विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2023 : भारत 161वें स्थान पर

0
72

1 भारत की राष्ट्रपति ने ब्रह्म कुमारी केंद्र, हाटबद्रा के ‘व्यसन मुक्त ओडिशा’ अभियान का शुभारंभ किया

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने हाटबद्रा, मयूरभंज में ब्रह्म कुमारी केंद्र के ‘व्यसन मुक्त ओडिशा‘ अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि नशा एक विकार है। यह एक सामाजिक, आर्थिक, शारीरिक और मानसिक अभिशाप है। नशे की लत से परिवार और समाज में तनाव पैदा होता है। इसलिए लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि जब लोग नशे के बुरे प्रभावों को समझेंगे तो निश्चित रूप से इसे छोड़ने का प्रयास करेंगे।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2023 : भारत 161वें स्थान पर

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (WPFD) प्रतिवर्ष 3 मई को मनाया जाता है। इस दिवस के उपलक्ष्य में रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2023 प्रकाशित किया गया। 180 देशों के इस सूचकांक में 36.62 अंक के साथ भारत 161वें स्थान पर है, वर्ष 2022 में भारत का रैंक 150 था। नॉर्वे, आयरलैंड और डेनमार्क सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 3 देश हैं। इस सूची में वियतनाम, चीन और उत्तर कोरिया सबसे निचले पायदान पर रहे। श्रीलंका ने भी 2022 के 146वें की तुलना में इस वर्ष सूचकांक रैंकिंग में 135वें स्थान पर महत्त्वपूर्ण सुधार किया। पाकिस्तान 150वें स्थान पर है।

3 शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक गोवा में शुरू

गोवा में शंघाई सहयोग संगठन-एस सी ओ के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए प्रतिनिधियों का गोवा पहुंचना शुरू हो गया है। शंघाई सहयोग संगठन आठ सदस्य देशों का बहुपक्षीय संगठन है, जिसकी स्थापना 15 जून 2001 को शंघाई में हुई थी। संगठन के सदस्य देशों में भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रुस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान औऱ उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

4 ODF प्लस रैंकिंग में वायनाड (Wayanad) ने पहला स्थान हासिल किया

वायनाड (Wayanad), केरल का एक जिला है, जिसने भारत का पहला ODF प्लस जिला बनकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में देश के प्रयासों में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ODF का मतलब Open Defecation Free (खुले में शौच मुक्त) है। ओडीएफ कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा है, जिसे 2 अक्टूबर 2014 को भारत सरकार द्वारा देश भर में स्वच्छता हासिल करने के लिए शुरू किया गया था। वायनाड जिले ने तीन सितारा श्रेणी में ओडीएफ प्लस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। वायनाड के बाद महाराष्ट्र में मनचेरियाल और मध्य प्रदेश में अनुपुर जिले थे। वायनाड ने ओडीएफ रैंकिंग में 100 अंक हासिल किए, जबकि मनचेरियाल और अनुपुर को क्रमशः 90.45 और 88.79 अंक मिले। 1 अक्टूबर, 2022 से पहले गांवों द्वारा प्रस्तुत ओडीएफ प्लस प्रगति रिपोर्ट पर विचार करके पंचायतों और जिलों के लिए ओडीएफ प्लस स्कोर का मूल्यांकन किया गया था।

5 UGC ने प्रोफेसरों की भर्ती के लिए लॉच किया CU-Chayan Portal

UGC ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में संकाय सदस्यों को नियुक्त करने के लिए एक नया मंच पेश किया है। CU चयन पोर्टल (CU-Chayan Portal) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत सभी 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरी के अवसरों की एक समेकित सूची प्रदान करेगा। लोकसभा में केंद्र सरकार की हालिया प्रस्तुति के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्वीकृत लगभग 31% पद खाली हैं। यह पोर्टल भर्ती प्रक्रिया को फ़ास्ट्रैक करके इस समस्या का समाधान करेगा।

6 USCIRF ने भारत को “विशेष चिंता का देश” श्रेणी में डालने का आह्वान किया

United States Commission on International Religious Freedom (USCIRF) ने हाल ही में अपनी 2023 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की, जो 2022 के दौरान दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति पर प्रकाश डालती है। रिपोर्ट विदेशों में धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता के प्रचार में सुधार के लिए सिफारिशें प्रदान करती है। भारत ने इस रिपोर्ट की आलोचना की जब उसने सिफारिश की कि देश को लगातार चौथे वर्ष नामित किया जाए कि भारत को “विशेष चिंता का देश” के रूप में नामित किया जाए। USCIRF ने सिफारिश की है कि धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन करने के लिए 17 देशों को विशेष चिंता वाले देशों (CPCs) के रूप में नामित किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, भारत सहित पांच नए देशों को CPC के रूप में नामित करने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट में 11 देशों को स्टेट डिपार्टमेंट के SWL में शामिल करने का सुझाव दिया गया है, श्रीलंका भी उनमें से एक है, और यह 2022 में धार्मिक स्वतंत्रता की बिगड़ती स्थिति के कारण पहली बार प्रस्तावित किया जा रहा है। रिपोर्ट में USCIRF की स्वतंत्रता या धर्म या विश्वास (FoRB) पीड़ितों की सूची शामिल है, जिसमें ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया गया है जो विशेष रूप से धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन के प्रति संवेदनशील हैं और पीड़ित हैं।

7 दुनिया की पहली आरएसवी वैक्सीन को अमरीका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने दी स्वीकृति

अमरीका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने दुनिया की पहली रेस्पेरेट्री सिंकाइटियल वायरल-आरएसवी के खिलाफ जीएसके के अरेक्सी वैक्सीन(GSK’s Arexy vaccine) की व्यस्कों के लिए बनाई गई वैक्सीन को स्वीकृति दे दी है। हालांकि अभी अमरीका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलना बाकी है। आरएसवी संक्रमण बच्चों के बीच काफी प्रचलित है, लेकिन कभी कभी यह व्यस्क जनसंख्या को भी प्रभावित कर सकता है। आरएसवी आम तौर पर हल्के, ठंडे जैसे लक्षणों का कारण बनता है, लेकिन कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए गंभीर हो सकता है। जो शिशुओं और बुजुर्गों में गंभीर निमोनिया और ब्रोंकियोलाइटिस का कारण बन सकता है।

8 आंध्र प्रदेश के जिला पुलिस अधीक्षक ने लोगों से “ब्लूबगिंग” से सावधान रहने को कहा

आंध्र प्रदेश में प्रकाशम जिले सहित कई क्षेत्रों में साइबर अपराध का बढ़ना चिंता का विषय रहा है। जिले की पुलिस अधीक्षक मलिका गर्ग ने लोगों से खुद को ब्लूबगिंग हमलों से बचाने के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया है। ब्लूबगिंग हैकिंग का एक रूप है जिसमें किसी डिवाइस को उसके खोजने योग्य ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से एक्सेस करना शामिल है। एक बार डिवाइस के ब्लूबग हो जाने के बाद, एक हैकर कॉल सुन सकता है, संदेश पढ़ सकता है और भेज सकता है, और कोन्टक्ट को चुरा सकता है और संशोधित कर सकता है। इस प्रकार का हमला विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि कई स्मार्टफोन में डिस्कवरी मोड पर उनकी ब्लूटूथ सेटिंग्स होती हैं, जिससे हैकर्स के लिए डिवाइस के 10 मीटर के दायरे में पहुंच बनाना आसान हो जाता है।

9 भारत की पहली अंतःसमुद्रीय सुरंग मुंबई में खुलने वाली है

बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा मुंबई तटीय सड़क परियोजना पर दो वर्ष से अधिक के कार्य के पश्चात भारत की पहली अंतःसमुद्रीय जुड़वां सुरंगें मुंबई में खुलने वाली हैं। ये सुरंगें 10.58 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क परियोजना का हिस्सा हैं जो मरीन ड्राइव को बांद्रा-वर्ली सी लिंक से जोड़ती हैं। 2.07 किलोमीटर लंबी सुरंगें समुद्र तल से 17-20 मीटर नीचे स्थित हैं, जिसमें लगभग 1 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र के नीचे है। परियोजना का लक्ष्य पीक आवर्स के दौरान यात्रा के समय को 45 मिनट से घटाकर सिर्फ 10 मिनट करना है। सुरंगों में छह क्रॉस मार्ग प्रदान किए जाएंगे,जिसमें चार पैदल चलने वालों के लिये और दो मोटर चालकों के लिये, प्रत्येक सुरंग में तीन लेन होंगे। सुरंगों को सबसे बड़ी टनल-बोरिंग मशीन (TBM) की मदद से बनाया गया था।

10 महाराष्ट्र में बनाया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी काम्प्लेक्स

महाराष्ट्र सरकार ने रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (RRPCL) परियोजना का प्रस्ताव दिया है, जिसे दुनिया के सबसे बड़े एकल स्थान रिफाइनरी परिसर के रूप में जाना जाता है। यह रिफाइनरी महाराष्ट्र के तटीय रत्नागिरी जिले के बारसू गांव में स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के लिए संयुक्त उद्यम भागीदारों में सऊदी अरामको, अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड शामिल हैं। इस परियोजना पर करीब 3 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। और इसके लिए रत्नागिरी और पड़ोसी सिंधुदुर्ग जिलों में 14 ग्रामीणों से 6,200 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। इससे भारत को पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने, आयात पर देश की निर्भरता कम करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की उम्मीद है।

11 पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री ने कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से म्यांमार के सितवे बंदरगाह के लिए उद्घाटन शिपमेंट को रवाना किया

पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से म्यांमार के सितवे बंदरगाह के लिए उद्घाटन शिपमेंट को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा कि सितवे बंदरगाह भारतीय अनुदान सहायता के तहत मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। भारत में मिजोरम राज्य के साथ म्यांमार में सितवे बंदरगाह को जोड़ने वाली कालादान नदी पर मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट सुविधा के निर्माण और उसके संचालन के लिए भारत और म्यांमार के बीच एक समझौते के तहत सितवे बंदरगाह को विकसित किया गया है। बंदरगाह एक अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से म्यांमार में पलेटवा से और सड़क मार्ग से मिजोरम में पलेटवा से ज़ोरिनपुई से जुड़ता है।

12 पटना उच्‍च न्‍यायालय ने बिहार सरकार को जाति आधारित सर्वेक्षण तत्काल बंद करने का निर्देश दिया

पटना उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह जाति आधारित सर्वेक्षण को तत्‍काल बंद करे और यह सुनिश्चित करे कि पहले से ही एकत्र किए गए डेटा को सुरक्षित रखा जाए और रिट याचिका पर अंतिम आदेश पारित होने तक किसी के साथ साझा न किया जाए। उच्‍च न्‍यायालय ने सुनवाई के लिए अगली तारीख तीन जुलाई तय की है। मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति मधुरेश प्रसाद की खंडपीठ ने निजता के अधिकार के प्रति गैर जिम्‍मेदार रवैये पर राज्य सरकार को फटकार लगाई। न्‍यायालय ने कहा कि प्रथम दृष्टया, राज्य के पास जाति-आधारित सर्वेक्षण करने का कोई अधिकार नहीं है। न्यायालय ने राज्य विधानसभा में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ सर्वेक्षण से जुडा डेटा साझा करने की सरकार की मंशा के बारे में भी चिंता व्यक्त की।

13 WEF ने Chief Economists Outlook रिपोर्ट जारी की

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा हाल ही में जारी की गई ‘Chief Economists Outlook’ रिपोर्ट का उद्देश्य वर्तमान आर्थिक स्थिति का संक्षिप्त विवरण प्रदान करना और उन प्रमुख क्षेत्रों को उजागर करना है जहां नीति निर्माताओं और व्यापार जगत के नेताओं को भू-आर्थिक और भूराजनीतिक घटनाओं के झटके के जवाब में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने हाल ही में उन देशों की पहचान करने के लिए एक सर्वेक्षण किया, जो आपूर्ति-श्रृंखला में चल रहे परिवर्तनों से सबसे अधिक लाभान्वित होने की संभावना रखते हैं। इस सर्वेक्षण के अनुसार भारत, वियतनाम, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मैक्सिको, तुर्की और पोलैंड उन देशों में शामिल हैं, जिन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलने की संभावना है। इस सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि दक्षिण एशिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन और अमेरिका जैसे क्षेत्रों को इन परिवर्तनों से सबसे अधिक लाभ होने की संभावना है। प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने कई क्षेत्रों की पहचान की है जहां वे आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण परिवर्तन की आशा करते हैं, जिसमें सेमीकंडक्टर, हरित ऊर्जा, ऑटोमोबाइल, दवाएं, भोजन, ऊर्जा और समग्र प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल हैं।

14 ब्रिटिश-भारतीय एक्ट्रेस मीरा स्याल बाफ्टा की फेलोशिप से सम्मानित

भारतीय मूल की ब्रिटिश अभिनेत्री और लेखिका मीरा स्याल को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (BAFTA) फेलोशिप से सम्मानित किया जाएगा। ब्रिटेन में यह सम्मान किसी व्यक्ति को फिल्म, खेल या टेलीविजन के क्षेत्र में सर्वोच्च योगदान के लिए दिया जाता है। मीरा स्याल ब्रिटेन में रहने वाली भारतीय मूल की अभिनेत्री, पटकथा लेखिका और उपन्यासकार हैं। वह यूके में पंजाबी माता-पिता के घर पैदा हुई थी और इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र में पली-बढ़ी। स्याल को ‘Goodness Gracious Me’ और ‘The Kumars at No. 42’ जैसे टेलीविजन शो में उनके काम के लिए जाना जाता है, जिसने उनकी आलोचनात्मक प्रशंसा और कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। उन्होंने एक पुरस्कार विजेता पटकथा लेखक और उपन्यासकार के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है।

15 विश्व बैंक समूह ने बिजनेस रेडी परियोजना शुरू की

विश्व बैंक समूह ने हाल ही में बिजनेस रेडी (Business Ready) नामक एक नई परियोजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार और निवेश के माहौल का आकलन करना है। यह नई पहल डूइंग बिजनेस (Doing Business) प्रोजेक्ट की जगह लेगी, जो दो दशकों से अधिक समय से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का आकलन करने के लिए विश्व बैंक समूह का प्रमुख कार्यक्रम रहा है। बिजनेस रेडी परियोजना का उद्देश्य प्रत्येक देश के आर्थिक वातावरण को गतिशील निजी क्षेत्र के लिए तैयार करना है। यह कार्य प्रत्येक अर्थव्यवस्था में व्यापार करने में आसानी का आकलन और रैंकिंग, सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने और नीति निर्माताओं और हितधारकों को सिफारिशें प्रदान करके किया जाएगा।

16 24वीं राष्‍ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय ने जीती

24वीं राष्‍ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय ने जीत ली है। संसदीय कार्य मंत्रालय पिछले 26 वर्षों से जवाहर नवोदय विद्यालयों में इस प्रतियोगिता का आयोजन करता रहा है। युवा संसद स्‍कीम का उद्देश्‍य युवा पीढी में अनुशासन, विचारों की न्‍यायसंगत अभिव्‍यक्ति और अन्‍य लोकतांत्रिक मूल्‍यों का समावेश करना है। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्‍ली में, प्रतियोगिता में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्‍कार वितरित किए।

17  दिल्ली का गर्मी के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक कार्य योजना

1 मई को, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में गर्मी के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक कार्य योजना शुरू की। ग्रीष्मकालीन रणनीति का मुख्य उद्देश्य धूल प्रदूषण की समस्या का प्रबंधन करना है, जिसने शहर की वायु गुणवत्ता में गिरावट में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सर्दियों के महीनों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार के पास पहले से ही एक कार्य योजना है, जो पराली जलाने, पटाखों के प्रदूषण और औद्योगिक और वाहनों के उत्सर्जन पर केंद्रित है। गर्मी के महीनों में धूल प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए, दिल्ली प्रशासन ने कुल 84 मैकेनिकल रोड स्वीपर, 609 वाटर स्प्रिंकलर और 185 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन खरीदें हैं। इसके अतिरिक्त, सरकार हवा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए 70 इंटीग्रेटेड रोड स्वीपिंग मशीन और 250 इंटीग्रेटेड वाटर स्प्रिंकलर खरीद रही है। औद्योगिक क्षेत्रों में गश्त करने और खुले में कूड़ा जलाने, कूड़ा डालने और धूल प्रदूषण जैसी गतिविधियों की निगरानी के लिए टीमों की स्थापना की गई है। दिन और रात के दौरान क्रमश: 225 और 159 टीमें शहर में धूल प्रदूषण की निगरानी करेंगी।

18  फ्रांस इंडिया फाउंडेशन ने Young Leaders Program का आयोजन किया

फ्रांस इंडिया फाउंडेशन (FIF) एक निजी, गैर-लाभकारी संगठन है जिसे भारत और फ्रांस के युवा नेताओं के बीच सार्थक संवाद को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। इस फाउंडेशन को फ्रांस एशिया फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया था और इसे विदेश मंत्रालय और फ्रांस के विदेश मंत्रालय दोनों का समर्थन प्राप्त है। FIF का प्रमुख कार्यक्रम यंग लीडर्स प्रोग्राम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसाय, राजनीति, खेल और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों के होनहार युवा नेताओं की पहचान करना और उनका पोषण करना है। इस कार्यक्रम के पहले बैच में भारत और फ्रांस के 25 युवा नेता थे। यंग लीडर्स प्रोग्राम नई दिल्ली और बैंगलोर में हुआ और युवा नेताओं को सार्थक संवाद में शामिल होने, एक-दूसरे के अनुभवों और दृष्टिकोणों से सीखने और स्थायी संबंध बनाने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आने वाले वर्षों में भारत-फ्रांस संबंधों पर एक छाप छोड़ना है।

19  उज़्बेकिस्तान ने नए संविधान पर जनमत संग्रह

हाल ही में, उज़्बेकिस्तान के मतदाताओं के भारी बहुमत ने देश के संविधान को संशोधित करने के राष्ट्रपति शवकत मिर्ज़ियोयेव के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जिसने पूर्व सोवियत गणराज्य के नागरिकों को अधिक अधिकार प्रदान करने का वचन दिया है। 90.21% मतदाताओं ने परिवर्तनों का समर्थन किया, जबकि 9.35% ने ‘नहीं’ वोट दिया। उज़्बेकिस्तान में वैध माने जाने के लिए, कम से कम 50% मतदाताओं को अपने मतपत्र डालने चाहिए। चुनाव आयोग ने जनमत संग्रह को वैध घोषित किया क्योंकि देश भर में मतदाता बड़ी संख्या में निकले।

20  TRAI ने टेलीकॉम और ब्रॉडकास्टिंग में Ease of Doing Business पर सिफारिशें जारी की

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने हाल ही में दूरसंचार और प्रसारण क्षेत्रों में व्यापार करने में आसानी पर अपनी सिफारिशें जारी की हैं। TRAI ने “प्रसारण और केबल क्षेत्र और भारतीय प्रादेशिक जल और भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्रों में जलमग्न केबल बिछाने और मरम्मत” के लिए बुनियादी ढाँचे की स्थिति के अनुसार सुझाव दिया है। नियामक ने यह भी प्रस्ताव दिया है कि भारत में केबल लैंडिंग स्टेशनों को “महत्वपूर्ण और आवश्यक सेवाओं” के रूप में माना जाना चाहिए।