाट” 21 फरवरी से 01 मार्च, 2021 तक “वोकल फॉर लोकल” के विषय के साथ आयोजित किया जाएगा । 31 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से अधिक कारीगर और शिल्पकार भाग ले रहे हैं।
  • हुनर हाट के माध्यम से, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का लक्ष्य 2022 तक 75 हुनर ​​हाट का आयोजन करके 7,50,000 कारीगरों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करना है, जब भारत अपनी 75 साल की स्वतंत्रता का जश्न मनाएगा।
  • हुनर हाट ऑनलाइन भी org और सरकारी ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर उपलब्ध है।विदेशों में रहने वाले भारतीय ऑनलाइन भी उत्पाद खरीद सकते हैं।
  • हुनर हाट भारत की पारंपरिक कला और शिल्प की एक सुंदर प्रदर्शनी है और अपने उत्कृष्ट स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए देश भर के स्वदेशी कारीगरों और शिल्पकारों को एक साथ लाता है।
  1. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदापुरम के रूप में होशंगाबाद का नाम बदला

  • मध्य प्रदेशराज्य के होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखा जाएगा । इसकी घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद में आयोजित नर्मदा जयंती कार्यक्रम के दौरान की । होशंगाबाद का नाम पहले एक हमलावर होशंग शाह के नाम पर रखा गया था , जो मालवा का पहला शासक था ।
  • हालांकि, राज्य की जीवन रेखा नर्मदा नदी के बाद अब शहर को नर्मदापुरम कहा जाएगा।राज्य सरकार अब होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी। यह शहर नर्मदा नदी के किनारे अपने सुंदर घाटों के लिए प्रसिद्ध है।
  1. नागालैंड में स्कूली शिक्षा को बढ़ाने के लिए भारत, विश्व बैंक की स्याही परियोजना

  • भारत, सरकारनगालैंड सरकार और विश्व बैंक के एक हस्ताक्षरित 68 मिलियन $ के लिए समझौता ,: “बढ़ाना कक्षा शिक्षण और संसाधन परियोजना नागालैंड” नागालैंड भर के स्कूलों के शासन को बढ़ाने के लिए।
  • इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से $ 68 मिलियन का ऋण, 5 (पांच) वर्षों की अनुग्रह अवधि सहित 5 वर्षों की अंतिम परिपक्वता है ।
  • “नागालैंड: कक्षा शिक्षण और संसाधन परियोजना को बढ़ाना” कक्षा निर्देश में सुधार करेगा; शिक्षकों के पेशेवर विकास के लिए अवसर पैदा करें, और छात्रों और शिक्षकों को मिश्रित और ऑनलाइन सीखने के लिए अधिक पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ नीतियों और कार्यक्रमों की बेहतर निगरानी की अनुमति देने के लिए प्रौद्योगिकी प्रणाली का निर्माण करें।
  1. भारत ने मॉरीशस के साथ व्यापार समझौते, $ 100 मिलियन के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • भारतीय विदेश मंत्रीएस जयशंकर दो प्रमुख हिंद महासागर क्षेत्र के देशों- मालदीव और मॉरीशस की आधिकारिक यात्रा पर थे । विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने दोनों देशों के बीच व्यापक और महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने के लिए द्वीप राष्ट्र मॉरीशस का दौरा किया ।
  • भारत नेमॉरीशस के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते (FTA) या (व्यापक आर्थिक सहयोग भागीदारी समझौते- (CECPA)) पर हस्ताक्षर किए ।
  • एफटीए या सीईसीपीए किसी भी अफ्रीकी देश के साथ पहला ऐसा समझौता है, और मॉरीशस को”अफ्रीका के हब” के रूप में उभरने में मदद करेगा ।
  • भारत नेमॉरीशस को रक्षा परिसंपत्तियों की खरीद की सुविधा प्रदान करने के लिए 100 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) की भी पेशकश की है ।
  • इसके अलावा, दोनों देशों के बीचमॉरीशस को लीज पर 2 साल के लिए डोर्नियर एयरक्राफ्ट और एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव प्रदान करने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं , ताकि देश गश्त गतिविधियों को अंजाम दे सके और इसकी विशाल निगरानी कर सके समुद्री डोमेन अधिक प्रभावी ढंग से।
  1. पीएम नरेंद्र मोदी ने मैरीटाइम इंडिया समिटके दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया

  • प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी 2 से 4 मार्च , 2021 तक वर्चुअल मैरीटाइम इंडिया समिट (एमआईएस) 2021 का उद्घाटन करेंगे । ‘मैरीटाइम इंडिया समिट 2021’ केंद्रीय पोर्ट, शिपिंग और वाटरवेज (MoPSW) केंद्रीय राज्य मंत्रालय की प्रमुख पहल है। , भारत सरकार। फिक्की शिखर सम्मेलन के लिए उद्योग भागीदार है।
  • इस आयोजन का विषय है”भारतीय समुद्री क्षेत्र में संभावित व्यापार के अवसरों की खोज करना और भारत को भारत बनाना”।
  • शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय बंदरगाहों और समुद्री क्षेत्र में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेश को बढ़ावा देना है।
  1. दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार 2021 की घोषणा की

  • प्रतिष्ठितदादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल पुरस्कार 2021 की घोषणा की गई, जिसमें भारतीय सिनेमा, टेलीविजन, संगीत और ओटीटी को सर्वश्रेष्ठ सम्मान दिया गया। दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को मरणोपरांत दिल बेखर में उनके प्रदर्शन के लिए ‘क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर’ से सम्मानित किया गया ।

2021 के पुरस्कार के विजेता इस प्रकार हैं:

  1. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला):दीपिका पादुकोण, छपाक
  2. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष):अक्षय कुमार, लक्ष्मी
  3. क्रिटिक की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: कियारा आडवाणी, दोषी
  4. आलोचक का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता:स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत, दिल बेखर
  5. सर्वश्रेष्ठ फिल्म:तन्हाजी: द अनसंग योद्धा
  6. सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म: पैरासाइट मोस्ट वर्सटाइल एक्टर – केय मेनन
  7. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक:अनुराग बसु, लूडो
  8. सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: विक्रांत मैसी, छपाक
  9. सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: राधिका मदान, अंगरेजी माध्यम
  10. कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: कुणाल केमू, लुटकेस
  11. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (वेब ​​श्रृंखला): बॉबी देओल, आश्रम
  12. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (वेब ​​श्रृंखला): सुष्मिता सेन, आर्या
  13. बेस्ट वेब सीरीज: स्कैम (1992)
  14. एल्बम ऑफ द ईयर: टिटालियन
  15. बेस्ट टेलीविज़न सीरीज़: कुंडली भाग्य
  16. फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर: डब्बू रत्नानी
  17. वर्ष की शैली दिवा: दिव्या खोसला कुमार
  18. टेलीविजन श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: सुरभि चांदना
  19. टेलीविजन श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: धीरज धूपर
  20. कलाकार का वर्ष: नोरा फतेही
  21. फिल्म उद्योग में उत्कृष्ट योगदान: धर्मेंद्र
  22. भारतीय सिनेमा में साहित्य में उत्कृष्ट योगदान: चेतन भगत

7. स्पेसक्राफ्ट ने ब्लैक वुमन के छिपे हुए फिगर गणितज्ञ के सम्मान में नामित किया

  • एक अंतरिक्ष आपूर्ति जहाज, साइग्नस एनजी -15 कार्गो को ‘एसएस कैथरीन जॉनसन’ के रूप में करार दिया गया, जिसे कैथरीन जॉनसन के सम्मान में नामित किया गया है , जो कि एक काला नासा गणितज्ञ है, जिसने पहले अमेरिकी चालक दल अंतरिक्ष यान, मर्करी-एटलस 6 मिशन की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।
  • एसएस कैथरीन जॉनसन 22 फरवरी, 2021 को आई औरमई 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेगी।
  • श्रीमती जॉनसन एक अग्रणी गणितज्ञ थीं, जिन्हें उनके हाथ से लिखी गई गणनाओं के लिए जाना जाता था।उसने अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन की मदद की, जो अपने बुध मिशनों की कक्षीय प्रक्षेपवक्र गणनाओं का व्यक्तिगत रूप से सत्यापन करने के बाद पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी बने। उनके योगदान को ऑस्कर नामांकित फिल्म हिडन फिगर्स में भी दिखाया गया था।
  1. कर्नाटक को दूसरा खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 की मेजबानी

  • दूसरे संस्करणका Khelo इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) 2021, में आयोजित किया जाना निर्धारित है कर्नाटक। यह घोषणा कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बी.एस. येदियुरप्पा और केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने की।
  • एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU) केसाथ साझेदारी में KIUG-2021 को JAIN (डीम्ड-टू- बी यूनिवर्सिटी), बेंगलुरु द्वारा होस्ट किया जाएगा ।
  • 2021 में, योगासन और मल्लखंभ को विश्वविद्यालय खेलों में जोड़ा गया है, जो देश के सदियों पुराने खेल विषयों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के प्रयास में है।
  1. विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पहले मैच के लिए निर्धारित

  • राष्ट्रपतिराम नाथ कोविंद ने अहमदाबाद में नव संशोधित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया है , जिसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है ।
  • भारत और इंग्लैंड केबीच तीसरे टेस्ट की मेजबानी करने के लिए नव पुनर्निर्मित सरदार पटेल स्टेडियम के साथ, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित करेगा । भारत और इंग्लैंड दोनों ही अपने अंतिम गुलाबी गेंद के आउटिंग में एक भूल गए थे।
  • स्टेडियम को पहली बार1980 के दशक में खोला गया था, लेकिन हाल ही में इसका पुनर्निर्माण किया गया है और अब इसकी बैठने की क्षमता 110,000 है।
  • मोटेरा वर्तमान में क्षमता के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।
  • आखिरी बार जब भारत ने2014 में मोटेरा में क्रिकेट मैच खेला था ।
  1. केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस: 24 फरवरी

  • पूरे भारत में24 फरवरी को हर साल केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है। देश के केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की सेवा का सम्मान करने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है।
  • सीबीईसी और उनकी सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए दिवस मनाया जाता है।यह अधिकारियों को अपने कर्तव्यों को पूरी ईमानदारी से निभाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है।
  • अधिकारी, हर साल विनिर्माण क्षेत्र से माल में भ्रष्टाचार की जाँच करते हैं।यह दिन 24 फरवरी 1944 को केंद्रीय उत्पाद शुल्क और नमक अधिनियम के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है ।
  1. ट्राई के पूर्व अध्यक्ष राहुल खुल्लर का निधन

  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई)के पूर्व अध्यक्ष राहुल खुल्लर का निधन हो गया है। वह 1975-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी थे, जिन्हें मई 2012 में TRAI प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • उन्होंने तीन साल तक ट्राई में सेवा की।ट्राई प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले, वह वाणिज्य और व्यापार मंत्रालय के एक सचिव थे।
  1. ब्रिटेन की जैस्मिन हैरिसन अटलांटिक महासागर को चीरने वाली सबसे कम उम्र की महिला बनीं

  • एक ब्रिटिश महिला, इंग्लैंड कीजैस्मिन हैरिसन अटलांटिक महासागर में एकल पंक्ति में सबसे कम उम्र की महिला बन गई हैं । ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर के थिरस्क से 21 वर्षीय , ने अटलांटिक अभियान द्वारा आयोजित 2020 तालिंकर व्हिस्की अटलांटिक चैलेंज में शीर्ष स्थान हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की ।
  • हैरिसन, जो पेशे से एक तैरने वाले प्रशिक्षक और बारटेंडर हैं, ने70 दिनों, 3 घंटे और 48 मिनट में अटलांटिक महासागर के पार 3,000 मील (4,828 किमी ) की यात्रा की । हैरिसन ने 12 दिसंबर, 2020 को स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में अपनी यात्रा शुरू की और 20 फरवरी, 2021 को एंटीगुआ पहुंचे।