विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: 3 मई

0
370

 

  1. खट्टर ने सड़क दुर्घटनाओ की संख्या कम करने के लिए कदम उठाया :-

(I)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2 मई 2017 को सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को कम करने के उद्देश्य से NASSCOMM फाउंडेशन के सहयोग से ‘हरियाणा विजन शून्य’ अभियान की शुरुआत की।

(II)“मंच का उद्देश्य सभी हितधारकों, के बीच विचारों, रणनीतियों और समस्यायों की चर्चा करना एवं केंद्र सरकार को प्रस्तुत करना है जो की वर्तमान वैधानिक प्रक्रियाओ वर्तमान कानून को प्रभावित करते हुए सड़क सुरक्षा सुधार के और सड़क सुरक्षा सुधार के लिए एक सामूहिक रास्ता प्रदान करे जिसमे हरयाणा अग्रणी हो “।

(III)हरियाणा के परिवहन विभाग और नास्कॉम और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (डब्लूआरआई) के बीच राज्य के 10 जिलों को परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

(IV)कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है और राज्य सरकार ने “सड़क दुर्घटनाओं में शून्य मौतों” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक दृष्टि अपनाई है।

2.विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: 3 मई :-

 

(I)यह विश्व स्तर पर 3 मई को हर साल मनाया जाता है।यह उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है, जो उत्साही कहानियों पर काम करते हुए अपनी ज़िंदगी खो चुके हैं।

(II)1991 में यूनेस्को की जनरल कॉन्फरेंस के 26 वें सत्र में एक सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित विश्व प्रेस फ्रीडम डे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1993 में मनाया गया था।

  1. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शैक्षिक संस्थानों में विद्यावीरता अभियान औरवाल ऑफ़ वेलोरका शुभारंभ किया :-

(I)केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने 02 मई 2017 को नई डेल्ही में देशव्यापी विद्या वीरता अभियान एवं वाल ऑफ़ वलोर अभियान का शुभारम्भ किया एवं शैक्षिक संस्थानों में परम वीर चक्र सम्मानित -सजावटी सैनिकों के चित्र प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

(II)मंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं का आयोजन हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के माहौल को बदलने में मदद करता है।

(III)यह हमारे युवाओं में देशभक्ति भावना को पुनर्जीवित करता है ।

  1. दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने तरंग संचार की शुरूआत की :-

(I)दूरसंचार विभाग ने नई दिल्ली में 2 मई को मोबाइल टॉवर्स और ईएमएफ उत्सर्जन अनुपालन पर सूचना साझा करने के लिए एक वेब पोर्टल पर तरंग संचार शुरू किया , जो मोबाइल टॉवर और उत्सर्जन पर मिथकों और जनता के गलत धारणाओं को स्पष्ट करने में सहायता करेगा ।

(II)दूरसंचार मंत्री ने आशा व्यक्त की कि पोर्टल एक माउस क्लिक से आम आदमी को किसी स्थान विशेष पर स्थित टावर एवं क्या वह ईएमएफ उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप है के विषय में जानकारी उपलब्ध कराएगी ।

(III)अपने संबोधन में, ट्राई अध्यक्ष, श्री आर एस शर्मा ने कहा कि यह पोर्टल पारदर्शिता, निष्पक्षता, नागरिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगी जो की विकसित अर्थव्यवस्था को जन्म देगी

  1. जेटली ने डीआरडीओ द्वारा विकसित रक्षा उपकरण सुरक्षा बलों को सुपुर्द किये :-

(I)भारतीय सुरक्षा बलों को प्रभावी ढंग से सशक्त बनाने हेतु, रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कई तरह के रक्षा उपकरणों को जो की डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है,को रक्षा बालो को सौंपा ।

(II)रक्षा उपकरणों को नई दिल्ली में एनडीआरएफ को सौंप दिया गया , जिसमें ‘ई-नासिका’ शामिल है, एक हाथ से पकडा जाने वाला उपकरण जो टॉक्सिक सीमा से नीचे रासायनिक एजेंटों की तेजी से पहचान करने में सक्षम हैं। जेटली ने एनएसजी को ‘ओटीएल -300’ नामक एक उपकरण सौंप दिया, यह तुरन्त आंशिक रूप से छिपी हुई ऑप्टिकल तत्वों जैसे कि दूरबीन, द्विनेत्री और नाइट विजन उपकरणों की पहचान कर सकता है।

(III)ओटीएल -300′ दिल्ली पुलिस को भी दिया गया ।

(IV)दूरसंचार विस्फोटकों की पहचान करने में सक्षम एक अन्य पोर्टेबल उपकरण को इंटेलिजेंस ब्यूरो के अतिरिक्त निदेशक पी एस पुरोहित को सौंपा गया।

(V)ये उपकरण भारतीय सुरक्षा बलों को अधिक शक्तिशाली बनाने में मदद करेंगे और खतरों को प्रभावी रूप से पहचानने और उन्मूलन करने में सक्षम होंगे।

  1. मुंबईगोवा मार्ग के लिए नई प्रीमियर ट्रेन :तेजस एक्सप्रेस :-

(I)रेलवे जून में मुंबई और गोवा के बीच अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक नई प्रीमियर ट्रेन सेवा तेजस एक्सप्रेस का अनावरण करेंगा।

(II)एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कारों के साथ, तेजस कोच में 22 नए फीचर्स शामिल होंगे, जिसमें आग और धुआं का पता लगाने, दमन सिस्टम और बेहतर सौंदर्यशास्त्र शामिल हैं।

(III)मुंबई-गोवा रन के बाद, तेजस सेवा, जिसे बजट में वादा किया गया था, को दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी चलाया जायेगा।

  1. संयुक्त राष्ट्र ने मनाया प्रथम विश्व टूना दिवस: 2 मई 2017 :-

(I)संयुक्त राष्ट्र ने पहले विश्व टुना दिवस को मनाया जिसमें पकड़े जाने और खाए जाने के लिए विश्व की सबसे लोकप्रिय मछली में से एक को बचाने के लिए कॉल किया गया है।

(II)यह खारे पानी की मछली है जो कि मैकेरल परिवार (एसकॉमब्रिडे) के एक उप-समूह जनजाति थ्यूननिनी के अंतर्गत आती है।

8.$770 billion Worth of Black Money entered into India during 2005-2014: GFI :-

US-based think tank Global Financial Integrity (GFI) in its report titled ‘Illicit Financial Flows to and from Developing Countries: 2005-2014’, has estimated that $770 billion worth of black money entered India during 2005-2014.

9.Odisha’s Sualgiri, Swalgiri Communities Notified as Scheduled Castes :-

Sualgiri and Swalgiri communities of Odisha have been notified as Scheduled Castes after President Pranab Mukherjee gave his assent to the Constitution (Scheduled Castes) Order (Amendment) Act, 2017.

10.China to Launch its Own Encyclopaedia as a Rival to Wikipedia :-

China plans to launch its own online encyclopaedia next year rivalling Wikipedia and Britain’s Encyclopaedia Britannica. The main objective of this project is to guide public thought. China fears that its citizens who use Wikipedia are being corrupted by foreign influences.

11.World’s Highest Railway Bridge to Come up Over Chenab River :-

World’s highest railway bridge which will be 35 metres taller than the Eiffel Tower is to come up over the Chenab River in Jammu and Kashmir at a cost of around Rs. 1,100 crore in around two years from now. The bridge will connect Bakkal (Katra) and Kauri (Srinagar).

12.Indian Army Test-Fires Advanced Version of Brahmos Cruise Missile :-

Indian Army has successfully test-fired advanced Block-III version of Brahmos cruise missile in the Andaman and Nicobar Islands.

13.Apple’s Cash Reserve worth 2/3rd of India’s Forex Reserve :-

Apple has reported over $256 billion in cash and marketable securities. In the previous year, Apple’s earnings report for the January-March quarter was $233 billion.

14.Madhya Pradesh becomes First State to Shift Financial Year to Jan-Dec Format :-

Madhya Pradesh has become the first state in the country to shift its financial year from the present April-March cycle to January-December.

 

Visit Us for Daily Updates –

www.anushkaacademy.com,    www.gkindiatoday.com